myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अपना चेहरा धोने के बाद, बची हुई गंदगी और मेकअप हटाने के लिए एक टोनर का उपयोग करना चाहिए। यह अपनी त्वचा को साफ रखने का एक अच्छा तरीका है। स्टोर से खरीदे हुए टोनर महंगे और रसायनों से भरे हुए होते हैं। इनकी बजाय कुछ बेहतरीन प्राकृतिक टोनर का आप उपयोग कर सकते हैं।

  1. सामान्य या तैलीय त्वचा के लिए टोनर है सेब का सिरका
  2. सूखी, सामान्य, तेलीय त्वचा के लिए टोनर है हरी चाय
  3. सामान्य, सूखी, तैलीय त्वचा के लिए टोनर है गुलाब
  4. सभी प्रकार की त्वचा के लिए टोनर है खीरा

एक जीवाणुरोधी के रूप में, सेब का सिरका सामान्य और तेलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। यह आपकी त्वचा के पीएच को ठीक कर सकता है, खासकर अगर यह "महीने का वह समय है।" लेकिन क्योंकि सेब का सिरका काफी स्ट्रांग होता है, इसे पानी के साथ मिश्रित करके इस्तेमाल करें। एक 1: 1 अनुपात चल जाएगा।

हरी चाय त्वचा पर रेशम की तरह महसूस होती है। इसे बनाने के लिए, बस हरी चाय का 1 कप बनाएं। एक बार जब यह ठंडी हो जाए, यह इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। अतिरिक्त जीवाणुरोधी गुण के लिए, टी ट्री तेल या लैवेंडर के तेल की 10 बूँदें इसमें मिला लें।

(और पढ़ें – ग्रीन टी के फायदे)

यह हल्का और सुगंधित टोनर सभी प्रकार की त्वचा के लिए अद्धभुत है। इसे बनाने के लिए, आधा कप गुलाब की पंखुड़ियों को 2 कप फिल्टर्ड पानी में डालें। दोनों ताजा और सूखे गुलाब की पंखुड़ियां काम कर सकती हैं।

(और पढ़ें – अतिरिक्त रूखी त्वचा का इलाज है गुलाब जल)

खीरे का दोनों अंदर और बाहर एक शीतल प्रभाव पड़ता है। आधा कप खीरा एक कप पानी में डालें। इसे अपने चेहरे पर टोनर की तरह इस्तेमाल करें। यह सूखे पैच और मुँहासों पर विशेष रूप से सुखदायक प्रभाव डालता है।

(और पढ़ें – खीरे के फायदे और नुकसान)

एक प्राकृतिक टोनर बनाते समय आर्गेनिक सामग्री का ही उपयोग करें। यह त्वचा के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ