खीरा कुकुर्बिटेसा परिवार (Cucurbitaceae family) का एक फल है। खीरा वैज्ञानिक रूप से क्यूकुमिस सैटिवस (Cucumis sativus) नाम से जाना जाता है। खीरा, तरबूज, कद्दू आदि, यह सारे एक ही एक परिवार का हिस्सा हैं। खीरा मूल रूप से दक्षिण एशिया में उगाया जाता है, लेकिन अब, यह दुनिया के अन्य हिस्सों में भी उगाया जाने लगा है। फिट और स्वस्थ रखने की बात आने पर इसे सही भोजन माना जाता है। भारत में खीरे को अनेक नामों से जाना जाता है - हिंदी में खिरा / खेरा या कक्डी, इसे तेलुगू में डोकाकाया, मलयालम में ककरिकारी, मलयालम में कानी वेल्लारिक्का, बंगाली में कक्डी, मराठी में काकाडी और पंजाबी में तार के रूप में भी जाना जाता है।

खीरे के बिना हर सलाद अधूरा सा है। परंतु क्या आपको पता है सलाद का स्वाद बढ़ाने वाला खीरा आपकी सेहत को भी बनाता है। खीरे का पोषण प्रोफ़ाइल बहुत प्रभावशाली है। चूँकि इसमें कम मात्रा में वसा और कैलोरीज़ होता है और इसमें अधिक मात्रा में पानी, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में सोडियम, तांबा, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज, फैटी एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम, बायोटिन और सिलिका जैसे खनिज पाए जाते हैं, यह ना केवल आपके सौंदर्य को बढ़ाता है बल्कि अनेक बीमारियों से भी बचाता है। इसके अलावा, खीरे में कई स्वास्थ्य संबंधी फायटो न्यूट्रिएंट्स भी उपस्थित हैं। यह सभी पोष्टिक गुण खीरे को एक उत्तम आहार बनाते हैं। तो आइये हम भी जानें इस एक खीरे के अनेक फायदे:-

  1. खीरे के फायदे - Kheere ke Fayde in Hindi
  2. खीरे के नुकसान - Kheere ke Nuksan in Hindi
  3. खीरा खाने का सही तरीका - Right way to eat in Hindi
  4. खीरा खाने का सही समय - Right time to eat Cucumber in Hindi
  5. खीरे की तासीर - Kheere ki taseer in Hindi
  6. खीरे के अन्य फायदे - Other benefits of Cucumber in Hindi
  7. खीरे का पानी पीने के फायदे और बनाने का तरीका

खीरे के फायदे हैं शरीर को हाइड्रेट रखने में - Cucumber for dehydration in Hindi

चूँकि खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, यह आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। एक कप खीरा लगभग एक गिलास पानी जितनी प्यास भुझा सकता है। यह शरीर के तापमान को सामान्य रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, खीरा विटामिन ए एवं विटामिन सी, फोलिक एसिड और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों के निकास में मदद करता है। अतः ग्रीष्मकाल में खीरा खाएं और अपने शरीर को निर्जलीकरण (dehydration) से बचाएं। अच्छे परिणाम के लिए आप खीरे के जूस में पुदीना एवं नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं। खीरे का सेवन हमें, फाइबर और विटामिन सी प्रदान करता है। ऐसा जरुरी नहीं है की आप सलाद के रूप में ही खीरे का सेवन करें बल्कि सूप और अचार के रूप में भी खीरा खाया जा सकता है।

(और पढ़ें – दिन में कितना पानी पीना चाहिए और पानी की कमी के लिए खाएं)

खीरे के लाभ हैं कैंसर से लड़ने में - Cucumber for cancer in Hindi

खीरा ना केवल कैंसर से बचाव करता है परंतु आपके शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है। खीरे में cucurbitacins, fisetin, lutein और caffeic एसिड जैसे प्रदार्थ होते हैं जो शरीर में हो रही कैंसर गतिविधियों पर रोक लगाते हैं। यह पदार्थ प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर से लड़ने में बहुत सक्षम होते हैं। खीरे में क्यूकरबिटासिन्स नाम एक तत्व होता है जो इसमें कड़वाहट लाता है और एंटी-कैंसर उपयोगिताओं के लिए जाना जाता है। 2013 के एक शोध पत्र "क्यूकरबिटासिन्स - कैंसर थेरेपी के लिए एक आशाजनक लक्ष्य" में पाया गया कि क्यूकरबिटासिन्स मानव के कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है और कैंसर से लड़ने में सहायता करता है। यह शोध पत्र खीरे को एक प्रभावी कैंसर विरोधी फल बताता है। खीरा विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो शरीर को कैंसर से होने वाली क्षति से बचाता है।

(और पढ़ें- कीमोथेरपी क्या है)

खीरे के जूस के फायदे हैं पाचन क्रिया को सुधारने में - Cucumber good for digestion in Hindi

खीरे में अधिक मात्रा में पानी और फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र से हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है। इसके अलावा, खीरे में मौजूद एरैपसिन (erepsin) एंजाइम शरीर में प्रोटीन का पाचन एवं अवशोषण (absorption) बेहतर करने में मदद करता है। एसिडिटी (acidity), कब्ज, सीने में जलन, पेट में सूजन और अल्सर जैसे विभिन्न पाचन क्रिया से सम्बंधित विकारों को घर बैठे ही केवल एक गिलास खीरे का जूस पीकर ठीक कर सकते हैं।

(और पढ़ें- पेट में अल्सर के घरेलू उपाय)

खीरा करता है सांस को तरोताज़ा - Cucumber for bad breath in Hindi

यदि आप सांस लेते समय या फिर वार्तालाप करते समय आने वाली गंदी बदबू से परेशान हैं तो झट से खीरे का एक स्लाइस काटें और अपनी जीभ की मदद से कुछ सेकंड्स तक मुंह के ऊपर वाले तले से सटा कर रखें। खीरे में उपस्थित तत्व लार के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। इसके अलावा खीरे पेट में ज्यादा गर्मी होने से रोकते हैं, जो की गंदी सांस का एक कारण है। खीरे को चबाकर खाने से दांत व मसूड़ों पर लगी पट्टिका (plaque) भी कम होती है और मुंह की बदबू पर पूर्णविराम लगाती है।

(और पढ़ें- मुँह की दुर्गन्ध का इलाज)

खीरा खाने के लाभ हैं शुगर के स्तर को कम करने में - Cucumber lowers blood sugar in Hindi

खीरा अग्न्याशय (pancreas) को उतेज्जित कर इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित करने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, ग्लाइसेमिक सूचि में खीरे को 0 रेटिंग मिली है, अर्थात शुगर के रोगी बिना अपने रक्तशर्करा के स्तर की चिंता किये बिना इसका सेवन जी भरकर कर सकते हैं।

अमेरिकी मधुमेह एसोसिएशन के अनुसार, खीरे का सेवन करना रक्तशर्करा के स्तर को कम करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

(और पढ़ें - शुगर में क्या खाना चाहिए)

खीरे के रस के फायदे हैं ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में - Cucumber benefits for blood pressure in Hindi

खीरा में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है जो रक्तचाप को विनियमित करने में बहुत प्रभावी हैं। यह तत्व दोनों ही लो और हाई बीपी के इलाज के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक भी है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में और धमनियों में दबाव को कम करने में सहायक है। डैश (Dietary Approaches to Stop Hypertension) द्वारा किये गए कई अध्ययनों में पाया गया कि खीरे के साथ-साथ कम स्टार्च और प्रोटीन वाले आहार खाने से हाई बीपी से पीड़ित लोगों में रक्तचाप 5.5 अंक से कम हुआ है।

(और पढ़ें - हाई बीपी में क्या खाना चाहिए)

रक्तचाप को कम करने के लिए खीरे, गाजर, चुकंदर और नींबू जैसे अन्य सब्जियों का मिश्रित रस दो या तीन बार प्रतिदिन पियें।

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप की आयुर्वेदिक दवा)

खीरे के गुण करते हैं सेल्युलाईट को कम - Cucumber for cellulite in hindi

सेल्युलाईट एक तरह का फैट होता है जो विशेष रूप से महिलाओं के कूल्हों और जांघों पर एकत्रित हो उन्हें मोटा एवं प्रगर्तित कर देता है। खीरा सेल्युलाईट को कम करने में भी बहुत सक्षम है। यह त्वचा के नीचे से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकाल त्वचा को कस कर रखता है, जिससे सेल्युलाईट दिखना कम हो जाता है।

सेल्युलाईट कम करने के लिए निम्नलिखित बातों का अनुसरण करें -

आधे कप कॉफी में पर्याप्त खीरे का रस मिलाएं जिससे की वह एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट में एक चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और एक मलमल के कपड़े से लपेट दें। 30 मिनट के बाद कपड़ा हटाएं और फिर धीरे से पेस्ट को रगड़कर निकालें। इस प्रक्रिया को हर हफ्ते दो बार दोहराएं। सेल्युलाईट को कम करने के लिए आप रोज़ाना एक खीरा भी खा सकते हैं।

(और पढ़ें- सेल्युलाईट के घरेलू उपचार)

खीरा खाने के लाभ हैं हैंगओवर को दूर करने में - Cucumber cure for hangover in Hindi

अगर आप शराब पीने के बाद सुबह होने वाले सिर दर्द से परेशान हैं तो खीरा निश्चित रूप से आपकी समस्या का समाधान कर सकता है। खीरे में अधिक मात्रा में विटामिन बी, शुगर, इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी समाविष्ट होते हैं जो शराब पीने के दौरान खोये पोषक तत्वों की भरपाई एवं शरीर को हाइड्रेट कर हैंगओवर्स की तीव्रता कम कर देते हैं। तो अगली बार जब आप शराब पिएं, सोने से पहले थोड़ा सा छिलका समेत खीरा खा लें और सुबह फ्रेश-फ्रेश उठें। 

(और पढ़ें - सिर दर्द के घरेलू उपाय)

खीरे का फायदा है धूप की कालिमा को घटाने में - Cucumber for sunburn in Hindi

यह खीरे का वो उपयोग है जिससे शायद दुनिया की हर महिला परिचित है। खीरे का शीतल स्वभाव और स्वास्थ्य सम्बंधित उपयोगिताएं, इसे सनबर्न के इलाज के लिए अत्यधिक प्रभावी आहार बनाता है। इसके अलावा, खीरा मैग्नीशियम, पोटेशियम और सिलिकॉन जैसे त्वचा के लिए आवश्यक खनिजों से भरपूर है जो ना केवल धूप की कालिमा को कम करता है अपितु त्वचा में एक नया निखार लाता है। यह घाव का चिह्न और रंजकता को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आप सनबर्न से ग्रस्त हैं तो खीरे को ब्लेंड कर प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से नहा लें। कुछ दिनों के लिए यह प्रक्रिया एक बार रोज़ दोहराएं। जल्द ही सकरात्मक नतीजें आपके सामने होंगे।

(और पढ़ें- सनबर्न हटाने के उपाय)

खीरा करता है आंखों की सूजन को कम - Cucumber for puffy eyes in Hindi

खीरे में उपस्थित एस्कॉर्बिक एसिड और कुछ एंजाइम आँखों में हो रही सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

खीरे के कुछ स्लाइस काट कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। 10 मिनट के लिए एक-एक स्लाइस को अपनी दोनों आँखों पर रखें और फिर आँखों को गुनगुने पानी से धो लें। एक सप्ताह के लिए यह प्रक्रिया रोजाना दिन में दो-तीन बार दोहराएं। इससे ना केवल आपकी आँखों में सूजन कम हो जाएगी अपितु आँखों के नीचे पड़े काले घेरे एवं झुर्रियां भी कम हो जाएंगी। 

(और पढ़ें – आँखों की थकान को दूर करने के उपाय)

खीरे के फायदे हड्डी के लिए - Cucumber for Bones in Hindi

खीरे में एस्कॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) और कैफीक एसिड (caffeic acid) होता है, ये दोनों आपके शरीर में हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। खीरे में सिलिका (silica) भी होती है, जो संयोजी ऊतक (connective tissue) को बनने में मदद करता है और कमजोर हड्डियों को मजबूत करता है।

इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन बी 5, फोलिक एसिड और सिलिकॉन भी मौजूद है, जिसके कारण यह आपकी हड्डियों को आसानी से स्वस्थ बना सकता है।

(और पढ़ें- हड्डियां मजबूत कैसे करें)

खीरे के फायदे ह्रदय के लिए - Cucumber for Cardiovascular disease in Hindi

खीरा, दिल को स्वस्थ बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम होते हैं जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखते हैं और शरीर के तंत्रिका संबंधी कार्य में भी सुधार करते हैं। खीरे में लिग्निन (lignin) भी होता है, जो सूजन कम करने वाले तत्व के रूप में जाना जाता है, यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और ह्रदय रोग से जुड़े सभी जोखिमों की रोकथाम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें- दिल को स्वस्थ कैसे रखें)

यदि आप रगवीड एलर्जी (Ragweed Allergy) से पीड़ित हैं तो खीरे को खाने से एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं। अक्सर खाना पकाने से साइड इफेक्ट की संभावना कम हो जाती है क्योंकि खाना पकाने की प्रक्रिया खीरे के पर्याप्त प्रोटीन को बदलकर एलर्जी की प्रतिक्रिया को रोकती है।

यदि आप साइनसाइटिस या पुरानी सांस की बिमारी से पीड़ित हैं, तो खीरा खाने से दूर रहने की सलाह दी जाती है। अगर आयुर्वेदिक चिकित्सकों की माने तो इन सब्जियों का शीतलन प्रभाव इस तरह की स्थिति को बढ़ा देता है। (और पढ़ें - साइनस के घरेलू उपाय)

आम तौर पर खीरा गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित माना जाता है, पर ज़रूरत से ज्यादा खीरे का सेवन आपको परेशान कर सकता है। खीरे की मूत्रवर्धक प्रकृति के कारण अक्सर पेशाब आता है जिससे आप चिड़चिड़ा और असुविधाजनक महसूस करते हैं। खीरे फाइबर का अच्छा स्रोत हैं और इसलिए अनियंत्रित मात्रा में खीरा खाने से आप फूला हुआ महसूस करते हैं। आपको पेट में दर्द का अनुभव भी हो सकता है।

(और पढ़ें – गर्भावस्था के दौरान बिल्कुल ना खाएँ यह खाना और गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द)

खीरे के नुकसान से बचने के लिए खीरे को अच्छे से पानी में धोलें, उसके छिलके को निकालें ताकि उसके विषाक्त पदार्थ निकल जाएं और उसे सही मात्रा में खाएं। जल्दी से खीरा खाएं और सेहत बनाएं।

(और पढ़ें - लड़का होने के लिए उपाय और गोरा बच्चा पैदा करना)

  • खीरे को भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाता है। 
  • खीरे का रायता भी लोगो को बहुत पसंद होता है।
  • खीरे का अचार भी बनाया जा सकता है, जो की बहुत ही स्वादिष्ट होता है।
  • सैंडविच बनाने में खीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • खीरे का जूस बनाकर भी पिया जा सकता है।

खीरे का सेवन आप सुबह, दोपहर और रात, तीनों समय ही कर सकते हैं। खाना खाने के बाद या खाना खत करते समय इसे सलाद के रूप में लिया जा सकता है। 

खीरे की तासीर ठंडी होती है। गर्मियों के मौसम में खीरे का अधिक उपयोग किया जाता है क्यूंकि यह शरीर को ठंडक देता है।

(और पढ़ें - गर्मियों में क्या खाना चाहिए)

  • खीरे वजन कम करने के लिए मदद कर सकता है। आप इसे अपने दैनिक आहार में मिलाकर अपने भोजन का आनंद ले सकते हैं, आप इसे सलाद की तरह खा सकते हैं या इसे दही में मिलाकर भी खाया जा सकत है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।
  • खीरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। हमारी आंखों के चारों ओर की त्वचा शरीर में सबसे पतली त्वचा होती है। अपनी आंखों पर ठंडे खीरे का टुकड़ा रखने से आपकी आंखें और त्वचा दोनों ही हाइड्रेट हो सकती हैं। और यह झुर्रियों को भी कम करने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें- तैलीय त्वचा के लिए क्रीम)
  • खीरे में फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) होते हैं जो कैंसर से बचने में मदद करते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट्स है जो मुक्त कण कोशिकाओं (free radical cells) को खत्म करते हैं और आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करते हैं। इसे पूरी तरह से खाने या इसका रस पिने से स्तन, प्रोस्टेट, गर्भाशय का कैंसर और फेफड़ों के कैंसर की संभावना कम हो सकती है।
  • अध्ययनोंके मुताबिक, खीरा का सेवन मधुमेह की रोकथाम में मदद कर सकता है। चिकित्सक वैज्ञानिक खीरे का छिलका खाने की सलाह देते हैं, जो शरीर में शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें- डायबिटीज में परहेज)
  • यदि आप सूखे और रूखे बालों से परेशान हैं तो खीरा आपकी मदद कर सकता है। खीरे के पेस्ट में थोड़ा पानी मिलाएं और इसे बालों में लगाएं। (और पढ़ें- रूखे बालों के लिए शैम्पू)

खीरा खाने के हैं कई लाभ सम्बंधित चित्र

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Sri Sri Tattva Rejuvenating Night CreamSRI SRI TATTVA REJUVENATING NIGHT CREAM 60GM72.8
Charak Evenshade CreamCharak Evenshade Cream100.0
Himalaya Almond and Cucumber Peel Off MaskHimalaya Almond & Cucumber Peel Off Mask128.25
Himalaya Refreshing Fruit Face PackHimalaya Refreshing Fruit Face Pack128.25
Nirogam K Crush CapsuleNirogram K Crush Capsules700.0
Patanjali Anti Wrinkle CreamPatanjali Anti Wrinkle Cream150.0
Bakson's Apricot Aloevera with Neem & Cucumber ScrubBakson's Apricot Aloevera with Neem & Cucumber Scrub125.0
Ayur Herbals Cucumber Face PackAyur Herbals Cucumber Face Pack40.0
Ayur Herbal Almond Nourishing CreamAyur Herbal Almond Nourishing Cream80.0
Ayur Herbal Cocoa Butter Body Care LotionAyur Herbal Cocoa Butter Body Care Lotion150.0
Ayur Herbal Cucumber Face GelAyur Herbal Cucumber Face Wash40.0
Ayur Herbal Deep Pore Cleansing Milk CleanserAYUR HERBAL DEEP PORE CLEANSING MILK CLEANSER 100ML35.0
Ayur Herbal Winter Care LotionAyur Herbal Winter Care Lotion45.0
Himalaya Aloe & Cucumber Refreshing Body LotionHimalaya Aloe & Cucumber Refreshing Body Lotion 142.5
Himalaya Fairness Kesar Face washHimalaya Fairness Kesar Face wash123.5
Himalaya Natural Glow Kesar Face WashHimalaya Natural Glow Kesar Face Wash152.0
Jiva Citrus LotionJiva Citrus Lotion95.0
Jiva Cucumber CreamJiva Cucumber Cream79.0
Khadi Gold Peel off MaskKhadi Natural Gold Peel Off Mask195.0
Patanjali Neem Aloevera With Cucumber Face PackPatanjali Neem Aloevera With Cucumber Face Pack60.0
Patanjali Sunscreen SPF 30 Patanjali Sunscreen SPF 30100.0
Sri Sri Tattva Cucumber & Lemon Face WashSri Sri Tattva Cucumber & Lemon Face Wash54.0
Sri Sri Tattva Dawn To Dusk Fortifying CreamSri Sri Tattva Dawn To Dusk Fortifying Cream54.0
Kapiva Protein Superfood with GreensKapiva Protein Superfood with Greens Berry2499.0
Jiva Cucumber WaterJiva Cucumber Water56.0
Planet Ayurveda Cucumber TonerPlanet Ayurveda Cucumber Toner315.0
Planet Ayurveda Ren Plan CapsulePlanet Ayurveda Ren Plan Capsule1215.0
Himalaya Moisturizing Aloe Vera Face WashHimalaya Moisturizing Aloe Vera Face Wash 61.75
Patanjali Saundarya Coco Body Butter Cream Patanjali Saundarya Coco Body Butter Cream425.0
Himalaya Cucumber & Coconut SoapHimalaya Cucumber & Coconut Soap28.5
Patanjali Shishu Care Body Wash GelPatanjali Shishu Care Body Wash Gel75.0
Emami Natural Fairness Cream Emami Natural Fairness Cream120.0
Jain Kumkumadi Lepam CreamJain Kumkumadi Lepam Fairness Cream130.0
Charak Moha Herbal Face Wash Charak Moha Herbal Face Wash199.5
Charak Evanshed CreamCharak Evanshed Ointment72.0
Hamdard Sharbat Bazoori MotadilHamdard Sharbat Bazoori Motadil152.0
Khadi Gold Thermo HerbKhadi Natural Gold Thermo Herb205.0
Bakson's Cream BleachBakson's Cream Bleach98.0
और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. Mridul Chaturvedi, Saurabh Jindal, Rajeev Kumar. Lifestyle Modification in Hypertension in the Indian Context. JIACM 2009; 10(1 & 2): 46-51
  2. H. Murad. EVALUATING THE POTENTIAL BENEFITS OF CUCUMBERS FOR IMPROVED HEALTH AND SKIN CARE. J Aging Res Clin Practice 2016;5(3):139-141
  3. Lee DH, Iwanski GB, Thoennissen NH. Cucurbitacin: ancient compound shedding new light on cancer treatment. ScientificWorldJournal. 2010 Mar 5;10:413-8. PMID: 20209387
  4. Nils H. Thoennissen et al. Cucurbitacin B Induces Apoptosis by Inhibition of the JAK/STAT Pathway and Potentiates Antiproliferative Effects of Gemcitabine on Pancreatic Cancer Cells. American Association for Cancer Research.
  5. Booth SL et al. Vitamin K intake and bone mineral density in women and men. Am J Clin Nutr. 2003 Feb;77(2):512-6. PMID: 12540415
  6. Mukherjee PK, Nema NK, Maity N, Sarkar BK. Phytochemical and therapeutic potential of cucumber. Fitoterapia. 2013 Jan;84:227-36. PMID: 23098877
  7. Naghma Khan, Deeba N. Syed, Nihal Ahmad, Hasan Mukhtar. Fisetin: A Dietary Antioxidant for Health Promotion. Antioxid Redox Signal. 2013 Jul 10; 19(2): 151–162. PMID: 23121441
  8. Soltani R et al. Evaluation of the Effects of Cucumis sativus Seed Extract on Serum Lipids in Adult Hyperlipidemic Patients: A Randomized Double-Blind Placebo-Controlled Clinical Trial. J Food Sci. 2017 Jan;82(1):214-218. PMID: 27886382
  9. Ujjwal Kaushik, Vidhu Aeri, Showkat R. Mir. Cucurbitacins – An insight into medicinal leads from nature. Pharmacogn Rev. 2015 Jan-Jun; 9(17): 12–18. PMID: 26009687
  10. Bagher Larijani et al. Prevention and Treatment of Flatulence From a Traditional Persian Medicine Perspective. Iran Red Crescent Med J. 2016 Apr; 18(4): e23664. PMID: 27275398
  11. Raikhlin-Eisenkraft B, Bentur Y. Ecbalium elaterium (squirting cucumber)--remedy or poison? J Toxicol Clin Toxicol. 2000;38(3):305-8. PMID: 10866331
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ