myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

गुलाब जल रूखी त्वचा के इलाज का एक शानदार तरीका है। यह आपकी त्वचा को काफी नमी और हाइड्रेशन प्रदान करता है। यदि आपकी त्वचा बहुत रूखी है, केवल गुलाब जल का उपयोग शायद काम ना आए। इसके अधिकतम प्रभाव को सुनिश्चित करने के लिए, गुलाब जल का उपयोग अन्य उत्पादों के साथ करें।

इसका उपयोग करने के दो तरीके हैं -

  1. गुलाब जल को मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन के साथ मिलाएँ - Mix rose water with moisturizing cream or lotion in Hindi
  2. गुलाब जल का टोनर के रूप में इस्तेमाल करें - Use rose water as a toner in Hindi

अपने दैनिक मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन के साथ गुलाब जल का उपयोग आपकी त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। यह वास्तव में बहुत सरल है - आपको बस अपने क्रीम या लोशन में कुछ बूँदें गुलाब जल डालने की ज़रूरत है। अपने हाथों को पर अब इसे रगड़ें और अपनी त्वचा पर लगा लें। हर बार जब आप इस मिश्रण का उपयोग करेंगे, आपको अपनी त्वचा में एक बड़ा अंतर दिखेगा। 

(और पढ़ें – प्राकृतिक नाइट क्रीम बनाने का तरीका)

जब मॉइस्चराइज़र्स के साथ गुलाब जल मिश्रित होता है, तब यह आपकी त्वचा को बहुत नर्म और कोमल बनाता है। त्वचा का रूखापन, लालिमा, खुजली हर बार उपयोग के साथ कम हो जाती है। कुछ ही समय में आपकी त्वचा का सूखापन खत्म हो जाता है। चूंकि शुष्क त्वचा अधिक उम्र बढ़ने का संकेत है, गुलाब जल फाइन लाइन्स, झुर्रियों और काले धब्बों को भी दूर रखता है। 

(और पढ़ें – चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने का उपाय)

आप अपने घर में ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र भी बना सकते हैं। एक चम्मच एवोकैडो या नारियल का तेल, दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच शहद को मिला लें। इन तीनों का त्वचा पर उत्कृष्ट प्रभाव होता है और यह आपकी शुष्क त्वचा को अच्छे से मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेट करते हैं।

एक टोनर के रूप में गुलाब जल का उपयोग शुष्क त्वचा के इलाज के लिए एक और प्रभावी तरीका है। सूखापन दूर रखने के लिए और आपकी त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के साथ चमक के लिए गुलाब जल बहुत उपयोगी है। बाज़ार में जो टोनर मिलते हैं, उन में बड़ी मात्रा में शराब और कैमिकल्स मिले होते हैं जिससे आपकी त्वचा की नमी छिन जाती है और त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। इसलिए प्राकृतिक गुलाब जल का प्रयोग निस्संदेह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

गुलाब जल का उपयोग एक चेहरे के टोनर के रूप में करने के लिए, आप इसमें एक रुई डुबोएं और अपने चेहरे को साफ करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। यह किसी भी अतिरिक्त मेकअप, गंदगी और मृत त्वचा को चेहरे से हटाकर उसे पूरी तरह साफ करता है। ठंडे गुलाब जल का उपयोग एक शानदार तरीका है आपकी त्वचा को तरोताजा करने का और चेहरे की नमी को बनाए रखने का और आप इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं।

गुलाब जल आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से टोन करता है। यह आपकी त्वचा के पोर्स भी बंद करता है। 

(और पढ़ें – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कैसे करें कम)

गुलाब जल सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है और सभी त्वचा की समस्याओं को रोकता है जैसे उम्र बढ़ने के संकेत, लालिमा, फ्लेक्स आदि। यह आपके दैनिक स्किन केयर रिजीम के लिए बहुत अच्छा है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
831 भारत
146केरल
33पंजाब
11उत्तर प्रदेश
2आंध्र प्रदेश
142महाराष्ट्र
4जम्मू-कश्मीर
11पश्चिम बंगाल
1पुडुचेरी
58तेलंगाना
57कर्नाटक
45गुजरात
6छत्तीसगढ़
2ओडिशा
5हिमाचल प्रदेश
33हरियाणा
21लद्दाख
4मध्य प्रदेश
7राजस्थान
0बिहार
30तमिलनाडु
13चंडीगढ़
6उत्तराखंड
61दिल्ली
1मणिपुर
1मिजोरम
41राजस्थान Rajasthan
26Madhya Pradesh
3गोवा
1अंडमान निकोबार
6वसंत
41Uttar Pradesh
13जम्मू कश्मीर

मैप देखें