myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

समय के साथ धीरे-धीरे मेकअप का सामान भी बदल रहा है। इसमें रोज तरह-तरह के सौंदर्य उत्पाद शामिल हो रहे हैं। इन सभी उत्पादों में से लिपस्टिक सबसे आम है। महिलाओं के पास पसंद के हिसाब से अलग-अलग तरह के लिप शेड होते हैं। इन लिप शेड्स को बनाने में तरह-तरह के कैमिकल्स का प्रयोग होता है। लगातर इस्तेमाल से ये होंठो को काला और ड्राई कर सकते हैं। लिपस्टिक में पाराबेन, ट्राइक्लोसैन और सोडियम लौरिल सल्फेट मिले होते हैं, जिससे आपके होठों में एलर्जी हो सकती है। ऐसे में सर्दी के बढ़ते इस प्रकोप से कोई कैसे अपने होंठो को बचाए।

आपके होठों का ख्याल रखने और कैमिकल्स को दूर भगाने के लिए आप घर में बैठे-बैठे लिप बाम बना सकते हैं। ये सिर्फ आपके होंठो को नमी ही नहीं देते, बल्कि सूखेपन की बीमारी से भी बचाएंगे। इन लिप बामों में किसी भी तरह के प्रिजर्वेटिव्स नहीं मिलाए जाते हैं, इसलिए आप इन्हें बनाने के एक हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - सुन्दर होंठ पाने का आसान तरीका)

अनार लिप बाम
सामग्री
- एक चौथाई कप अनार के बीज, एक चम्मच नारियल तेल
कैसे बनाएं - अनार के बीजों को एक कटोरी में डाल कर चम्मच और मूसल से दबाकर सारा जूस बाहर निकाल लें। इस जूस में पिघला नारियल मिला लें। इस मिश्रण को एक डिब्बी में डालकर फ्रिज में डालकर जमा दें।

  • अनार में एंटीऑक्सिडेंट्स की बहुतायत रहती है।
  • नारियल तेल में हेल्दी वसा होती है, जो होठों को नर्म बनाते हैं।

चुकंदर लिप बाम
सामग्री
- आधा कप घिसा हुआ चुकंदर, 1 चम्मच घी
कैसे बनाएं - चुकंदर से निकले रस को छान लें। इसे छानने के लिए आप चीज़क्लॉथ का प्रयोग भी कर सकते हैं। घी को चुकंदर के जूस में मिलाकर फ्रीज में जमा लें।

चुकंदर में बिटानिन और वुल्गाजैन्थिन पिग्मेंट्स होते हैं, जो डार्क कलर को चमकाकर, होंठो को नेचुरल हलका लाल-गुलाबी रंग देते हैं। वहीं घी में फैट्टी एसिड होता है जो होठों को भरपूर मात्रा में नमी देता है।

दालचीनी लिप बाम
सामग्री
- दालचीनी तेल की 2-3 बूंदें और 1 चम्मच कोकोआ बटर
कैसे बनाएं - दालचीनी तेल को कोकोआ बटर में अच्छे से मिलाकर फ्रिज में जमा लें। तैयार है आपका लिप बाम।

दालचीनी एक एंटीऑक्सिडेंट है। ये एक नेचुरल लिप प्लंपर है जो होठों पर लगाने के बाद हलकी झनझनाहट पैदा करता है। कोकोआ बटर होठों को हाइड्रेट करता है और होठों की चमड़ी को पोषण देता है। दालचीनी की झनझनाहट में कोकोआ संतुलन बनाने का काम करता है।

(और पढ़ें - होठों का कालापन दूर करने और गुलाबी बनाने का नुस्खा)

स्ट्राबैरी लिप बाम
सामग्री
- 1 पूरी तरह पकी स्ट्राबैरी, तीन चम्मच नारियल तेल
कैसे बनाएं - स्ट्राबैरी को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में नारियल तेल मिलाकर फ्रिज में रख दें।

स्ट्राबैरी में अधिक मात्रा में विटामिन सी होती है। ये नेचुरल एक्सफोलिएटर है जो सर्दियों में दरार भरे और फटे होठों पर जमे डेड सेल्स को हटाता है। नारियल तेल में मिली वसा एक्सफोलिएशन के बाद होठों को हलकी मालिश करती है, जिससे होठों को नमी मिलती है।

विटामिन ई लिप बाम
सामग्री
- विटामिन ई के 3 कैप्सूल लें, दो चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच घिसा हुआ कोकोआ बटर, 1 चम्मच हरी चाय पत्ती वो भी मसली हुई, (वनीला, गुलाब, लवैंडर) तीनों में से किसी एक तेल की तीन बूंदें
कैसे बनाएं - बहुत कम तापमान में नारियल तेल को पिघला लें और इसमें हरी चाय पत्ती मिला कर घूमाएं। थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और सारे भारी तत्वों को नीचे बैठने दें। इसके बाद एक चीज़क्लॉथ लेकर उससे तेल को छान लें। अब इसमें विटामिन ई के कैप्सूल को फोड़कर तेल मिला लें। सभी जरूरी तेलों को मिलाकर चलाएं। इस मिक्स को तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

विटामिन ई में नए सेल्स पैदा करने की खूबी होती है। ये फटे होठों को ठीक करता है। हरी चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लालपन और होठों की जलन को कम करते हैं। कोकोआ बटर और नारियल तेल किसी लुब्रिकेंट की तरह काम करते हैं।

(और पढ़ें - सिगरेट के कारण हो गए हैं होंठ काले तो करें ये उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें