myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सदियों पहले, आधुनिक चिकित्सा और उच्च चिकित्सा उपकरणों के आने से पहले, हमारे पूर्वज स्वस्थ रहने के लिए प्रकृति के चमत्कारों पर भरोसा करते थे। सबसे लोकप्रिय परंपरागत दवाओं में से एक है लहसुन। लहसुन अभी भी कई रोगों से लड़ने की अपनी क्षमता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है लेकिन, क्या आपने कभी लहसुन के तेल के लाभों के बारे में सुना है?

कई लोग लहसुन की महक से दूर भागते हैं लेकिन यह एक दवा है जिसके कई सारे स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक लाभ होते हैं। लहसुन अपने जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुणों के साथ-साथ व्यापक रूप से खाने में भी उपयोग किया जाता है। आप सब्जी के तेल में लहसुन की कलियों को भिगोकर लहसुन के तेल को तैयार कर सकते हैं। आप लहसुन के तेल का प्रयोग मौखिक रूप से भी कर सकते हैं।

  1. लहसुन के तेल के फायदे - Lahsun ke Tel ke Fayde in Hindi
  2. लहसुन के तेल के नुकसान - Lehsun ke Tel ke Nuksan in Hindi
  3. लहसुन का तेल कैसे बनाये - Lashsun ka tel kaise banaye

लहसुन के तेल में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी सेप्‍टिक गुण होते हैं। इस तेल का उपयोग मुंहासे, दांत दर्द, कान दर्द, हृदय रोग और हाई कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में लाभकारी होता है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

  1. लहसुन के तेल के फायदे त्वचा संक्रमण के लिए - Garlic Oil for Skin Infections in Hindi
  2. लहसुन के तेल के लाभ करें मुंहासों को दूर - Garlic Oil Good for Acne in Hindi
  3. लहसुन के तेल का उपयोग रोके बालों का झड़ना - Garlic Oil Benefits for Hair Loss in Hindi
  4. लहसुन का तेल करें डैंड्रफ को दूर - Garlic Oil for Dandruff in Hindi
  5. लहसुन तेल है संक्रमण का इलाज - Garlic Oil for Infections in Hindi
  6. लहसुन तेल के फायदे दांत दर्द के लिए - Garlic Oil for Toothache in Hindi
  7. हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज है लहसुन का तेल - Garlic Oil for High Cholesterol in Hindi
  8. लहसुन का तेल है कैंसर के उपचार में सहायक - Garlic Oil for Cancer in Hindi
  9. कान के संक्रमण के लिए लहसुन तेल है लाभकारी - Garlic Oil for Ear Infection in Hindi
  10. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं लहसुन तेल से - Garlic Oil for Immune System in Hindi
  11. लहसुन के तेल का सेवन रखें हड्डियों को मजबूत - Garlic Oil for Bones in Hindi
  12. गार्लिक आयल फॉर डायबिटीज - Garlic Oil for Diabetes in Hindi

लहसुन के तेल के फायदे त्वचा संक्रमण के लिए - Garlic Oil for Skin Infections in Hindi

लहसुन, अपने एंटिफंगल और सूजन को कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह तेल छालरोग, दाद जैसी कई त्वचा की समस्याओं से लड़ता है। इसलिए इन समस्याओं को दूर करने के लिए कॉटन पैड पर हल्के गरम लहसुन के तेल की कुछ बूंद छिड़कें और त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़ें। दिन में दो से तीन बार इसे दोहराएं।

लहसुन के तेल के लाभ करें मुंहासों को दूर - Garlic Oil Good for Acne in Hindi

अगर आप मुँहासे के दर्द से परेशान है तो आपको इस तेल उपयोग जरूर करना चाहिए। आप लहसुन के तेल की कुछ बूँदें एक मुल्तानी मिट्टी के पैक में मिला कर, अपने चेहरे पर पेस्ट को लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और इसे ठंडे पानी से धो लें। मुँहासे और निशान का इलाज करने के लिए दैनिक रूप से इस प्रक्रिया को दोहराएं। लहसुन जरूरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो कि मुँहासे का मुकाबला करने के लिए जाना जाता है। इसमें सेलेनियम, ऑलिकिन, विटामिन सी, विटामिन बी 6, ताम्बा और जस्ता (जिंक) शामिल हैं। जस्ता में सीबम को नियंत्रित करने वाले गुण होते हैं। 

(और पढ़ें - मुँहासे हटाने के घरेलू उपाय)

लहसुन के तेल का उपयोग रोके बालों का झड़ना - Garlic Oil Benefits for Hair Loss in Hindi

लहसुन तेल में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों का झड़ना कम करने में सहायता करते हैं। ये पोषक तत्व खोपड़ी के कई रोगों से लड़ने में भी मदद करते हैं। लहसुन के तेल को थोड़ा गर्म करें और इसे अपने बालों और खोपड़ी पर लागू करें। इसे रात भर लगाकर छोड़ दें। और सुबह के समय एक हल्के शैम्पू के साथ इसे धो लें। लहसुन का तेल सल्फर, विटामिन ई, विटामिन सी और  विटामिन बी एक समृद्ध स्रोत है, जो कि बालों के विकास और बेहतर खोपड़ी के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। यह बालों को टूटने से रोकता है और बालों की जड़ों को मजबूत करता है। अपने बालों में नियमित रूप से लहसुन के तेल के उपयोग से खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है जिससे आवश्यक पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ता है और बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। 

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

लहसुन का तेल करें डैंड्रफ को दूर - Garlic Oil for Dandruff in Hindi

रूसी की वजह से आपके लिए अपनी पसंद के काले रंग के कपड़े पहनना असंभव हो जाता है। यह एक संकेत है कि आपकी रूसी नियंत्रण से बाहर हो गई है। इसके लिए आप लहसुन के तेल का उपयोग कर सकते हैं। लहसुन के तेल को हल्का गर्म करें और अपने सिर पर लगाएं। और रात भर लगाकर छोड़ दें। अगले दिन एक हल्के शैम्पू के साथ इसे धो लें। लहसुन के तेल में एंटिफंगल गुण होते हैं जो कि संक्रमण से लड़ सकते हैं जो रूसी को जन्म देते हैं। लहसुन तेल में सल्फर भी होता है जो सूजन और इर्रिटेटेड स्किन को शांत करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय)

लहसुन तेल है संक्रमण का इलाज - Garlic Oil for Infections in Hindi

घर पर लहसुन तेल तैयार करें या फिर फार्मेसी से कैप्सूल खरीद लें। और बताई गई खुराक के अनुसार हर रोज इसे उपयोग करें। जर्नल ऑफ माइक्रोबेश एंड इंफेक्शन के एक अध्ययन के मुताबिक, इसमें मौजूद एक्टिनिक यौगिक कई बैक्टीरिया, कवक, परजीवी और कैंडिडा अल्बिकंस के खिलाफ बहुत ही अच्छे तरीके से कार्य करता है। सुनिश्चित करें कि आप बतायी गई खुराक के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि लहसुन के तेल के प्रति संवेदनशील होने पर आपको बेचैनी, मतली, गैस या दस्त जैसे दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है।

लहसुन तेल के फायदे दांत दर्द के लिए - Garlic Oil for Toothache in Hindi

क्या आप भयानक दांत दर्द से पीड़ित हैं? लेकिन लहसुन तेल इसके लिए आपकी मदद कर सकता है। एक रूई के टुकड़े पर लहसुन के तेल की कुछ बूंद लें। और प्रभावित दांत पर 10-30 मिनट तक रखें। सर्वोत्तम परिणाम के लिए इस प्रक्रिया दो से तीन बार दोहराएं। इसमें मौजूद एलिकिन यौगिक न केवल दाँत दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है, बल्कि बैक्टीरिया की गतिविधि को भी कम करता है और दांतों में कैविटी को रोकता है। 

(और पढ़ें - दांत दर्द के घरेलू उपाय)

हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज है लहसुन का तेल - Garlic Oil for High Cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण कारक है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए योगदान देता है। लहसुन का तेल खराब कोलेस्ट्रॉल (जिसे अंग्रेजी में LDL कहते हैं) को कम करने में मदद मिलती है। लहसुन के तेल और मछली के तेल के कैप्सूल रोजाना एक साथ लेने की सलाह दी जाती है। लहसुन तेल, जब मछली के तेल के साथ संयोजन में लिया जाता है, तो यह बहुत ही प्रभावी तरीके से काम करता है। इसके अलावा कई शोध हृदय रोगों से लड़ने के लिए लहसुन तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं। घर पर लहसुन का तेल तैयार करें या फिर फार्मेसी से कैप्सूल खरीद लें। सुझाए गई खुराक के अनुसार हर रोज इसे इस्तेमाल करें। 

(और पढ़ें - हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

लहसुन का तेल है कैंसर के उपचार में सहायक - Garlic Oil for Cancer in Hindi

कैंसर सबसे आधुनिक महामारियों में से एक है। हर दिन, कैंसर के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। लहसुन तेल में यौगिक होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं। घर पर लहसुन तेल तैयार करें या फिर फार्मेसी से कैप्सूल खरीद लें। मेडिकल रसायन विज्ञान के अध्ययन में एक एंटीकैंसीर एजेंट के अनुसार, लहसुन में मौजूद डायललील डाइसल्फ़ाइड यौगिकों में स्तन कैंसर कोशिकाओं को दबाने की क्षमता होती है। लहसुन तेल के सेवन से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। 

(और पढ़ें - कैंसर के इलाज के लिए अश्वगंधा के फायदे)

कान के संक्रमण के लिए लहसुन तेल है लाभकारी - Garlic Oil for Ear Infection in Hindi

लहसुन का तेल कान के संक्रमण का इलाज करने के लिए एक बहुत ही पुराना उपाय है। इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों होते हैं। लहसुन तेल की कुछ बूंदें को दो बड़े चम्मच जैतून के तेल या सरसों के तेल या नारियल के तेल को मिक्स करें और गरम करें। अब इस मिश्रण को एक छोटी कांच की बोतल में स्टोर करें। आप इसे चार से पांच दिनों के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं। अब तेल की दो से तीन बूंद, राहत के लिए संक्रमित कान के अंदर डालें। न केवल यह बैक्टीरिया से लड़ता है बल्कि यह संक्रमण के कारण आपको दर्द से भी मुक्त रखता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं लहसुन तेल से - Garlic Oil for Immune System in Hindi

यदि आप अक्सर ठंड, बुखार या संक्रमण जैसी स्वास्थ्य समस्यायों की शिकायत करते हैं तो आपको लहसुन के तेल का उपयोग करना चाहिए। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। लहसुन का तेल प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक सक्षम बनाने वाला प्राकृतिक पदार्थ है, जो कि विटामिन सी, बी 1 और बी 6, एलिकिन, लोहा और फास्फोरस जैसे कई स्वास्थ्य-पोषक पोषक तत्वों में समृद्ध है। 

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय)

लहसुन के तेल का सेवन रखें हड्डियों को मजबूत - Garlic Oil for Bones in Hindi

कमजोर हड्डियां होना एक निश्चित उम्र तक पहुंचने के बाद महिलाओं में एक आम समस्या होती है। लहसुन का तेल भी हड्डियों को पुनर्जीवन देने में मदद करता है। नियमित रूप से लहसुन के तेल का सेवन करें। फ़यटोथेरपी अनुसंधान द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि लहसुन के तेल से हड्डी घनत्व में कमी को रोकने में मदद मिलती है। 

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

गार्लिक आयल फॉर डायबिटीज - Garlic Oil for Diabetes in Hindi

आज के समय में डायबिटीज (मधुमेह)  सबसे सामान्य और गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है। अध्ययनों में पाया गया है कि लहसुन का तेल मधुमेह की रोकथाम में भी उपयोगी होता है। लहसुन टाइप 2 मधुमेह रोगियों में मधुमेह के नियंत्रण में सुधार करता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि लहसुन तेल, मधुमेह के रोगियों में उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के अलावा, हृदय रोग को भी ठीक करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज)

  1. तेल को अधिक गरम न करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को जला सकता है।
  2. कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  3. 10 मिनट से अधिक के लिए अपनी त्वचा पर इसे न छोड़ें, क्योंकि इससे आपको चुभन भरी सनसनी हो सकती है।
  4. सुनिश्चित करें कि आप दांतों के लिए लहसुन के तेल का उपयोग करने के बाद अपने दांतों को ब्रश करते हैं क्योंकि इससे आपके मुंह में बदबू पैदा हो सकती है।
  5. लहसुन के तेल और मछली के तेल में सूजन या पाचन समस्याओं जैसे हल्के साइड इफेक्ट होते हैं, इसलिए अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसका सेवन करें।
  6. सर्जरी से एक सप्ताह पहले लहसुन तेल का सेवन बंद कर दें क्योंकि इससे रक्तस्राव बढ़ने की सम्भावना होती है।

लहसुन का तेल बनाने की विधि -

घर में बालों के लिए लहसुन का तेल बहुत ही आसान तरीके से बना सकते हैं -

  • लहसुन की कुछ फांक लें और उन्हें पीसकर जैतून के तेल या नारियल के तेल के साथ मिला लें। आपके बालों के लिए जो तेल सही हो उस तेल को आप लहसुन के साथ मिला सकते हैं।
  • तेल को एक पैन में डाल कर हल्का गरम करें। 
  • ध्यान रहे कि तेल को ज़्यादा गरम नहीं करना है।
  • अब इसे ग्लास की बोतल में डाल दें।
  • एक हफ्ते के लिए ठंडी जगह पर रख दें। इससे लहसु को गुण तेल में मिल जाएंगे।
  • एक हफ्ते के बाद, आप इसे बालों में लगा सकते हैं और फिर देखें कैसे लहसुन का तेल आपके बालों पर अपना जादू दिखाता है।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें