myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आज हम आपको बाबा के द्वारा बताए गए 10 आसान नुस्‍खों के बारे में बता रहें हैं जो कि आपके चेहरे को उज्ज्वल, सुंदर और गोरा बनाए रखने में बहुत प्रभावशाली हैं।

  1. सुंदर त्वचा के लिए करें कपालभाती प्राणायाम
  2. चेहरे पर चमक लाने के लिए पिएं ताज़े फलों का रस
  3. मुलायम त्वचा पाने के लिए करें मालिश
  4. सुंदर चेहरे के लिए चाहिए सुंदर विचार
  5. चमकदार चेहरे के लिए करें एलोवेरा से मालिश
  6. त्वचा का निखार बढ़ता है बेसन पैक से
  7. दाग धब्बे मिटाने में प्रभावी है नींबू
  8. गोरापन पाने का उपाय है कच्‍चा दूध
  9. त्वचा की चमक के लिए ज़रूरी है पानी पीना
  10. त्वचा की देखभाल के लिए लें कम से कम आठ घंटे की नींद

कपालभाती प्राणायाम एक ऐसा व्यायाम है जो साँस के साथ जुड़ा हुआ है। कपालभाती प्राणायाम का मतलब है जितना संभव हो सके ऑक्‍सीजन को अंदर खींचें और उतना ही कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर छोड़ें। आप कम से कम 6 महीने के लिए कपालभाती प्राणायाम करें और उसके बाद आपको अपनी त्वचा में अलग ही चमक नज़र आएगी। बाबा जी द्वारा बताया गया यह प्राणायाम सुंदर त्‍वचा पाने के लिए सर्वश्रेष्ठ है।

कपालभाती प्राणायाम करने के लिए रीढ़ की हड्डी को सीधी करके ज़मीन पर बैठ जाइए। घुटनों पर हाथ रखिए और अब अपनी साँस को बाहर की ओर छोड़िए और साँस को बाहर छोड़ते समय पेट को अंदर की ओर खीचें। यह आपको दिन में कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए करना चाहिए।

बाबा जी के अनुसार आपको अस्वस्थ पेय जैसे पेप्सी, कोक आदि को छोड़कर, अपने आहार में ताज़े फलों के रस का सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से चमक प्राप्त होगी।

(और पढ़ें – युवा और दमकता चेहरा पाना संभव है इन फायदेमंद घरेलू नुस्खों से)

जब भी आपको समय मिले, अपने चेहरे को धोकर किसी साफ सूती कपड़े या तौलिये से हल्का हल्का रगडिये। विशेष रूप से नहाने के बाद अपनी गीली त्वचा की कम से कम 1-2 मिनट के लिए मालिश करें। इससे आपकी त्वचा में कसावट आएगी और त्वचा मुलायम बनेगी।

बाबा का मानना है कि जो भी आपके मन में होता है, वो आपके चेहरे पर नज़र आता है। अगर आप दिल से खुश है तो उस खुशी की चमक आपके चेहरे पर भी नज़र आएगी। इसलिए सुंदर, स्वस्थ और चमकदर त्वचा पाने ले लिए, हमेशा अपने मन में अच्छे विचारों को लाएं।

सुबह और रात को सोनें से पहले अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर एलोवेरा से मालिश करें। इससे आपके चेहरे पर उज्ज्वल चमक आएगी और झुर्रियाँ जल्दी नहीं आएँगी। 

(और पढ़ें – 7 दिन में चमकदार त्वचा पाने के लिए गाइड)

बाबा त्वचा से संबंधित समस्याओं के सभी प्रकार के इलाज के लिए प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उत्पादो का उपयोग करने के लिए कहते हैं। उनमें से एक है - बेसन पैक। आप रोजाना बेसन से अपना चेहरा धो सकते है या फिर इसको गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके अपने चेहरे पर लगाएं। 1 या 2 सप्ताह के अंदर ही आपको अपनी त्वचा की रंगत में फ़र्क नज़र आएगा।

बाबा जी के अनुसार चेहरे पर पड़े दाग-धब्बो, सन टैनिंग आदि को प्राकृतिक रूप से ख़त्म करने के लिए, बस चेहरे पर दिन में एक बार नींबू रगड़े और हल्के गरम पानी से धो लें। कुछ समय के बाद आपको चेहरे पर प्रभावी परिणाम दिखाई देंगे। 

(और पढ़ें – घर पर बैठे बैठे आसानी से त्वचा के दाग धब्बों का करें इलाज)

रोज़ाना रात को सोने से पहले, चेहरे पर कच्‍चा दूध लगाकर सोएँ। इसे पूरी रात लगाकर रखें और सुबह ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। स्थाई गोरापन और स्वस्थ त्वचा की चमक प्राप्त करने के लिए, यह सबसे पुराना और प्राकृतिक तरीका है।

(और पढ़ें – आठ दिन के लिए यह उबटन लगाएँ, काले से गोरा रंग और सुंदर त्वचा पाएँ)

बाबा जी आपको हर दिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। आप जितना अधिक अंदर से हाइड्रेटेड रहते हैं, उतनी अधिक चमक और लचीलापन आपकी त्वचा और चेहरे पर दिखाई देता है।

बाबा जी बताते हैं कि आपको फिट रहने के लिए और त्वचा की प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी आँखो के नीचे काले घेरे देखना नही चाहते हैं तो रात को जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठना अपने रूटीन में शामिल कर लीजिए।

और पढ़ें ...