myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एक महिला ढूंढकर दिखाइए जिसे चमकदार त्वचा नहीं चाहिए। अवश्य ही आप भी चाहती हैं कि आपकी त्वचा चमकदार और सुंदर दिखे पर कोई ना कोई परेशानी आपका पीछा नहीं छोड़ती है जैसे काले घेरे, दाग और रूखी त्वचा। आप शायद हार मान कर कभी सोचती होंगी मैं क्यों इन पर ध्यान दूँ जिन्हें कभी ठीक होना ही नहीं है। लेकिन अगर आपने अभी से अपने चेहरे का ध्यान नहीं रखा तो जिन चीज़ो से आप परेशान हैं वो एक न एक दिन आपके सामने सबसे बड़ी मुसीबत बनकर सामने आएंगी और फिर आपके लिए कुछ भी करना नामुमकिन होगा। 

लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि अभी कोई बहुत देर नहीं हुई है क्योंकि हम यहाँ आपको स्किन केयर की एक ऐसी गाइड बता रहें जो आपको एक सप्ताह के लिए प्रति दिन क्या करना है - अगर आप इस एक हफ्ते के प्लान का पालन करेंगी तो आपकी त्वचा एक हफ्ते में ख़ूबसूरत दिखने लगेगी।

इसे कैसे शुरू किया जाए आइये आपको बताते हैं -

  1. चमकदार त्वचा के लिए पहले दिन करें ये उपाय - Day 1 of 7 day guide to get glowing skin in Hindi
  2. चमकदार त्वचा के लिए दूसरे दिन का तरीका - Day 2 of 7 day guide to get glowing skin in Hindi
  3. चमकदार त्वचा के लिए तीसरे दिन करें ये उपाए - Day 3 of 7 day guide to get glowing skin in Hindi
  4. चमकदार त्वचा के लिए चौथे दिन की विधि - Day 4 of 7 day guide to get glowing skin in Hindi
  5. चमकदार त्वचा के लिए पांचवे दिन का तरीका - Day 5 of 7 day guide to get glowing skin in Hindi
  6. चमकदार त्वचा के लिए छठे दिन अपनाएं ये तरीके - Day 6 of 7 day guide to get glowing skin in Hindi
  7. चमकदार त्वचा के लिए सांतवे दिन का उपाए - Day 7 of 7 day guide to get glowing skin in Hindi

पहले दिन आप सीखेंगी सीटीएम् (क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग) -

आज से, CTM (Cleansing, Toning, and Moisturizing) यानी सीटीएम् (क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग) को आप अपना नया धर्म बना लें। ज्यादातर लोगों को क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग के बारे में पता होता है लेकिन उन्हे इसका महत्व पूरे तरीके से नहीं मालूम होता। अगर आपने इसे अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है तो आज से ही शुरू करिए - एक बार इसका परिणाम देखकर आप खुद ही फिर से इस्तेमाल करेंगी।

चमकदार स्किन पाने के लिए पहले दिन करें यह तीन चीज़ें -​ 

1. क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग की प्रक्रिया (सीटीएम्)

  1. क्लींजिंग (सी) - खुल सकें और कील-मुहांसो का निकलना बंद हो। इस बात का चयन आप क्लीन्ज़र खरीदने से पहले करें कि आपकी त्वचा किस तरह की है (रूखी, तेलिये या दोनों प्रकार) या कोन सा क्लीन्ज़र प्रोडक्ट आपके लिए सही हो सकता है।
  2. टोनिंग (टी) - क्लीन्ज़र से सफाई करने के बाद टोनर (तेलिये त्वचा पर जमी धूल मिटटी को हटाने के लिए एक तरल पदार्थ) का प्रयोग करें क्यूंकि टोनर आपकी त्वचा के अंदर छुपी धूल मिटटी को निकालता है। प्राकर्तिक टोनर जैसे गुलाब जल, ग्रीन टी और सफ़ेद सिरका आपके चेहरे की त्वचा का PH संतुलन बनाये रखते हैं और चेहरे पर दिख रहे छिद्रो को भी कम करते हैं।
  3. मॉइस्चराइजिंग (एम्) - अब अंत में मॉइस्चराइजर लगायें। यह किसी भी त्वचा की देखभाल करने का सबसे सही उपाए है।

 

2. क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग के बाद लगायें फेस पैक

उपर दी गयी बातों का पालन करने के साथ-साथ अपने चेहरे पर फेस पैक भी लगाएं इससे चेहरे पर चमक आएगी और आपकी मृत त्वचा में निखार आएगा। आप खुद से पपीतानींबूशहददूध, और टमाटर से अपने लिए फेस पैक तैयार कर सकते हैं। यह सामग्री आसानी से सभी के किचन में उपलब्ध होती हैं।

3. रात को सोने से पहले के लिए टिप्स  

सोने से पहले अपने चेहरे पर लगे मेकअप को अच्छी तरह से हटालें। रात के समय त्वचा पर मेकअप होना मतलब अपनी त्वचा को और दस गुना ख़राब करना क्यूंकि रात में हमारे शरीर को आराम की ज़रुरत होती है और मेकअप के साथ आपके चेहरे की त्वचा को सांस लेना मुश्किल हो जाता है इसलिए सोने से पहले मेकअप को अच्छे ढंग से साफ़ कर लें। मेकअप हटाने के लिए आप बेबी ऑयल (बच्चे के लिये प्रयोग में लाया गया ऑयल) का प्रयोग करें। दो बूँद बेबी आयल को अपने चेहरे पर लगाएं और अच्छे ढंग से इससे मालिश करें। जब एक बार मेकअप आपका उतरने लगे तो इसे रुई,तौलिया या टिश्यू पेपर से पोंछ लें। (और पढ़ें - त्वचा को नुकसान से बचाएं, मेकअप हटाने के यह प्राकृतिक तरीके अपनाएं)

सीटीएम् विधि को दोहराते हुए अपने दिन की समाप्ति उसी तरीके से करें जिस तरह से हमने आपको बताया है। अपने दिन की समाप्ति मॉइस्चराइजर के साथ करें इससे आपकी त्वचा को ताज़गी मिलती रहेगी। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप अपने तकिये के कवर को बदलकर साटिन के कवर उपयोग करें, इससे पूरी रात आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी। कोशिश करें कि आप पूरी रात पीठ के बल सोएं और चेहरा उपर की तरफ रखें। इससे आपका मॉइस्चराइजर हटेगा नहीं साथ ही चेहरे को ताज़ी हवा मिलती रहेगी क्यूंकि सोते समय चेहरा दबने से त्वचा को सांस मिलना मुश्किल हो जाता है जिस वजह से आपके चेहरे को नमी नहीं मिल पाती। 

दूसरे दिन सीखना है आपको चमकदार स्किन के लिए सही पोषण का महत्व

इस बात का दूसरे दिन सबसे ज़्यादा ध्यान रखें कि आपको अपने चेहरे को कैसे स्वस्थ रखना है। आपकी त्वचा को किस तरह, किस प्रकार का पोषण चाहिए इस बात का ख़याल रखें। अंदरूनी देखभाल के साथ-साथ बाहरी देखभाल भी बहुत ज़रूरी है। सही प्रकार का पोषण लेना आपकी त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी है क्यूंकि इससे आपका चेहरा अंदर और बाहर दोनों तरफ से स्वस्थ तो रहेगा ही साथ ही साथ चमकेगा भी।

दूसरे दिन यह तीन चीज़ें अवश्य करें चमकदार स्किन पाने के लिए

  1. अपनी सुबह की शुरुआत आप सीटीएम् के साथ शुरू करें। फ्रूट फेस पैक आप आसानी से बना सकते हैं। आप अपनी चेहरे की त्वचा के हिसाब से भी सामग्री ले सकते हैं जैसे केला रूखी त्वचा के लिए, स्ट्रॉबेरी तेलिये त्वचा के लिए। आप अपने चेहरे पर बिना केमिकल प्रोडक्ट्स का प्रयोग किये इन घरेलू उपचारो का प्रयोग करेंगे तो आपकी त्वचा इन सात दिनों में चमक सकती है।
  2. दिन भर पानी और दूसरे पोषक ड्रिंक्स पीते रहें। पेय पदार्थ और भरपूर पोषण आपकी त्वचा पर चमक वापस ला सकते हैं और साथ के साथ आपकी त्वचा तेल, कील-मुहांसो से भी बची रहेगी।
  3. रात को सोने से पहले अपने मेकअप को साफ़ कर लें और अपने दिन की समाप्ति सीटीएम् विधि के साथ करें। (और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

तीसरे दिन सीखेंगी आप एक्सफोलिएशन -

तीसरे दिन आप अपनी मृत त्वचा को हटाने पर ध्यान दें, जिसे एक्सफोलिएशन कहा जाता है। त्वचा की उपरी परत से मृत कोशिकाएं (डेड स्किन) को निकालना जरुरी है। मृत त्वचा के हटते ही आपका चेहरा कोमल और चमकदार लगने लगता है।

तीसरे दिन के लिए तीन सुझाव - 

  1. अपने चेहरे को एक्सफोलिएटिंग स्क्रब या फिर कोमल स्पंज से रगड़े। ऐसा करने से आपकी मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाएंगी। एक्सफोलिएशन के बाद टोनिंग और मॉइस्चराइजर से अपने चेहरे की त्वचा में नमी बनाये रखें। इसके बाद फेस पैक को ज़रूर लगाएं - इससे आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी और आपका चेहरा सुस्त नहीं लगेगा।
  2. जब भी आप धूप में बाहर निकले तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सूरज की हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए अपने चेहरे को सनस्क्रीन से बचाये रखें। (और पढ़ें - एक अच्छी सनस्क्रीन कैसे चुनें, इसके लिए ये टिप्स आएँगे काम)
  3. शाम को सीटीएम् करें और क्लींजिंग के बाद अपने फेस पैक को लगाना न भूलें। जब आप फेस पैक धो दें तो टोनिंग और मॉइस्चराइजर को फेस पर ज़रूर लगाएं। 

चौथे दिन आपको स्किन की अंदरूनी सफाई करनी है -

चौथे दिन आप देखेंगी कि आपकी त्वचा बेहतरीन दिख रही है और आपके चेहरे पर चमक आनी शुरू हो गयी होगी। हालाँकि इसका ये मतलब नहीं है कि आप यह गाइड फॉलो करना बंद कर दें। इस गाइड को बिना भूल-चूक के फॉलो करते रहें।

स्किन की अंदरूनी सफाई करने के लिए - 

  1. अपने नियमित रूटीन के साथ क्लीन्ज़र करें और फिर चेहरे के लिए भाप (steam) लें। भाप लेने से आपको चेहरे के बंद छिद्रो को खोलने में मदद मिलेगी और इसके साथ ही चेहरे की अंदरूनी सफाई भी होगी।  (और पढ़ें - स्टीम लेना केवल आपकी सर्दी जुखाम का ही इलाज नहीं, यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी है बेहद फ़ायदेमंद)
  2. दस मिनट तक भाप लेने के बाद चेहरे पर क्ले मास्क (मिट्टी का मास्क सौन्दर्य उत्पाद है, जिसे त्वचा को अंदर से साफ़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है) को लगाएं, इससे आपकी त्वचा को अंदर से साफ़ होने में मदद मिलेगी। वैकल्पिक रूप से, आप शहद और ओटमील (oatmeal) को मिलाकर इसे फेस पैक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। जब एक बार आपका फेस पैक सूख जाएँ तो इसे धोने के बाद गुलाब जल से मिश्रित रुई को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे फैलाएं। ये आपके चेहरे के छिद्रो को खोलने में मदद करेगा। अंत में मॉइस्चरीज़र करें। 
  3. हमेशा की तरह रात को चेहरे की त्वचा की देखभाल करें और हाइड्रेटेड रखें जिससे आपकी त्वचा सुबह जगकर भी ताज़ी लगे। 

पाँचवे दिन आपको अपनी त्वचा से विषाक्त पदार्थ (टॉक्सिन्स) निकालने हैं। इसके लिए - 

  1. सीटीएम् के बाद अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल से मसाज करें। यह आपके चेहरे के रक्त परिसंचरण (blood circulation) में सुधार लाएगा और साथ ही त्वचा को पोषण भी देगा। एलोवेरा जेल से आपको चेहरे के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। वहीँ आँखों के नीचे काले घेरे भी कम होंगे। एलोवेरा आपके चेहरे पर ताज़गी के साथ-साथ चमक भी लाएगा। (और पढ़ें - एलोवेरा से गोरी त्वचा पाने के 4 चमत्कारी उपाय)
  2. मालिश के बाद, नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना न भूलें।
  3. शाम में, त्वचा कोमल और चमकदार बनाने के लिए सीटीएम् के बाद चंदन पैक लागए। 

छठे दिन आप फिर से करें एक्सफोलिएशन और पोषक ड्रिंक्स पीना जारी रखें - 

  1. फिर से एक्सफोलिएशन करें।
  2. एक्सफोलिएशन सप्ताह में एक या दो बार करने से चेहरे की त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहेगी।
  3. तीसरे दिन से एक्सफोलिएशन करना शुरू करें।
  4. पानी, सूप और जूस जैसे तरल पदार्थों को नियमित रूप से सात दिन तक पीने से चेहरे की त्वचा हाइड्रेटेड और चमकदार रहेगी। (और पढ़ें - त्वचा को निखारने के लिए जूस रेसिपी)

सातवें दिन फिर करें फ्रूट फेशियल - 

  1. अब अपने चेहरे पर फ्रूट फेशियल लगाएं ।
  2. अपने चेहरे पर सुबह शाम सीटीएम विधि का पालन करते रहें।
  3. त्वचा पर चमक लाने के लिए पेय पदार्थो को पीना न भूलें।

पहले दिन से ही इन निर्देशों का पालन करने से आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ दिखेगी। सातवे दिन आपका चेहरा कोमल और साफ़ दिखाई देने लगेगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल करना बंद कर दें। हर रोज़ सीटीएम विधि का पालन करते रहे, अपनी त्वचा पर हफ्ते में दो बार स्क्रब करें और साथ ही फ्रूट फेस पैक को चेहरे पर लगते रहें। इन सबसे आपके चेहरे की त्वचा स्वस्थ और चमकदार लगती रहेगी। यह बहुत ही आसान तरीका है लेकिन इसे अपने लिए मजबूरी न समझे। (और पढ़ें - चेहरे को टाइट करने के लिए बनाएं यह प्राकृतिक ब्लीच)

और पढ़ें ...