myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

क्या आपको भी बालो का सफेद होना डराता है? क्या आपको भी अपने चेहरे पर महीन लाइन दिखाई देती हैं? आप अकेले नही हो जिनको बढ़ती उम्र के विचार से डर लगता है। हर लड़की चाहती है कि वह हमेशा दूसरो से सुंदर और युवा दिखे। किंतु हमेशा युवा दिखना संभव नही है क्योंकि कई बाह्य और आंतरिक कारक हैं जो कि त्वचा की उम्र को बढ़ाते हैं। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और आपकी त्वचा पर युवा चमक बनाए रखने के लिए, आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते हैं -

  1. जवान दिखने का उपाय है गुलाब जल और ग्लिसरीन - Rose water and glycerin for glowing in Hindi
  2. दमकता चेहरा पाएँ चावल के आटे से - Rice flour face pack for glowing skin in Hindi
  3. त्वचा के लिए फायदेमंद है नारियल का दूध - Coconut milk for glowing skin in Hindi
  4. त्वचा की चमक का घरेलू उपचार है पपीता और शहद - Papaya and honey for glowing in Hindi

यह एक बहुत अच्छा संयोजन है, ये दोनों तत्व रोम छिद्र को कसते हैं। गुलाब जल एक टोनर के रूप में काम करता है और इसके कसैले गुण त्वचा को युवा बनाए रखने में मदद करते हैं। ग्लिसरीन एक उत्कृष्ट क्लीनज़र है। यह चेहरे से निशान और धब्बे दूर करता है और स्पष्ट त्वचा के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इन दोनों को बराबर मात्रा में एक साथ मिलाएं और अपने चेहरे की सफाई के बाद, अपने चेहरे और गर्दन पर यह मिश्रण लगाएं। इसे 10-15 मिनट लगाने के बाद धो लें। दैनिक इस उपाय का प्रयोग करें।

चावल का आटा एक और त्वचा की कायाकल्प के लिए एक अद्धभुत फेस पैक है। यह मास्क तैयार करने के लिए कुछ चावल का आटे लें और इसमें कुछ आलू का रस मिलाकर पेस्ट के रूप में एक मिश्रण तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने सारे चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 10-15 मिनट सूखने के बाद इसको धो लें। आप यह मास्क सप्ताह में 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सिर्फ़ पाँच मिनिट में साफ और गोरी त्वचा पाने के उपाय जानिए)

नारियल का दूध इतने महान पोषक तत्वों के साथ भरा हुआ है जो आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हैं। नारियल के दूध का उपयोग आपकी त्वचा को नरम और कोमल बनाता है।  त्वचा को स्वस्थ और युवा रखने के लिए त्वचा में चिकनाहट होना आवश्यक है। तो हमेशा नारियल के दूध के साथ अपने चेहरे और गर्दन को मोइस्चराइज़ करें। आप अपने चेहरे पर हर दिन नारियल का दूध लगा सकते है।

(और पढ़ें – सर्दियों में रूखी त्वचा का इलाज)

पपीता एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर है जो त्वचा से सुस्ती दूर करने में और एक स्वस्थ चमक देने में मदद करता है। इसमे एक एंज़ाइम होता है जिसको पपायन बुलाया जाता है जो न केवल झुर्रियों और महीन लाइनों को कम करता है, बल्कि त्वचा को भी कसता है। शहद त्वचा को चिकनाहट देने और जीवंत बनाने में मदद करता है। पपीता के गूदे के 2 बड़े चम्मच को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इसको मैश करके एक पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें। एक सप्ताह में तीन बार इसका उपयोग करें।

आप भी ये अद्भभुत प्राकृतिक फेस पैक घर पर बनाएं और स्वाभाविक रूप से अपनी त्वचा की देखभाल करें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ