myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
कई लोग सही पोस्चर (मुद्रा) में बैठने, चलने का प्रयास करते हैं, लेकिन उनमें से केवल कुछ ही इस लक्ष्य को प्राप्त करते हैं। इसलिए आज हम आपको कमर (पीठ) को सीधी और सुंदर बनाने के लिए कई शानदार टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो क्या आप जानना नहीं चाहेंगे इन टिप्स के बारे में -
  1. अच्छे पोस्चर के लिए फ़ोन को ठीक से पकड़ें - Hold your Phone Properly for Good Posture in Hindi
  2. पोस्चर के लिए ऐप्स को इनस्टॉल करे - Install Specific Apps for Getting Great Posture in Hindi
  3. अच्छे आसन के लिए ज़रूरी है उचित रूप से साँस लेना - Breathing Properly for Good Posture in Hindi
  4. याद रखें पीठ को सीधा रखना - Keep Your Back Straight to Get Great Posture in Hindi
  5. मुद्रा में सुधार के लिए 135 डिग्री एंगल पर बैठने की कोशिश करें - 135 Degree Angle Sitting Position for Good Posture in Hindi
  6. पोस्चर में सुधार के लिए करे योग - Yoga for Posture Correction in Hindi
  7. व्यायाम है मुद्रा को सुधारने में सहायक - Exercises to Get a Better Posture in Hindi
  8. डेस्क कुर्सी की ऊंचाई का स्तर ठीक कर पीठ को सीधा रखे - Standard Desk Chair Height for Good Posture in Hindi
  9. ठीक से खड़े होना सीखे अच्छी मुद्रा बनाए रखने के लिए - Stand Properly to Maintain a Good Posture in Hindi
  10. कमर सीधी करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

हम में से अधिकांश हमारे स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से ब्राउज़िंग किए जाने (काम करने) के दौरान बहुत अधिक झुकते चले जाते हैं। जिससे पीठ झुक जाती है। इसलिए हमेशा अपने फोन को अपने सामने रखने की कोशिश करें और अपने लैपटॉप को टेबल के दाएं कोने में रखें।

ऐसी कई ऐप्स हैं जो आपकी पीठ को सीधा रखने के आपके प्रयास में मदद करती है। इनमें से एक नेकोज़ (Nekoze) है - इसमें आपके पोस्चर की निगरानी के लिए आपके फोन के कैमरे का उपयोग होता है और यदि आप झुकना शुरू करते हैं, तो अलार्म बज कर आपको तुरंत अलर्ट करने लग जाता है। 

(और पढ़ें - पैरों में दर्द और कमज़ोरी को दूर करेंगे यह सरल उपचार)

साँस लेना हमारी मूवमेंट्स और इंद्रियों (senses) के लिए महत्वपूर्ण है। आप अपने डायाफ्राम (diaphragm) का उपयोग करके अधिक कुशलतापूर्वक सांस लेंं। इससे एक सुंदर पोस्चर स्वाभाविक रूप से आ जाएगा।

आपको हमेशा अपनी पीठ सीधी रखने के बारे में याद रखना चाहिए - न केवल काम करते समय, बल्कि ड्राइविंग या सोते समय भी। ऐसे में बेहतरी के लिए सही तकिया, कंबल और गद्दे को ही चुनें। 

(और पढ़ें - गर्भावस्था में सोते समय इन खास बातों का ध्यान रखें )

याद रखें कि जब आप एक उचित एंगल पर बैठते हैं, तो आपकी पीठ कम मुड़ती है। इसलिए हमेशा 135 डिग्री के एंगल पर बैठने की कोशिश करें।

योग आपके आध्यात्मिक और शारीरिक कल्याण दोनों में ही सुधार करने के लिए अच्छा है। अन्य फिटनेस प्रोग्राम, जैसे कि पिलेट्स या एरोबिक्स भी आपको सही पोस्चर पाने में सहायता कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - 8 योग मुद्रा अच्छी सेहत के लिए)

 

व्यायाम करने के लिए कुछ समय निकाले जो मुद्रा ( पोस्चर) को सुधारने में आपकी सहायता करेंगे। रोजाना दिन में 10-20 मिनट के लिए व्यायाम करने की कोशिश करें। खुद को ओवरस्ट्रेन ना करें, अन्यथा इससे आपकी हालत केवल बदतर ही होगी। यदि आप ऑफिस में काम करते हैं तो अपनी पीठ, गर्दन और कंधे के लिए हर दिन वॉर्म-अप करना न भूलें।

(और पढ़ें - फैट बर्न करने और अपने पोस्चर को सुधारने के लिए करें ये इफेक्टिव एक्सरसाइज)

यदि आप कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करते हैं, तो आपको अपने कार्यस्थान (वर्कस्पेस) की उचित व्यवस्था के बारे में सोचना चाहिए। यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको डेस्क और कुर्सी की ऊँचाई के स्तर को समायोजित करना है। यानि कि आपकी टेबल इसी ऊंचाई पर हो कि उससे कुर्सी की ऊंचाई का अनुपात बिल्कुल ठीक बैठे। 

(और पढ़ें - सारा दिन डेस्क पर बैठकर काम करने से हो रही स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज हैं ये योगासन)

झुके नहीं और जितनी संभव हो सके सीधा खड़े होने की कोशिश करें, इसमें आपकी कमर सीधी, पैरों की चौड़ाई कंधे के जितनी और आपके कंधे थोड़ा पीछे होने चाहिए। यह आपके रीढ़ की हड्डी के लिए सबसे अच्छी स्थिति है। अपने हाथों को अपनी जेब में ना डालें, क्योंकि इससे आपको नुकसान होता है। 

(और पढ़ें - खड़े होकर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?)


पीठ के सीधा रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...