• हिं

सोते वक्त ब्रा पहनें या नहीं पहनें, यह संशय महिलाओं में बना ही रहता है। कुछ लोगों के अनुसार जब आप रात में सोते हैं तो आपके लिए ब्रा पहनना अच्छा नहीं होता है। कुछ लोग यह भी कहते हैं कि इससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। क्या आप भी उन कई महिलाओं में से एक हैं जिनको इसके बारे में डाउट है? तो आइए जानते हैं कि रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं।

  1. क्या रात को ब्रा पहनकर सोना है स्तन कैंसर का कारण - Can Sleeping with Bras Cause Breast Cancer in Hindi
  2. क्या ब्रा को पहनकर सोने से संकुचित होता है रक्त परिसंचरण? - Can Sleeping with Bra Constrict Blood Circulation in Hindi
  3. क्यों है ब्रा के साथ सोना है अच्छा? - Why Sleeping With a Bra is Good in Hindi
  4. क्या रात में ब्रा पहननी चाहिए या नहीं? - Should We Wear Bra at Night or Not in Hindi

स्तन कैंसर से संयुक्त राज्य अमेरिका में अभी भी एक वर्ष में 40,000 से अधिक की मौत होती है। इसलिए कुछ लोगों को लगता है कि इसका एक कारण ब्रा पहनना है। क्या ब्रा को बिस्तर पर पहन कर लेटना या सोना स्तन कैंसर का कारण हो सकता है? तो आइये जानते हैं इस तर्क के पीछे क्या लॉजिक है?

कई लोगों का दावा है कि ब्रा में सोने से आपकी लसीका तंत्र (lymphatic system) रुक सकता है, क्योंकि ब्रा अंडरआर्म लिम्फ नोड को जकड़ देती है जिससे उस जगह से कैसिनोजेनिक टॉक्सीन नहीं निकालता है। यह सब 90 के दशक के मध्य में शुरू हुआ था जब एक पुस्तक "ड्रिडेड टू किल: द लिंक बेस्टिन ब्रेस्ट कैंसर एंड ब्रा" पति-पत्नी की जोड़ी द्वारा प्रकाशित की गई थी। उस जोड़ी ने सुझाव दिया था कि ब्रा पहनना स्तन कैंसर का कारण हो सकता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी (एसीएस) ने हालांकि किसी भी ऐसे दावों को स्वीकार नहीं किया। एसीएस बताता है कि पुस्तक में शोध को उचित वैज्ञानिक पद्धति या नियंत्रण से नहीं लिया गया था।

इसके लिए सोसायटी ने एक अलग अध्ययन शुरू करके इसकी जांच के लिए कहा है कि ब्रा लसीका नोड्स के ड्रेनेज में बाधा डालती हैं और इससे स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है या नहीं। अध्ययन ने उन मरीजों को देखा जिन्होने लसीका नोड्स को शल्यचिकित्सा के द्वारा हटावा लिया था, जिससे काफी ड्रेनेज हो सकती है। अध्ययन के अनुसार इस समूह में स्तन कैंसर की कोई बढ़ती हुई घटना नहीं थी।

शरीर के किसी भी हिस्‍से में सिस्‍ट या ल्‍यूम्‍पस का बनना स्‍वाभाविक है और यह ज़रूरी नहीं की कैंसर हो। फ्रेड हचिन्सन कैंसर रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने स्तन कैंसर के साथ 1000 महिलाओं और बिना कैंसर के 500 महिलाओं पर एक अध्ययन किया, यह देखने के लिए कि क्या ब्रेस्ट कैंसर या ब्रा कोई कनेक्शन तो नहीं था। उनके शोध से पता चला है कि स्तन कैंसर के विकास से जुड़ा नहीं है, बेशक आप दिन में, दिन और रात ब्रा पहनते हैं लेकिन बहुत ज़्यादा नहीं।

(और पढ़ें - क्या टाइट ब्रा से होता है सीने में दर्द)

रात में ब्रा पहनने के खिलाफ एक और तर्क यह है कि यह छाती को जकड़ती है और इस क्षेत्र में रक्त के उचित परिसंचरण को सीमित करती है। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, परिसंचरण की समस्या - वास्तव में तब होती है जब रात को ब्रा खुद ही ढीली या बहुत तंग होती है। यह ब्रा पहन कर सोना गलत नहीं है लेकिन एक गलत ब्रा पहनने से बचें!

(और पढ़ें - अगर अक्सर आप भी रहती हैं ब्रा साइज को लेकर कंफ्यूज, तो ये जानकार हो जाएगी आपकी सारी परेशानी दूर)

आपके डर के विपरीत, एक ब्रा भी आपके लिए निम्नलिखित परिस्थितियों में अच्छी हो सकती है।

ब्रा पहनना करता है ब्रेस्ट पेन को कम - Bras to Ease Breast Pain in Hindi

यदि आपको स्तन दर्द है, तो शोधकर्ताओं का कहना है कि आप सही ब्रा का उपयोग करके वास्तव में दर्द को कम कर सकते हैं - जब आप सोते हैं तब भी। उदाहरण के लिए, सोते समय अगर आप चक्रीय मास्‍टालजिया (Mastalgia - स्तन-पीड़ा) का अनुभव करती हैं (आपके मासिक धर्म चक्र के कारण हो सकता है यह दर्द हार्मोनल परिवर्तन से जुड़ा हुआ है) तो एक नरम सपोर्ट ब्रा पहनने से इसमें मदद मिलेगी। जिनको स्तन पर कुछ स्थानों या स्तन क्षेत्र में दर्द होता है उनके लिए सप्ताह के 7 दिनों में, दिन और रात के दौरान एक सपोर्ट ब्रा पहनना लाभकारी होगा।

ब्रा प्रदान करती है पोस्ट ऑपरेटिव सहायता - Bras Provides Postoperative Support in Hindi

बायोप्सी सहित किसी भी प्रकार की स्तन शल्य चिकित्सा के तहत आने वाली महिलाओं को एक ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है। उनके लिए एक स्पोर्ट्स ब्रा आदर्श है जो कि सामने से खोली जा सकें। इस तरह, आप अपने बाहों को ऊपर उठाने से बच सकते हैं जो दर्दनाक हो सकता है। यहां तक कि अगर आप उन महिलाओं में से एक है जो सामान्यत: ब्रा को बिस्तर पर नहीं पहनती है, तो स्पोर्ट्स ब्रा का उपयोग करके आप सोने में मदद पाएँगी।

ब्रा खरीदना आपकी पर्सनल च्‍वाइस है लेकिन इसे अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए खरीदें। रात को सोते समय से लेकर किसी भी खास मौके पर शिकायतों या बेचैनी से बचने के लिए आप सही ब्रा का चयन करें। इसलिए एक तंग अंडरवायर्ड ब्रा नींद के लिए एक स्मार्ट पसंद नहीं है। दूसरी तरफ, एक नरम सपोर्ट ब्रा बिना अंडरवायर या अतिरिक्त समर्थन के लिए एक स्पोर्ट्स ब्रा आपके लिए एक अच्छी पसंद हो सकती है। यदि आप जागने के बाद अपने ब्रा से त्वचा पर लाल रेखाएं देखते हैं तो आपको सही आकार के लिए एक नई ब्रा की ज़रूरत है। एक अच्छी ब्रा आपको सहायता करेगी, दर्द या जलन नहीं।

संदर्भ

  1. Mary L. Gavin. Is It OK to Wear a Bra While Sleeping? The Nemours Foundation [Internet]
  2. Humanitas University. The advantages and disadvantages of wearing a bra. [Internet]
  3. The Pennsylvania State University. Wearing a Bra to bed: Good or Bad for you?. [Internet]
  4. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. Myth busted: bra wearing not linked to breast cancer. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  5. Johns Hopkins Medicine [Internet]. The Johns Hopkins University, The Johns Hopkins Hospital, and Johns Hopkins Health System; Is It OK to Wear a Bra While Sleeping?
  6. Chen L, Malone KE, Li CI. Bra wearing not associated with breast cancer risk: a population-based case-control study. Cancer Epidemiol Biomarkers Prev. 2014 Oct;23(10):2181-5. PMID: 25192706
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ