myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोलेस्ट्रॉल एक तरह का वसा होता है जो हमारे रक्त में पाया जाता है। हमारा शरीर कोलेस्ट्रॉल का उपयोग एंजाइमों और हार्मोन को बनाने के लिए करता है जो हमारे शरीर की उचित कार्यप्रणाली के लिए जरूरी होते हैं। कुछ हद तक कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए आवश्यक और अच्छा है। पर इसकी अधिक मात्रा हमारे स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरे का कारण भी होता है। यह धमनियों में जमने लगता है और धमनियां सख्‍त हो जाती हैं, जिसके कारण हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक जैसी समस्याएं होती हैं।

कोलेस्ट्रॉल को दो श्रेणियों में वर्गित किया गया है LDL न्यूनघनत्व (low-density) लिपोप्रोटीन और HDL उच्च घनत्व (high density) लिपोप्रोटीन। LDL को खराब कोलेस्ट्रोल माना जाता है। यह ज्‍यादा चिपचिपा और गाढ़ा होता है। इसकी मात्रा अधिक होने पर यह रक्‍तवाहिनियों और धमनियों की दीवारों पर जमने लगता है, जिससे खून के बहाव में रुकावट होने लगती है। इसके बढ़ने से हार्ट अटैक, हाई ब्‍लडप्रेशर और मोटापे जैसी समस्याएं होती हैं। HDL को अच्‍छा कोलेस्‍ट्रॉल होता है। यह काफी हल्‍का होता है और धमनियों में जमे खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

हम अपने शरीर में LDL के बढ़ते स्तर को रोक सकते हैं। इसके लिए हमें नियमित रूप से पौष्टिक आहार और व्यायाम करना चाहिए। इससे LDL कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। सही आहार और पोषण तत्वों को लेने से HDL कोलेस्‍ट्रॉल यानी अच्छे कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर बेहतर होगा और LDL कोलेस्ट्रॉल यानि ख़राब कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटेगा।

आज हम आप को कुछ ऐसे ही जूस रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जिनमें पौष्टिक तत्व शामिल हैं और जो आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद करेंगे।

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सेब और खीरे का मिश्रित जूस - Cucumber Apple Juice Good For Lowering Cholesterol In Hindi
  2. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए संतरे और नाशपाती का मिश्रित जूस - Pears Orange Juice Good For Cholesterol In Hindi

सेब में मौजूद पेक्टिन (pectin), पॉलीफेनोल (polyphenols), फाइबर (fiber) और फाइटोस्टोरोल (phytosterols) LDL कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोकने में मदद करते हैं। सेब को खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। खीरे में प्लांट स्टेरोल (plant sterols) यौगिक पाएं जाते है जो LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

अदरक में जिंजरोल (gingerol) पाया जाता है जो शरीर में ऐसे एंजाइम को सक्रिय करता है जिनसे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का उपयोग बढ़ता है, जिससे LDL कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। नींबू में पोलीफेनॉल्स (polyphenols) और लिमोनॉइड (limonoid) नामक फाइटोकैमिकल है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और शरीर में वसा कोशिकाओं के नियंत्रण में मदद करता है।

(और पढ़ें – मोटापा घटाने की दवा है सेब का सिरका)

सेब और खीरे का मिश्रित जूस बनाने की सामग्री -

  • दो सेब
  • एक खीरा
  • तीन इंच अदरक
  • एक नींबू

सेब और खीरे का मिश्रित जूस बनाने की विधि -

  • सब से पहले आप सेब और खीरे को अच्छी तरह धो लें। अब सेब और खीरे के टुकड़े कर लें।
  • अब आप सेब, खीरे और अदरक को जूसर में डाल कर जूस निकाल लें।
  • अब जूस को किसी साफ गिलास में निकाल कर उसमें नींबू डाल कर अच्छी तरह मिला लें।
  • अब आप इस जूस का सेवन करें। अच्छे परिणाम के लिए आप प्रतिदिन 2 बार इस जूस का सेवन करें।

संतरा विटामिन सी, फोलेट (folate) और हेस्पेरिडिन (hesperidin) नामक फ्लैवोनॉइड (flavonoid) से भरा है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। नाशपाती में मौजूद पेक्टिन (pectin) कोलेस्ट्रॉल कम में मदद करता है। नाशपाती में मौजूद पोषक तत्व रक्त में अवशोषित होने से पहले कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

अदरक में जिंजरोल (gingerol) पाया जाता है जो शरीर में ऐसे एंजाइम को सक्रिय करता है जिनसे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का उपयोग बढ़ता है, जिससे LDL कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। शहद उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड (acetic acid) होता है जो रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लीसराइड (triglyceride) के स्तर को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – अधिक कोलेस्ट्रॉल वाले खाने के बाद आयुर्वेद के अनुसार ज़रूर करें इन पाँच बातों का ध्यान)

संतरे और नाशपाती का मिश्रित जूस बनाने की सामग्री

  • दो संतरे
  • दो नाशपाती
  • तीन इंच अदरक
  • 1 बड़ा चमचा शहद
  • 1 बड़ा चमचा सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

संतरे और नाशपाती का मिश्रित जूस बनाने की विधि -

  • सब से पहले आप नाशपाती को अच्छी तरह धो लें। अब आप नाशपाती के टुकड़े कर लें और संतरे को छील लें।
  • अब आप नाशपाती, संतरे और अदरक को जूसर में डाल कर जूस निकाल लें।
  • अब जूस को किसी साफ गिलास में निकाल कर उसमें शहद और सेब का सिरका डाल कर अच्छी तरह मिला लें।
  • अब आप इस जूस का सेवन करें। आप हर रोज इस जूस के 2 से 3 गिलास पी सकते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप सुबह नाश्ते से पहले इस जूस का सेवन करें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें