myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

वजन कम करने के लिए आपने ना जाने कितनी ही कोशिशे की होंगी, लेकिन जैसा की हम सभी जानते हैं यह इतना आसान नहीं है। इसमें काफ़ी वक्त लगता है और यही कारण है कि अधिकतर लोग इसे बीच में ही छोड़ देते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए व्यायाम)

तो क्या वजन कम करने का कोई आसान तरीका है? लहसुन में कुछ ऐसे गुण छिपे हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। तो बस इसका इस्तेमाल करें और आपको रोज़ रोज़ जिम में घंटो बिताकर कड़ी मेहनत भी नही करनी पड़ेगी। 

(और पढ़ें - लहसुन के फायदे)

लहसुन भूख को दबाती है। लहसुन हमारे शरीर में नॉरपिनेफ्रीन (norepinephrine) का रिसाव करती है जो की एक न्यूरोट्रांसमीटर है, इससे शरीर की चयापचय (मेटाबॉलिज़्म) प्रक्रिया सुधरती है और वजन कम होता है।

वजन कम करने के लिए लहसुन कैसे खाएं -

आपको इसके लिए यह सामग्री चाहिए -

  • 3 लहसुन की कलियां
  • 1 नींबू का रस
  • 1 कप पानी

बनाने की विधि -

  • 1 कप पानी में 1 नींबू का रस डालें।
  • लहसुन की तीन कलियां चबा चबा कर खालें और उसके बाद नींबू पानी पीलें।
  • इस प्रक्रिया को रोजाना खाली पेट करें। दो हफ्तों के आसपास आपको फर्क दिखने लगेगा।

लहसुन को खाने से तो वजन घटता ही है, लेकिन ऊपर बताई गयी रेसिपी से आपको दोगुना फायदा मिलेगा क्योकि कुछ शोंधों के अनुसार नींबू भी वजन को घटाने में आपकी काफ़ी मदद करता है। जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए तो ऊपर बताया गया नुस्खा बहुत ही फायदेमंद है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए योगासन)

नींबू में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे आपका शरीर फैट सेल्स से कैल्शियम एब्ज़ॉर्ब कर पाता है और आपके शरीर से फैट बर्न हो पाता है।

लहसुन से आपके वजन घटाने में बढ़ोतरी होती है जब इसके सेवन के साथ साथ आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम को भी शामिल करते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए)

लहसुन के वजन पर प्रभाव की पुष्टि -

न्यूट्रीशन रिसर्च एंड प्रैक्टीस ने जून 2012 में एक अध्ययन किया। इसमें लहसुन को आहार में शामिल करवाया गया, साथ ही साथ व्यायाम को भी। यह अध्ययन यह देखने के लिए किया गया था कि क्या इससे पोस्ट मेनोपॉज़ के बाद महिलाओं को हृदय से संबंधित जोखिम कम होते हैं या नहीं। तीन महीनों तक कुछ महिलाओं को गार्लिक एक्सट्रैक्ट दिया गया और एक्सर्साइज़ को भी उनकी दिनचर्या में शामिल किया गया।

वहीं कुछ महिलाओ को प्लेसीबो ट्रीटमेंट दिया गया (यानी उन्हें ऐसी दवा दी गयी जिसका कोई शारीरिक प्रभाव नहीं था)। जो परिणाम देखने को मिला वो आश्चर्यजनक था। जिन महिलाओं ने लहसुन लिया था, उनका वजन प्लेसीबो लेने वाली महिलाओं की तुलना में काफ़ी कम था।

 

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें