myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

यदि आप गर्भवती होने का विचार कर रही हैं, तो इसके लिए ज़रूरी है कि सबसे पहले आप खुद को इसके लिए तैयार करें। एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने के लिए आपको शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से खुद को तैयार करने की आवश्यकता है। ये तभी संभव है जब आप गर्भवती होने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों पर अमल करें -

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे)

  1. गर्भवती होने से पहले मेडिकल चेकअप है जरूरी - Medical Checkup before Getting Pregnant in Hindi
  2. गर्भधारण करने की कोशिश करते समय बचें दवाइयों के सेवन से - Medications to Avoid while Trying to Conceive in Hindi
  3. प्रेग्नेंट होने से पहले ज़रूर करवाएँ टीकाकरण - Vaccinations Needed Before Getting Pregnant in Hindi
  4. गर्भवती होने से पहले करें फोलिक एसिड से भरपूर भोजन का सेवन - Take Folic Acid Before Getting Pregnant in Hindi
  5. प्रेगनेंसी से पहले रासायनिक वस्तुएं से बनाएँ दूरी - Avoid Harmful Chemicals Before Conceiving in Hindi
  6. गर्भवती होने से पहले आदर्श वजन है सहायक - Ideal Weight Before Getting Pregnant in Hindi
  7. गर्भाधान से पहले रहें नकारात्मक विचारों से दूर - Positive Thinking to Get Pregnant in Hindi
  8. अगर आप गर्भवती होने का कर रही हैं विचार तो इन कुछ महत्वपूर्ण बातों का रखें खास ख्याल के डॉक्टर

अगर आप प्रेग्नेंट होने के बारे में सोच रही हैं तो उससे पहले पूरी तरह से मेडिकल चेकअप कराना बहुत जरूरी है। अपने चिकित्सक से संपर्क करें और उन्हें अपनी स्वास्थ्य समस्याओं और चिंताओं के बारे में बताएं। यदि आपका यौन संचारित रोग, मधुमेह, थायराइड विकार, उच्च रक्तचाप और या कोई आनुवंशिक बीमारी का इतिहास रहा है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से ज़रूर चर्चा करें। अपने खान-पान और जीवनशैली की आदतों पर चर्चा करना भी आवश्यक है क्योंकि इससे आपकी प्रेगनेंसी बाधित हो सकती है या ये आदते आपके गर्भधारण को प्रभावित कर सकती है। इन आदतों में ड्रग का दुरुपयोग, शराब, धूम्रपान, तनावपूर्ण काम और विषाक्त पदार्थों के साथ संपर्क शामिल हैं। इसलिए हमेशा इन आदतों से दूर रहने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि इसका आपके होने वाले बच्चे पर असर पड़ सकता है और उम्र भर के लिए जटिलताएं पैदा हो सकती है। आप हेल्थ केयर प्रोफेशनल की सहायता प्राप्त कर सकते हैं जो सलाह, उपचार और अन्य सेवाओं के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में होने वाली प्रॉब्लम और (और पढ़ें - टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्च)

एक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि आपको स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दी गई सभी दवाएं गर्भाधान चरण (conception phase) में उपयोग नहीं की जा सकती हैं क्योंकि आप जो दवाइयां ले रही हैं, उनमें से कुछ आपकी स्वस्थ गर्भावस्था पाने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए अपने चिकित्सक को बताए कि आप कौन सी दवाइयों का उपयोग कर रही हैं क्योंकि इसके लिए आपके चिकित्सक को एक पूर्ण जांच करनी होगी कि कौन सी दवा को जारी रखना है और कौन सी दवा को बदलने की जरूरत है। अगर आपने ओटीसी (Over The Counter) सप्लीमेंट्स का भी सेवन किया है, तब भी अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।

(और पढ़ें - ladka paida karne ka tarika और bacha gora hone ke liye kya kare)

कुछ टीकाकरण (vaccinations) को गर्भवती होने से पहले लेने की सलाह दी जाती है। टीकाकरण कई बीमारियों को रोकने और गर्भधारण चरण में भ्रूण में किसी भी अवांछनीय साइड इफेक्ट को रोकने के लिए आवश्यक हैं। एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का अनुभव करने के लिए गर्भधारण से पहले, गर्भावस्था के दौरान और बाद में आपको टीकाकरण की आवश्यकता होती है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में पेट दर्द)

यह एक विटामिन बी पूरक है जो कई जन्मजात जन्म संबंधी दोषों को रोकने के लिए आवश्यक है। यह विशेष रूप से मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के लिए आवश्यक होता है।

सिंथेटिक रसायन, धातु, उर्वरक, बग स्प्रे जैसे पदार्थ सभी रसायन हैं जो प्रजनन प्रणाली के उचित कार्य को प्रभावित कर सकते हैं और भ्रूण को कई ज्ञात और अज्ञात तरीकों से प्रभावित कर सकते हैं। यह आपके काम की योजना के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें इन पदार्थों के नियमित अनुभव शामिल है। इनमें से बहुत से रसायन कार्सिनोजेनिक (कैंसर का कारन बनने वाले पदार्थ) हो सकते हैं। 

(और पढ़ें – कैंसर के प्रकार)

जो लोग अपने कैलोरी में कटौती करते हैं उनमें हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर की संभावना कम होती हैं।

नकारात्मक विचारों से दूर रहें और अपने आप को खुश रखने की कोशिश करें क्योंकि इससे खुशहाल हार्मोन उत्पन्न होते हैं जो ऑक्सीजन मुक्त कणों से लड़ते हैं।

Dr. Rushikesh Tanakanti

Dr. Rushikesh Tanakanti

सामान्य चिकित्सा

Dr. Manjunath J.V.

Dr. Manjunath J.V.

सामान्य चिकित्सा

Dr. Balaji K

Dr. Balaji K

सामान्य चिकित्सा

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें