myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बहुत लोगों का सुबह दौड़ने से पहले सवाल होता है कि हमें सुबह दौड़ने से पहले क्या और कितनी मात्रा में खाना चाहिए? क्या हम बिना नाश्ते के दौड़ने जा सकते हैं? क्या हम कॉफी पीने के बाद दौड़ने जा सकते हैं? हम सुबह कब दौड़ने जा सकते हैं? ऐसे ही और बहुत सवाल होते हैं जब हम सुबह दौड़ने की शुरुआत करते हैं।

  1. दौड़ने का सही समय - When Is A Good Time To Go Jogging In Hindi
  2. दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए या नहीं - Can I Eat Before Running Or Not In Hindi
  3. दौड़ने से पहले क्या खाएं - What To Eat Before Running In Hindi

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि हम किस समय दौड़ने जा सकते हैं। आप सुबह जल्दी जागें और दोपहर से पहले जॉगिंग के लिए जाएं। आप एक नियम बना लें कि लगभग 10 बजे से पहले आप को दौड़ने जाना है। जिन लोगों को सुबह काम होता है वह लोग शाम के समय में जॉगिंग करने जा सकते हैं। आप जॉगिंग पर जाने से पहले थोड़ा नाश्ता करके अपने शरीर को जॉगिंग के अनुकूल कर लें। दौड़ने से पहले बाथरूम हो आएं जिससे आप को प्रशिक्षण या दौड़ के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाइ नहीं हो।

(और पढ़ें - दौड़ने का नियम)

हमारे लिए अच्छा होगा कि हम सुबह जॉगिंग, स्कूल या काम पर जाने से पहले सुबह 6, 7 या 8 बजे से पहले कुछ नाश्ता कर लें। दौड़ने जाने से पहले का नाश्ता थोड़ा और पचने वाला होना चाहिए। जिससे आप को दौड़ते समय प्रयाप्त ऊर्जा मिल सके और हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia) और प्रोस्ट्रेशन (prostration) आदि को रोका जा सके। हम सब का शरीर अलग अलग है तो यह आप के शरीर पर निर्भर करता है कि आप दौड़ने जाने से पहले किस तरह का आहार लेते हैं।

कभी-कभी बिना कुछ खाये आप दौड़ने चले जाते हैं, यह आप के लिए बहुत अच्छा होता है। क्योंकि पिछले दिनों जो भी कुछ खा कर आपने ज्यादा कार्बोहाइड्रेट अपने शरीर में जमा किया, दौडतें समय वही कार्बोहाइड्रेट आपका शरीर ईंधन के रूप में उपयोग करता है और आपकी चर्बी को बहुत तेजी से कम करने में मदद करता है। आप सुबह बिना कुछ खाये सिर्फ एक गिलास पानी का सेवन करके 45 मिनट आसानी से दौड़ सकते हैं।

(और पढ़ें - मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए)

अगर आप के पैट में कुछ समस्या है, तब भी आप थोड़ा कुछ खा कर दौड़ने के लिए जा सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ा मुन्नका, एक केला, चाय, कॉफी या फिर एक गिलास जूस ले सकते हैं जिससे आप के शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी। सुबह दौड़ने से पहले आप एक गिलास खट्टे फलों का जूस या फिर एक कप ग्रीन टी शहद के साथ ले सकते हैं। दोनों में मौजूद विटामिनों और खनिजों के माध्यम से आप के शरीर को ऊर्जा प्रदान होगी।

यदी आप पहली बार दौड़ने जा रहे हैं तो आप को एक कप कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए जिससे आप को थकान नहीं होगी और आप फ्रेश मेहसूस करेंगे। आप पहली बार दौड़ने जा रहे हैं तो ज्यादा देर तक न दौड़ें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

और पढ़ें ...