myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हम में से काफ़ी लोगों के लिए जिम जाना या एक्सरसाइज़ करना बहुत ही बोरिंग है पर डांस एक ऐसा माध्यम है जो ना सिर्फ़ आपका मूड ठीक कर देता है बल्कि आपको इसे करने में मज़ा भी आता है। जी हाँ, हम कोई ऐसे वैसे डांस की बात नहीं कर रहे, हम बात कर रहे हैं ज़ुम्बा डांस की। आप में से अधिकांश लोग जो वजन कम करना चाहते हैं, उन्होंने ज़ुम्बा डांस के बारे में तो ज़रूर सुना होगा। यह डांस ख़ास तौर से वजन कम करने में बहुत मदद करता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के तरीके)

ज़ुम्बा एक डांस फिटनेस प्रोग्राम है जो 1990 के दशक में कोलम्बियाई नृतक और कोरियोग्राफर अल्बर्टो "बैटों" पेरेस द्वारा बनाया गया था। ज़ुम्बा में जोश भरे संगीत पर डांस और एरोबिक मूवमेंट्स होते हैं। ज़ुम्बा एक डांस पार्टी के माहौल में कैलोरी जलाने के लिए बहुत बढ़िया काडियो वर्कआउट है। क्योंकि ज़ुम्बा में बहुत अधिक कैलोरी बर्न होती है तो आप एक महीने में ही काफी वजन कम कर सकते हैं। अगर आप एक दिन में एक घंटा यह नृत्य करें और आप जितनी कैलोरी अपना वजन बनाए रखने के लिए खाते हैं, उससे 500 कैलोरी कम खाएँ तो आप कम से कम एक महीने में 2 पाउंड या 8 पाउंड तक वेट कम कर सकते हैं। यह वजन घटाने के लिए एक फास्ट लेकिन स्वस्थ तरीका है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए व्यायाम)

अगर आप एक घंटा नहीं निकाल सकते, तो आप दिन भर में कम से कम 10 मिनट के लिए ज़ुम्बा बीच-बीच में कर सकते हैं। इसका एक घंटे लगातार डांस जितना ही असर होगा। आम तौर से तो यह डांस हिप होप, सॉल्सा, सांबा जैसे संगीत पर होता है, पर कैसा होगा अगर आप इसे हमारे बालीवुड के संगीत पर करें।

आइए सीखें इस वीडियो की मदद से कि कैसे आप इस डांस का मज़ा लेते हुए अपना वेट लास कर सकते हैं बहुत ही आराम से -

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डांस)

और पढ़ें ...