myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अगर आप जिम में रोजाना जाकर बोर महसूस करते हैं तो डांस की मदद से अपने वर्कआउट को मज़ेदार बना सकते हैं। डांस करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। डांस वर्कआउट हमे तनाव से दूर रखने में मदद करता है। इसी लिए आज हम आपको वजन कम करने के आठ मज़ेदार डांस वर्कआउट बताने वाले हैं जिनको रोज़ाना करने से आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचेगा।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

तो आइये जानते हैं कुछ वजन कम करने के लिए डांस  –

  1. वजन कम करने के लिए करें जुम्बा डांस - Zumba dance for weight loss in Hindi
  2. वजन कम करना है तो अपनाएं बेली डांस - Belly dance moves for weight loss in Hindi
  3. वजन कम करना चाहते हैं तो करें रोजाना पोल डांस - Pole dance good for weight loss in Hindi
  4. वजन को कम करने के लिए मसाला भांगड़ा डांस करें - Masala bhangra workout for weight loss in Hindi
  5. शरीर का वजन घटाने के लिए बटुका डांस करें - Batuka dance exercise for weight loss in Hindi
  6. शरीर का वजन घटाने में बोलिबिक्स डांस वर्कआउट है लाभदायक - Bollybics dance workout for weight loss in Hindi
  7. बोक्वा डांस वजन को कम करने में है फायदेमंद - Bokwa dance workout for weight loss in Hindi
  8. कापोएरा डांस से वजन को करें कम - Capoeira dance exercise helps you to lose weight in Hindi

आपने इस डांस वर्कआउट के बारे में तो सुना होगा। ज़ुम्बा एक तरीका का जोशीला डांस है जिसमे आपका शरीर और ज़्यादा लचीला हो जाता है और मांसपेशियां टोन होने लगती हैं। जानवी दोषी जो ज़ुम्बा डांस इंस्ट्रक्टर है उनके मुताबिक "ज़ुम्बा वर्कआउट में डांस की गति पहले कम फिर माध्यम और फिर तेज़ स्टेप्स पर खत्म होती है। ये आपका वजन कम करता है और एक सही डाइट भी आपका वजन कम करने में मदद करती है। रोज़ाना 45 मिनट ज़ुम्बा आपके शरीर के लिए काफी है।" वो  कहती हैं "ज़ुम्बा रक्त परिसंचरण सुधारने में मदद करता है, आपका स्टैमिना और दिल की गति को सुधारता है और ये आपके शरीर के लिए एक बेहतरीन कार्डियों वर्कआउट है।" 

इसके अलावा जिन लोगो को कमर और घुटने की समस्या है वो ज़ुम्बा डांस को सावधानी से करें। इसमें आप सालसा, हिप हॉप आदि डांस वर्कआउट भी आप जोड़ सकते हैं जिससे ये और मज़ेदार लगे।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए ज़ुम्बा डांस से अच्छा कोई वर्कआउट नहीं)

बेली डांस मध्य पूर्वी देशों में बहुत मशहूर है। ये डांस अपने लटको झटकों से बहुत ही ज़्यादा लोकप्रिय माना जाता है। इसमें पेट का निचला क्षेत्र, कूल्हों और पेट का मूवमेंट होता है। इससे आपका शरीर आकार में आने लगता है और इस तरह आपका फिटनेस वर्कआउट मज़ेदार बन जाता है।

ये सच है कि बेली डांस आपके पेट की मांसपेशियों को कोर करने में मदद करता है, शरीर को स्वस्थ रखता है और कमर के दर्द से राहत दिलाता है। बेली डांस मांसपेशियों की लचीलता को सुधारता है और रीढ़ की हड्डी को मजबूत रखता है। इसी लिए आज बेली डांस को वजन कम करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण वर्कआउट माना जाता है।

इस डांस में आपको शुरुआत में थोड़ा शर्म आएगी लेकिन धीरे धीरे आपको अपनी कमर और लटके झटके दिखाने में मज़ा आने लगेगा।

(और पढ़ें - पतली कमर पानी है तो इस बेली डांस को ज़रूर करके देखें)

पोल डांस को फिल्मों में एक निर्बल तरीके से दिखाया जाता है। आजकल पोल डांस की छवि लोगों के दिमाग में कुछ अच्छी नहीं है लेकिन आपको बता दें ये डांस आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। ये डांस पश्चिमी देशों में बहुत लोकप्रिय है लेकिन अभी भी भारत में इसे धीरे धीरे अपनाया जा रहा है। शिल्पा राणे जो डांस इंस्ट्रक्टर हैं उनका कहना है कि "इस डांस को करने से आपको मजबूती मिलती है, सहनशीलता बढ़ती है, अवस्था में सुधार होता है और आपका वज़न धीरे धीरे कम होता चला जाता है।"

पोल डांस को रोज़ाना करने से आपकी जाँघों की मांसपेशियां टोन होती हैं, लचीलापन और अवस्था में सुधार होता है, और एंडोर्फिन हॉर्मोन रिलीस होता है जिससे आप खुश और ऊर्जा से भरपूर लगने लगते हैं। स्टेप्स आपके गाने की धुन के अनुसार सिखाये जाते हैं जिसकी मदद से आप पोल पर अलग अलग मूव्स करने लगते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

बॉलीवुड गानों के साथ भांगड़ा डांस का मिश्रण आपके वजन के लिए बेहद प्रभावी है। इस वर्कआउट को पश्चिमी देशों में बहुत ज़्यादा लोगों ने अपना रखा है और अब आप इसे भारत में भी देख सकते हैं। ये डांस बहुत ही मज़ेदार और दिल को खुश करने वाला है लेकिन शारीरिक तौर पर आपको ये बिल्कुल थका देता है जो कि वजन को कम करने के लिए बहुत ज़रूरी भी है। इस डांस को सब तरह के लोग कर सकते हैं।

मसाला भांगड़ा डांस के एक सत्र (session) में आप 500 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। सरीना जैन जो इस डांस की इंस्ट्रक्टर हैं उनका कहना है "में उन लोगों को जानती हूँ जिन्होंने इस डांस वर्कआउट के ज़रिये अपना 25 किलो वजन कम किया है।" इस डांस में स्टेप्स वैसे ही हैं जसे आप पंजाबियों की शादी में करते हैं। ये वर्कआउट 45 से 60 मिनट तक होता है जो की आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है।


(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

बटुका डांस ब्राज़ील से उतपन्न हुआ है। बटुका एक एरोबिक गतिविधि है जो मार्शियल आर्ट के साथ मिक्स होकर बनी है। इसमें आपकी सहनशीलता का स्तर और सकरात्मक सोच बढ़ती है। ये डांस किके संतंदर ने स्थापित किया है। इसका नाम ब्राज़ीलियन उत्सव से लिया गया है जिसमे लोग गाते हैं, डांस करते हैं और मिलते जुलते हैं। ये वर्कआउट आपका परिसंचरण सुधारता है और वजन को कम करने में मदद करता है।   

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

ये डांस वर्कआउट एरोबिक्स और बॉलीवुड के मिश्रण से बना है। संस्थापक आँचल गुप्ता का कहना है कि "एक घंटे तक इस वर्कआउट को करने से 1000 कैलोरी बर्न होती हैं और इस वर्कआउट को करने में बेहद मज़ा भी आता है।" ये वर्कआउट पूरे शरीर के लिए है जो कि बहुत ही जोशीला है और दो रूपों का मिश्रण है।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज)

बोक्वा डांस वर्कआउट अफ्रीकन डांस, कपोईरा और लाइट बॉक्सिंग के मिश्रण से बना है। इस डांस में  ज़्यादा पैरों का इस्तेमाल किया जाता है जो पैरों और टखनों को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें न ही आप 1200 कैलोरी बर्न कर पाएंगे बल्कि आपके शरीर के निचले क्षेत्र की मांसपेशियां भी टोन होंगी।

इस डांस में आपको किसी भी ट्रेनर की ज़रूरत नहीं पड़ती क्योंकि ये डांस बहुत ही आसान होता है। बोक्वा डांस कोई भी उम्र का व्यक्ति आसानी से कर सकता है। बस आपके गाने की धुन एकदम मज़ेदार होनी चाहिए जिससे ये न लगे कि आप वर्कआउट कर रहे हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योगासन)

कपोईरा एक मर्शियल आर्ट का रूप है। इसमें कई प्रकार के उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है जिसको सुनकर आप मार्शियल आर्ट के अभ्यास की तरह डांस करते हैं। ये डांस सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। ये मिश्रण आपकी पैरों को हाथों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और टोन करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें