myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अगर आप अधिक वजन से परेशान हैं और उसे कम करना चाहते हैं तो इस वीडियो में हम आपको बाबा के दस योगासन बता रहे हैं। इन आसनों को रोजाना आधे से एक घंटे तक करने से आप 15 किलो वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

बाबा बता रहे हैं कि पहले एक जगह खड़े होकर दौड़ना शुरू करें। फिर अपने दोनों पैरों को फैला लें शरीर को दाई ओर झुकाएं और बाएं हाथ को दाई ओर लेकर जाएं। यही प्रक्रिया बाएं ओर से भी दोहराएं। इस वीडियो में बताये गए सभी आसन आपको शुरुआत में दस बार करने है। फिर धीरे-धीरे 20 बार 30 बार और आखिर में 50 बार प्रत्येक आसन को करना है।

(और पढ़ें - वजन कम करने  के आसान तरीके)

जिनका मोटापा बेहद अधिक है वो सुबह-शाम इन आसनों को दोहराएं। थायराइड, अधिक खान-पान, कम शारीरिक गतिविधि, अनुवांशिक कारण आदि की वजह से बढ़ते वजन को कम करने के लिए बाबा के यह दस आसन आपकी मदद करेंगे। ऊपर बताये गए आसन के बाद अपने पैरों को जोड़ लें फिर शरीर को पीछे की तरफ लेकर जाएं और हाथों को भी पीछे ले जाएं। अब शरीर को आगे की तरफ लाते हुए जमीन की ओर लेकर जाएं और दोनों हाथों को जमीन पर टिका लें।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय)

इस बात का ध्यान रखें कि शुरुआत में आपको यह सभी आसन अपनी क्षमता के अनुसार ही करने हैं।  फिर जब आप अच्छे से इन आसनों को सीख जाएं तो दोहराने की प्रक्रिया को बढ़ाते रहें। यह आधे घंटे का वीडियो सात दिनों में आपका 15 किलो वजन कम कर देगा। यानि अगर आपको 40 किलो वजन घटाना है तो इन आसनों की मदद से महज तीन महीने में वजन कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग)

तो चलिए फिर इस वीडियो में बाबा का पालन करिए और वजन को तेजी से घटाइए।

और पढ़ें ...