myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कमर को स्लिम बनाने की तमन्ना हर लड़की की होती है और वो इसके लिए तरह-तरह के जतन भी करती है। कभी डायटिंग का सहारा लेती हैं तो कभी एक्सरसाइज़ का। मगर आज के फ़ास्ट फूड के दौर में स्लिम और ट्रिम होना बेहद मुश्किल है। लेकिन हम आपके लिए लेकर आए हैं, 8 ऐसे एक्सरसाइज़, जिसे अपना कर आप 1 महीने में अपनी कमर को 3 इंच पतली कर सकते है। (और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

  1. कमर पतली करने के लिए डबल लेग स्ट्रेच एक्सरसाइज़ - Kamar patli karne ke liye kare double leg strech exercise in hindi
  2. कमर को स्लिम बनाने के लिए कैची एक्सरसाइज़ - Scissor exercises to reduce waist size in hindi
  3. कमर को स्लिम करने के लिए लेग ड्राप एक्सरसाइज़ - Kamar kam karne ke liye accha hai leg drop exercise in hindi
  4. कमर को पतली बनाएगी साइकिल क्रंच एक्सरसाइज़ - Kamar ki charbi kam karne ke liye cycle crunch exercise in hindi
  5. कमर पतली करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज़ - Slim your waist by doing plank exercise in hindi
  6. कमर के लिए है लाभदायक वी - क्रंच एक्सरसाइज़
  7. कमर को पतली करेगी साइड प्लैंक एक्सरसाइज़ - Kamar ko patla karne ke tarike me apnaye side plank exercise in hindi
  8. कमर पतली बनाने के लिए सिंगल लेग स्ट्रेच एक्सरसाइज़ - Single leg stretch exercise to reduce waist in hindi

पीठ के बल लेटकर दोनों पैर को ऊपर उठाएं और दोनों पैर एक साथ धुटनों से मोड़ें। 5 सेकंड्स तक होथों से पैरों को जकड कर रखें और पैरों को वापस पहले की स्थिति में ले आएं। ये आपके कमर को स्लिम बनाने में सहायता करेगी। (और पढ़ें - कमर कम करने के योग)

कितनी बार करें – इस एक्सरसाइज़ को कम से कम 8 से 10 बार दोहराएं। 

पीठ के बल लेट कर दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और धीरे-धीरे दाएं पैर को नीचे लाएं और सीधा कर लें। फिर बाएं पैर को नीचे लाते हुए दायां पैर ऊपर उठाएं। ये एक्सरसाइज़ कमर के लिए बहुत लाभदायक होता है। (और पढ़ें - पतली कमर पानी है तो इस बेली डांस को ज़रूर करके देखें, इसे कोई भी कर सकता है)

कितनी बार करें – इस एक्सारसाइज़ को भी आप 8 से 10 बार दोहराएं।

ये एक्सरसाइज़ बहुत आसान है मगर कमर को स्लिम बनाने में फ़ायदेमंद है। इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए पीठ के बल लेटकर पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाकर सीधा कर लें। कुछ देर रूकें। फिर पैरों को नीचे लाकर 45 डिग्री का कोण बनाएं और 30 से 40 सेकंड्स रूकें। (और पढ़ें - शिल्पा शेट्टी से सीखें पतली, लचीली और मज़बूत कमर पाने के लिए योग आसन)

कितनी बार करें – इस एक्सरसाइज को भी 8 से 10 बार करें। 

बचपन मे अगर आपने साइकिल चलाई है, तो इस एक्सरसाइज़ को करने में आपको कोई दिकक़्त नहीं होगी। सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। हाथों को सिर के नीचे लगाकर पैरों से हवा में साइकिल चलाएं और ऐसा करते हुए घुटने को छूने की कोशिश करें। ( और पढ़ें - क्या आपको साइकिल चलाने के फायदे पता हैं?

कितनी बार करें – इस एक्सरसाइज़ को कम से कम 8 से 10 बार करें इससे ज़्यादा भी कर सकते हैं।

इस एक्सरसाइज़ के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। लेटने के बाद पैरों के पंजों और हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाएं, इस दौरान पूरे शरीर को तानकर रखें। लगभग 10 सेकंड्स तक इस स्थिति में बने रहें। ऐसा करने से आपकी कमर पतली होगी और पेट की चर्बी भी कम होगी।

कितनी बार करें - इस एक्सरसाइज़ को भी आप 8 से 10 बार दोहराएं

ये एक्सरसाइज़ बहुत आसान है। पीठ के बल लेटकर सांस को खींचते हुए दोनों हाथों को कान की सीध में ऊपर उठाएं और सांस छोड़ते हुए दोनों पैरों को भी ऊपर उठाएं और V बनाने की कोशिश करें।

कितनी बार करें – इस एक्सरसाइज को आप 8 से 10 बार करें। 

करवट के बल लेट जाएं। शरीर को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे उठाएं और कम से कम 30 सेकंड्स तक इस पोजीशन में बने रहें। पेट और जांघों को तन कर रखें। ये आपके कमर को पतली करने में मदद करेगी। 

कितनी बार करें – इस एक्सरसाइज़ को 8 से 10 बार रोज़ाना करें। 

इस एक्सरसाइज़ को आसानी से किया जा सकता है। पीठ के बल लेटकर दोनों पैर ऊपर उठाएं। अब बायां पैर घुटने से मोड़ कर हाथों से जकड़ लें। 5 से 7 सेकंड्स बाद पैर को सीधा कर लें। फिर यही प्रक्रिया दाएं पैर के साथ भी करें।

कितनी बार करें – इस एक्सरसाइज़ को नियमित रूप से 8 से 10 बार करें।

और पढ़ें ...