myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

साइकिलिंग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। साइकिल चलाने से हमारी मांसपेशियों की टोनिंग होती है, साइकिल चलाने से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है, साइकिल चलाने से हमारा रक्त परिसंचरण भी बेहतर रहता है। तो चलिए जानते हैं साइकिल चलाने के और क्या क्या स्वस्थ लाभ हैं।

मानव शरीर को सामान्य कामकाज के लिए शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। कम से कम तीस मिनट की अवधि तक तीव्र शारीरिक गतिविधि हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और लम्बे समय स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक है। साइकिल चलाने के शारीरिक स्वास्थ्य लाभों के अलावा, सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। साइकिलिंग एक मनोरंजक एक्सरसाइज है।

  1. साइकिल चलाने के फायदे मांसपेशियों के लिए - cycle chalane ke labh for Strengthens and Tones Muscles in hindi
  2. साइकिल चलाने के लाभ रखे हृदय को स्वस्थ - cycling good for heart health in hindi
  3. साइकिल चलाने का फायदा करे मधुमेह नियंत्रित - cycling exercise for diabetes in hindi
  4. साइकिलिंग के लाभ करे ऊर्जा प्रदान - cycling exercise for energy in hindi
  5. साइकिलिंग के फायदे तनाव को कम करने के लिए - bicycle chalane ke fayde for Stress Management in hindi
  6. साइकिल के फायदे दिलाए दर्द से राहत - cycle chalane ke fayde for Pain in hindi
  7. साइकिलिंग करने के फायदे करे वजन कम - cycling benefits for weight loss in hindi
  8. साइकिल एक्सरसाइज खतरा कम करे कैंसर का - cycling for cancer in hindi
  9. साइकिल चलाने से लाभ गठिया को रोकने के लिए - cycling helps arthritis in hindi

साइकिलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें बहुत अधिक पेडल मारा जाता है। इस एक्सरसाइज के कारण पिंडली (calf) और जांघों की मांसपेशियों को टोनिंग (toning) मिलती है। साइकिलिंग वास्तव में शारीरिक कसरत है और यह शरीर के लगभग हर हिस्से को टोन करता है। यह हाथ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। बच्चे अगर नियमित साइकिलिंग करें तो उनकी हड्डी और मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं। यह मांसपेशियों को लचीला बनाता है जिसके कारण उनकी एरोबिक फिटनेस बढ़ती है।

(और पढ़ें – वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द से राहत के लिए सबसे बढ़िया आहार)

साइकिल चलाने से दिल सामान्य से अधिक तेजी से धड़कता है। यह एक एक्सरसाइज है जो हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है। कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन (cardiovascular function) ने मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों के कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन (cardiovascular function) पर अध्ययन ने सकारात्मक परिणाम दिए हैं कि जो लोग कोई काम नहीं करते हैं, उनकी तुलना में साइकिल चलाने जैसी एक्टिविटी में भाग लेने वालों का हृदय बेहतर तरीके से काम करता है।

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

मधुमेह विभिन्न रोगों जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, त्वचा रोग, नेत्र रोग, किडनी रोग और अन्य प्रकार के रोगों के लिए खतरा होता है। मधुमेह को शारीरिक एक्टिविटी जैसे साइकिल चलाने से नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह को नियंत्रित करने में यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि साइकिल चलाने से कोशिकाओं में उपस्थित ग्लूकोज समाप्त हो जाता है फिर रक्त में उपस्थित ग्लूकोज को कोशिकाएं अवशोषित करके उपयोग करने वाली ऊर्जा में परिवर्तित कर देती है। जिसके परिणाम स्वरूप मधुमेह नियंत्रित रहता है।

(और पढ़ें – क्या मधुमेह में गुड़ का सेवन करना अच्छा है)

साइकिलिंग शरीर के स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करती है और किसी व्यक्ति की धीरज (endurance ) क्षमता को बढ़ाती है और बहुत ऊर्जा प्रदान करती है जिसके परिणामस्वरूप काम करने में हमारा मन अधिक लगता है। आमतौर पर यह हमारी सभी एक्टिविटीज के लिए बहुत ऊर्जा प्रदान करती है। यह हमें व्यायाम और फिटनेस एक्टिविटीज के लिए प्रेरित करती है।

(और पढ़ें - व्यायाम के फायदे)

साइकिल की सवारी तनाव को कम करने में मदद करती है। विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी प्रकार का खेल खेलना तनाव को कम कर सकता है लेकिन ज्यादातर मामलों में कई लोगों के लिए खेल खेलना संभव नहीं होता है। इसके लिए आप साइकिल चला सकते हैं जो तनाव और अवसाद को कम करने में फायदेमंद है।

(और पढ़ें – जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएँ)

साइकिलिंग दर्द प्रबंधन (management) में मदद करती है। साइकिलिंग को "रिलीज़िंग" व्यायाम के रूप में माना जाता है। रिलीज़िंग एक्सरसाइज (Releasing exercises) शारीरिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दें जैसे तनाव, टेंशन और दर्द आदि से राहत दिलाने में मदद करती हैं। साइकिलिंग को दर्द से निजात पाने के लिए अक्सर बच्चों के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह वयस्कों के लिए भी उपयोगी है।

कैलोरी जलाने के लिए साइकिलिंग बहुत अच्छा एक्सरसाइज है। यदि कोई व्यक्ति 10 मील प्रति घंटे की गति से साइकिल चलाता है तो वह एक घंटे में 260 कैलोरी कम कर सकता है। साइकिलिंग जांघों और नितम्बों कि सामने की मांसपेशियों को एक्सरसाइज करने में मदद करती है। नियमित रूप से वर्किंगआउट करने वाले व्यक्ति के वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योगासन और वजन घटाने के लिए व्यायाम)

कैंसर जैसे रोगों की समस्या शारीरिक एक्टिविटी जैसे साइकिल चलाना या दौड़ना आदि को अपनाकर काफी कम किया जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि वे लोग जो मध्यम और बड़ी उम्र में बहुत शारीरिक एक्टिविटी किया करते थे, उनमें कैंसर का खतरा कम होता है। दूसरी ओर जो लोग शारीरिक एक्टिविटी नहीं करते थे, उनमें कैंसर का खतरा उतना ही बकरार रहता है।

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

गठिया को रोकने और उसकी समस्या को कम करने के लिए साइकिलिंग बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। आप घर के बाहर साइकिलिंग करें या फिर घर के अंदर साइकिलिंग (static cycling) करें। दोनों ही गठिया को कम करने और रोकने में समान रूप से फायदेमंद होते हैं। जब हम साइकिलिंग करते हैं। उस दौरान हमारी जांघों और निचले पैरों की मांसपेशियों का उपयोग होता है और उनका फ़्लेक्सिंग गठिया को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है। साइकल चलाना निश्चित रूप से एक सम्पूर्ण शारीरिक एक्टिविटी है जिसके व्यापक स्वास्थ्य लाभ हैं और जिसका आप आनंद ले सकते हैं। हालांकि साइकिल चलाने से पहले कुछ सावधानी बरतनी बहुत जरुरी हैं।

(और पढ़ें – गठिया रोग का इलाज हैं यह 10 जड़ीबूटियां)

सुरक्षा उपाय - Safety Measures

  • साइकिल चलाना के लिए अच्छी तरह से कपड़े पहनना बहुत जरूरी है। ढीले कपड़े साइकिल चलाने के दौरान फंस सकते हैं और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। खासकर यदि आप भारी यातायात में साइकिल चला रहे हों।
  • साइकिल चलाते समय अपने साथ अधिक मात्रा में पानी रखना चाहिए। क्योंकि शारीरिक एक्टिविटी के कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आपको बार-बार पानी पीने की जरूरत होती है। (और पढ़ें – पानी की कमी को दूर करने के लिए ज़रूर खाएँ ये फल)
  • साइकिल चलाना शुरू करने से पहले आपकी मांसपेशियों को वार्म उप और स्ट्रेच करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको साइकिल तेजी से चलाने के लिए शरीर को एक्टिव करता है।
  • साइकिलिंग के लिए हेलमेट जरूर पहने। यह आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय है। यह आपको दुर्घटना होने पर सिर की चोट से बचाता है। इसके अलावा पूरी सुरक्षा के लिए उचित कोहनी और घुटने के गार्ड पहने।

साइकिल चलाने के लाजवाब फ़ायदे सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...