myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कमर के आसपास की चर्बी को लेकर कौन परेशान नहीं रहता। सभी को पतली और स्लिम कमर चाहिए। इसके लिए लोग बहुत जातां करते हैं और इसके बावजूद भी कमर कम के होने का इंतज़ार करते रहते हैं।

लेकिन यहाँ आपको कमर कम करने के आठ योगासन के बारे में बताएंगे जो जल्दी आपकी कमर पतली करेंगे -

  1. कमर पतली करने के लिए करें परिवृत्त पार्श्वकोणासन - Parivrtta Parsvakonasana for slim waist in Hindi
  2. त्रिकोणासन मदद करेगा कमर को कम करने में - Trikonasana for smaller waist in Hindi
  3. कमर को पतला करने के लिए धनुरासन - Reduce waist size by Dhanurasana in Hindi
  4. पतली कमर पाने के लिए करें शलभासन - Shalabhasana to make your waist slim in Hindi
  5. कमर कम करें चक्रासन से - Get smaller waist by doing Chakrasana in Hindi
  6. करें कमर को पतला अर्ध चंद्रासन करके - Ardha Chandrasana makes your waist thin in Hindi
  7. करें कमर को कम मकर अधोमुखश्वानासन से - Make your waist thin by doing Makar Adho Mukh Svanasana in Hindi
  8. वशिष्ठासन कमर पतली करने में है सहायक - Vasisthasana helps in getting slim waist in Hindi

इस आसन को करने के लिए सीधा तनकर खड़े हो जायें। अपने पैरों के बीच गैप लें। अब बाएं पैर को आप अपने बाईं ओर घुमाये और दायें पैर को दाईं ओर घुमाएं। ऊपर दिए गए चित्र में जैसे दर्शाया गया है, वैसे धड़ को मोड़ कर दाईं कोहनी को दायें घुटने पर टिका लें। 

(और पढ़ें - परिवृत्त पार्श्वकोणासन करने का तरीका)

परिवृत्त पार्श्वकोणासन करने से आपकी कमर में खिचाव आता है जिस वजह से कमर को पतली करने में मदद मिलती है। परिवृत्‍त पार्श्वकोणासन कमर को पतली करने के लिए, मेरूदंड, पैर एवं बगल के लिए फायदेमंद होती है। इस आसन से आपका तनाव भी दूर होता है। इस योग को अगर आप करते हैं तो पाचन शक्ति अच्छी रहती है। पैरों और शरीर के ऊपरी हिस्से में दृढ़ता आती है। 

(और पढ़ें - कमर पतली करने की एक्सरसाइज)

 

पांव को एक साथ जोड़ें और सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को जांघों के बगल में ही रखेँ। अपने पैरों के बीच आप 2 से 3 फुट का फासला रखें और अब अपने बाहों को कंधे तक फैलाएं। धीरे-धीरे अपनी सांस खीचें और दाईं बांह को सिर के ऊपर ले जाएं। ऊपर दिए गए चित्र की तरह इस आसन को करने की कोशिश करें। यह एक चक्र है जिसे आपको 3-5 बार करना है।

(और पढ़ें - परिवृत्त त्रिकोणासन करने का तरीका और फायदे)

इस आसन में दोनों तरफ की प्रक्रियाओं को करते समय शरीर में एक खिचाव होगा जिस कारण आपकी बढ़ती कमर कम होगी और लचीलापन भी आएगा। त्रिकोणासन आसन को आप नियमित रूप से करते रहें। इस आसन को करने से आपकी पीठ के, कमर के और पैर के सभी हिस्से मजबूत होंगे।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के उपाय)

सबसे पहले आप पेट के बल लेटें। सांस छोड़ते हुए घुटनों को मोड़ लीजिये और हाथ से टखनों को पकड़ लें। सांस को लेते हुए अपने सिर,चेस्ट एवं जांघ को ऊपर की ओर उठालें। जितना अपने शरीर आपका लचीला है उस हिसाब से अपने शरीर को और ऊपर उठा सकते हैं। ऊपर दिए गए चित्र की तरह इस आसन को करने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - धनुरासन करने की विधि और फायदे)

एक चक्र आपका पूरा हुआ अब इस तरह से 3-5 चक्र करने की कोशिश करें। इस चक्र को रोज़ तीन से पांच बार करने से आपके पेट और कमर पर दबाव बनेगा और दबाव बनने से आपकी कमर पतली होगी। इस आसन को करके आप मोटापा, डायबिटीज, कमर दर्द को कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

साँस को अंदर लें और अपने दाएं पैर को उठाएँ। पैर को अपने सीधा रखें। पैर को सीधा करते हुए ध्यान रखें कि कूल्हे पर किसी प्रकार का झटका ना आये। पैर को सीधे करने के बाद थोड़ा रुकें और साँसे लेते रहें (उसी स्तिथि में)।

(और पढ़ें - शलभासन करने की विधि और फायदे)

शलभासन में आप उल्टा लेट अपने पेरो को उठाते हैं जिस कारण आपके शरीर का भार पेट और कमर पर पड़ता है। कमर पर दबाव पड़ने पर आपकी कमर पतली होती है और शरीर लचीला बनता है। शलभासन वज़न, कमर दर्द और कब्ज दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

सबसे पहले सीधे लेट जाएं। अब दोनों पैरो को मोड़ें और अपनी एड़ियों को कूल्हों तक लाएं लेकिन पैरों के बीच थोड़ा अंतर रखें। दोनों हाथो को कोहनी से मोड़ें और कंधे के पास लाएं। अब अपनी हथेली को ज़मीन पर टिकाते हुए पेट और छाती को ऊपर उठायें। अब इस अवस्था में 30 सेकिण्ड के लिए रुकें। जब तक इस अवस्था में हैं तब तक सांस लेते रहें।

(और पढ़ें - चक्रासन करने का तरीका और फायदे)

चक्रासन को करने से कमर को कम करने में मदद मिलती है। इस आसन को करते समय आपके शरीर का आकार उल्टा हो जाता है साथ ही पेट और कमर पर खिचाव पड़ता है जिस वजह से आपके कमर के फैट को बर्न करना आसान हो जाता है। चक्रासन से मोटापा कम होता है, रीढ़ की हड्डी लचीली होती है, पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है और तनाव कम होता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योगासन)

सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएँ और अपने दोनों पंजो को जोड़ लें। अपने दोनों हाथो को कमर के बगल रख लीजिये। अब दोनों पैरों के बीच 3-4 कदम की दूरी लाएं। अब दाहिने हाथ को उपर उठायें और कंधो के सामान रखें। अपने दाहिने हाथ को सिर से छुए और शरीर को बाईं तरफ झुकाएं। जब झुकेंगे तो आपका जो बायां हाथ कमर के सीध में था वो अपने आप ही घुटनो की तरफ आने लगेगा। इसी स्तिथि में 25-30 सेकंड तक रुकिए फिर उसके बाद अपनी पुरानी स्तिथि में आ जाएँ। इस क्रिया को अपने दूसरे हाथ से भी करिये।

अर्धचंद्रासन करने से शरीर में जमी हुई चर्बी को करने में बेहद मदद मिलती है। दोनों तरफ से यही प्रक्रिया करने से कमर के एक तरफ दबाव बनता है और एक तरफ खिचाव जिस वजह से आपकी कमर को पतला करने में मदद मिलती है। इस आसन को करने से मोटापे के साथ-साथ हड्डियों से जुडी बीमारियां भी कम होंग़ी। 

(और पढ़ें - जाँघों और कूल्हों को कम करने के लिए योग)

अपने पेट के बल लेट जाएं और हाथों को अपनी सीध में रखें। पैरों और सिर को बिल्कुल सीधा रखें। अब कोहनी के सहारे कलाई को जमीन पर रखें। पैरों की एड़ियों पर खड़े हो जाएँ। अपनी जांघों, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को बिलकुल सीध में रखें। मन में पांच की गिनती तक सांस को रोके रखें और ख़त्म होने पर साँस छोड़ दें और आराम करें।

मकर अधो मुख श्वानासन करने से आपके पूरे शरीर पर दबाव बनता है क्यूंकि आप पेरो की एड़ियों और कोहनी पर शरीर का भार टिकाये होते है जिस वजह से कमर को कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के योगासन)

आराम से अपने शरीर का सारा वज़न अपने दाएँ हाथ और पैर पर रख लें| अपने बाहिने पैर को दाहिने पैर पर रखें और बाहिने हाथ को कूल्हे पर रखें| साँस अंदर की ओर लेते हुए अपना दाहिना हाथ ऊपर की तरफ उठाएँ| और आपका बाहिना हाथ ज़मीन पर सीधा खड़ा रहना चाहिए। गर्दन को अपने उठे हुए हाथ की तरफ मोड़ें और साँस अंदर और बहार करते हुए अपनी हाथों की उँगलियों को देखें| साँस छोड़ते हुए अपने हाथ को नीचे लाये और अंदर-बहार जाती हुई साँस के साथ विश्राम करें। यही प्रक्रिया दुसरे हाथ के साथ भी दोहराएँ।

वशिष्ठासन आसन कमर को कम करता है साथ ही भुजाओं, पीठ और पेट की मांसपेशियों पर असर डालता है।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के उपाय)


कमर पतली करने के लिए योगासन सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...