myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आजकल की जीवनशैली के कारण ज़्यादातर लोग कमर की चर्बी से परेशान रहने लगे हैं। कमर की चर्बी की वजह से आप अपने पसंदीदा कपड़े भी नहीं पहन पाते। कभी-कभी बैठते हुए अधिक चर्बी जीन्स के बाहर निकल आती है और इस वजह से आपको काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। इस शर्मिंदगी से बचने के लिए अगर आप कमर को सच में पतली करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताये जाने वाले उपायों को ज़रूर अपनाएँ।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

इन उपायों से कमर तो पतली होगी ही साथ ही कमर की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी।

आइये आपको बताते हैं कमर पतली करने के उपाय –

  1. कमर कम करने का उपाय है स्वस्थ आहार - Foods to get a smaller waist in Hindi
  2. कमर की चर्बी घटाने का उपाय है व्यायाम - Exercise to get a smaller waist fast in Hindi
  3. कमर पतली करने के लिए सही कपड़ों का चयन करें - Wear right dress will make your waist smaller in Hindi

कमर पतली करने के लिए, पूरे दिन में आहार को टुकड़ों में खाना शुरू करें। रोज़ाना फाइबर युक्त आहार जैसे बीन्स, नट्स और गाजर। साथ ही स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे सल्मोन, अखरोट और कनोला तेल का भी सेवन करें।

(और पढ़ें - संतुलित आहार चार्ट)

साथ ही इन तरीकों से भी अपनी डाइट प्लैन करें –

 

  1. आहार में बदलाव लाना है पतली कमर करने के उपाय - Change your diet for smaller waist in Hindi
  2. कमर पतली करने के घरेलू नुस्खे में लें सुबह स्वस्थ नाश्ता - Start your day with healthy breakfast for smaller waist in Hindi
  3. कमर पतला करने का घरेलू उपाय है थोड़ा खाएं पर अधिक बार खाएं - Benefits of eating smaller more frequent meals in Hindi
  4. कमर पतली करने के तरीके में करें स्वस्थ वसा का सेवन - Eat healthy fat will helps you to get smaller waist in Hindi
  5. कमर पतली करने का तरीका है अपने आहार में फाइबर मिलाएं - Get more fiber in your diet for smaller waist in Hindi
  6. पतली कमर पाने का उपाय है प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ को न खाएं - Avoid processed foods for smaller waist in Hindi

आहार में बदलाव लाना है पतली कमर करने के उपाय - Change your diet for smaller waist in Hindi

कमर पतली करने के लिए ज़रूरी है कि आप पहले अपना वजन घटाएं, जो कि सिर्फ और सिर्फ एक्ससरसाइस करके हासिल नहीं हो सकता। इसके अलावा आपको एक स्वस्थ आहार का पालन करने की बेहद ज़रूरत है और अच्छा परिणाम पाने के लिए कैलोरी का सेवन भी बिल्कुल कम कर दें। कैलोरी का सेवन करने के लिए आप एक ट्रेनर रख सकते हैं, जो आपको बता सके कि आपको पूरे दिन में कितनी कैलोरी का सेवन करना चाहिए। कमर को पतली करने के लिए अनुशासन और दृढ़ संकल्प की बेहद ज़रूरत है। इसके अलावा कैलोरी का सेवन कम करने के साथ-साथ कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ भी है जो आपकी कमर को पतला करने में मदद करेंगे।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज)

आहार में कैसे बदलाव लाएं -

  • उदहारण के लिए, एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग सभी तरह के साबुत अनाज खाते हैं (साथ ही फल और सब्ज़ियां, कम वसा वाले डेरी उत्पाद और पतला मीट, मछली या चिकन) वो रिफाइंड अनाज खाने वालो से ज़्यादा कमर की वसा कम कर सकते हैं। ध्यान रखें फलों में चीनी होती है, तो रोज़ाना इनके अधिक सेवन से आपकी इस प्रक्रिया में रुकवाट पैदा हो सकती है।
  • ये दिमाग में रखें, कुछ किलो वजन कम करने के लिए भी आपको अपने आहार से 3500 कैलोरी को कम करना पड़ेगा। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि, हफ्ते में एक या दो किलो वजन कम करना ही एक सही स्तर माना जाता है। तो इसकी सलाह आपको नहीं दी जाती कि वजन को तेज़ी से कम करने के लिए आप पूरा दिन खुदको भूखा रखें या बेकार डाइट का सेवन करें। बस जो आपका ट्रेनर कहता उनके निर्देशों का पालन करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

कमर पतली करने के घरेलू नुस्खे में लें सुबह स्वस्थ नाश्ता - Start your day with healthy breakfast for smaller waist in Hindi

अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ और संतुलित नाश्ते से करें। कमर को पतली करने के लिए ये सबसे बेहतरीन चीज़ है। एक अच्छा नाश्ता मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, जिससे आपकी कैलोरी बर्न होने लगती हैं। स्वस्थ और संतुलित नाश्ते से आपका पेट भी भरा हुआ रहता है और आप दोपहर तक किसी भी तरह के स्नैक की तरफ नहीं भागते।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट चार्ट)

नाश्ते में क्या लें -

  • कोशिश करें कि नाश्ते में भरपूर साबुत अनाज और ब्रेड, प्रोटीन से समृद्ध अंडे और संतुलित नाश्ते के लिए विटामिन से समृद्ध फल खाएं। अगर आप सुबह-सुबह काम पर जाने के लिए बहुत जल्दी में हैं तो फलों से बनी स्मूथी और अनाज से बना आहार ले सकते हैं।
  • नाश्ता करने से पहले एक ग्लास पानी भी ज़रूर पियें (और हर दूसरे या तीसरे वक़्त के खाने से पहले भी इसी तरह एक ग्लास पानी पियें) इससे बार-बार लगने वाली भूख को भी दबा पाएंगे। इसके साथ ही पानी की मदद से आपका शरीर हाइड्रेटेड भी रहेगा, जो कि बेहद ज़रूरी भी है। 

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय

कमर पतला करने का घरेलू उपाय है थोड़ा खाएं पर अधिक बार खाएं - Benefits of eating smaller more frequent meals in Hindi

खाने के बीच में खुद को भूखा रखना, ये डाइट करने वाले व्यक्ति के लिए बहुत आम प्रक्रिया है। लेकिन इससे जब उनके सामने खाना आता है तो वो ज़रूरत से ज़्यादा उसका सेवन कर लेते हैं। जो कि शरीर के लिए बिलकुल भी सही नहीं है। तो डाइट करने के लिए पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा खाएं और अधिक बार खाएं। जिससे आपको बीच में भूख भी न लगे और एकदम से अधिक आहार का सेवन भी न हो।

(और पढ़ें - जाँघों और कूल्हों को कम करने के लिए योग)

किस तरह से ये प्रक्रिया करें -

  • कम खाना और अधिक बार खाने की प्रक्रिया की मदद से डाइट करने वाले व्यक्ति को भूख से दूर रखने में मदद मिलती है। ये आपके मेटाबोलिज्म को भी उत्तेजित रखता है, जिससे दिन भर कैलोरी बर्न होती रहती हैं।
  • कोशिश करें पूरे दिन में तीन बार अधिक आहार खाने के बजाए छः बार छोटे-छोटे आहार खाएं। इससे आप लंबे समय तक अपनी कमर को पतला करने के प्लैन से भी जुड़े रहेंगे। 

(और पढ़ें - हाथ की चर्बी कम करने के उपाय)

कमर पतली करने के तरीके में करें स्वस्थ वसा का सेवन - Eat healthy fat will helps you to get smaller waist in Hindi

ज़्यादातर डाइट करने वाले लोग कमर को पतला करते समय सोचते हैं कि उन्हें अब वसा का सेवन नहीं करना चाहिए। हालाँकि एक सही मात्रा में स्वस्थ वसा को खाना संतुलित आहार और कमर को पतला करने के लिए बेहद ज़रूरी है। बल्कि, रिसर्च बताती है कि जो डाइट मोनोसेचुरेटेड वसा की उच्च मात्रा के साथ ली जाती है (जैसे एवोकाडो, नट्स, बीज, सोयाबीन्स, चॉकलेट) वो कमर की चर्बी को कम करने में मदद करती है। इसके परिणामस्वरूप, रोज़ाना की 25 से 30% कैलोरी आपके शरीर को इन्ही स्वस्थ वसा वाले आहारों से जाती है।

(और पढ़ें - खाने में कितनी कैलोरी होती हैं

किस तरह की वसा का सेवन करें -

  • पोलीअनसेचुरेटेड फैट - जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड मैक्रेल, सल्मोन, हेरिंग, अखरोट, कनोला तेल और टोफू में पाया जाता है। ये अन्य तरह की स्वस्थ वसा है जिन्हे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ये आपके शरीर के ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा और दिमाग को कार्य करने के लिए उत्तेजित करेगा।
  • ट्रांस फैट - जैसे मार्गरिन, क्रेकर्स, कुकीज़ में पाया जाता है और कुछ भी जो हाइड्रोजिनेटेड तेल से बना हो। ये वसा पेट के क्षेत्र पर जमा हो जाती है, तो इस अनसेचुरेटेड फैट का सेवन जितना आप न करें उतना ही आपके लिए अच्छा है।

(और पढ़ें - डाइटिंग के बिना वजन कम करने का तरीका)

 

कमर पतली करने का तरीका है अपने आहार में फाइबर मिलाएं - Get more fiber in your diet for smaller waist in Hindi

फाइबर से समृद्ध आहार किसी भी स्वस्थ आहार के लिए कई कारणों से बेहद महत्वपूर्ण घटक हैं। पहला कारण, फाइबर से समृद्ध आहार मल को त्यागने में मदद करते हैं, जिससे पेट फूलने और कब्ज़ की समस्या कम हो जाती है। दूसरा कारण, फाइबर से समृद्ध आहार आपके पेट को भरा हुआ रखते हैं और चबाने के लिए भी अधिक समय लेते हैं, इससे आप आहार को अधिक खाने से रुक जाते हैं। इसके अलावा उच्च स्तर के फाइबर आहारों में अन्य खाद्य पदार्थों के मुकाबले कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

फाइबर युक्त आहारों का सेवन कैसे करें -

  • कोशिश करें कि अपने आहार में उच्च मात्रा में फाइबर से बने खाद्य पदार्थों को शामिल करें। जिससे आपके शरीर को घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का लाभ मिल सके। घुलनशील फाइबर जैसे ओट्स ,जौ, मटर, बीन्स, सेब, गाजर और सिट्रस फल। अघुलनशील फाइबर जैसे गेहूं का चोकर और चोकरयुक्त गेहूं के आटे से बने उत्पाद, नट्स, बीज और हरी सब्ज़ीयाँ।   
  • घुलनशील फाइबर से विशेषतौर पर देखा गया है कि ये इन्सुलिन के स्तर को कम कर देता है, जिससे कमर का फैट तेज़ी से बर्न होने लगता है।
  • पानी भी एक अच्छा तरीका है। ये आपकी प्रणाली से अशुद्धियों को साफ़ कर देता है, पेट फूलने की समस्या दूर हो जाती है और शरीर भी हाइड्रेटेड रहता है। हालाँकि अगर आपको सिर्फ पानी पीना बोरिंग लगता है तो आप इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं जैसे पुदीने की पत्तियां, नींबू, कुछ रसबेरी भी मिलाकर पी सकते हैं।
  • पानी पीने के लिए स्ट्रॉ (straws) का इस्तेमाल न करें। साथ ही कोई भी पेय पदार्थ पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल न करें। क्योंकि स्ट्रॉ से हवा भी अंदर जाती है और पेट में जाकर ये पेट फूलने की समस्या खड़ी कर देती है। पेट फूलने की समस्या से बचने के लिए सीधा कप या ग्लास का इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - मीठे की लत से छुटकारा पाने के तरीके)

पतली कमर पाने का उपाय है प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ को न खाएं - Avoid processed foods for smaller waist in Hindi

अगर आप कमर को पतला करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन लगातार प्रोसेस्ड आहार भी खा रहे हैं तो इससे कमर को पतला करने की प्रक्रिया में कमी आ सकती है। ये इसलिए क्योंकि प्रोसेस्ड आहार में काफी मात्रा में चीनी और स्टार्च होता है, जो आपके कमर पतली करनी की प्रक्रिया को बंद कर देता है और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बढ़ा देता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

प्रोसेस्ड आहार पर कैसे रोक लगाएं -

  • जब "नॉन-फैट" वाले उत्पादों की बात आती है तो उनसे थोड़ा सावधान रहे जैसे चीज़, ब्रेड, दही आदि। इन उत्पादों में वसा का स्तर कम हो सकता है, लेकिन इनमे अधिक चीनी, कम कार्बोहाइड्रेट और पोषक तत्वों की बहुत ही कमी होती है। कुछ फ्रोजेन प्रोसेस्ड ऑर्गनिक आहार ज़्यादातर बेकार नहीं होते। बस आप उनपर लिखे सभी लेबल्स और सामग्रियों को अच्छे से पढ़ लें।
  • इसके अलावा आपको अधिक नमक वाले प्रोसेस्ड फ़ूड का भी सेवन नहीं करना चाहिए जैसे बाजार में तैयार मिले आहार और फ्रोजेन गुड्स। अधिक नमक से आपके शरीर में द्रव प्रतिधारण (water retention) हो सकता है और द्रव प्रतिधारण से पेट फूलने की समस्या उतपन्न हो सकती है। ध्यान रखें पैक किये गए या फ्रोजेन खाद्य पदार्थों के बजाए ताज़ा आहारों का सेवन करें।  

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीएं)

स्वस्थ खाने के अलावा, रोज़ाना कमर को पतली करने के लिए एक्ससरसाइस भी करें जैसे सिटअप्स, क्रंचेस और प्लैंक्स। इसके अलावा नीचे दी गयी बातों को भी ध्यान में रखें।

(और पढ़ें - कमर पतली करने की एक्सरसाइज)

  1. कमर की चर्बी कम करें रोजाना एक्सरसाइज से - Daily exercises will make your waist smaller in Hindi
  2. कमर की चर्बी घटाए कार्डियो से - Do lots of cardio benefits for smaller waist in Hindi
  3. कमर की चर्बी कम करने का उपाय है सही वर्कआउट - Correct workout will help you to core your waist muscles in Hindi
  4. कमर की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय के लिए करें कमर से संबंधित व्यायाम - Do specific waist-shaping exercises for smaller waist in Hindi
  5. कमर की चर्बी करने का तरीका है छाती और कंधो को टोन करना - Build your chest and shoulders with the help of exercises in Hindi
  6. कमर की चर्बी को कम करने के उपाय के लिए करें अलग-अलग व्यायाम - Try to do something different exercises in Hindi

कमर की चर्बी कम करें रोजाना एक्सरसाइज से - Daily exercises will make your waist smaller in Hindi

अगर आप सच में कमर को पतली करना चाहते हैं तो ज़रूरी है कि आप रोज़ाना सख्त एक्ससरसाइस रूटीन को अपनाएँ। अच्छा परिणाम सिर्फ और सिर्फ आपको कठिन परिश्रम और निष्ठा से ही मिलेगा। तो ये रूटीन शुरू करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि इसमें आपकी अधिक मेहनत लगने वाली है। दूसरी तरफ, अगर आप शुरुआत में ही सख्त एक्ससरसाइस करना शुरू कर देंगे तो आपके हाथ निराशा लग सकती है। जिसकी वजह से आप शायद कमर पतली करने के प्लैन को बीच में छोड़ सकते हैं। तो ये बात ध्यान में रखें एक्ससरसाइस करने के लिए सख्ती की ज़रूरत है, लेकिन शुरूआती दौर में थोड़ा कम।

(और पढ़ें - कमर पतली करने के योगासन)

एक्ससरसाइस प्लैन कैसे करें -

  • पहले आसान से स्तर से अपनी एक्ससरसाइस को प्लैन करें। फिर धीरे-धीरे कठिन वाले व्यायमों की तरफ पहुचें। आप हर एक्ससरसाइस में कितना बढ़ रहे हैं या कितना अच्छा कर रहे हैं वो सब अपनी एक डायरी में ज़रूर लिखें। ऐसे ही आप एक्ससरसाइस रूटीन को बढ़ा पाएंगे।
  • आखिर में आप रोज़ाना एक्ससरसाइस के आदि हो चुके होंगे और फिर आपको किसी भी तरह की निराशा महसूस नहीं होगी। साथ ही कमर भी धीरे-धीरे पतली होती जाएगी।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज)

कमर की चर्बी घटाए कार्डियो से - Do lots of cardio benefits for smaller waist in Hindi

जैसा कि हमने पहले कहा, कमर को कम करने के लिए वजन का कम होना बेहद ज़रूरी है। सबसे बड़ी दुःख की बात तो यही है कि आप शरीर के किसी एक अंग की चर्बी को कम नहीं कर सकते, इसकी वजह से पूरे शरीर का वजन कम करना एकमात्र तरीका रह जाता है। कैलोरी को बर्न करने के लिए कार्डियोवस्कुलर एक्ससरसाइस बहुत ही बेहतरीन एक्ससरसाइस है और ये किसी भी तरह के वेटलॉस के लिए बेहद आवश्यक भी है।

(और पढ़ें - अगर घटाना है वजन तो इतना चलें पैदल)

कार्डियों एक्ससरसाइस कैसे करें -

  • भागना, कूदना और साइक्लिंग ये सभी कार्डियों करने के बेहतरीन तरीके हैं, जो आमतौर पर जिम में नहीं किये जाते। इस एक्ससरसाइस में आपका पैसा खर्च नहीं होगा और साथ ही ये बेहद प्रभावी भी है।
  • कार्डियो करते समय अपनी ह्रदय की गति पर ध्यान रखें। उदहारण के लिए, कमर पतली करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक समतल रोड पर चले और ह्रदय की गति को निम्न से मध्य स्तर के बीच में रखें।
  • प्रत्येक हफ्ते आप 150 मिनट तक मध्य स्तर पर कार्डियो करें या 75 मिनट तक कठिन कार्डियो को करने की कोशिश करें। कमर को पतली करने के लिए, एक हफ्ते में चार से पांच बार आधे घंटे तक कार्डियो करने का लक्ष्य रखें।

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के तरीके)

कमर की चर्बी कम करने का उपाय है सही वर्कआउट - Correct workout will help you to core your waist muscles in Hindi

ज़्यादातर कोर स्ट्रेंथ बढ़ाने वाले व्यायाम पेट और कमर को अपना केंद्र बनाते हैं, जिससे कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। कमर को पतला करने के लिए आपको ट्रांस्वर्स और रेक्टस एब्डोमिनिस (abdominis) को अपना केंद्र बनाना चाहिए।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए जीवन शैली में करें ये बदलाव)

कैसे करें मांसपेशियों को कोर -

  • आपकी ट्रांस्वर्स एब्डोमिनल्स (transverse abdominals) कमर और पेट के आसपास कार्य करती है और वर्कआउट के वक़्त इसे अपना केंद्र बनाने से कमर को पतला करने में मदद करती है। पिलैटस वर्कआउट आपके ट्रांस्वर्स एब्डोमिनल्स के लिए बहुत ही प्रभावी है।
  • जब आप मांसपेशियों को कोर करने के लिए व्यायाम कर रहे हैं तो साथ के साथ तेज़-तेज़ सांस लें। हालाँकि ये बहुत आम है कि ज़्यादातर लोग सही तरीके से मांसपेशियों के लिए व्यायाम नहीं करते और इससे आपके शरीर में थकावट महसूस होने लगती है। तो थकावट न हो इसके लिए सही ढंगसे व्यायाम करें। इसके अलावा, व्यायाम के दौरान जब आप बैठे, उठे या जो भी अवस्था अपनाएँ तो तेज़ सांस लेना और छोड़ना न भूलें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योग)

कमर की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय के लिए करें कमर से संबंधित व्यायाम - Do specific waist-shaping exercises for smaller waist in Hindi

जब आप वजन को कम करते हैं तो उससे सिर्फ आप कमर को ही पतला नहीं कर सकते। कमर को पतला करने के लिए आपको कुछ ऐसे व्यायामों को करने की ज़रूरत है जो सिर्फ आपकी मांसपेशियों को टोन और पतला करने में मदद करे।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय

कैसे करें कमर के लिए व्यायाम -

  • कमर पतली करने के लिए "हन्ड्रेड" एक्ससरसाइस करें। इसमें आप पहले कमर के बल लेट जाएँ, हाथों को सीधा रखें और धीरे-धीरे अपने पेरो को ऊपर लेकर जाएँ। फिर पैरों को 90 डिग्री पर स्थिर कर लें। फिर अपने सिर को उठायें और हाथों को भी ज़मीन से ऊपर उठा लें। हाथों को ऊपर उठाने के बाद उसे ऊपर नीचे 100 बार करें। पांच बार हाथों को ऊपर नीचे करने पर नाक से सांस लें और अगली पांच गिनती पर सांस को मुँह से छोड़ें, हाथों को ऊपर नीचे करते रहें। जब आप इस अवस्था में माहिर हो जाएँ, फिर पैरों को हल्का सा ज़मीन से ऊपर रखकर ये प्रक्रिया करें। ध्यान रहे आपका ऊपरी धड़ तब भी ज़मीन से ऊपर रहना चाहिए। 
  • कोशिश करें दिन भर आप अपना पेट अंदर करके रखें, फिर चाहे आप डेस्क पर बैठे हो, कार में हो या किसी दूकान पर खड़े हो। इससे आपकी पेट की मांसपेशियों पर कार्य होगा साथ ही इससे आप पतले भी लगने लगेंगे।
  • रोज़ाना सिटअप्स करें। सबसे पहले ज़मीन पर या योग मैट पर लेट जाएँ। फिर घुटनों को मोड़ लें। अब अपने हाथों को सिर के पीछे रख लें। फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को घुटनों के पास लाएं। अब फिर से पीछे ज़मीन की तरफ जाएँ। इस तरह तीन सेट्स करें और प्रत्येक सेट को 10 से 12 बार दोहराएं।
  • कमर पतली करने के लिए ट्विस्ट क्रंचेस करें। इसमें आप पहले कमर के बल लेट जाएँ और घुटनों को मोड़ लें। अब अपनी उँगलियों को कानों पर रख लें और धीरे-धीरे अपने धड़ को ऊपर की तरफ उठायें। जब आपको लगे कि आप अब और ऊपर की तरफ धड़ को नहीं ले जा सकते फिर अपने धड़ को दाई और मोड़ लें। फिर आराम से ज़मीन की तरफ सीधा लेट जाएँ। अब यही प्रकिया बाई तरफ भी करें। इस वर्कआउट में दो से तीन सेट करें और प्रत्येक सेट को 10 से 15 बार दोहराएं।
  • रोज़ाना प्लैंक करें। सबसे पहले पेट के बल लेट जाएँ। अब हाथों को सीधा करके उठायें और अपने आँखों को पूरी प्लैंक अवस्था में ज़मीन पर रखें। अपनी पेट की मांसपेशियों को टाइट रखें। पंजों को ज़मीन की तरफ मोड़े रखें। कमर को एकदम सीधी रखें। इस अवस्था को ऐसे ही कुछ मिनट तक बनाये रखें।
  • साइड प्लैंक करें। ये व्यायाम पेट और कमर के क्षेत्र को अपना केंद्र बनाता है। पहले एक आरामदायक मैट पर एक तरफ को शरीर करके लेट जाएँ। अब दाएं हाथ को उठायें और उसपर अपने शरीर को टिका दें। दोनों पैरों को एकदूसरे के ऊपर रख लें और सामने की तरफ पैरों को कर लें। इस अवस्था में अपने धड़ को धीरे-धीरे ज़मीन से ऊपर उठायें। अपने बाएं हाथ को कमर पर रख लें। वजन को दाएं हाथ और पैरों पर बनाएं रखें। इस अवस्था को 10 से 15 सेकेंड तक जारी रखने की कोशिश करें। तीन से पांच बार दोनों ओर से इस प्रक्रिया को करें। 10 से 15 सेकेंड से बढ़ते हुए एक मिनट तक इस अवस्था को बनाये रखें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

कमर की चर्बी करने का तरीका है छाती और कंधो को टोन करना - Build your chest and shoulders with the help of exercises in Hindi

ऊपरी कर्व्स पर बल देने से आपकी कमर पतली होने लगती है। तो इसके लिए आपको छाती और कंधों को बढ़ाने की एक्ससरसाइस करनी चाहिए। जिससे कमर को पतली करने में मदद मिले। छाती और कंधों को बढ़ाने के लिए नीचे कुछ ख़ास व्यायाम दिए गए हैं –

(और पढ़ें - स्तन बढ़ाने के उपाय)

  • पतली कमर करने के लिए बेंच डिप्स करें। ये व्यायाम कंधों और हाथों पर काम करता है और इसे एक्ससरसाइस स्टेप या फिर चेयर की मदद से किया जाता है। बेंच डिप करने के लिए, चेयर के कोने पर एकदम सीधा बैठ जाएँ और पैरों को सामने की तरफ फैला लें। फिर हाथों को चेयर पर रखें और फिर धीरे से शरीर को ज़मीन की तरफ लेकर जाएँ। कमर को एकदम सीधी रखें और तब इस अवस्था को बनाये रखें जब तक आपके हाथ ज़मीन के समान न आ जाएँ। अब अपने शरीर को चेयर की तरफ लेकर जाएँ और फिर से यही प्रक्रिया दोहराएं। 
  • रोज़ाना पुशअप्स करें। ये क्लासिक एक्ससरसाइस छाती की मांसपेशियों पर काम करती है। इसमें आपको अपना धड़ घुटनों के बल रखना होता है। धड़ आपका ज़मीन से ऊपर होता है और हाथों को सीधा रखना है। सबसे पहले घुटनों के बल बैठे और हाथों को ज़मीन पर रखें। अब धड़ को ऊपर की तरफ उठा लें। पैरों को एकदूसरे के ऊपर रख लें। फिर धीरे-धीरे शरीर को ज़मीन की तरफ लेकर जाएँ। फिर से वापस ऊपर की तरफ आ जाएँ। यही प्रक्रिया कई बार दोहराने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - चेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज)

कमर की चर्बी को कम करने के उपाय के लिए करें अलग-अलग व्यायाम - Try to do something different exercises in Hindi

रोज़ाना एक्ससरसाइस कभी-कभी उबाऊ लग सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप समय-समय पर कुछ नया करने की कोशिश करें। फिर चाहे वो कोई नयी तरीके का व्यायाम हो या फिर किसी मज़ेदार चीज़ के साथ व्यायाम को करना हो। नीचे कुछ आपके लिए हमने सुझाव दिए हैं, इनकी मदद से आप अपनी कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

  • आप हूला-हूप (hula-hoop) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दस मिनट का हूला-हूप करने से आपकी कमर और कूल्हों को बहुत फायदा पहुंचेगा।
  • कमर को पतली करने के लिए और शरीर को चुस्त रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है डांस। डांस के लिए आपको कोई क्लासेस लेने की ज़रूरत नहीं है। बस रोज़ाना कोई मज़ेदार गाना चलाएं और 20 से 30 मिनट तक जोशीला डांस करें। डांस करते वक़्त ये सुनिश्चित करें कि आपका पूरा शरीर अच्छे से हिलना चाहिए। डांस करने से अत्यधिक कैलोरी बर्न हो जाती हैं और इस तरह आपके मस्तिष्क को काफी अच्छा महसूस होता है।
  • डम्बल्स का इस्तेमाल करें। कंधों की मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए डम्बल्स को उठायें। एक दिन में चार सेट्स करें और प्रत्येक सेट में दस बार इसे दोहराएं। इससे आपके कंधे चौड़े होंगे और कमर भी पतली होगी।
  • योग या पिलैटस करने का भी सोचें। पेट की मांसपेशियों को कोर करने के लिए ये बहुत ही अच्छी गतिविधियां हैं और खुद को प्रेरित करने के लिए आप इसे समूह में भी कर सकते हैं।
  • व्यायाम को आरामदायक बनाएं। ये सुनिश्चित करें कि जब आप व्यायाम करें तो ज़मीन पर मैट बिछा हो, आरामदायक कपडे हो, पानी की बोतल हो और अन्य चीज़े जो आपके व्यायाम को मज़ेदार बनाती हो। व्यायाम के साथ-साथ गाना चलाने से भी आपको प्रेरणा मिलती है और मज़ा भी आता है।

(और पढ़ें - फिट रहने के लिए एक्सरसाइज)

कमर को पतला करने के लिए आहार और एक्ससरसाइस के साथ-साथ ज़रूरी है कि आप कपड़ों का भी चयन एकदम सही करें। सही कपड़ों से भी आप अपनी कमर को पतली कर सकते हैं। नीचे हमने आपके लिए कपड़ो के लेकर कुछ सुझाव भी दिए हैं।

(और पढ़ें - हिप्स और थाई को कम करने के टिप्स)

  1. कमर कम करने का तरीका है वेस्ट सिन्चर बेल्ट - Waist cincher belt will make your waist smaller in Hindi
  2. कमर कम करने के घरेलू नुस्खे में करने A लाइन कपड़े का उपयोग - Wear A line dresses for smaller waist in Hindi
  3. कमर कम करने के टिप्स के लिए कमर से ऊपर जींस पहनें - Wear high waist jeans in Hindi
  4. कमर कम करने के तरीके में बॉडी शेपिंग अंडरगार्मेंट्स पहनें - Try to wear a body shaping undergarments in Hindi

कमर कम करने का तरीका है वेस्ट सिन्चर बेल्ट - Waist cincher belt will make your waist smaller in Hindi

कमर को आकर्षक दिखाने के लिए बेल्ट्स को पहने। इससे आपके मध्य क्षेत्र पर दबाव पड़ेगा और कमर भी पतली लगेगी। वो बेल्ट चौड़ी, पतली या किसी भी तरह की हो सकती है। बस उसे आप अपनी ड्रेस, लम्बे टॉप और बल्कि जैकेट्स पर भी पहन सकते हैं, जिससे आपकी कमर पतली लगे।

(और पढ़ें - पेट कम करने के योगासन)

कमर कम करने के घरेलू नुस्खे में करने A लाइन कपड़े का उपयोग - Wear A line dresses for smaller waist in Hindi

A लाइन की ड्रेसेस मध्य क्षेत्र से आपको पतला दिखाने में मदद करती हैं। इस तरह के कपड़े ज़्यादातर सभी आकार के लोगों के ऊपर अच्छे लगते हैं। क्योंकि ये खासकर आपकी कमर को केंद्र बनाते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

कमर कम करने के टिप्स के लिए कमर से ऊपर जींस पहनें - Wear high waist jeans in Hindi

जिनकी कमर के आसपास चर्बी है उनके ऊपर कमर के नीचे जीन्स अनाकर्षक लगती है। कमर से ऊपर जीन्स आपके कमर और कूल्हों के आसपास अधिक फैट को ढक देती है। इससे आपकी कमर पतली भी लगने लगती है। आप कोई भी शर्ट जीन्स के अंदर डालकर उस क्षेत्र को आकर्षक बना सकते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योग)

कमर कम करने के तरीके में बॉडी शेपिंग अंडरगार्मेंट्स पहनें - Try to wear a body shaping undergarments in Hindi

एक सही गारमेंट्स को चुनने से आपकी कमर को पतला करने की समस्या आसानी से खत्म हो सकती है।

किस तरह के गारमेंट्स पहनें -

  • कोशिश करें "शेपवियर" गारमेंट्स पहनने की। ज़्यादातर लिंगरी (lingerie) स्टोर आपके फिगर को एकदम समान दिखाने के लिए इन्हे तैयार करते हैं।
  • इसके अलावा आप कपड़ों के अंदर कोरसेट्स भी पहन सकते हैं। स्टील बोन्ड कोरसेट्स (इसमें किसी भी तरह का दर्द नहीं होता) आपकी कमर को पतला दिखाने में बेहद प्रभावी होते हैं और लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने से आप कमर को पतला भी कर सकते हैं।

ये उपाय बनाएंगे आपकी कमर को स्लिम और ट्रिम सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...