myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ओवुलेशन एक जैविक (biological) क्रिया है। इसके दौरान गर्भाशय के अंडों का आकार विकसित हो जाता है जिससे कि गर्भ ठहर सकें। इसके लिए पीरियड के पहले दिन से लेकर दसवें दिन और मासिक धर्म की संभावित तारीख से एक सप्ताह पहले का समय छोड़कर जो दिन बचते हैं यानी 10वें दिन से लेकर 23वें दिन तक का समय आदर्श होता है।

ओव्यूलेशन भ्रमित और जटिल हो सकता है। ओव्यूलेशन का ट्रैक रखने के लिए बहुत सारी चीज़ें होती हैं! चाहे आप गर्भवती हों या नहीं लेकिन इसके बारे में जानना महत्वपूर्ण है। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही पांच लोकप्रिय ओवुलेशन मिथक और उनसे जुड़े तथ्यों के बारे में -

  1. माहवारी चक्र होता है 28 दिन लंबा - Menstrual Cycles Are 28 Days Long in Hindi
  2. एक ही समय में होता है रक्त स्राव और ओव्यूलेशन - Bleeding and Ovulation at the Same Time in Hindi
  3. आप केवल एक दिन में हो सकती हैं गर्भवती - You Can Only Get Pregnant on one Day in Hindi
  4. आप पीरियड्स में गर्भवती हो सकती हैं - You Can Get Pregnant On Your Period in Hindi
  5. प्रेग्नेंट होने के दौरान हो सकते हैं पीरियड्स - You Can Have Your Period While Pregnant in Hindi

अक्सर लोगों को लगता है कि माहवारी चक्र 28 दिन लंबा होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। यह सामान्य चक्र की औसत लंबाई होती है। लेकिन यह वास्तव में 21 से 35 दिनों तक कहीं भी खत्म हो सकता है! यह एक महिला से दूसरी महिला के बीच अलग होता है। फिर भी यह हर महीने बदल सकता है। तनाव से लेकर किसी भी बीमारी तक सब कुछ मासिक धर्म चक्र को छोटा कर सकता है (या बढ़ा सकता है)। 

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी के दौरान बदलते मूड से न हों परेशान, इन 9 बातों का रखें ध्यान)

कुछ महिलाओं को लगता है कि रक्त स्राव और ओव्यूलेशन एक ही समय पर हो सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है। हाँ, कुछ महिलाओं को ओवल्यूलेशन के आस-पास बहुत ही हल्की ब्लीडिंग (spotting) का अनुभव हो सकता है। आपके चक्र की शुरुआत में भारी रक्तस्राव होता है - लगभग 1 से 5 दिन तक जबकि ओव्यूलेशन मध्य में होता है। तो आप उन्हें एक साथ नहीं मिला सकते हैं। 

(और पढ़ें – आपके मासिक धर्म यानी पीरियड्स इन स्वास्थ्य समस्याओं का करते हैं संकेत)

कुछ महिलाओं को भ्रम है कि आप केवल एक दिन में गर्भवती हो सकती है। लेकिन ऐसा नहीं क्योंकि गर्भावस्था कभी भी ओवुलेशन के आसपास हो सकती है। इसका कारण यह है कि शुक्राणु महिला के शरीर में पांच दिन तक जीवित रह सकते हैं। इस प्रकार, जब आप संभोग करते हैं तो कई दिनों गर्भावस्था के लिए एक संभावना होती है।

(और पढ़ें - पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे और प्रेगनेंसी में पेट दर्द हो तो क्या करे)

आपने कुछ महिलाओं को कहते सुना होगा कि आप अपने पीरियड्स के दौरान भी गर्भवती हो सकती हैं। लेकिन ऐसा नहीं, लेकिन कभी-कभी यह सच भी हो सकता है। यह आपके चक्र की लंबाई पर निर्भर करता है। जब आपके पीरियड्स होते हैं तब ओव्यूलेशन होने में कुछ समय होता है। इसलिए यदि आपका 28 दिन या उससे अधिक का चक्र होता है, तो आपके पीरियड्स और अंडाशय के बीच का समय अधिक है। जिसमें गर्भावस्था की बहुत संभावना नहीं होती है। लेकिन यदि आपका चक्र छोटा है, तो वह समय आपके विचार से पहले हो सकता है। और चूंकि शुक्राणु पांच दिनों तक जीवित रह सकता है, इसलिए गर्भावस्था के लिए एक मौका भी हो सकता है। 

(और पढ़ें - गर्भावस्था के लक्षण)

गर्भवती होने के दौरान पीरियड्स का आना नामुमकिन होता है। जब आप गर्भवती हो जाती हैं, तो एग आपकी गर्भाशय की दीवार पर लैच हो जाते हैं। तो यह कैसे बढ़ता है और विकसित होता है। याद रखें, आपकी अवधि गर्भाशय की दीवार की परत का बहाव है। ऐसा इसलिए नहीं हो सकता जब आप गर्भवती होती है। यदि गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव होता है तो यह स्पॉटिंग या गर्भपात हो सकता है।

(और पढ़ें - ladka paida karne ka tarika और bacha gora hone ke liye kya kare se jude mithak)

अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करने से ना डरें। ईमानदार रहें और जो भी आपके मन में सवाल हैं वो पूछें। इससे वे आपकी स्थिति के अनुसार सब कुछ समझा सकेंगे। 

(और पढ़ें – ओवरी में सिस्ट का घरेलू इलाज)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ