myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

किसी भी उम्र की महिला के लिए पीरियड्स का टाइम बहुत ही चुनौतीपूर्ण होता है। एक महिला मूड स्विंग्स से लेकर पेट में दर्द और ऐंठन तक सबकुछ सहन करती है। इसलिए इन दिनों आपको साफ सफाई के साथ साथ अपने ख़ान पान का भी ध्यान रखना चाहिए। पीरियड्स के दौरान शारीरिक कमज़ोरी महसूस होती है जिसके लिए ज़रूरी है पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करना। इसलिए ये हमेशा ध्यान रखें की आपको मासिक धर्म के समय किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किन खाद्य पदार्थों के उपयोग से बचना चाहिए।

  1. पीरियड्स में क्या खाना चाहिए - Foods to Eat During Periods in Hindi
  2. पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहिए - Foods to Avoid During Menstruation in Hindi

यदि आप पेट में दर्द और ऐंठन को शांत करने के लिए और मूड स्विंग्स को व्यवस्थित करने के लिए सबकुछ कर चुकी हैं तो अब कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की कोशिश करें जिनसे आपको पीरियड्स के दौरान बहुत राहत मिल सकती है। मासिक धर्म के दौरान सही खाद्य पदार्थों को खाने से आप उन दिनों में बेहतर तरीके से कार्य कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में -

  1. प्रोटीन का सेवन करें मासिक धर्म के दौरान - Protein Good for Period in Hindi
  2. मासिक धर्म में कैल्शियम है सहायक - Calcium for Menstruation in Hindi
  3. विटामिन रिच फूड फॉर पीरियड्स - Vitamins Rich Food for Periods in Hindi
  4. मैग्नीशियम और पोटेशियम युक्त आहार मासिक धर्म दर्द है उपयोगी - Magnesium and Potassium Rich Foods for Periods in Hindi
  5. कार्बोहाइड्रेट के फायदे माहवारी सम्बन्धी समस्या के लिए - Carbohydrate for Menstruation in Hindi
  6. मासिक धर्म में ऐंठन के लिए अच्छे हैं नट्स - Nuts Good for Menstrual Cramps in Hindi
  7. फ्रूट्स गुड फॉर मेंसेज़ - Fruits Good for Menses in Hindi
  8. ओमेगा - 3 फैटी एसिड समृद्ध आहार पीरियड्स में लाभकरी
  9. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें पीरियड्स में - Drinking Water in Periods in Hindi

प्रोटीन का सेवन करें मासिक धर्म के दौरान - Protein Good for Period in Hindi

अपने भोजन में अधिक दाल, टोफू, पनीर और उबले अंडे शामिल करें, विशेष रूप से अपने दोपहर के भोजन में। अपने आहार में प्रोटीन शामिल करना आपको रक्त में शर्करा के स्तर को रोकने में मदद करेगा और इस समय के दौरान मीठा खाने की लालसा को कम करने में सहायता मिलेगी। हालांकि इस दौरान काले चने, राजमा जैसी फलियों से दूर रहें, क्योंकि ये सूजन पैदा कर सकते हैं। मसालेदार चिकन और फिश करी से भी दूर रहें, जो मतली का कारण बन सकती है। (और पढ़ें - मासिक धर्म (पीरियड्स) में दर्द क्यों होता है और इसके इलाज के बारे में जानें डॉ गीता प्रकाश से इस वीडियो में)

मासिक धर्म में कैल्शियम है सहायक - Calcium for Menstruation in Hindi

मासिक धर्म के दौरान गर्म दूध का एक गिलास आपके लिए चमत्कार कर सकता है। इंटरनल मेडिसिन के अभिलेखागार में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक कैल्शियम और विटामिन डी पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, ये मांसपेशियों को आराम देने के रूप में कार्य करते हैं और पेट में ऐंठन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो कैल्शियम से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं जैसे पत्तेदार साग, नट्स, सोया, तिल के बीज आदि।

विटामिन रिच फूड फॉर पीरियड्स - Vitamins Rich Food for Periods in Hindi

कुछ विटामिन्स हैं जो आप पीरियड्स के दौरान खा सकते हैं। विटामिन बी 6 में समृद्ध खाद्य पदार्थ सूजन को कम और मूड स्विंग्स को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। तो बहुत सारे पिस्ता, ब्रोकोली, टमाटर, मक्का जैसे विटामिन बी 6 में समृद्ध भोजन खाएं। नींबू, संतरे और मौसंबी जो कि विटामिन सी में समृद्ध होते हैं जो एक महिला के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा, विटामिन ई में समृद्ध पदार्थ जैसे कद्दू के बीज, मूंगफली और सूरजमुखी के बीज पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

मैग्नीशियम और पोटेशियम युक्त आहार मासिक धर्म दर्द है उपयोगी - Magnesium and Potassium Rich Foods for Periods in Hindi

मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व ऐंठन और अन्य लक्षणों को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीज, सेम और टोफू मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं। केले, एवोकाडो, मीठे आलू जैसे पोटेशियम में समृद्ध आहार मूड को बढ़ावा देने, नींद में सहाय और आंत्र के कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट के फायदे माहवारी सम्बन्धी समस्या के लिए - Carbohydrate for Menstruation in Hindi

प्रोटीन की तरह, कार्बोहाइड्रेट भी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और अस्वस्थ भोजन के लालच को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसलिए आप अपने आहार में साबुत अनाज, दलिया, गेहूं और मल्टीग्रेन चपाती शामिल करें।

मासिक धर्म में ऐंठन के लिए अच्छे हैं नट्स - Nuts Good for Menstrual Cramps in Hindi

ये आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पैक होते हैं और इस पीरियड्स के दौरान इनका सेवन बहुत ही अच्छा होता है। हालांकि, संसाधित और नमकीन वाले नट्स के सेवन से बचें क्योंकि उच्च नमक सामग्री के कारण आप फूला हुआ (bloated) महसूस कर सकते हैं। ध्यान रखें कि नट्स कैलोरी में अधिक होते हैं इसलिए अधिक सेवन से भी बचें। (और पढ़ें - आपके मासिक धर्म यानी पीरियड्स इन स्वास्थ्य समस्याओं का करते हैं संकेत)

फ्रूट्स गुड फॉर मेंसेज़ - Fruits Good for Menses in Hindi

सेब, नाशपाती, जामुन, खरबूजे जैसे सभी फल चीनी के लालच से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको कमजोरी का सामना करने में मदद करने के लिए सभी मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

ओमेगा - 3 फैटी एसिड समृद्ध आहार पीरियड्स में लाभकरी

ऑब्स्टेट्रीशियन और गायनोकॉलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने रोजाना 6 ग्राम मछली का तेल लिया था वे पीएमएस लक्षणों से कम पीड़ित थे। मछली के अलावा फ्लैक्स और कद्दू के बीज भी ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं जो आपको ऐंठन और दर्द से राहत पाने में मदद कर सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें पीरियड्स में - Drinking Water in Periods in Hindi

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको सूजन के लक्षणों को कम करने में सहायता मिलती है और इससे आपको पानी के प्रतिधारण से राहत मिलती है जो पीरियड्स के दौरान आम होता है। (और पढ़ें - पीरियड्स के समय भी कर सकते हैं आप ये पाँच एक्सरसाइज)

पीरियड्स के दौरान सही खाद्य पदार्थों को खाने के साथ साथ कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना भी चाहिए। क्योंकि कुछ पदार्थो के सेवन से ब्लोटिंग और दर्द हो सकता है। जबकि कुछ पदार्थों के सेवन से आपके रक्तचाप और मधुमेह पर भी असर दिखाई देता है। तो आइये जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान किन खाद्य पदार्थों से दूरी रखनी चाहिए -

  1. माहवारी में कैफीन का उपभोग न करें - Do not Consume Caffeine in Menstruation in Hindi
  2. पीरियड्स में बचें संसाधित भोजन को खाने से - Avoid Processed Food in Periods in Hindi
  3. उच्च वसा वाले भोजन से बचें माहवारी चक्र के दौरान - Avoid High Fat Food in Menus in Hindi
  4. मासिक धर्म के समय ना खाएँ अधिक मीठा - Avoid Sugary Food in Periods in Hindi

माहवारी में कैफीन का उपभोग न करें - Do not Consume Caffeine in Menstruation in Hindi

कैफीन युक्त खाद्य और पेय पदार्थों के सेवन को रोकने से मासिक धर्म के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है। बालच और मार्क स्टाेंग्लर के अनुसार कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे चॉकलेट, कॉफी, चाय और सॉफ्ट ड्रिंक्स, चिंता, अवसाद और स्तन कोमलता जैसे लक्षणों को खराब करते हैं। इसके अलावा, कई ऊर्जा पेय में कैफीन होता है।

 

पीरियड्स में बचें संसाधित भोजन को खाने से - Avoid Processed Food in Periods in Hindi

अधिक नमक का सेवन पानी के प्रतिधारण और सूजन का कारण हो सकता है। संसाधित और पैक किए गए भोजन खाने से बचें क्योंकि ये सोडियम सामग्री में उच्च होते हैं। 

 

उच्च वसा वाले भोजन से बचें माहवारी चक्र के दौरान - Avoid High Fat Food in Menus in Hindi

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का आपके शरीर में हार्मोनल गतिविधि पर एक मजबूत प्रभाव होता है। माहवारी चक्र के दौरान हार्मोन में बदलाव लक्षणों से जुड़ा होता है जैसे कि सूजन और स्तन कोमलता। दूसरी तरफ, संतृप्त वसा में कम आहार लेने से बचें क्योंकि इससे अतिरिक्त एस्ट्रोजेन का स्तर कम हो जाता है।  (और पढ़ें – माहवारी में दर्द के लिए करें लेग लिफ्ट्स व्यायाम)

 

मासिक धर्म के समय ना खाएँ अधिक मीठा - Avoid Sugary Food in Periods in Hindi

मासिक धर्म के दौरान हार्मोनल परिवर्तनों के कारण, रक्त शर्करा का स्तर अस्थिर हो जाता है क्योंकि इस दौरान कई महिलाओं को मीठा खाने की इच्छा होती है। चीनी में अधिक होने वाले खाद्य पदार्थ आपके रक्त में शर्करा की उतार-चढ़ाव में वृद्धि करते हैं, जिससे मूड स्विंग और तनाव बढ़ जाता है। इसके अलावा परिष्कृत, चीनी समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली के असंतुलन और थकान में योगदान कर सकता है।  (और पढ़ें – थकान कम करने के घरेलू उपाय)

इन बातों का भी ध्यान रखें -

  1. न दिनों के दौरान आपके पास मतली हो सकती है और आपकी भूख कम हो सकती है। इसलिए अपने आप को एक बार में अधिक भोजन खाने के लिए मजबूर न करें। इसके बजाय, एक समय में फलों या कुछ नट्स के जैसे छोटे भोजन खाने की कोशिश करें।
  2. मासिक धर्म के दौरान यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपने भोजन को चबाकर खाएं। क्योंकि इस समय आपका सिस्टम सुस्त हो सकता है और बड़े पैमाने पर गड़बड़ कर सकता है जिससे अपच हो सकता है। (और पढ़ें - अपच का घरेलू इलाज)

पीरियड्स के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...

References

  1. Yasemin Aydin Kartal and Elvan Yilmaz Akyuz. The effect of diet on primary dysmenorrhea in university students: A randomized controlled clinical trial. 2018 Nov-Dec; 34(6): 1478–1482. PMID: 30559807
  2. Michelle Proctor and Cynthia Farquhar. Diagnosis and management of dysmenorrhoea. 2006 May 13; 332(7550): 1134–1138. PMID: 16690671
  3. Balbi C, Musone R, Menditto A, Di Prisco L, Cassese E, D'Ajello M, Ambrosio D, Cardone1 A. Influence of menstrual factors and dietary habits on menstrual pain in adolescence age.. 2000 Aug;91(2):143-8. PMID: 10869786
  4. Tanya M. Halliday, Jeremy P. Loenneke and Brenda M. Davy. Dietary Intake, Body Composition, and Menstrual Cycle Changes during Competition Preparation and Recovery in a Drug-Free Figure Competitor: A Case Study. 2016 Nov; 8(11): 740. PMID: 27879627
  5. Jones DY, Judd JT, Taylor PR, Campbell WS, Nair PP. Influence of dietary fat on menstrual cycle and menses length.. 1987 Sep;41(5):341-5. PMID: 3692908
  6. Jones DY, Judd JT, Taylor PR, Campbell WS, Nair PP. Influence of dietary fat on menstrual cycle and menses length.. 1987 Sep;41(5):341-5. PMID: 3692908
  7. Manore MM. Dietary recommendations and athletic menstrual dysfunction.. 2002;32(14):887-901. PMID: 12427050
  8. Pattanittum P, Kunyanone N, Brown J, Sangkomkamhang US, Barnes J, Seyfoddin V, Marjoribanks J. Dietary supplements for dysmenorrhoea.. 2016 Mar 22;3:CD002124. PMID: 27000311
  9. Hansen SO, Knudsen UB. Endometriosis, dysmenorrhoea and diet.. 2013 Jul;169(2):162-71. PMID: 23642910
  10. Cross GB, Marley J, Miles H, Willson K. Changes in nutrient intake during the menstrual cycle of overweight women with premenstrual syndrome.. 2001 Apr;85(4):475-82. PMID: 11348562
  11. Nastaran Najafi, Hamidreza Khalkhali, Fatemeh Moghaddam Tabriz and Rasoul Zarrin. Major dietary patterns in relation to menstrual pain: a nested case control study. 2018; 18: 69. PMID: 29783972
  12. Soheila Mohamadirizi and Masoumeh Kordi. The relationship between food frequency and menstrual distress in high school females. 2015 Nov-Dec; 20(6): 689–693. PMID: 26793254
  13. Fjerbaek A, Knudsen UB. Endometriosis, dysmenorrhea and diet--what is the evidence?. 2007 Jun;132(2):140-7. Epub 2007 Jan 8. PMID: 17210218
  14. Bryant M, Truesdale KP, Dye L. Modest changes in dietary intake across the menstrual cycle: implications for food intake research.. 2006 Nov;96(5):888-94. PMID: 17092378
  15. InformedHealth.org [Internet]. Cologne, Germany: Institute for Quality and Efficiency in Health Care (IQWiG); 2006-. Period pain: Overview. 2008 Feb 22 [Updated 2016 Jul 1].