myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) एक ऐसी अवस्था है जिसमें महिलाओं के शरीर में बहुत सारे हार्मोनल परिवर्तन होने के कारण अंडाशय (Ovaries) में और अंडे नहीं बनते। हर महिला को 45-50 की उम्र में एक बार रजोनिवृत्ति का सामना करना पड़ता है। लेकिन आजकल रजोनिवृत्ति समय से जल्दी होने की समस्या बढ़ रही है, जिसे प्रीमैच्योर ओवेरियन फेलियर [Premature Ovarian Failure (POF)] कहा जाता है। और इसमें भी रजोनिवृत्ति के सामान लक्षण ही होते हैं इसलिए महिलाएं सोचती हैं कि रजोनिवृत्ति में देरी हो सकती है या नहीं। (और पढ़ें - रजोनिवृत्ति यानि मेनोपॉज के बारे में जानिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जिनसे थे आप अभी तक अनजान)

काफी रिसर्च के बाद डॉक्टरों ने जल्दी होने वाली रजोनिवृत्ति को रोकने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं :

  1. एस्ट्रोजन समय से पहले मेनोपॉज को रोकने में है लाभकारी - Estrogen delays Menopause in Hindi
  2. समय से पहले रजोनिवृत्ति होने से रोकता है व्यायाम - Exercise can delay Menopause in Hindi
  3. जल्दी रजोनिवृत्ति से बचने के लिए तनाव से दूर रहें - Stay Away from Stress to Delay Menopause in Hindi
  4. हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी सहायक है जल्दी मेनोपॉज रोकने में - Hormone Replacement Therapy (HRT) delays Menopause in Hindi

संतुलित आहार को किसी भी हाल ने नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि ये न सिर्फ आपको स्वस्थ्य और तंदुरुस्त रखता है बल्कि रजोनिवृत्ति में देरी करने में भी सहायता करता है। मेनोपॉज के समय एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है इसलिए डॉक्टर महिलाओं को अपने भोजन में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ाने की सलाह देते हैं। सोया, मूंगफली, अलसी के बीज आदि में एस्ट्रोजन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। (और पढ़ें - अलसी के फायदे और नुकसान)

व्यायाम भी रजोनिवृत्ति को जल्दी होने से रोकने का एक अचूक उपाय है। नित्य व्यायाम करने की आदत अनेक रोगों से हमें बचाती है। उसी का परिणाम रजोनिवृत्ति को जल्दी होने से रोकता है। व्यायाम करने के लिए ज़रूरी नहीं कि आप रोज़ जिम जायें और कठिन से कठिन व्यायाम करें। सिर्फ आधा घंटा रोज़ पैदल चलना और घर पर ही योग करना रजोनिवृत्ति को समय के अनुरूप बनता है। साथ ही व्यायाम रजोनिवृत्ति के समय होने वाले परिवर्तनों को कम करता है। (और पढ़ें - पीरियड्स के समय भी कर सकते हैं आप ये पाँच एक्सरसाइज)

अगर आप अकसर तनाव से ग्रस्त रहती हैं तो रजोनिवृत्ति के जल्दी होने के आसार बढ़ जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप तनाव में रहती हैं तो आपके शरीर में कुछ हार्मोन बनते हैं जो शरीर की क्रियाविधि में बाधा डालते हैं। साथ ही तनाव से ऐसे हार्मोन भी बनते हैं जो रजोनिवृत्ति के समय होने वाले असामान्य लक्षणों को बढ़ाते हैं। इसलिए तनाव से दूर रहना बहुत ज़रूरी है। आप स्वयं को अन्य कामों में व्यस्त करके तनाव से दूर रह सकती हैं, जैसे ध्यान (Meditation) करके, संगीत सुनकर आदि। (और पढ़ें - तनाव के लिए योग)

अगर आप जल्दी मेनोपॉज की समस्या से जूझ रही हैं तो हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (HRT) अपना सकती हैं। इस थेरेपी में आपके शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोनों की मात्रा बढ़ाई जाती है। जब इन हार्मोन के उत्पादन में गिरावट के कारण जल्दी रजोनिवृत्ति हो जाती है तब सिर्फ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद से जल्दी रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोक सकते हैं। लेकिन इस थेरेपी को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। क्योंकि इसके दौरान भी शरीर में बहुत से परिवर्तन आते हैं जो सिर्फ डॉक्टर ही बता सकते हैं कि वो आपके सही हैं या नहीं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें