myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

क्या आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, अगर हां तो उनका इलाज जानने से पहले बाल झड़ने के कारणों के बारें में जानें। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं और ऐसे कुछ महत्वपूर्ण कारण हमने आपको इस लेख में बताए हैं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

तो चलिए जानते हैं, बाल झड़ने के क्या कारण हैं:

1. हेयर प्रोडक्ट का अत्यधिक इस्तेमाल करना:
एक ही समय में कई हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपके बालों को नुकसान पहुँच सकता है। अगर आपको अपने बाल झड़ने से रोकने हैं तो किसी एक ही ब्रांड का हमेशा इस्तेमाल करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस हेयर प्रोडक्ट का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो।

(और पढ़ें - बाल झड़ने के कारण)

2. बालों को अधिक टाइट बांधना:
बालों को अधिक कसकर बांधने से भी बाल कमजोर पड़ जाते हैं और कमजोर पड़ने से बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपको बाल बांधना अच्छा लगता है तो इस बात का ध्यान रखें कि बालों को कसकर नहीं बांध रहे हैं। बालों की रबर थोड़ी ढीली छोड़ें जिससे बाल खींचे नहीं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के शैम्पू)

3. गीलें बालों में कंघी करना:
बालों को शैम्पू करने के बाद अगर आप उनमें कंघी करने लग जाते हैं तो इस आदत को आज से बदल दीजिए, क्योंकि इससे बाल और ज्यादा टूट सकते हैं। गीले बालों को कंघी करने से बाल जड़ से टूटने लगते हैं, क्योंकि उस समय सिर की त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं जिस वजह से बाल आसानी से कंघी में आ जाते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए उन्हें सूखने दें और फिर चौड़ी कंघी से बाल बनाएं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए तेल)

4. गीले बालों में सोना:
गीले बालों में सोने से आपके बाल अधिक झड़ते हैं, क्योंकि आपके गीले बालों का तकिए के साथ घर्षण होने की वजह से बाल उलझ जाते हैं और सुलझाने के समय पर बाल अधिक टूटते लगते हैं। बाल झड़ने से रोकने के लिए, पहले उन्हें अच्छे से सूखा लें। बालों को अपने आप सूखने दें, सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए हेयर मास्क)

5. बालों को रोजाना शैम्पू से धोना:
बालों को आप रोजाना इसलिए धोते हैं कि बालों में लगी धूल-मिट्टी साफ हो जाए और बाल फिर से साफ व धुले हुए दिखने लगें, लेकिन रोजाना बाल धोने से भी आपके बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं। शैम्पू में मौजूद केमिकल आपके बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल रोज करेंगे तो इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए बालों को शैम्पू से हफ्ते में दो से बार ही धोएं और कंडीशनर लगाना न भूलें।

(और पढ़ें - बाल टूटने से कैसे रोकें)

6. बालों की स्ट्यालिंग करने के लिए उपकरणों का अधिक इस्तेमाल करना:
कई महिलाएं बालों को स्ट्यालिश बनाने के लिए हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनिंग मशीन, कर्ल मशीन आदि का इस्तेमाल बहुत अधिक करती हैं। लेकिन इन उपकरणों की तेज गर्मी आपके बालों के लिए नुकसानदायक होती है। इसलिए ऐसे उपकरणों को जितना हो सके उतना कम उपयोग करें।

(और पढ़ें - हेयर फॉल टिप्स)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें