myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बाल झड़ना एक गंभीर समस्या है, जिससे अक्सर सभी परेशान रहते हैं। हालांकि, महिलाओं से ज्यादा पुरूषों के बाल झड़ते हैं और गंजेपन की समस्या भी इन्हीं में ज्यादा देखने को मिलती है। आनुवांशिक, हार्मोनल असंतुलन, किसी स्वास्थ्य समस्या और दवाईयों की वजह से बाल झड़ सकते हैं।

गंजापन, बाल झड़ने का अंतिम चरण होता है। बाल झड़ने की समस्या होते ही ज्यादातर लोग डाॅक्टर के चक्कर काटने लगते हैं। अगर आप भी बाल झड़ने की वजह से परेशान हैं तो कोई मेडिकल ट्रीटमेंट लेने की बजाय एक बार अपनी डाइट की ओर ध्यान दें।

डाइट में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डाइट में किन पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल कमज़ोर होकर झड़ने लगते हैं और किस तरह आप अपने आहार में इन पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - बालों को स्वस्थ रखने के तरीके)

आयरन की कमी

महिलाओं में बाल झड़ने की सबसे आम वजह है आयरन की कमीआयरन बालों की कोशिकाओं के प्रोटीन के लिए आवश्यक तत्व है। बिना आयरन के आपके बाल स्वस्थ और चमकदार नहीं हो सकते हैं।

यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो इसकी रोकथाम के लिए अपनी डाइट में आयरन युक्त चीज़ें शामिल करें। इसके लिए डाइट में सोयाबीन, दाल, बींस, नट्स, सीड, कद्दू, अलसी आदि शामिल करें। आयरन युक्त फूड्स को आप स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

विटामिन बी12 की कमी

ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी की वजह से थकान और एनर्जी की कमी महसूस होती है। लेकिन इसके साथ ही विटामिन बी 12 की कमी का असर आपके बालों पर भी पड़ता है।

(और पढ़ें - एनर्जी बढ़ाने का उपाय )

इससे बाल झड़ते हैं और लाल रक्त कोशिकाओं पर भी इसका प्रभाव नजर आता है। दूध, दूध से बनी चीज़ें और अंडा विटामिन बी12 का बढ़िया स्रोत है। कुछ लोगों को दूध और दुग्ध पदार्थ से एलर्जी होती है। ऐसे लोगों को इस संबंध में डाॅक्टर से मिलकर सलाह लेनी चाहिए।

(और पढ़ें - झड़ते बालों के लिए जड़ी बूटियां)

प्रोटीन की कमी

बालों के लिए प्रोटीन बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त आहार अवश्य शामिल करें। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना लंच और नाश्ते में एक मुट्ठी प्रोटीन युक्त फूड जरूर लेना चाहिए।

प्रोटीन युक्त आहार में अंडा, बादाम, चिकन ब्रेस्ट, ट्स, पनीर, ब्रोकली, मछली शामिल हैं। इन सभी चीज़ों में प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इन्हें शामिल कर न सिर्फ आपके बाल स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपका शरीर भी सेहतमंद रहेगा।

कार्बोहाइड्रेट की कमी

कार्बोहाइड्रेट बालों की ग्रोथ को बेहतर करता है यानी की बालों को ताकत देने के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक पोषक तत्व है। कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार को स्नैक्स के रूप में अपनी डाइट में शामिल करें।

ताजे फल, साबुत अनाज, कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत हैं। दो समय के भोजन के बीच जो ब्रेक होता है, उस दौरान स्नैक्स में फल खाएं। ध्यान रखें कि यदि आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलेगी तो कुछ घंटों बाद बालों की एनर्जी पर भी इसका असर पड़ेगा।

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि डाइट सही होने के बावजूद बाल झड़ रहे हैं तो यह किसी बीमारी का लक्षण हो सकता है जैसे कि तनाव। ऐसे में खानपान से झड़ते बालों का इलाज संभव नहीं है। बेहतर होगा कि ऐसी स्थिति में आप डाॅक्टर से संपर्क करें।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल कैसे करें)

विटामिन डी की कमी

महिलाओं में झड़ते बालों की समस्या को विटामिन डी की कमी से जोड़ा गया है। हालांकि, इस संबंध में अभी और रिसर्च किए जाने की जरूरत है। एलोपीसिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें बाल सामान्य से ज्यादा झड़ते हैं।

इस बीमारी में न सिर्फ सिर के बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों के बाल भी झड़ने लगते हैं। यह बीमारी रिकेट्स (सूखा रोग) से संबंधित है। रिकेट्स एक ऐसा रोग है जिससे बच्चों में विटामिन डी की कमी से हड्डियों की कमजोरी होती है।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के शैम्पू)

 विटामिन डी की कमी के कारण एलोपीसिया जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। विटामिन डी की पूर्ति के लिए मछली, अंडा, पनीर और सोयाबीन आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

और पढ़ें ...