स्किन की तरह ही कुछ लोगों के बाल काफी ज्यादा ऑयली होते हैं. जिसकी वजह से बालों में काफी ज्यादा चिपचिपापन महसूस होता है.

कई लोग तैलीय बालों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के शैंपू बदलते रहते हैं. अगर आप भी तैलीय बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको शैंपू ही नहीं बल्कि एक अच्छे कंडीशनर की भी जरूरत है.

ऑयली हेयर से छुटकारा पाने के लिए ऑक्सी हाइड्रेटिंग + टी ट्री मिंट, बायोलेज कलर्लास्ट, अवेदा रोज़मेरी मिंट वेटलेस, न्यूट्रोजेना हेल्दी स्कैल्प क्लेरिफाई जैसे कंडीशनर्स का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है. आज हम इस लेख में तैलीय बालों के लिए कंडीशनर के बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए शैम्पू)

  1. ऑयली बालों में कौन सा कंडीशनर लगाएं - Which conditioner to apply on oily hair in Hindi
  2. ऑयली बालों के लिए कुछ अन्य कंडीशनर - Other conditioners for oily hair in Hindi
  3. सारांश - Summary
तैलीय बालों के लिए कंडीशनर के डॉक्टर

अगर आपके बाल काफी ज्यादा तैलीय हैं, आप मार्केट में मौजूद कई तरह के कंडीशनर जैसे सुकिन ऑयल बैलेंसिंग, सुपरजीरो कंडीशनर बार, टी ट्री मिंट कंडीशनर, एक्यू डेली वॉर्कआउट वॉटरमेलन जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इन कंडीशनर में कंपनी द्वारा दावा किया गया है कि यह बिल्कुल नैचुरल हैं, जिससे बालों को कम नुकसान होने का खतरा रहता है. आइए विस्तार से जानें तैलीय बालों के लिए उपयोग होने वाले कंडीशनर्स के बारे में.

बायोलेज कलरलास्ट कंडीशनर

ऑयली (तैलीय) बालों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप बायोलेज कलर्लास्ट कंडीशनर (Biolage Colorlast Conditioner) का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई एक्सपर्ट द्वारा इस कंडीशनर को लगाने की सलाह दी जाती है. यह कंडीशनर विशेष रूप से कलर ट्रीटमेंट लेने वालों के लिए तैयार किया गया है, खासतौर पर जिनके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो जाते हैं. इसमें कम मॉइस्चराइज होने का दावा किया गया है. ऐसे में ऑयली हेयर वाले इस कंडीशनर को अपने बालों में लगा सकते हैं. हालांकि, यह प्रोडक्ट आपके लिए थोड़ा महंगा हो सकता है.

ओजीएक्स हाइड्रेटिंग + टी ट्री मिंट कंडीशनर

बालों में तैलीयपन को खत्म करने के लिए आप इस कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है. कई उपयोगकर्ताओं का कहना है कि यह कंडीशनर ऑयली स्कैल्प से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है. इसमें फ्रेश टी-ट्री ऑयल का मिश्रण होता है, जो आपके बालों को हाइड्रेट करके के साथ-साथ खुशबूदार बनाता है. "ओजीएक्स हाइड्रेटिंग + टी ट्री मिंट कंडीशनर" (OGX Hydrating + Tea Tree Mint Conditioner) को लगाने से न सिर्फ ऑयली बालों की परेशानी से छुटकारा मिलता है, बल्कि इससे आप काफी फ्रेश भी महसूस करते हैं. इसके अलावा इस कंडीशनर में पुदीने की सुगंध होती है, जो मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करने में आपकी मदद कर सकता है. इससे आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने के उपाय)

अवेदा रोज़मेरी मिंट वेटलेस कंडीशनर

ऑयली बालों और स्कैल्प के लिए "अवेदा रोज़मेरी मिंट वेटलेस कंडीशनर" (Aveda Rosemary Mint Weightless Conditioner) आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है. इसमें मेंहदी और पुदीने की फ्रेशनेस मौजूद होती है. इसके अलावा इसमें जोजोबा ऑयल और अंगूर के बीजों का मिश्रण होता है, जो आपके स्कैल्प पर मौजूद एक्स्ट्रा तेल को हटाने में मददगार हो सकता है. साथ ही यह कंडीशनर आपके बालों को सॉफ्ट और मजबूत बनाए रखने में मददगार हो सकता है. यह कंडीशनर सिलिकॉन (Silicones), पैराबेन्स (Parabens), फॉर्मल्डेहाइड (Formaldehyde) और पशु उत्पाद सामग्री से मुक्त होने का दावा करता है. हालांकि, इसकी कीमत अन्य कंडीशनर से थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन यह आपके ऑयली बालों के लिए काफी किफायती साबित हो सकता है.

सुपरजीरो कंडीशनर बार

बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करने के लिए आप "सुपरजीरो कंडीशनर" (SUPERZERO Oily Hair Conditioner Bar) बार का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह प्लास्टिक फ्री बार है. इस कंडीशनर में एवोकाडो और नारियल तेल का मिश्रण होता है, जो आपके बालों को पोषण प्रदान कर सकता है. साथ ही इससे आपके बाल चिपचिपे नहीं होते हैं. बेहतर धुलाई के लिए आप सुपरजीरो शैंपू के साथ इस कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके लिए काफी किफायती हो सकता है. क्योंकि इसका 1 बार दो शैंपू के बोतल के बराबर कार्य कर सकता है.

(और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए घरेलू उपाय)

न्यूट्रोजेना हेल्दी स्कैल्प क्लेरिफाई कंडीशनर

तैलीय बालों पर आप "न्यूट्रोजेना हेल्दी स्कैल्प क्लेरिफाई कंडीशनर" (Neutrogena Healthy Scalp Clarify & Shine Shampoo and Conditioner) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके बालों को साफ रखता है. साथ ही इससे आपके बाल ऑयल फ्री होते हैं. इसमें मौजूद प्राकृतिक गुणों से आपके बालों को पोषण मिल सकता है. इस शैंपू से आपके बाल ऑयल फ्री हो सकते हैं. साथ ही बालों को डैमेज होने से बचाने में आपकी मदद कर सकता है.

तैलीय बालों के लिए कुछ अन्य कंडीशनर इस प्रकार हैं -

  • फिलिप किंग्सले मॉइस्चराइज बैलेंसिंग कॉम्बिनेशन कंडीशनर (Philip Kingsley Moisture Balancing Combination Conditioner)
  • ट्रस इक्विलिब्रियम कंडीशनर फॉर ऑयली हेयर (Truss Equilibrium Conditioner For Oily Hair)
  • एक्यू डेली वॉर्कआउट वॉटरमेलन कंडीशनर (Acure Daily Workout Watermelon Conditioner)
  • नेक्सस हाइड्रा-लाइट वेटलेस मॉइस्चर कंडीशनर (Nexxus Hydra-Light Weightless Moisture Conditioner)
  • सुकिन ऑयल बैलेंसिंग कंडीशनर (Sukin Oil Balancing Conditioner)

(और पढ़ें - बालों की देखभाल)

तैलीय बालों से छुटकारा पाने के लिए आप मार्केट में मौजूद कई तरह के कंडीशनर एप्लाई कर सकते हैं. जैसे- फिलिप किंग्सले मॉइस्चराइज बैलेंसिंग कॉम्बिनेशन कंडीशनर, सुकिन ऑयल बैलेंसिंग कंडीशनर इत्यादि.

लेकिन ध्यान रखें कि तैलीय बालों से छुटकारा पाने के लिए कंडीशनर के साथ-साथ बालों की नियमित रूप से देखभाल जरूरी है. वहीं, अगर आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो रहे हैं, तो एक्सपर्ट के सलाहनुसार अपने शैंपू और कंडीशनर में बदलाव करें. ताकि आप गंजेपन का शिकार होने से बच सकें.

शहर के ट्राइकोलॉजिस्ट खोजें

  1. जयपुर के ट्राइकोलॉजिस्ट
Dr. Rohan Das

Dr. Rohan Das

ट्राइकोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Nadim

Dr. Nadim

ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Sanjeev Yadav

Dr. Sanjeev Yadav

ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Swadesh Soni

Dr. Swadesh Soni

ट्राइकोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें