कई लोग अपने चिकने और चिपचिपे बालों से परेशान रहते हैं। उनके बालों को देखकर ऐसा लगता है कि कब से उन्होंने अपने बाल नहीं धोएं हैं या बालों में कितना तेल लगाया हुआ है। अगर आप भी इस समस्या का समाधान ढूंढ रहे हैं तो यह लेख आपके बालों से अत्यधिक तेल को साफ करने में मदद करेगा।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के कारण)

तो चलिए आपको बताते हैं, तैलीय बालों की समस्या कैसे कम करें:

1. बालों को नियमित रूप से धोएं:
कभी-कभी ऑयली हेयर की समस्या बालों में अत्यधिक तेल के कारण होती है। कुछ लोग जिन्हें तैलीय बालों की समस्या होती है उन्हें अपने बालों को रोज धोना चाहिए। अगर आप बालों को रोज नहीं धो सकते तो कम से कम हफ्ते में तीन बार बालों को धोएं। शैम्पू बालों में मौजूद अत्यधिक तेल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही सिर की त्वचा की अशुद्धियों को भी साफ करता है।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए घरेलू उपाय)

2. सेब का सिरका:
सेब के सिरके में फंगस और बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता होती है और यह उपाय ऑयली बालों के लिए बेहद अच्छा होता है। दो से तीन बड़े चम्मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिला लें और फिर इस मिश्रण को बालों में लगाएं। आप इस मिश्रण को स्प्रे वाली बोतल में भी डाल सकते हैं और फिर इसे सिर की त्वचा और बालों में लगाएं। दो से तीन मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए शैम्पू)

3. अंडा और नींबू का रस:
अगर आपके तैलीय बाल हैं तो आप अंडे की जर्दी और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू का रस बैक्टीरिया को मारता है और अंडा रूसी व तैलीय बालों से छुटकारा दिलाता है। एक नींबू के रस को दो अंडों की जर्दी के साथ मिक्स कर दें। दोनों सामग्रियों को तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक मुलायम पेस्ट न बन जाए। अब गीलें बालों में मिश्रण को लगाएं और पांच से सात मिनट के लिए उसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अच्छा परिणाम पाने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार इसे लगाएं।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल कैसे करें)

4. बाल सही तरीके से धोएं:
बालों को गलत तरीके से धोने से सिर की त्वचा ऑयली और खराब हो जाती है। बालों को शैम्पू से धोने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले हाथ पर कम मात्रा में शैम्पू लें और फिर शैम्पू को बालों व सिर की त्वचा में लगाकर मसाज करें। अगर जरूरत पड़े तो आप फिर से शैम्पू ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको मसाज ज्यादा रगड़-रगड़ कर नहीं बल्कि हल्के हाथों से करनी है। बालों को धोने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान सिर की त्वचा पर दें।

(और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय)

5. टी ट्री ऑयल:
टी ट्री ऑयल आपकी सिर की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। टी ट्री आयल डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करता है। आप अपनी कंडीशनर की बॉटल में तीन बूंद टी ट्री ऑयल को मिला सकते हैं। फिर शैम्पू के बाद इस मिश्रण को लगा कर बालों को पानी से धो लें।

(और पढ़ें - रूखे बालों की देखभाल कैसे करें)

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ