myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा एंटी-मलेरिया दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को अपने 'सॉलिडेरिटी प्रोजेक्ट' के ट्रायल से हटाए जाने के बाद यूरोपीय सरकारों ने इसके इस्तेमाल पर रोक लगाना शुरू कर दिया है। प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कोविड-19 की रोकथाम के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रचारित इस दवा के दूसरे ग्लोबल ट्रायल को यूरोपीय देशों ने फिलहाल रोक दिया है। 

एजेंसी ने बताया कि फ्रांस, इटली और बेल्जियम एक बहुत बड़े ट्रायल के तहत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को आजमाने वाले थे। लेकिन डब्ल्यूएचओ द्वारा उठाए गए कदम के बाद ये तीन यूरोपीय देश ट्रायल से पीछे हट गए हैं। इसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, जो पिछले दो महीनों से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का जबर्दस्त समर्थन कर रहे हैं और इसे कोरोना वायरस संकट के खिलाफ 'गेमचेंजर' तक बता चुके हैं।

(और पढ़ें - ब्राजील में कोविड-19 के मरीजों की संख्या चार लाख के पार, कोरोना वायरस ने दुनियाभर में 58 लाख लोगों को संक्रमित किया)

खबर के मुताबिक, फ्रांस और इटली की सरकारी मेडिसिन एजेंसियों ने कहा है कि एचसीक्यू का इस्तेमाल कोविड-19 के लिए नहीं किया जाना चाहिए। वहीं, बेल्जियम के ड्रग रेग्युलेटर ने कहा है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का आंकलन करने के लिए ट्रायल करने से पहले इसके संभावित खतरों पर भी विचार किया जाना चाहिए। वहीं, सॉलिडेरिटी प्रोजेक्ट के तहत एचसीक्यू के इस्तेमाल पर रोक लगाने वाले डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि वह जून महीने के मध्य में इस बात का आंकलन करेगा कि वह कोविड-19 के इलाज की खोज के लिए अपने बहुउद्देशीय ट्रायल में इस ड्रग का इस्तेमाल करे या नहीं।

(और पढ़ें - कोविड-19: सोशल डिस्टेंसिंग के तहत छह फीट की दूरी नाकाफी, हवा में 20 फीट तक जा सकता है नया कोरोना वायरस- शोधकर्ता)

उधर, यूनाइटेड किंगडम की सरकार के एक ड्रग नियामक के हवाले से बताया गया है कि रोके गए ट्रायल से अलग यूके में हफ्ते भर बाद एक और ट्रायल करने की तैयारी है। इस ट्रायल का नेतृत्व ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कर रही है, जिसके लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भी आर्थिक मदद दे रही है। खबर के मुताबिक, इस ट्रायल में 40,000 स्वास्थ्यकर्मियों को एचसीक्यू दी जानी है। इस बारे में यूके की मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट्स रेग्युलेटर एजेंसी ने कहा है कि यूके में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के सभी ट्रायलों की अच्छी तरह समीक्षा की जाएगी।

(और पढ़ें - कोविड-19: रेमडेसिवियर कोरोना वायरस के कम गंभीर मरीजों की रिकवरी तेज करने में सक्षम- शोध)

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
RemdesivirRemdesivir Injection15000.0
Fabi FluFabi Flu Tablet3500.0
CoviforCovifor Injection5400.0
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM90.0
Pilo GoPilo GO Cream67.5
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM66.3
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM63.9
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें