myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज में लगे स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के लिए मुहैया कराए जा रहे पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्वपमेंट यानी पीपीई को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि स्वास्थ्यकर्मी अपने पीपीई में शामिल गॉगल्स को स्टेरलाइज (कीटाणु खत्म करना) करने के बाद दोबारा पहन सकते हैं। नोटिफिकेशन में स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि यह निर्देश केवल उन्हीं गॉगल्स के दोबारा इस्तेमाल के लिए है, जो ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड के मानकों पर खरे उतरते हैं। इसके अलावा नोटिफिकेशन यह भी कहता है कि गॉगल का दोबारा इस्तेमाल तभी होना चाहिए, जब वे केवल एक ही व्यक्ति के पास हों और उसके बैंड पर उपयोग करने वाले व्यक्ति (जैसे स्वास्थ्यकर्मी) का नाम भी लिखा हो।

(और पढ़ें - कोविड-19: भारत सरकार हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल जारी रखने के फैसले पर कायम, दवा को खतरनाक बताने वाले अध्ययन पर कई वैज्ञानिकों ने उठाए सवाल)

मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन कहता है, 'गॉगल इस्तेमाल करने वाले (स्वास्थ्यकर्मी) इन्हें डिसइन्फेक्ट कर कम से कम पांच बार पहन सकते हैं। गॉगल्स छह दिनों तक काम में लाए जा सकते हैं।' वहीं, गॉगल को किस तरह साफ करना है, इसकी जानकारी देते हुए नोटिफिकेशन कहता है, 'गॉगल्स को ग्लव्स पहन कर साफ करना है। पहले उसे साबुन या डिटर्जेंट और पानी से धोएं। फिर ताजा तैयार किए एक प्रतिशत सोडियम क्लोराइड में दस मिनट के लिए डुबो दें।' 

निर्देशों के मुताबिक, इसके बाद गॉगल्स पर रह गए पानी और सोडियम क्लोराइड के अवशेषों को साफ पानी से धोना चाहिए। ऐसा करते समय गॉगल्स के अंदर और बाहर दोनों हिस्सों को साफ किया जाना चाहिए। बाद में इसे एयर ड्रायर से सुखा कर एक पैपर बैग में स्टोर कर देना चाहिए ताकि यह फिर किसी चीज से दूषित होने से बचा रह सके। गॉगल्स को सुखाने के लिए उसे हवा में टांग भी सकते हैं या किसी टिशू पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - कोविड-19: भारत में मरीजों की संख्या एक लाख 73 हजार के पार, एक दिन में करीब 8,000 नए मरीज सामने आए, 24 घंटों में रिकॉर्ड 265 मौतों की पुष्टि)

स्वास्थ्य मंत्रालय के सर्कुलर में यह साफ किया गया है कि गॉगल्स के अलावा पीपीई से जुड़े बाकी सामान को खत्म कर दिया जाएगा। यह भी कहा गया है कि गॉगल्स को हर बार इस्तेमाल करने के बाद अगली बार पहनने से पहले डिसइन्फेक्ट करना जरूरी है। ऐसा करते समय गॉगल्स बनाने वाली कंपनी द्वारा निर्देशित स्टेप का पालन करें। अगर ऐसे निर्देश उपलब्ध नहीं हैं तो गॉगल्स को ऊपर लिखे गए तरीके से साफ कर सकते हैं।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AlzumabAlzumab Injection6995.16
RemdesivirRemdesivir Injection15000.0
Fabi FluFabi Flu Tablet3500.0
CoviforCovifor Injection5400.0
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM90.0
Pilo GoPilo GO Cream67.5
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM66.3
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM63.9
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें