इसोफैगल एट्रेसिया और ट्रैचियोइसोफैगल भगंदर क्या है?

इसोफैगल एट्रेसिया (Esophageal atresia;EA;ईए) जन्म से होने वाला एक दुर्लभ दोष है, जिसमें अन्नप्रणाली (ट्यूब जो पेट से गले को जोड़ती है) सामान्य रूप से विकसित नहीं हो पाती है। शिशुओं में इसोफैगल एट्रेसिया की स्थिति में अन्नप्रणाली को आमतौर पर (ऊपरी और निचले खंड) दो भागों में विभाजित किया जाता है। सामानयतः इनमें से एक या दोनों ही खंड पेट से जुड़े होते हैं। लेकिन इसमें मुंह और पेट के बीच सामान्य मार्ग बाधित होता है। इसोफैगल एट्रेसिया अक्सर एक ट्रैचियोइसोफैगल भगंदर (tracheoesophageal fistula;TEF;टीईएफ) के सहयोग से होता है, जो अन्नप्रणाली और ट्रेसिया (विंडपाइप) के बीच जुड़ाव से होता है। ट्रेसिया एक ट्यूब है जो गले में स्वर पेटी से फेफड़ों तक होती है। यह नली फेफड़ों तक हवा लाती है। इसोफैगल एट्रेसिया/ ट्रैचियोइसोफैगल भगंदर जीवन के लिए खतरनाक स्थिति होती है। लेकिन इससे अधिकांश प्रभावित शिशु इस दोष के शीघ्र पता चलने और उचित तरीके से इलाज करने पर पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं। इन दोनों ही दोषों के सटीक अंतर्निहित कारणों को पूरी तरह से समझा नहीं जाता है। इसोफैगल एट्रेसिया/ ट्रैचियोइसोफैगल भगंदर निष्कर्ष के रूप पृथक हो सकते है। यह जन्म दोष से जुड़े या बड़े सिंड्रोम के हिस्से के रूप में भी हो सकते हैं।

(और पढ़ें - भगन्दर क्या है)

  1. इसोफैगल एट्रेसिया और ट्रैचियोइसोफैगल भगंदर की दवा - Medicines for Esophageal Atresia and/or Tracheoesophageal Fistula in Hindi

इसोफैगल एट्रेसिया और ट्रैचियोइसोफैगल भगंदर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
GenotropinGenotropin 16 Iu Injection13866.7
HeadonHeadon 4 Iu Injection3200.18
HumatropeHumatrope 18 Iu Injection7838.0
SomastatSomastat 250 Mcg Injection570.0
SomastinSomastin 250 Mcg Injection343.75
SomatexSomatex 3 Mg Injection1698.42
SomatinSomatin 250 Mcg Injection495.0
ZomatorZomator 0.25 Mg Injection500.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...