myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी एक मस्तिष्क संबंधी बीमारी है जो लिवर संबंधी रोगों से ग्रस्त लोगों को होती है। इस बीमारी में लिवर, रक्त में मौजूद विषाक्त पदार्थों को सही से निकाल नहीं पाता है। इसके परिणामस्वरूप रक्त की विषाक्तता बढ़ जाती है, जिससे मस्तिष्क को क्षति पहुंचने का डर रहता है। हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी अल्पकालिक या क्रोनिक (दीर्घकालिक) हो सकती है। कुछ मामलों में देखा गया है कि रोगी बात करने या इशारे करने में भी असमर्थ हो जाता है। ऐसी स्थिति जारी रहने पर रोगी कोमा में भी जा सकता है। हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी रोगी को भ्रम और सुस्ती की शिकायत हो सकती है। रोगी के व्यक्तित्व, व्यवहार और मनोदशा में परिवर्तन स्पष्ट जाहिर होने लगते हैं।

डॉक्टर अभी तक इस बारे में अच्छी तरह से समझ नहीं सके हैं कि आखिर वह कौन से पदार्थ हैं जो मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं। हालांकि, माना जाता है कि रक्त में प्रोटीन ब्रेडाउन से निकलने वाले पदार्थ जैसे अमोनिया के कारण मस्तिष्क को हानि पहुंच सकती है।

  1. हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी के लक्षण क्या हैं?- Hepatic Encephalopathy ke lakshan kya hai?
  2. हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी के कारण क्या हैं?- Hepatic Encephalopathy kyon hota hai?
  3. हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी का निदान और उपचार- Hepatic Encephalopathy ka nidaan aur upchar
  4. हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी की दवा - Medicines for Hepatic Encephalopathy in Hindi

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी के लक्षण क्या हैं?- Hepatic Encephalopathy ke lakshan kya hai?

लिवर को होने वाली क्षति के अंतर्निहित कारण के आधार पर हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी के लक्षण भिन्न-भिन्न हो सकते हैं। इस बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण निम्नलिखित हैं।

उपरोक्त लक्षणों के साथ अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षण भी दिख सकते हैं।

चूंकि, यह समस्या लिवर की खराबी के कारण होती है ऐसे में रोगी में लिवर रोग से जुड़े लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। इन लक्षणों को महसूस करने पर अति शीघ्र डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। समय पर इलाज न मिल पाने की स्थिति में रोगी के कोमा में जाने का डर रहता है।

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी के कारण क्या हैं?- Hepatic Encephalopathy kyon hota hai?

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का मुख्य कारण क्रोनिक लिवर फेलियर है। जिन लोगों को लिवर सिरोसिस की दिक्कत है, उनमें भी इसका खतरा बढ़ जाता है। हेपेटाइटिस बी या सी संक्रमण या बहुत अधिक शराब का सेवन करने वाले लोग भी इस गंभीर रोग के शिकार हो सकते हैं। इन सभी कारणों के चलते लिवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का कार्य सही से नहीं कर पाता है। इस वजह से खून में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ने लगती है। इसी विषाक्तता के कारण मस्तिष्क को क्षति या न्यूरोसाइकियाट्रिक समस्याएं हो सकती हैं। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी का आनुवंशिकता से कोई संबंध नहीं है।

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी का निदान और उपचार- Hepatic Encephalopathy ka nidaan aur upchar

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी के निदान के लिए डॉक्टर रोग के लक्षणों और रोगी की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। इसके लिए कुछ परीक्षणों की आवश्यकता होती है।

  • लिवर और खून में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए खून की जांच।
  • सेरेब्रोफाइनल फ्ल्यूड किसी भी बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण का पता लगाने के लिए स्पाइनल टैप टेस्ट।
  • मस्तिष्क एनॉटमी के लिए कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन और एमआरआई जैसे परीक्षण

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी का उपचार

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी के उपचार में कुछ दवाओं के साथ रोगी को आहार में परिवर्तन करने की सलाह दी जाती है। दवाएं, मांसपेशियों की अनैच्छिक गति पर नियंत्रण रखने और खून में विषाक्त पदार्थों के स्तर को कम करने के लिए दी जाती हैं। वैसे तो हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी का उपचार किया जा सकता है और दवाइयों के साथ कुछ परहेज करके इससे छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि जिन लोगों को ​लिवर की क्रोनिक बीमारी होती है, उनमें उपचार के बाद भी इस बीमारी के दोबारा होने का डर होता है। ऐसी स्थिति में रोगियों को विशेष चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता होती है।

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी की दवा - Medicines for Hepatic Encephalopathy in Hindi

हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Rifagut खरीदें
Duphalac खरीदें
Freego खरीदें
Biohep खरीदें
Ozolax खरीदें
Defelex खरीदें
B Liv खरीदें
RFX खरीदें
Letarte खरीदें
Rifaxigyl खरीदें
Lolept खरीदें
Ciboz खरीदें
Gifaxin खरीदें
Lactieuro खरीदें
Gutwin खरीदें
Rafle खरीदें
Hepaeuro खरीदें
Rcifax खरीदें
Rifadox खरीदें
Rifaximax खरीदें
Rifidor खरीदें

References

  1. Health On The Net. Encephalopathy. [Internet]
  2. National Centre for Advancing Translational Science. Hepatic encephalopathy. U.S Department of Health and Human Services
  3. Wissam Bleibel et al. Hepatic Encephalopathy. Saudi J Gastroenterol. 2012 Sep-Oct; 18(5): 301–309. PMID: 23006457
  4. Wissam Bleibel et al. Hepatic Encephalopathy. Saudi J Gastroenterol. 2012 Sep-Oct; 18(5): 301–309. PMID: 23006457
  5. Saleh Elwir et al. Hepatic Encephalopathy: An Update on the Pathophysiology and Therapeutic Options. J Clin Transl Hepatol. 2017 Jun 28; 5(2): 142–151. PMID: 28660152
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें