myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

मेनिनजियोमा क्या है?

मेनिनजियोमा (meningioma) एक ट्यूमर है, जो मेनिनजिस (meninges) में होता है। मेनिनजिस मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के चारों ओर बनी झिल्ली या परत होती है। मेनिनजियोमा को ब्रेन ट्यूमर नहीं कहा जाता है, लेकिन यह इस श्रेणी में शामिल है। इसकी वजह से मस्तिष्क की नसों पर दबाव पड़ता है। मेनिनजियोमा सिर में होने वाले ट्यूमर का एक आम प्रकार होता है। यह ट्यूमर अधिकतर धीमी गति से विकसित होता है, कई मामलों में सालों तक इसके लक्षण सामने नहीं आते हैं। लेकिन कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जिसमें इसके प्रभाव के कारण रोगी को विकलांगता भी हो सकती है। 

(और पढ़ें - मस्तिष्क संक्रमण का इलाज)

मेनिनजियोमा के लक्षण क्या हैं? 

मेनिनजियोमा धीरे-धीरे विकसित होता है, इसलिए इसके लक्षण भी रोगी के शरीर में ट्यूमर विकसित होने के बाद ही दिखाई देते हैं। इसके लक्षणों में सिरदर्द, दौरे पड़ना, धुंधला दिखना, हाथ पैरों में कमजोरी आना, शरीर सुन्न होना व बोलने में मुश्किल होने को शामिल किया जाता है।

(और पढ़ें - सिर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय)

मेनिनजियोमा क्यों होती है? 

मेनिनजियोमा होने के कारणों के बारे में कुछ भी सही तरह से नहीं कहा जा सकता। लेकिन कुछ अध्ययन से शोधकर्ताओं ने पाया कि रेडिएशन व आनुवांशिक विकार (न्यूरोफाइब्रोमेटोसिस टाइप 2) इसकी वजह होते हैं।

(और पढ़ें - रेडिएशन थेरेपी कैसे की जाती है)

मेनिनजियोमा का इलाज कैसे होता है? 

अगर रोगी के लक्षण मेनिनजियोमा की ओर संकेत करते हैं तो डॉक्टर इसकी पुष्टि के लिए एमआरआई और सीटी स्कैन करने का सलाह देते हैं। इन टेस्ट के द्वारा मस्तिष्क में मेनिनजियोमा की स्थिति और आकार की जांच की जाती है। मेनिनजियोमा का इलाज ट्यूमर की स्थिति और लक्षणों के आधार पर किया जाता है। गहन अध्ययन के बाद अावश्यक होने पर ही ट्यूमर को ऑपरेशन या रेडिएशन के द्वारा ठीक किया जाता है। ऑपरेशन के द्वारा जब ट्यूमर पूरी तरह से निकल नहीं पाता है तब रेडिएशन थेरेपी को उपयोग में लाया जाता है।  

(और पढ़ें - मस्तिष्क संक्रमण का इलाज)

  1. मेनिनजियोमा की दवा - Medicines for Meningioma in Hindi

मेनिनजियोमा की दवा - Medicines for Meningioma in Hindi

मेनिनजियोमा के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Merocrit खरीदें
Mero खरीदें
Meronem खरीदें
Merotrol खरीदें
Eupen (Neon) खरीदें
Exmer खरीदें
Fytopenem खरीदें
Halpen खरीदें
Indopenem खरीदें
Inrome खरीदें
Laurunam खरीदें
Maxinem खरीदें
Maxopen खरीदें
Menem खरीदें
Meny खरीदें
Mepem खरीदें
Merathon खरीदें
Meriva खरीदें
Merobax खरीदें
Merocare खरीदें
Merocept खरीदें
Merocide खरीदें
Merodex खरीदें
Meroglan खरीदें
Merogol खरीदें

References

  1. Wiemels J, Wrensch M, Claus EB. Epidemiology and etiology of meningioma. J Neurooncol. 2010 Sep;99(3):307-14. PMID: 20821343
  2. American Association of Neurological Surgeons. [Internet] United States; Meningiomas.
  3. The Brain Tumour Charity [Internet]: Farnborough, United Kingdom; Meningioma.
  4. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Meningioma.
  5. Rogers L et al. Meningiomas: knowledge base, treatment outcomes, and uncertainties. A RANO review. J Neurosurg. 2015 Jan;122(1):4-23. PMID: 25343186
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें