विटामिन सी हाइपरपिग्मेंटेशन और सूजन को कम करके मुँहासे का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।  एक्ने वल्गारिस, जिसे केवल मुँहासे के रूप में भी जाना जाता है, त्वचा की एक सामान्य स्थिति है जिसके कारण मुहाँसे और तेलीय त्वचा होती है । बहुत से लोग मुंहासों से राहत पाने के लिए सामयिक क्रीम, दवाएं, खाद्य पदार्थ और पूरक का उपयोग करते हैं। वास्तव में, त्वचा के बहुत सारे उत्पादों में  विटामिन सी मिलाया जाता है या बहुत से लोग विटामिन सी को पूरक का रूप में लेना पसंद करते हैं ।  

और पढ़ें - (मुंहासे (पिम्पल्स) हटाने के घरेलू उपाय)

  1. त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे
  2. विटामिन सी से पिम्पल कैसे हटाएँ
  3. स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे
  4. विटामिन सी के स्रोत
  5. सारांश

विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में जाना जाता है, विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो आपकी त्वचा सहित सम्पूर्ण स्वास्थ्य केलिए महत्वपूर्ण है। क्यूंकि हमारा शरीर इसका उत्पादन नहीं करता है, इसलिए इसे अपने आहार के माध्यम से प्राप्त करना होगा। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है जो मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है। हमारी त्वचा आंतरिक और बाहरी वातावरण दोनों के संपर्क में आने के कारण मुक्त कणों से प्रभावित होती है। अन्य कारकों में, आहार, तनाव, धूम्रपान, पराबैंगनी (यूवी) किरणें और प्रदूषण सभी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं । 

त्वचा की सबसे ऊपरी परत जो दिखाई देती है - में उच्च स्तर का विटामिन सी होता है। यह पोषक तत्व नई त्वचा की रक्षा, उपचार और उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । चूंकि मुँहासे एक अत्यधिक सूजन वाली स्थिति है जो पर्यावरणीय कारणों से सबसे अधिक होती है इस लिए विटामिन सी इसके इलाज में भूमिका निभा सकता है।

और पढ़ें - (मुहांसे (पिंपल) में क्या खाना चाहिए)

Vitamin C Capsules
₹599  ₹999  40% छूट
खरीदें

मुँहासे एक सूजन वाली त्वचा की स्थिति है जो अवरुद्ध छिद्रों के कारण होती है। इससे लालिमा, सूजन और कभी-कभी फुंसियां हो जाती हैं। ब्रेकआउट के अलावा, मुँहासे कई लोगों को सूजन के बाद के निशान और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। शोध से पता चलता है कि विटामिन सी इनमें से कई स्थितियों का इलाज कर सकता है।

ध्यान रखें कि हालांकि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक हो सकता है, लेकिन इस से मुहाँसे ठीक हो ही जायेगे ऐसा कुछ नहीं है ।   

त्वचा से मुहासों और खुजली को दूर करने के लिए माई उपचार द्वारा निर्मित निम्बादी चूर्ण का प्रयोग जरूर करें

और पढ़ें - (मुंहासे के आयुर्वेदिक उपाय)

मुँहासे से संबंधित सूजन को कम करने में उपयोगी 
उम्र, आनुवांशिकी और हार्मोन मुँहासे के जोखिम कारक हैं। इसके अलावा, सामान्य त्वचा जीवाणु कटिबैक्टीरियम एक्ने को ट्रिगर कर सकते हैं । विटामिन सी सूजनरोधी है, शीर्ष पर उपयोग करने पर यह मुँहासे से संबंधित लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। 

मुहाँसों से होने वाले दाग धब्बों को दूर करे
मुंहासे निकलने के बाद, आपकी त्वचा को ठीक होने के लिए समय की आवश्यकता होती है। उचित उपचार के बिना, मुहाँसों के निशान रह जाते हैं। मुँहासे के निशान आमतौर पर गंभीर, सिस्टिक मुँहासे से संबंधित होते हैं, लेकिन ये हल्के भी हो सकते हैं।मुहाँसों के निशान के तीन मुख्य प्रकार एट्रोफिक, हाइपरट्रॉफिक और केलोइडल हैं।

एट्रोफिक निशान त्वचा के ऊतकों और कोलेजन के नुकसान का कारण बनते हैं और त्वचा में छोटे निशान के रूप में दिखाई देते हैं। हाइपरट्रॉफिक और केलोइडल दोनों निशान कोलेजन के अतिउत्पादन के परिणामस्वरूप होते हैं और मोटे, उभरे हुए दिखाई देते हैं।

विटामिन सी कोलेजन के संश्लेषण को बढ़ाकर मुँहासे के निशान का इलाज करता है, जो एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा की संरचना के लिए जिम्मेदार है और स्वस्थ त्वचा के पुनर्निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। परिणामस्वरूप, यह विटामिन मुँहासे के घावों के उपचार में तेजी ला सकता है। 

हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है
हाइपरपिग्मेंटेशन मुँहासे, यूवी किरणों या अन्य चोटों के परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पर काले धब्बों का बनना है - यह स्थिति हानिरहित है। त्वचा पर विटामिन सी लगाने से हाइपरपिग्मेंटेशन को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, विटामिन सी एक ब्राइटनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा के प्राकृतिक रंग को बदले बिना काले धब्बों की उपस्थिति को कम कर सकता है। 

हालांकि कई खाद्य पदार्थों और पूरकों में विटामिन सी होता है, ध्यान रखें कि इस विटामिन से बने त्वचा देखभाल उत्पादों में मुँहासे से संबंधित स्थितियों में मदद करने की अधिक संभावना होती है।

और पढ़ें - (मुंहासों के लिए 8 बेस्ट क्रीम )

कई फल और सब्जियाँ विटामिन सी से भरपूर होती हैं, जैसे बेल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रोकोली, पत्तेदार सब्जियाँ, और खट्टे फल । इसके अलावा, विटामिन सी की गोलीय या अन्य रूप भी  व्यापक रूप से उपलब्ध है। विकसित देशों में अधिकांश लोग आहार और पूरकता के माध्यम से अपनी विटामिन सी की जरूरतों को पूरा करते हैं । चूंकि विटामिन सी पानी में घुलनशील है, इसलिए आपका शरीर अतिरिक्त मात्रा को मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल देता है। 

विटामिन सी का उपयोग कई त्वचा देखभाल उत्पादों, जैसे सीरम, मॉइस्चराइज़र और क्रीम में किया जाता है। विटामिन सी का कोई भी रूप चुनने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें ।  यदि आप वर्तमान में किसी भी सामयिक या मौखिक मुँहासे दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो किसी भी विटामिन सी त्वचा देखभाल उत्पादों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

और पढ़ें - (मुंहासों को हटाने के लिए जूस रेसिपी )

Amla Juice
₹269  ₹299  10% छूट
खरीदें

मुँहासे दुनिया के सबसे आम त्वचा विकारों में से एक है। विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से लड़ने के लिए जाना जाता है और मुँहासे के इलाज में मदद कर सकता है। मुहाँसों के इलाज के साथ ही,  कोलेजन संश्लेषण, घाव भरने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए अपने आहार में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा लेना महत्वपूर्ण है।

ऐप पर पढ़ें