myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -
एक्ने यानि कील-मुहांसे और पिंपल्स चेहरे पर होने वाली सबसे कॉमन समस्याओं में से एक है जो चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। साथ ही एक बार मुंहासे हो जाए उसके बाद लंबे समय तक चेहरे पर दाग-धब्बे व गड्ढे भी हो जाते हैं। इन मुंहासों के कई रूप होते है जैसे-पसदार मुंहासे, बिना पस वाले कील के रूप में, काले खूटें के रूप में आदि। यह मुंहासे दर्द तो देते ही हैं साथ ही हमारे आत्मविश्वास को भी डगमगा देते हैं।
 
 
मुंहासे होने का मुख्य कारण है- वसा ग्रन्थियों (सिबेसियस ग्लैंड्स) से निकलने वाले स्राव (सीबम) का रुक जाना। यह स्राव त्वचा को चिकना और कोमल बनाए रखने के लिए रोम छिद्रों से निकलता रहता है। यदि यह स्त्राव रुक जाए तो फुंसी के रूप में त्वचा के नीचे इकट्ठा हो जाता है और कठोर हो जाने पर मुंहासा बन जाता है। इसे 'एक्ने वल्गेरिस' कहते हैं। क्रीम, लोशन अधिक लगाने या एक्सपायर हो चुकी क्रीम का उपयोग करने से भी मुंहासे हो सकते हैं। इसके अलावा अन्य कारणों में- व्यक्ति की नींद पूरी ना होना, पाचन तंत्र में गड़बड़ी, तनाव ज्यादा होना और किशोरावस्था में हार्मोन में बदलाव होने के कारण भी मुंहासे आ जाते हैं।
 
मुंहासे होने पर आपको चेहरे पर क्या लगाना चाहिए इस बारे में आपको कई जानकारी मिली होगी लेकिन मुंहासे और पिंपल्स को दूर करने में आपकी डाइट भी अहम भूमिका निभाती है। लिहाजा मुंहासे या पिंपल्स होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानने के लिए आगे पढ़ें।
  1. मुंहासे तो क्या खाएं - Acne foods to eat in Hindi
  2. मुंहासे तो क्या न खाएं - Foods to avoid in Acne in Hindi
  3. मुहांसों की सफाई के लिए क्या खाएं - Acne cleanser diet in Hindi
  4. मुंहासे के लिए डाइट प्लान - Acne diet plan in Hindi
  5. मुंहासे दूर करने के लिए लाइफस्टाल में करें बदलाव - Lifestyle change for Acne in Hindi
  6. मुहांसे दूर करने के लिए क्या खाएं के डॉक्टर

स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर इन मुहांसो को एंटीबायोटिक्स दवाओं, जेल, लोशन, क्रीम और कुछ सप्लिमेंट के जरिए ठीक करते हैं लेकिन मुहांसों को ठीक करने में आपकी डाइट और लाइफस्टाइल की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लिहाजा मुंहासे होने पर आपको क्या खाना चाहिए इस बारे में यहां जानें:

मुंहासे दूर करने के लिए खाएं विटामिन ए से भरपूर आहार - Vitamin A rich foods for Acne in Hindi

विटामिन ए स्किन को स्वस्थ रखने एवं चमकदार बनाने के साथ ही सीबम के कम प्रोडक्शन (जो रोमछिद्र को खोलने के लिए जिम्मेदार होते हैं) के लिए भी जाना जाता है। इसके लिए आप गाजर, पपीता, चकोतरा, कद्दू, टमाटर, वसायुक्त मछलियां और कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंहासे दूर करने के लिए खाएं विटामिन सी - Vitamin C rich foods for Acne in Hindi

विटामिन सी का स्किन केयर में काफी अहम रोल माना जाता है। इसके अलावा स्किन स्पेशलिस्ट भी विटामिन सी लेने की सलाह देते हैं। यदि आप सप्लिमेंट्स लेने की जगह प्राकृतिक तौर पर इनका सेवन करें इनका शरीर में काफी अच्छा अवशोषण होता है। इसके लिए नियमित तौर पर, अपने रोजाना के आहार में विटामिन सी वाली चीजें शामिल करें जैसे कि मौसंबी, संतरा, चकोतरा, आंवला, हरी मिर्च आदि।

पिंपल हो तो फाइबर युक्त आहार लें - Fiber rich foods for Acne in Hindi

कई बार पाचन तंत्र सही से काम ना करने के कारण भी मुंहासों की शिकायत देखी जाती है लिहाजा कब्ज ना होने दें और पेट को साफ़ एवं ठीक रखने वाले आहार का सेवन करें। फाइबर युक्त डाइट पेट को साफ़ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में हरी एवं पत्तेदार सब्जियां जैसे की मेथी, चौलाई, पालक, तुरई, टिंडा, लौकी आदि का सेवन करें। इसके अलावा मोटे अनाज जैसे कि ज्वार, बाजरा, रागी, जौ आदि का सेवन भी कर सकते हैं।

पिंपल हो तो दालचीनी वाली चाय पिएं - Cinnamon Tea for Acne in Hindi

कई रिसर्च ये बताते हैं कि दालचीनी का नियमित सेवन आपके हॉर्मोन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। मुहांसो के साथ ही साथ पीसीओडी, हाइपोथाइरॉयड जैसी समस्याओं को भी ठीक रखने में मदद करती है दालचीनी। ऐसे में दिन की शुरुआत यदि दालचीनी के साथ करें तो ज्यादा फायदे होगा। इसके लिए लगभग 2.5 ग्राम दालचीनी के पाउडर को 250 एमएल पानी में उबालें और आधा होने पर गरमा गर्म चाय का सेवन करें।

प्रोसेस्ड और जंक फूड से करें परहेज

प्रोसेस्ड और जंक फूड प्रॉडक्ट्स में फैट, सोडियम, सिंपल कार्बोहाइड्रेट और प्रिजर्वेटिव की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो हमारे फैट के ग्लैंड्स को सही तरीके से कार्य नहीं करने देते हैं। इसी कारण पिज्जा, बर्गर, फ्राइज, नमकीन, बिस्किट, पैकेट वाले स्नैक्स, जूस, रेडी टू ईट खाने से परहेज करें।

अच्छी मात्रा में पानी पीने से, त्वचा की गन्दगी को साफ़ करने में और शरीर को अंदर से साफ और डीटॉक्स करने में मदद मिलती है और मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है। कोशिश करें कि दिन में 3 से 4 लीटर (10-12 गिलास) पानी पियें। साधारण पानी ना पी पाएं तो छाछ, निम्बू पानी, डीटॉक्स वॉटर, जूस आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

  • सुबह खाली पेट- दालचीनी की चाय (1 कप) + भीगे बादाम एवं अखरोट (5+2)
  • सुबह का नाश्ता- बाजरे का दलिया (1 बड़ी कटोरी) + पपीता (1 कप)
  • मध्य आहार- संतरा (1) / छाछ (1 गिलास)
  • दोपहर का खाना- ज्वार की रोटी (2) + पालक चना दाल (1 कटोरी) + आलू लौकी की सब्जी (1 कटोरी) + सलाद (1 कटोरी)
  • शाम की चाय- ग्रीन टी (1 कप) + भूना चना
  • रात का खाना- मेथी की चपाती (2) + मूंग दाल (1 कटोरी) + भरवा टिंडा (2-3 टुकड़े)
  • सोने का समय- गर्म दूध (1 कप) + त्रिफला चूर्ण  (1 चम्मच)
  • अनिद्रा से हार्मोन्स की स्थिति बिगड़ जाती है। कोशिश करें कि 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें।
  • कुछ रिसर्च के अनुसार, धूम्रपान से भी हार्मोन के असंतुलन की स्थिति आ जाती है और पिंपल ज्यादा होते हैं। धूम्रपान को जल्दी से जल्दी बंद कर दें।
  • ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट और एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स से हमारे स्किन के रोमछिद्र बंद हो जाते है। ऐसे में बिना मेकअप रिमूव किए ना सोएं और प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी समय समय पर जांच करते रहें।
  • मेकअप टूल्स जैसे कि ब्रश, स्पॉन्ज आदि को नियमित रूप से साफ करें।
  • चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल, धूल को साफ करने के लिए और रोमछिद्रों को साफ रखने के लिए दिन में दो बार चेहरे को अवश्य साफ करें।
  • बार बार चेहरे को ना छुएं।
  • धूल वाली जगहों पर चेहरे को ढक कर रखें।
  • तनाव/स्ट्रेस पर नियंत्रण रखें।
Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
6 वर्षों का अनुभव

Dt. Ayushi Shah

Dt. Ayushi Shah

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Yogita Johar

Dr. Yogita Johar

आहार विशेषज्ञ
1 वर्षों का अनुभव

Dt. Miksha Arora

Dt. Miksha Arora

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. Kucharska Alicja, Szmurło Agnieszka, Sińska Beata. Significance of diet in treated and untreated acne vulgaris. Postepy Dermatol Alergol. 2016 Apr; 33(2): 81–86. PMID: 27279815.
  2. Pappas Apostolos. The relationship of diet and acne: A review. Dermatoendocrinol. 2009 Sep-Oct; 1(5): 262–267. PMID: 20808513.
  3. Julianti Elin, Rajah Kasturi K, Fidrianny Irda. Antibacterial Activity of Ethanolic Extract of Cinnamon Bark, Honey, and Their Combination Effects against Acne-Causing Bacteria. Sci Pharm . 2017 Apr 11;85(2):19. PMID: 28398231
  4. Logan Alan C. Dietary fat, fiber, and acne vulgaris. J Am Acad Dermatol . 2007 Dec;57(6):1092-3. PMID: 18021854.
  5. Telang Pumori Saokar. Vitamin C in dermatology. Indian Dermatol Online J. 2013 Apr-Jun; 4(2): 143–146. PMID: 23741676.
  6. Melnik Bodo. Dietary intervention in acne: Attenuation of increased mTORC1 signaling promoted by Western diet. Dermatoendocrinol. 2012 Jan 1; 4(1): 20–32. PMID: 22870349
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ