myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
संक्षेप में सुनें

मुहांसे या पिंपल्स के बारे में तो आप सभी जानते हैं। हालांकि तैलीय त्वचा वाले लोग मुहांसे से अधिक ग्रस्त होते हैं, यह किसी को भी हो सकते हैं। मुहांसे मूल रूप से तेल ग्रंथियों (oil glands) से संबंधित एक विकार है। ये तेल ग्रंथियां त्वचा के नीचे मौजूद हैं। हार्मोनल परिवर्तनों के कारण तेल के ग्रंथि की गतिविधि एक व्यक्ति के जीवन के किशोर वर्षों में बढ़ जाती है (जैसे लड़कियों के मामले में पीरियड्स के दौरान) जिसके कारण पिंपल्स होते हैं। 

स्किन के रोम छिद्र या पोर्स अंदर से तेल ग्रंथी वाली कोशिकाओं (सेल्स) से जुड़े हुए होते हैं जिनके कारण सीबम ऑयल स्किन के रोम छिद्र में उत्पन्न होता है। सीबम खराब सेल्स को रोम छिद्र से बाहर लाने मे मदद करता है और नये सेल्स बनाता रहता है। परंतु हार्मोन असंतुलन के कारण जब ज़्यादा सीबम तेल बनने लगता है, तब यह तेल इन रोम छिद्रों को बंद कर देता है जिसके कारण मुहांसे या दाने होते हैं। सीबम में बैक्टीरिया का विकास भी रोम छिद्रों को बंद कर मुहांसे को जन्म देता है।

(और पढ़ें - मुहांसों के घरेलु उपाय)

  1. मुंहासे (पिंपल्स) के प्रकार - Types of Pimples (Acne) in Hindi
  2. मुंहासे(पिंपल्स) के लक्षण - Pimples (Acne) Symptoms in Hindi
  3. मुंहासे (पिंपल्स) के कारण - Pimples (Acne) Causes in Hindi
  4. मुंहासे (पिंपल्स) से बचाव - Prevention of Pimples (Acne) in Hindi
  5. मुंहासे (पिंपल्स) का इलाज - Pimples (Acne) Treatment in Hindi
  6. मुंहासे (पिंपल्स) के जोखिम और जटिलताएं - Pimples (Acne) Risks & Complications in Hindi
  7. मुंहासे (पिम्पल्स) हटाने के घरेलू उपाय
  8. इन उपाय से रातो रात मुँहासे हो जायेंगे छूमंतर
  9. कील मुंहासे की बेस्ट क्रीम
  10. मुंहासे (पिंपल्स) की दवा - Medicines for Pimples (Acne) in Hindi
  11. मुंहासे (पिंपल्स) की दवा - OTC Medicines for Pimples (Acne) in Hindi

मुंहासे के प्रकार

कई अलग-अलग प्रकार के मुंहासे होते हैं, और उनके विभिन्न लक्षण होते हैं -

  1. व्हाइटहेड्स (whiteheads) - इन्हे एक बंद कॉमेडो के रूप में भी जाना जाता है, ये त्वचा के नीचे रहते हैं। यह एक छोटे, मांस रंग वाले पिपुल के रूप में दिखाई देते हैं। (और पढ़ें - व्हाइटहेड्स हटाने के लिए होममेड फेस पैक्स)
  2. ब्लैकहेड्स (blackheads) - इन्हे एक खुले कॉमेडो के रूप में भी जाना जाता है, ये स्पष्ट रूप से त्वचा की सतह पर दिखाई देते हैं। मेलेनिन (त्वचा का रंगद्रव्य) के ऑक्सीकरण के कारण, यह काले या गहरे भूरे रंग के होते हैं। उनके रंग की वजह से, कुछ लोगों को लगता है कि यह गंदगी के कारण होते हैं। जिसकी वजह से लोग इसे जोर से रगड़ते हैं। इन्हे ठीक करने में, स्क्रबिंग मदद नहीं करता। यह त्वचा को परेशान कर सकता है और अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है। (और पढ़ें - 7 दिनों में दूर करें व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स)
  3. पेपुल्स (papules) - ये छोटे, ठोस, गोल दाने होते हैं, जो त्वचा से उगते हैं। यह अक्सर गुलाबी रंग के होते हैं।
  4. दाना (pustules) - ये मवाद से भरे दाने होते हैं। वे स्पष्ट रूप से त्वचा की सतह पर दिखाई देतें हैं। इनका तल लाल होता है और मवाद   ऊपर होती है।
  5. नोड्यूल (nodules) - इनका आकार पिपुल्स जैसा होता हैं, लेकिन ये बड़े होते हैं। यह दर्दनाक हो सकते हैं और त्वचा की गहराई में हो सकते हैं।
  6. पुटी (cyst) - ये त्वचा की सतह पर स्पष्ट रूप से दिखाई देतें हैं। यह मवाद से भरे, और आमतौर पर दर्दनाक होते हैं। यह आमतौर पर त्वचा पर निशान छोड़ देते हैं।

(और पढ़ें - चर्म रोग का इलाज)

​हालांकि मुंहासे एक गंभीर बीमारी नहीं है और आपको मुंहासे की वजह से अपना जीवन खोने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसके कुछ स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मुंहासे वाले बहुत सारे लोग पाचन समस्याओं से ग्रस्त होते हैं। यह व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करते हैं। मुंहासे वाले लोग कभी-कभी अपने स्वरूप की वजह से आत्मसम्मान में कमी महसूस करते हैं। मुंहासे आपकी खूबसूरत त्वचा पाने के सपने को बाधित कर सकते हैं। हर कोई स्वस्थ दिखने वाले त्वचा को पाना चाहता है। इसलिए मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। मुंहासे के उपचार के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग करके इन्हें ठीक किया जा सकता है।

(और पढ़ें - 15 मिनट में पाएं मुहांसों से छुट्टी )

  1. मुहासे होने का कारण हैं हार्मोन में बदलाव - Hormonal Imbalance Leads to Acne in Hindi
  2. मुँहासे का कारण बनता है पाचन तंत्र में परेशानी - Digestive System Causes Acne in Hindi
  3. नींद की कमी है पिंपल्स के कारण - Sleep Deprivation Causes Pimples in Hindi
  4. मुहांसे के कारण हैं क्रीम लोशन का अधिक उपयोग - Cosmetic Causes Acne in Hindi

मुंहासे होने का कारण है हार्मोन में बदलाव - Hormonal Imbalance Leads to Acne in Hindi

टीनेज और गर्भावस्था के दौरान हार्मोन बदलते रहते हैं। इन जीवन की घटनाओं के दौरान, तेल ग्रंथियों की गतिविधि बढ़ जाती है और कभी-कभी अत्यधिक सेबम का उत्पादन होने लगता है जो कि त्वचा के फॉलिकल को रोकता है और पिंपल्स का कारण बनता है।

मुंहासे का कारण बनता है पाचन तंत्र में परेशानी - Digestive System Causes Acne in Hindi

जब पाचन प्रक्रिया उतनी अच्छी नहीं होती है जितनी की होनी चाहिए, तब अन्य स्वास्थ्य संबंधित विकारों की समस्याएं होने लगती हैं। शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ मुंहासे के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। परेशान पाचन तंत्र आमतौर पर वात असंतुलन की वजह से होता है। यह सूखा, मसालेदार और तेलयुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण हो सकता है। कच्चे और अधपके भोजन तथा ठंडे पेय और आइसक्रीम जैसे ठंडे व्यंजनों से भी पिंपल्स होते हैं। बेहतर पाचन के लिए स्वस्थ और गर्म भोजन खाएं। (और पढ़ें – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

नींद की कमी है पिंपल्स का कारण - Sleep Deprivation Causes Pimples in Hindi

किसी भी वजह से पर्याप्त नींद ना मिलना, आपकी प्राकृतिक चयापचय दर में दखल कर सकता है। अनुचित नींद का कारण तनाव होता है जिसका शरीर में चयापचय प्रक्रियाओं पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यदि ये प्रक्रियाएं अपनी क्षमता खो देती हैं तो शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं जो अंत में मुंहासे का निर्माण करते हैं। 

(और पढ़ें – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

मुंहासे के कारण हैं क्रीम लोशन का अधिक उपयोग - Cosmetic Causes Acne in Hindi

अपने चेहरे और गर्दन पर विभिन्न प्रकार के क्रीम और लोशन का प्रयोग करना भी कभी-कभी पिंपल्स का कारण होता है। ये त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और कभी-कभी त्वचा अवांछित विषाक्त पदार्थों से भर जाती है जिससे मुंहासे होते हैं।

(और पढ़ें - मुहांसों के लिए प्राकृतिक फेस मास्क)

मुंहासे लोगों में त्वचा सम्बंधित एक प्रचलित विकार हैं। यह कहीं भी हो सकते हैं लेकिन आमतौर पर चेहरे और गर्दन पर देखे जाते हैं। इन्हें रोकने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को साफ़ रखें। केवल बाहरी ही नहीं, कभी-कभी आंतरिक कारणों कि वजह से भी मुंहासे होते हैं। इसलिए अपने आहार और जीवन शैली में परिवर्तन करने से आप मुहांसों से निजात पा सकते हैं।

  1. मुंहासे से बचाव के लिए क्या खाएं - Diet to prevent acne and pimples in hindi
  2. पिम्पल्स को रोकने का उपाय है त्वचा की देखभाल - Skincare for acne in hindi
  3. मुँहासे के उपचार के लिए अच्छी नींद लें - Enough sleep for acne in hindi
  4. व्यायाम है मुंहासे दूर करने का उपाय - Exercise helps prevent acne in hindi

मुंहासे से बचाव के लिए क्या खाएं - Diet to prevent acne and pimples in hindi

आपको स्वस्थ, गर्म और पका हुआ खाना खाना चाहिए जो सूखा ना हो। गर्म और मसालेदार भोजन से बचने की कोशिश करें। ये पित्त दोष को बढ़ाकर त्वचा में सूजन पैदा कर सकता है। शराब, चीज़ और कॉफी का सेवन कम करें। सामान्य तापमान का पानी पिएं और ठंडे पानी का सेवन नहीं करें। आइसक्रीम और ठंडे पेय का सेवन कम करना चाहिए। कच्चे भोजन के सेवन से बचना चाहिए। 

(और पढ़ें – मुंहासों को हटाने के लिए जूस रेसिपी)

पिम्पल्स को रोकने का उपाय है त्वचा की देखभाल - Skincare for acne in hindi

अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करें। त्वचा को धोने के लिए हर्बल साबुन का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को मुलायम रखे। केमिकल्स वाले विभिन्न प्रकार के सौंदर्य कास्मेटिक का उपयोग नहीं करें। यह लंबे समय में आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा धूल और गंदगी से अपने चेहरे की रक्षा करें। अपने चेहरे पर अपने हाथों को ना रखें क्योंकि हाथ के संपर्क से हाथों के बैक्टीरिया आपके चेहरे पर जा सकते हैं। सूरज की रोशनी में जाना अच्छा है लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सूरज की रोशनी में बहुत समय तक नहीं रहें। अत्यधिक देर सूरज की रोशनी में रहने से मुंहासे हो सकते हैं। सूरज की रोशनी में निकलते समय आप को अपना चेहरा ठीक से ढकना चाहिए। (और पढ़ें – गेंदे के लाभ मुंहासों के लिए)

मुंहासे के उपचार के लिए अच्छी नींद लें - Enough sleep for acne in hindi

मुंहासे के उपचार के लिए एक बहुत ही सरल उपाय है आप अच्छी नींद लें। एक स्वस्थ और कुशल चयापचय प्रणाली को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 7-8 घंटे के लिए सोना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप ठीक से सोते नहीं हैं, तो आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपका मेटाबोलिज्म प्रभावित हो सकता है। इसलिए आप अच्छे से आराम करें जिससे आप सुबह उठने पर ताज़ा और खुश महसूस करें।

(और पढ़ें – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

व्यायाम है मुंहासे दूर करने का उपाय - Exercise helps prevent acne in hindi

व्यायाम करने से तनाव कम होता है और शरीर से पसीना भी निकलता है। पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है, इस प्रकार यह मुंहासे को रोकने में भी फायदेमंद है। व्यायाम करने के बाद स्नान जरूर करें। 

(और पढ़ें – व्यायाम करने का सही समय – सुबह या शाम)

मुंहासों के लिए उपचार और दवाइयां क्या हैं?

अगर तुरंत लगाने वाली दवाइयों से आपके मुहांसे साफ़ नहीं हुए है, तो डॉक्टर अधिक प्रभावशाली दवाइयां या इलाज की सलाह देंगे। त्वचा विशेषज्ञ आपको निम्नलिखित उपायें करके ठीक कर सकतें है -

  1. आपके मुहासों को रोककर
  2. आपकी त्वचा को दाग या अन्य नुक्सान से बचाकर
  3. निशानों को कम ध्यान देने योग्य बनाकर

मुंहासे की दवाएं तेल उत्पादन को कम करने में, त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ाने में, बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में या सूजन को कम करने में काम करती है। जो दाग - धब्बे को रोकने में मदद करती हैं। ज्यादातर डॉक्टर द्वारा बताई गई मुहासों की दवाओं के साथ, आपको चार से आठ सप्ताह तक परिणाम नहीं दिखाई देते हैं, बेहतर होने से पहले आपकी त्वचा खराब हो सकती है। आपके मुंहासे को पूरी तरह से साफ होने में कई महीने या साल का समय भी लग सकता है।

डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं आपके मुंहासे के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करती है। जिसे आप अपनी त्वचा (बाहर से लगानी वाली दवा) पर लगा सकतें है, या खा सकतें है (मौखिक दवा)। अक्सर, दवाओं का इस्तेमाल संयोजन में होता है। गर्भवती महिलाएं मुंहासे के लिए मौखिक दवाओं का उपयोग करने से बचें।

जिन दवाओं और अन्य उपचारों पर आप विचार कर रहे हैं, उनके जोखिमों और लाभों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

1. त्वचा पर लगाई जाने वाली दवाएं

यह दवाइयां तब सबसे अच्छे से काम करती हैं। जब इन्हे सुखी और साफ़ त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगाया जाता है। शायद आपको इस इलाज के कुछ हफ्तों तक फायदे न दिखे। और आपको शुरुआत में   त्वचा में जलन भी हो सकती है जैसे कि शुष्कता, त्वचा का छीलना और त्वचा का लाल हो जाना।

आपके डॉक्टर इन दुष्प्रभावों को कम करने के लिए कुछ सुझाव दे सकतें हैं, जिसमें धीरे-धीरे दवाई की खुराक को बढ़ाना, कुछ समय तक दवा को लगाकर रखने के बाद उसे धो देना या दवा बदल देना शामिल है।

मुंहासे के लिए सबसे आम बाहर से लगाने वाली दवाएं हैं -

  1. रेटिनॉयड (Retinoids) - ये क्रीम, जैल और लोशन के रूप में आते हैं। रेटिनॉयड दवाओं में विटामिन ए होता है। यह आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को बंद होने से बचाता है।  
  2. एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) - इलाज के पहले कुछ महीनों के लिए, आप एक रेटिनॉयड और एंटीबायोटिक दोनों का उपयोग कर सकते हैं। सुबह में एंटीबायोटिक लगता है और शाम को रेटिनॉयड लगता है। उदाहरण - बैन्जोइल पेरोक्साइड, क्लंडामिसिन
  3. डैपसोन (Dapsone) - रेटिनॉयड के साथ जेल लगाने से इसका प्रभाव बढ़ जाता है।

2. मौखिक दवाएं

  1. एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) - मध्यम से गंभीर मुहासों के लिए, आपको बैक्टीरिया को कम करने और सूजन से लड़ने के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण - मिनोससायन और डॉक्सिस्कीलाइन।
  2. संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधक (Combined oral contraceptives) - संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक महिलाओं और किशोर लड़कियों में मुहासों के इलाज में उपयोगी होते हैं।
  3. एन्टी-एण्ड्रोजन एजेंट (Anti-androgen agent) - अगर मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं मदद नहीं कर रही हैं तो स्पिनोनोलैक्टोन (एल्डिटेनोन) दवा को महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  4. इसोतरेटिनोईन (Isotretinoin) - यह दवा सबसे गंभीर मुंहासे वाले लोगों के लिए आरक्षित है। इसोतरेटिनोईन (एम्नेस्टेम, क्लेराविस, सोट्रेट) उन लोगों के लिए एक शक्तिशाली दवा है। जिनका अन्य इलाजों से मुंहासे ठीक नहीं हो रहे हैं। ओरल इसोतरेटिनोईन बहुत प्रभावी है।

3. चिकित्सा / थेरेपी विकल्प

ये इलाज या तो अकेले या दवाओं के संयोजक में, कुछ मामलों में सुझाए जा सकते हैं।

  1. प्रकाश द्वारा इलाज - प्रकाश द्वारा इलाज मुंहासे के सूजन का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को लक्षित करते है।
  2. रासायनिक छिलका (Chemical peel) - मौखिक रेटिनोइड को छोड़कर, अन्य मुंहासे के इलाज के साथ संयुक्त करके, यह सबसे प्रभावी होता है।
  3. व्हाइटहेड्स और ब्लैकहैड्स को निकालना - आपके त्वचाविज्ञानी व्हाइटहेड्स और ब्लैकहैड्स (कॉमेडोस) को हल्के ढंग से हटाने के लिए विशेष उपकरण का उपयोग करते है। जो बाहर से लगाने वाली दवाओं के साथ साफ़ नहीं हुई हैं। इस तकनीक के कारण त्वचा पर दाग और धब्बे भी हो सकते है।
  4. स्टेरॉयड इंजेक्शन (Steroid injection) - नोड्यूलर और सिस्टिक घावों को ठीक, उन में सीधे स्टेरॉयड दवा को इंजेक्शन द्वारा डालकर किया जा सकता है। इससे उसे निकाले बिना उनकी उपस्थिति में सुधार होता है।

4. मुंहासे के निशान का इलाज

मुंहासे द्वारा छोड़े गए निशान को कम करने के लिए इस्तेमाल की गई प्रक्रियाओं में निम्नलिखित प्रक्रियाएं शामिल हैं -

  1. मुलायम ऊतक भराव - कोलेजन या वसा जैसे मुलायम ऊतक भराव को त्वचा और होने वाले निशानों के नीचे इंजेक्शन द्वारा डाला जाता है। जिससे कि त्वचा में होने वाले निशान को भरा या खिंचा जा हैं। यह निशान कम ध्यान देने योग्य बनाता है। परिणाम अस्थायी हैं, इसलिए आपको समय-समय पर इंजेक्शन दोहराने की आवश्यकता होगी।
  2. रासायनिक छिलका -  उच्च शक्ति एसिड को हमारी त्वचा के अंदर डाला जाता है। जिसमें त्वचा की ऊपरी परत हटा दी जाती है और गहरी निशान को कम किया जाता है।
  3. तार के ब्रुश आदि से खुरेचना (Dermabrasion) - यह प्रक्रिया आमतौर पर अधिक गंभीर निशानों के लिए आरक्षित है। इसमें घूर्णन ब्रश से त्वचा की सतह परत की सैंडिंग (sanding) की जाती है। इस में आसपास की त्वचा में मुहासों के निशानों का मिश्रण होता है।
  4. लेजर रिसर्फेसिंग - इस प्रक्रिया में लेजर का उपयोग त्वचा में सुधार लाने के लिए किया जाता है।
  5. त्वचा की सर्जरी - पंच एक्सिज़न  नामक एक छोटी सी प्रक्रिया का प्रयोग करके, आपके डॉक्टर हर एक मुंहासे के निशान को काट देंगे। और निशानों की जगह पर मौजूद छेदों की मरम्मत टांकों से कर देंगे।

(और पढ़ें - शहनाज़ हुसैन की पिम्पल रिमूवल टिप्स)

मुंहासों के जोखिम व कारक कौन-कौन से हैं?

मुंहासे के लिए जोखिम कारकों में शामिल हैं -

  1. हार्मोनल परिवर्तन - इस तरह के बदलाव किशोर, महिला और लड़कियों में आम हैं, और उन लोगों में जो कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (corticosteroids), एण्ड्रोजन (androgens) या लिथियम (lithium) युक्त दवाओं का उपयोग कर रहे हैं।
  2. पारिवारिक इतिहास  -  पारिवारिक इतिहास मुहासों में अहम भूमिका निभाते है, यदि दोनों माता-पिता के मुंहासे हैं, तो आप के भी मुंहासे हो सकते हैं।
  3. चिकना या तेल पदार्थ - अगर आपकी त्वचा तैलिये लोशन और क्रीम या किसी ग्रीज़ के साथ संपर्क में आती है, तो आपके मुंहासे विकसित हो सकते हैं।
  4. घर्षण या आपकी त्वचा पर दबाव - यह टेलीफोन, सेलफोन, हेलमेट, टाइट कॉलर और बैकपैक जैसी वस्तुओं के कारण हो सकता है।
  5. तनाव - यह मुंहासे का कारण नहीं है, लेकिन अगर आपके मुंहासे पहले से ही हैं, तनाव इसे बदतर बना सकता है।

मुंहासे (पिंपल्स) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
ACROBENZ AACROBENZ A GEL235.0
TazretTazret 0.05% Gel170.0
ConjugaseConjugase Tablet242.0
EspauzEspauz 0.625 Mg Tablet487.0
PremarinPremarin 0.30 Mg Tablet549.0
Cyclenorm ECyclenorm E 0.01 Mg Tablet14.0
Ethinorm EEthinorm E 0.1 Mg Tablet14.0
EvomidEvomid Tablet12.0
LynoralLynoral 0.01 Mg Tablet22.0
Secam ESecam E 0.02 Mg Tablet14.0
VeronicaVeronica Kit 0.03 Mg Tablet699.0
EmgraEmgra 2 Mg Tablet280.0
EndofertEndofert 2 Mg Tablet251.0
EndothikEndothik 2 Mg Tablet256.0
EnrifolEnrifol 2 Mg Tablet252.0
EstrobuildEstrobuild 2 Mg Tablet299.0
EvadiolEvadiol 2 Mg Tablet251.0
EvEv 2 Mg Tablet99.0
MyestraMyestra 1 Tablet90.0
Progynova TabletProgynova 1 Mg Tablet212.0
ValestValest 2 Mg Tablet332.0
CarriedCarried Tablet79.0
EdvalEdval 2 Mg Tablet306.0
EstaEsta 0.375 Mg Spray1774.0
EstogenEstogen 0.2 Mg Injection45.0
EstovaEstova 1 Mg Tablet120.0
EstrabetEstrabet 1 Mg Tablet185.0
EsuranceEsurance 2 Mg Tablet252.0
EvalueEvalue 2 Mg Tablet252.0
EvatoneEvatone 2 Mg Tablet88.0
EvyaEvya 2 Mg Tablet233.0
EstrogynovaEstrogynova Tablet250.0
FemidiolFemidiol 2 Mg Tablet94.0
ProgynonProgynon 10 Mg Injection375.0
AcnexAcnex 10 Mg Capsule110.0
AcutretAcutret 10 Mg Capsule132.0
D Acne ID Acne I 10 Mg Capsule117.0
IsoinIsoin 10 Capsule106.0
IsotaneIsotane 10 Mg Capsule136.0
Isotroin CapsuleIsotroin 10 Mg Capsule143.0
ResotenResoten 10 Capsule115.0
Tretin IsoTretin Iso 10 Mg Capsule125.0
TretivaTretiva 10 Mg Capsule116.0
TufacneTufacne 10 Mg Capsule125.0
AcnestarAcnestar 1% W/W/4% W/W Gel70.0
ActameActame 10 Mg Tablet110.0
AczitAczit 10 Mg Capsule76.0
I DerivaI Deriva 10 Mg Capsule107.0
IretIret 20 Mg Capsule179.0
IsacIsac 10 Mg Capsule92.0
IsininIsinin 20 Mg Tablet154.0
IsoaceIsoace 10 Mg Capsule154.0
Iso AretIso Aret 20 Mg Softgel167.0
IsobestIsobest 10 Mg Capsule94.0
IsopadIsopad 10 Mg Capsule125.0
IsopexIsopex 20 Mg Tablet176.0
IsopilIsopil 10 Mg Capsule125.0
IsortIsort 10 Mg Capsule72.0
Iso TIso T 20 Mg Capsule149.0
IsotinoIsotino 10 Mg Capsule93.0
LacneLacne 10 Capsule90.0
OcotretOcotret 20 Mg Tablet168.0
OraretOraret 10 Mg Capsule102.0
SaferetSaferet 10 Mg Capsule130.0
SotretSotret 0.05% Gel238.0
ZitZit 10 Mg Capsule160.0
I 10I 10 Capsule110.0
I 20I 20 Capsule155.0
IsinaIsina 20 Mg Capsule150.0
IsonionIsonion Capsule133.0
IsotretIsotret 20 Mg Capsule172.0
NeutinNeutin Capsule223.0
SystroinSystroin 10 Mg Tablet100.0
Zinderm IsoZinderm Iso 10 Mg Capsule120.0
ZipacZipac 10 Mg Tablet99.0
AdoxAdox Tablet180.0
BiodoxiBiodoxi 100 Mg Tablet12.0
CodoxCodox 100 Mg Capsule18.0
Codox LCodox L 100 Mg Capsule56.0
CordoxCordox 100 Mg Tablet29.0
DelineDeline 100 Mg Capsule17.0
Detab PlusDetab Plus Tablet46.0
DetabDetab Tablet10.0
DetaxlDetaxl 120 Mg Injection15570.0
DifidoxDifidox 100 Mg Injection399.0
DmtDmt 100 Mg Capsule31.0
Doc DrDoc Dr 100 Mg Tablet49.0
DoxDox 10 Mg Capsule14.0
Doxid (Drakt)Doxid 100 Mg Tablet45.0
DoxificDoxific 100 Mg Injection359.0
DoxikaDoxika 100 Mg Tablet10.0
Dox MDox M 100 Mg Capsule12.0
DoxmoDoxmo 100 Mg Tablet14.0
Doxmo TzDoxmo Tz Tablet42.0
DoxolDoxol Tablet6.0
DoxtDoxt 100 Mg Tablet15.0
Doxy 24Doxy 24 Tablet26.0
DoxyclinDoxyclin 100 Mg Capsule17.0
Doxycycline 100 Mg CapsuleDoxycycline 100 Mg Capsule19.0
DoxydayDoxyday 100 Mg Tablet318.0
DoxylabDoxylab 100 Mg Capsule34.0
DoxylebDoxyleb 100 Mg Capsule15.0
DoxylinDoxylin 100 Mg Capsule13.0
DoxylivDoxyliv 100 Mg Tablet13.0
DoxypalDoxypal 100 Mg Capsule Dr67.0
Doxyrek DrDoxyrek Dr 100 Mg Capsule39.0
Doxy ( A N Pharmacia)Doxy Tablet69.0
Doxytab (Omega)Doxytab Tablet29.0
DoxytinDoxytin Tablet67.0
DoxytopDoxytop 100 Mg Tablet9.0
DoxywellDoxywell 100 Mg Tablet11.0
DuradoxDuradox Capsule13.0
LaaLaa 100 Mg Capsule52.0
LandoxLandox 100 Mg Tablet170.0
LenteclinLenteclin 100 Mg Capsule10.0
Martidox MMartidox M 100 Mg Tablet8.0
NabNab 100 Mg Tablet34.0
Nee (Bennet)Nee 100 Mg Tablet Dt59.0
NovadoxNovadox 100 Mg Tablet6.0
NudoxyNudoxy 100 Mg Capsule10.0
RalidexRalidex 100 Mg Capsule456.0
RapidoxynRapidoxyn 100 Mg Tablet6.0
SeadoxSeadox 100 Mg Tablet8.0
SwidoxSwidox 100 Mg Capsule10.0
TabdoxTabdox 100 Mg Tablet142.0
UltracyclineUltracycline 100 Mg Capsule8.0
WedoxWedox 100 Mg Tablet27.0
Akem TabletAkem Tablet Dt64.0
AndoxAndox Tablet37.0
BidoxBidox 100 Mg Tablet11.0
CadoxyCadoxy 100 Mg Capsule8.0
DcDc 100 Mg Capsule9.0
DocmycinDocmycin 100 Mg Tablet11.0
Dox (Dd Pharma)Dox 75 Mg Capsule57.0
DoxicipDoxicip 100 Mg Capsule10.0
DoxitabDoxitab Tablet35.0
DoxitasDoxitas 100 Mg Tablet17.0
DoxycylineDoxycyline Capsule13.0
DoxygatesDoxygates Tablet37.0
DoxygeeDoxygee 100 Mg Tablet8.0
DoxynDoxyn 100 Mg Tablet16.0
Doxy PlusDoxy Plus 100 Mg Tablet57.0
DoxyricDoxyric 100 Mg Tablet47.0
DoxytabDoxytab 100 Mg Tablet31.0
EffidoxEffidox 100 Mg Capsule28.0
EldoxEldox 100 Mg Capsule29.0
G DoxG Dox Capsule7.0
LytedoxLytedox Tablet24.0
Lytedox LbLytedox Lb Tablet28.0
MinicyclineMinicycline Capsule11.0
MonodoxMonodox Capsule24.0
Mydox SMydox S Tablet53.0
NicodoxyNicodoxy 100 Mg Capsule9.0
Novadox (Radicura)Novadox 100 Mg Tablet98.0
NurodoxNurodox Capsule75.0
OdclinOdclin 100 Mg Capsule29.0
QuidoxQuidox 100 Mg Capsule10.0
R DoxR Dox 100 Mg Tablet34.0
RevidoxRevidox 100 Mg Tablet7.0
Sandox CpSandox Cp 100 Mg Tablet121.0
Sk DoxSk Dox Tablet14.0
SolomycinSolomycin 50 Mg Tablet14.0
TetradoxTetradox 100 Mg Capsule41.0
ZeedoxyZeedoxy Capsule9.0
LoculaLocula 10% W/V Eye Drop26.04
AcleenAcleen 1% Lotion69.0
AclindAclind 1% W/W Gel78.0
AclodermAcloderm 1% Gel105.0
AcneAcne 1% Gel60.0
Acnelak ZAcnelak Z 1% W/W Gel58.0
AcnesolAcnesol 1% Solution64.0
Acrub Anti AcneAcrub Anti Acne 1% Gel55.0
Clear (H&Amp;H)Clear 1% Gel125.0
ClenchinClenchin 1% Gel72.0
Clenchin ZClenchin Z Gel51.0
ClencinClencin 1% Gel67.0
Clid (Bennet)Clid 150 Mg Capsule130.0
ClimpleClimple 1% W/W Gel87.0
ClinapilClinapil 1% Gel50.0
ClincentClincent 1% Gel96.0
Clinch 1% LotionClinch 1% Lotion95.0
ClinchClinch Gel77.0
ClincinClincin 1% Gel89.0
Clinda GelClinda 1% Gel101.0
Clindac A (Galderma)Clindac A Gel125.0
Clindac A (Alkem)Clindac A Foaming Face Wash300.0
ClindermClinderm 1% Gel42.0
ClingardClingard 10 Mg Gel92.0
ClinizexClinizex 1% Cream62.0
Clinizex A 1% CreamClinizex A 1% Cream23.0
ClinlupClinlup 1% Gel15.0
ClinofClinof Gel53.0
ClinoxidClinoxid 1% Gel325.0
ClinzerClinzer 1%W/W/4%W/W Gel110.0
ClinzitClinzit 1% Gel45.0
CliveClive Gel50.0
D AcneD Acne 1% W/W Gel108.0
DerlinDerlin Gel50.0
ErytopErytop 1% Gel110.0
KlinspecKlinspec 1% Cream56.0
KlynxKlynx 1% Gel75.0
RakcenRakcen 1% Lotion72.0
UceclinUceclin 0.1% Cream55.0
Acne C (Adips)Acne C (Adips) Gel68.0
Acne Gel BAcne Gel B Cream135.0
AcnelotAcnelot Liquid53.0
AcnerisAcneris Cream48.0
AkniAkni Gel36.0
AlesaAlesa 2.5% Gel9.0
AlightAlight Eye Drops12.0
CamydaCamyda 150 Mg Capsule131.5
Cleen SeeCleen See 1% Cream99.0
CleneClene Gel37.0
ClinagelClinagel Gel91.0
ClinallClinall Gel54.0
Clincitop 1% W/W GelClincitop 1% W/W Gel51.0
ClindarisClindaris Gel73.0
ClindolabClindolab Gel12.0
ClindyClindy 1% Gel45.0
ClinkaClinka Gel75.0
Clinkrick GelClinkrick Gel91.0
ClinmaxClinmax 1% W/W Gel105.0
ClinmifaceClinmiface Gel90.0
ClinredClinred Gel89.0
ClinsolClinsol Cream60.0
CtopCtop 1% Gel20.0
DermacareDermacare Soap24.0
EcnacareEcnacare 1% Gel67.0
EfatopEfatop Lotion107.0
KlinserKlinser Gel33.0
MagnathrocinMagnathrocin 2% Cream61.0
TocanTocan 1% Gel35.0
ZadomycinZadomycin Gel60.0
ZyclinZyclin 1% W/W Nano Gel153.0
Airol(Abbott)Airol 0.025% W/W Cream105.0
A RetA Ret 0.025%W/W Gel65.0
Clincheek TClincheek T Cream42.0
ComedolyticComedolytic 0.025% W/W Cream60.0
EtinoEtino 0.025% W/W Ointment38.0
EudynaEudyna 0.05% W/W Cream49.2
NexretNexret 0.04% W/W Gel148.0
Retino ARetino A 0.025% W/W Cream147.0
Retino A MicroRetino A Micro 0.04% W/W Gel295.0
Retop ARetop A 0.012% W/W Gel75.0
RevizeRevize 0.02% W/W Cream389.0
T NacT Nac 0.05% W/W Cream80.0
TocodermTocoderm Cream49.5
TretinTretin 0.025% W/W Cream130.0
Tretinec ATretinec A 0.025% W/W Cream70.0
TreworTrewor 0.03% W/W Cream64.08
Trewor PlusTrewor Plus 0.05% W/W Cream73.93
TroninTronin 0.025% W/W Gel29.0
Trunex MsTrunex Ms 0.04% W/W Gel155.0
AditAdit 0.025% W/W Cream90.0
AtretAtret Cream132.0
ClincheekClincheek Cream42.0
NioretNioret Gel165.4
SupatretSupatret 0.04% Gel170.0
Tintin (Zee)Tintin Cream66.0
XerinonXerinon 0.025% W/W Cream57.78
ClindastaClindasta 150 Mg Injection100.0
ClindatecClindatec 150 Mg Capsule121.87
ClindateClindate 300 Mg Capsule195.71
ClindatimeClindatime 150 Mg Capsule66.0
ClindolClindol 150 Mg Capsule175.0
ClindumClindum 300 Mg Injection109.52
Dalacin CDalacin C 150 Mg Capsule135.24
DalacinDalacin 300 Mg Injection143.0
DalcinexDalcinex 150 Mg Capsule110.0
KlinzKlinz 150 Mg Injection247.3
AcneclinAcneclin 1% Gel36.2
ClindakClindak Capsule146.02
ClinetClinet 150 Mg Capsule104.6
ClinzuciaClinzucia 300 Mg Capsule199.87
DalcapDalcap 150 Mg Capsule96.25
Nilac(Sou)Nilac Tablet14.0
UniclidUniclid 300 Mg Tablet180.95
ClinClin 3 Gm Tablet78.75
T Pill TabletT Pill 0.15 Mg/0.03 Mg Tablet57.77
ArnocinArnocin 100 Mg Capsule255.45
CnnCnn 100 Mg Tablet Mr300.0
CynomycinCynomycin 100 Mg Capsule206.51
Cynomycin CpCynomycin Cp 100 Mg Capsule185.75
MclinMclin 100 Mg Tablet203.16
MinocynMinocyn 100 Mg Tablet240.87
MinolinMinolin 100 Mg Tablet275.0
MinozMinoz 100 Mg Tablet325.0
DivaineDivaine 100 Mg Tablet273.5
EthiminEthimin 50 Mg Tablet189.51
MinoloxMinolox 100 Tablet297.0
MinonilMinonil 45 Mg Tablet Er190.0
MinovaMinova 100 Mg Tablet47.85
SynoSyno 100 Mg Capsule270.51
AcfreeAcfree 0.1% W/W Gel81.72
AchillesAchilles 0.10% Gel87.5
AcleneAclene 0.10% Gel86.25
AdacleneAdaclene 0.1% Gel116.5
AdaferinAdaferin 0.1% W/W Gel218.0
Adapalene 0.1% W/V OintmentAdapalene 0.1% W/V Ointment23.4
AdapanAdapan 0.1% W/W Gel100.0
AdapenAdapen 0.1% W/W Gel112.0
AdaretAdaret 0.1% W/V Gel95.9
AdeneAdene 0.1% Gel75.0
AdhibitAdhibit Gel75.38
Adiff AqsAdiff Aqs 0.1% W/W Gel140.0
AditopAditop Gel79.0
AdleneAdlene 0.1% W/V Gel120.0
AdmarkAdmark 0.1% W/V Gel90.0
Alan GelAlan Gel 0.1% Gel80.93
AleneAlene 0.1 % Gel74.91
Alin (Alive)Alin (Alive) Gel86.61
ApgelApgel 0.1% Cream125.0
DerivaDeriva 0.1% Gel221.92
Deriva MsDeriva Ms 0.1% W/W Gel205.0
RoleneRolene 1% Gel165.0
VandepVandep 0.1% W/W Gel81.76
AcnerilAcneril 0.1% W/W Cream73.95
DapleDaple 0.1% W/W Gel82.0
DaplinDaplin Ointment81.9
MedapineMedapine 0.1% Gel93.0
ArcyclineArcycline 250 Mg Capsule86.97
LinemettLinemett 333 Mg Tablet15.37
SubamycinSubamycin 250 Mg Capsule12.78
TerapalTerapal 250 Mg Capsule96.25
TetracycllinTetracycllin 250 Mg Capsule72.83
TetralabTetralab 250 Mg Capsule9.2
AchromycinAchromycin 250 Mg Capsule14.7
CadicyclineCadicycline 250 Mg Capsule6.87
GetraGetra 250 Mg Capsule6.71
HostacyclineHostacycline 250 Mg Capsule16.99
NicocyclineNicocycline 250 Mg Capsule10.0
RancyclineRancycline 250 Mg Capsule6.87
ResteclinResteclin 250 Mg Capsule11.3
TetlinTetlin 250 Mg Capsule5.62
TetracylineTetracyline 250 Mg Capsule7.33
TetrastarTetrastar 500 Mg Capsule10.74
Kertyol P.S.O.Kertyol P.S.O. Shampoo399.0
SalicureSalicure 17% Ointment57.73
SalidermSaliderm 12% Ointment117.0
Saliderm ClSaliderm Cl 2% W/W Face Wash110.0
SalisisSalisis 6% Ointment38.5
SalyfurSalyfur Soap30.8
Saslic DsSaslic Ds Cream234.68
SlcSlc 2% Face Wash180.12
BenzosilBenzosil Ointment18.22
DersolDersol 12% W/W Ointment74.3
Salilac SfSalilac Sf 12% Ointment60.0
SalvoshSalvosh 2% Cream58.18
NadibactNadibact Cream63.5
NadicinNadicin 1% Cream43.02
NadidermNadiderm 1% Cream75.0
NadiminNadimin 1%W/W Ointment60.0
NadoxinNadoxin 1% Dusting Powder60.96
NadikemNadikem 20 Mg Cream145.0
NadimaxNadimax Cream62.68
NadimNadim Cream40.76
NadiskinNadiskin Cream39.7
Zinderm BnZinderm Bn Gel270.0
ZindermZinderm Bpo 0.1% W/W/2.5% W/W Gel249.0
Acno(Ajanta)Acno 0.05% W/W Gel94.0
AcnonAcnon 0.025% Gel65.81
TretTret 0.12% Gel81.73
Acno(Intas)Acno(Intas) Cream45.0
Airet HcAiret Hc Cream99.05
TtinoTtino 0.025% Cream58.01
AcnicinAcnicin 0.1% W/W Cream123.15
AzeAze 10% Cream96.48
AzecneAzecne 10% Cream73.6
AzidermAziderm 10% Cream190.5
EzanicEzanic 10% W/W Cream150.0
PhotoscreenPhotoscreen Depigmenting Care Cream800.0
BenxopBenxop 2.5% Gel69.0
Benzac AcBenzac Ac 2.5% Gel76.16
BrevoxylBrevoxyl 4% W/W Cream102.75
RonimideRonimide 2.5%W/V Gel70.0
PerobarPerobar 2.5 % Soap98.0
Persol FortePersol Forte Cream130.0
ZoroteneZorotene Forte 0.1% Gel112.68
A Ret TzA Ret Tz Gel95.0
TazoteneTazotene Ds Gel110.7
TazotopTazotop 0.05% Cream92.02
TexaraTexara 0.05% Gel90.6
Texara ForteTexara Forte Cream110.0
Acnelak Ol ScrubAcnelak Ol Scrub Soap42.42
AlobactAlobact Soap43.47
ClinsoftClinsoft Gel40.0
DeosanDeosan Soap46.16
MedikerMediker Liquid40.46
MedsopMedsop Soap101.5
TriclofilTriclofil Syrup62.56
ZerocaryZerocary 0.3% Oral Solution42.0
DuofilmDuofilm Solution198.9
Grip Hair AdGrip Hair Ad Shampoo1050.0
Ionax TIonax T Solution212.8
ProtarProtar Ointment116.0
SebonacSebonac 1% Gel230.0
Minoz SMinoz S Face Wash199.0
SalibluSaliblu Anti Dandruff Shampoo495.0
RosalRosal Eye Drops53.17
Sulphacid PlusSulphacid Plus Eye Drop17.42
Zinbo SulfZinbo Sulf Eye Drops50.0
AndremideAndremide 10% Eye Drop21.88
Sulfacetamide 10% Eye DropSulfacetamide 10% Eye Drop10.67
Sulfacetamide 20% Eye DropSulfacetamide 20% Eye Drop18.97
ZincorivZincoriv Syrup26.08
DivigelDivigel 0.1% Gel615.0
OestrogelOestrogel 0.06% Gel600.0
E 2E 2 0.06% Gel10.27
EvolonEvolon Cream289.0
Bengel AcBengel Ac 2.5% Gel109.0
Pernex AcPernex Ac 2.5% Gel73.08
AzacAzac 20% Cream150.0
EmerexEmerex Oral Solution37.0
AcnedapAcnedap 5% W/W Gel247.5
AcnesoneAcnesone 5% Gel47.12
AcnewarAcnewar 5% Gel199.0
DapsoneDapsone 100 Mg Tablet241.5
InvolymInvolym 408 Mg Capsule333.0
3 Nite3 Nite Capsule99.0
AnichAnich 100 Mg/200 Mg Tablet67.65
C BestC Best 100 Mg/200 Mg Suppository81.0
CleanishCleanish Cream69.0
Cleanish VsCleanish Vs 100 Mg/100 Mg Tablet98.0
Clincin VClincin V 100 Mg/100 Mg Softules81.5
ClindazoleClindazole 100 Mg/100 Mg Capsule105.67
Clinsup VClinsup V 100 Mg/100 Mg Tablet Er134.0
Clinsup V3Clinsup V3 100 Mg/200 Mg Tablet Er73.0
Clofaze ClClofaze Cl Tablet57.13
ConvoyConvoy 100 Mg/200 Mg Softules71.0
Nuforce CdNuforce Cd 100 Mg/200 Mg Suppository72.51
Triben VTriben V 100 Mg/100 Mg Tablet113.0
VagimycinVagimycin Capsule75.0
Vh3Vh3 Vaginal 100 Mg/200 Mg Capsule59.0
Vis 3Vis 3 Capsule45.71
Clenol LbClenol Lb 100 Mg/100 Mg Tablet69.0
Imidil C VagImidil C Vag Suppository74.85
Tinilact ClTinilact Cl Soft Gelatin Capsule149.0
VulvoclinVulvoclin 100 Mg/100 Mg Capsule70.0
Achilles CAchilles C 0.1%/1% Gel120.0
AdaleneAdalene 0.1% W/W/1% W/W Gel214.3
Adaple CAdaple C 0.1% W/W/1% W/W Gel171.0
Aditop CAditop C 0.1%/1% Gel140.0
Cdiff ACdiff A 0.1%W/W/1%W/W Gel205.0
Clincent AClincent A 0.1%/1% Gel137.38
Clinmi Skin AClinmi Skin A Gel157.0
EvadermEvaderm 0.1%/1% Cream81.52
ExcexExcex 0.1%/1% Gel119.0
Femcinol AdpFemcinol Adp 10 Mg/1 Mg Gel145.0
Wegamycin AWegamycin A Gel170.0
Acnesol AAcnesol A Nano Gel189.0
Acnetor AdAcnetor Ad Cream199.0
AdamycinAdamycin Gel160.0
BaclyticBaclytic Gel120.0
Clinmiface AClinmiface A Gel136.98
Clinred AClinred A Gel169.0
CutiwelCutiwel Gel160.0
KlinfaceaKlinfacea Gel126.5
Medapine AcMedapine Ac 0.1%/1% Gel165.0
Ticin PlusTicin Plus Gel117.0
Aclind BpAclind Bp 2.5% W/W/1% W/W Gel180.0
ClindoxylClindoxyl Gel400.0
PeroclinPeroclin 5%/1% Gel350.0
Clinred BClinred B Cream199.0
ClizoClizo Soap72.23
Aclind TtAclind Tt 1%W/W/0.025%W/W Gel180.0
Retino AcRetino Ac 1%/0.025% Gel240.0
Supatret CSupatret C Gel225.0
Acnegel TAcnegel T Gel60.8
AclinAclin Gel100.0
AcnayAcnay 1%W/W/4%W/W Gel82.0
AcstopAcstop 1%/0.5% Soap53.32
Clinmi SkinClinmi Skin 1%W/W/4%W/W Gel93.0
Evaderm NEvaderm N 1%/4% Gel85.36
AcnehealAcneheal 1% W/W/4% W/W Gel58.0
AdlindaAdlinda Gel76.1
ClifaceCliface Gel83.6
ClindanirClindanir Cream20.25
Clindrella NClindrella N Gel69.0
ClinwinClinwin Gel68.9
KlenziaKlenzia Gel55.0
AcnovateAcnovate 0.1% W/W/1% W/W Gel181.0
AdacinAdacin 0.1% W/W/1% W/W Gel179.0
Clinxa AClinxa A Cream170.0
Deriva CmsDeriva Cms Gel255.0
Erytop AErytop A 0.1%/1% Gel169.25
Faceclin AFaceclin A 0.1% W/W/1% W/W Cream173.0
Foracne PlusForacne Plus 0.1% W/W/1% W/W Gel77.0
Glintra AGlintra A 0.1%/1% Gel165.0
Acnecure(Psychotropics)Acnecure Gel85.0
Apalene CApalene C Gel107.0
Climple AClimple A Gel130.7
Clin AdClin Ad Gel160.0
Clinmax AClinmax A 0.1%/1% Gel125.0
Nilac ANilac A Gel164.0
Adoxy Lb CapsuleAdoxy Lb Capsule59.0
Doxol LbDoxol Lb Tablet47.16
Doxy 1 Ld R ForteDoxy 1 Ld R Forte Capsule71.75
Microdox LbxMicrodox Lbx Capsule63.5
CodoCodo Capsule Xl56.17
Doxt SlDoxt Sl Capsule63.0
Doxy Plus LbDoxy Plus Lb Tablet52.0
DoxytasDoxytas Tablet10.0
Zedox LbZedox Lb Capsule32.62
Ad Q PlusAd Q Plus Gel95.0
Faceclin AtFaceclin At Gel190.0
Alivher EsAlivher Es 1 Mg/25 Mg Tablet0.0
Endothik EsEndothik Es 1 Mg/25 Mg Capsule0.0
PrimiwalPrimiwal 2 Mg/25 Mg Tablet0.0
Prostium EsProstium Es 2 Mg/25 Mg Capsule Dr0.0
EndonormEndonorm Tablet218.25
Candid ClCandid Cl Gel143.5
Cansoft ClCansoft Cl Suppository80.0
ClingenClingen 100 Mg/100 Mg Suppository72.5
Tretcee HqTretcee Hq Cream89.0
Lomela LiteLomela Lite Cream75.0
NolasmaNolasma Cream90.47
AsmgloAsmglo Cream128.0
ClearwayClearway Cream165.0
Melapik PlusMelapik Plus Cream165.0
CombiliteCombilite Cream171.42
GlomelaGlomela Cream175.0
Lumacip PlusLumacip Plus Cream223.5
LumagloLumaglo Cream218.5
Lumaglo ForteLumaglo Forte Cream185.0
TriglowTriglow Cream257.0
Ub FairUb Fair Fair Cream189.0
AsmitaAsmita 0.03 Mg/3 Mg Tablet405.0
CrisantaCrisanta 0.03 Mg/3 Mg Tablet347.0
Crisanta LsCrisanta Ls 0.02 Mg/3 Mg Tablet247.5
DorisDoris 0.03 Mg/3 Mg Tablet348.5
DrospyDrospy Tablet390.0
HervoteHervote 0.03 Mg/3 Mg Tablet318.0
JanyaJanya 0.03 Mg/3 Mg Tablet290.0
PadminiPadmini 0.03 Mg/3 Mg Kit350.0
RasminRasmin 0.03 Mg/3 Mg Tablet299.0
YaminiYamini 0.03 Mg/3 Mg Tablet349.0
Yamini KitYamini Kit 0.03 Mg/3 Mg Tablet383.0
Yamini Ls KitYamini Ls Kit 0.02 Mg/3 Mg Tablet234.5
YanciYanci 0.03 Mg/3 Mg Tablet350.0
YasminYasmin 0.03 Mg/3 Mg Tablet413.0
YazYaz 3 Mg/0.02 Mg Tablet390.0
DronisDronis 20 Tablet296.0
DrosmacDrosmac 20 Mcg Tablet235.0
DrostolDrostol Tablet290.0
AtrocinAtrocin 1% W/W/1% W/W Ointment40.75
Bactoderm NBactoderm N 0.12%W/W/0.5%W/W/01%W/W Cream18.11
Bariderm SBariderm S 0.05% W/V/3% W/V Lotion63.35
Betasalic SBetasalic S Lotion40.0
Colbet SColbet S Cream59.76
Bdiff ABdiff A 0.1%/2.50% Gel292.0
Persol PlusPersol Plus 0.1%/2.5% Gel249.0
BeclosalBeclosal 0.025%/3% Cream29.0
Ephytol SEphytol S 0.025%W/W/3%W/W Ointment51.22
Zovate SZovate S 0.025%W/W/3%W/W Cream35.85
BiosalicBiosalic Ointment45.0
Benz AdpBenz Adp Gel550.0
Minoz BpoMinoz Bpo Gel290.0
Lacne BpoLacne Bpo Gel292.0
BetalicBetalic 0.64 Mg/30 Mg Cream74.88
Betamethasone 0.05% W/W + Salicylic Acid 3% W/W CreamBetamethasone 0.05% W/W + Salicylic Acid 3% W/W Cream17.87
Betasalic OintmentBetasalic 0.05% W/V/3% W/V Ointment45.0
Betasalic EsBetasalic Es Cream60.0
CortisalCortisal Ointment31.88
DipsalicDipsalic 0.064%/2% Ointment138.0
Heal ItHeal It 0.05%/6% Cream29.91
Prosalic 6Prosalic 6 Ointment55.0
Salisone Mf OintmentSalisone Mf Ointment65.0
Salisone NU OintmentSalisone Nu Ointment60.0
SyncareSyncare Cream48.0
BetasalBetasal Lotion102.86
Bet Salic 3Bet Salic 3 Ointment53.8
Bet Salic 6Bet Salic 6 Ointment52.0
GlysalicGlysalic Ointment76.92
PropysalicPropysalic 0.05%/6% Ointment135.0
SalivateSalivate Ointment34.0
Betasalic 6Betasalic 6 0.05%/6% Ointment76.0
Betasalic MfBetasalic Mf Ointment11.07
Betasalic S (Alive)Betasalic S Ointment60.0
SalibetSalibet Cream48.45
SalisoneSalisone Lotion (Betamethasone 0.025% w/w + Salicylic Acid 3% w/w)40.87
Betnovate SBetnovate S Ointment20.7
Betsalic SBetsalic S 0.064% W/W/2% W/W Lotion55.0
Propysalic EPropysalic E Ointment114.95
ButipilButipil 0.035 Mg/2 Mg Tablet184.25
CarpelaCarpela 0.035 Mg/2 Mg Tablet264.0
CarrolCarrol 0.035 Mg/2 Mg Tablet197.05
ElestraElestra 0.035 Mg/2 Mg Tablet312.7
EstranonEstranon Tablet260.0
EvashineEvashine 0.035 Mg/2 Mg Tablet210.0
GinetteGinette 0.035 Mg/2 Mg Tablet282.5
HerfaceHerface 0.035 Mg/2 Mg Tablet241.0
HersuitHersuit 0.035 Mg/2 Mg Tablet201.81
KrimsonKrimson Tablet282.0
Cyna KitCyna Kit Tablet195.0
My PillMy Pill Tablet233.0
ChloromideChloromide 20%W/V/0.5%W/V Eye Drops0.0
SulphachlorSulphachlor Eye Drop0.0
ClinxaClinxa Cream105.0
Clive NClive N Gel57.0
Clobal SClobal S Cream57.73
Clob SlClob Sl Cream54.0
Clorap SClorap S Ointment79.8
Clovate SlClovate Sl Cream86.0
C SoraC Sora 0.05%/6% Ointment49.21
NiosalicNiosalic 0.05%/3.5% Cream105.0
Propysalic Nf 6Propysalic Nf 6 Ointment135.0
Propysalic Nf (Hegde &Amp; Hegde)Propysalic Nf Lotion130.0
SalobetSalobet Ointment88.0
TopisalTopisal 3% Lotion107.0
Ultitar CsUltitar Cs 0.05% W/V/3% W/V Lotion328.0
Clonit SClonit S Ointment85.0
Eclo 6Eclo 6 Ointment95.5
Lozivate SLozivate S Ointment95.0
MedisalicMedisalic Ointment76.23
Propysalic Nf (Overseas)Propysalic Nf Lotion130.0
SalicloSaliclo Lotion75.0
TaxalicTaxalic Ointment68.0
Viclob SViclob S Lotion88.53
ClobisalClobisal 0.05%/3% Ointment66.66
Clopinate SClopinate S Cream94.28
Cortaz SCortaz S 0.05%/3% Cream46.0
Etavone SEtavone S Ointment70.0
KlosolKlosol Lotion80.68
Sal PSal P Ointment50.22
SupersalSupersal 6.0%/0.05% Ointment98.0
CambisalicCambisalic Lotion75.0
ClogelClogel Cream57.13
Cutisalic 6Cutisalic 6 Ointment76.1
Cvate SCvate S 0.05%/6% Cream42.77
DiplomaxDiplomax Lotion25.02
DiprosalDiprosal Lotion46.0
Hinate SHinate S 0.05% W/V/6% W/V Ointment82.01
Kersol CKersol C 0.05%W/W/3%W/W Lotion98.0
Klolyte MfKlolyte Mf Cream52.88
Kloryl SKloryl S Cream60.0
Propysalic NPropysalic N Ointment185.0
Salista CSalista C Cream56.0
SyncrateSyncrate Ointment50.0
Viclob SfViclob Sf Ointment47.6
CortecyclineCortecycline Eye Ointment9.4
TerracortTerracort Eye/Ear Drops29.62
CosalicCosalic Ointment99.0
TarichTarich Lotion465.0
Cutihyde XlCutihyde Xl Cream111.0
CutiliteCutilite Cream152.0
Depig TmDepig Tm Cream95.16
DremzDremz Cream135.0
Etaze HtEtaze Ht Cream141.0
EubitEubit Cream200.0
Eukroma PlusEukroma Plus 2% W/W/0.1% W/W/0.025% W/W Cream136.0
HhliteHhlite Cream159.0
Hydroquinone 2% + Mometasone 0.1% + Tretinoin 0.025 % CreamHydroquinone 2% + Mometasone 0.1% + Tretinoin 0.025 % Cream20.96
JustcleanJustclean Cream123.81
MelasolMelasol Cream111.13
SkinshineSkinshine Cream115.0
Cortina HCortina H Cream122.0
CosmeliteCosmelite Cream151.5
Elosone HtElosone Ht Cream108.0
EnshineEnshine Ointment36.1
FacicareFacicare Cream120.0
FemolinkFemolink Cream119.03
GetliteGetlite Cream153.0
Glowcare ForteGlowcare Forte Cream166.0
Glow LiteGlow Lite 2%/0.1%/0.025% Cream161.9
HtmHtm Cream120.0
KayliteKaylite Anti Marks Cream150.0
LookbriteLookbrite Cream130.5
Luminosa MLuminosa M Cream119.05
MelacareMelacare Cream170.0
Melalite XlMelalite Xl Cream185.0
Melanorm MsMelanorm Ms Cream150.0
MelnorMelnor Cream35.72
MelrioMelrio Cream180.0
Metacortil LiteMetacortil Lite Cream128.0
Momefur HtMomefur Ht Cream88.0
No ScarsNo Scars Cream190.0
PigmasonPigmason Cream60.0
Skin BriteSkin Brite Cream135.0
Skinlite CreamSkinlite Cream165.0
Super GlowSuper Glow Cream25.0
TwinkleTwinkle Cream 15 Gm145.0
UltrabriteUltrabrite Cream37.5
Dear TabletDear Tablet102.3
Divacon TabletDivacon 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet59.53
Duoluton L TabletDuoluton L 0.25 Mg/0.05 Mg Tablet139.5
Loette TabletLoette Tablet177.1
Ovilow TabletOvilow 0.02 Mg/0.1 Mg Tablet104.0
Ovral G TabletOvral G 0.05 Mg/0.5 Mg Tablet160.74
Ovral L TabletOvral L 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet64.47
Suvida TabletSuvida 0.3 Mg/0.03 Mg Tablet30.0
Triquilar TabletTriquilar Tablet90.5
Dearloe TabletDearloe 0.02 Mg/0.1 Mg Tablet93.02
Ergest TabletErgest 0.05 Mg/0.25 Mg Tablet68.48
Ergest Ld TabletErgest Ld 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet70.56
Esro TabletEsro 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet65.0
Esro G TabletEsro G 0.050 Mg/0.250 Mg Tablet70.0
Esro L TabletEsro L 0.02 Mg/0.10 Mg Tablet60.0
Florina TabletFlorina 0.1 Mg/0.02 Mg Tablet67.25
Florina G TabletFlorina G 0.05 Mg/0.25 Mg Tablet96.0
Florina N TabletFlorina N Tablet96.0
Mala D TabletMala D Tablet2.75
Nogestol TabletNogestol 0.15 Mg/0.03 Mg Tablet63.0
Orgalutin TabletOrgalutin 0.05 Mg/2.5 Mg Tablet22.91
Levora TabletLevora 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet25.0
Lyna TabletLyna Tablet55.0
Oc 21 TabletOc 21 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet78.0
Ovral TabletOvral Tablet70.56
Unwanted Pregcard TabletUnwanted Pregcard 21 Days Tablet58.0
Deriva BpoDeriva Bpo 0.1% W/W/2.5% W/W Gel294.5
OxidobenOxidoben Gel341.0
PeroduoPeroduo 0.1% W/W/2.5% W/W Gel262.5
ClindapeneClindapene Gel172.0
EpiduoEpiduo 0.1/2.5% Gel399.0
Derobin OintmentDerobin Ointment75.1
Descon KitDescon Kit150.0
DesoleeDesolee 0.15 Mg/0.02 Mg Tablet76.83
DestrogenDestrogen 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet100.0
ElogenElogen 0.02 Mg/0.15 Mg Tablet111.0
FamyceptFamycept Kit 0.02 Mg/0.15 Mg Tablet175.0
FemilonFemilon Tablet194.0
I ConI Con 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet95.65
Intimacy PlusIntimacy Plus 0.02 Mg/0.15 Mg Tablet104.86
JulianaJuliana 0.02 Mg/0.15 Mg Tablet132.0
LocipilLocipil 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet150.0
LovalisLovalis 0.15 Mg/0.03 Mg Tablet85.71
Lovalis LLovalis L Tablet80.95
Novelon TabletNovelon 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet167.0
OvulocOvuloc 0.03 Mg/0.15 Mg Tablet118.0
Ovuloc LdOvuloc Ld 0.02 Mg/0.15 Mg Tablet115.5
MilianaMiliana Tablet132.0
Dox M OzDox M Oz 100 Mg/500 Mg/50 Mg Tablet85.0
Dox M StDox M St 100 Mg/15 Mg Tablet0.0
DoxysepDoxysep 100 Mg/10 Mg Tablet0.0
Dx 24 SDx 24 S 100 Mg/15 Mg Tablet0.0
Minicycline PlusMinicycline Plus Capsule35.86
Dox M TzDox M Tz 100 Mg/600 Mg Tablet65.0
ImidoxImidox 100 Mg/600 Mg Tablet69.0
TidoTido Tablet55.0
DobactDobact Tablet75.2
Doxypal Dr LDoxypal Dr L Capsule67.75
Ec DoxEc Dox 30 Mg/100 Mg Tablet55.0
Eczmate SEczmate S 0.1% W/W/5% W/W Cream145.0
ElosalicElosalic Ointment259.7
Hh SalicHh Salic 0.1% W/W/3.5% W/W Ointment150.0
Hhsalic 6Hhsalic 6 Ointment149.0
Momoz SMomoz S Ointment125.5
Mone SMone S 0.01% Ointment93.0
Momate SMomate S Ointment220.0
Momtas SMomtas S Ointment99.2
Momtop SMomtop S Ointment145.0
Saltopic MSaltopic M Ointment62.5
Entakon MEntakon M 400 Mg/333 Mg Capsule0.0
EntakonEntakon Tablet0.0
LancetLancet 400 Mg/333 Mg Tablet0.0
MeklinMeklin 400 Mg/333 Mg Capsule0.0
MetroclineMetrocline Capsule32.9
FemostonFemoston 1 Mg/5 Mg Tablet625.0
FrewilFrewil 2 Mg/0.035 Mg Tablet175.0
CysteliaCystelia 35 Tablet250.0
GlowtanGlowtan 2%/0.1%/0.025% Cream110.0
KligmelKligmel 2%/0.1%/0.025% Cream478.26
VilclearVilclear 2%W/W/0.1%W/W/0.015%W/W Cream110.0
FraxelFraxel Tablet25.71
TriclinTriclin Cream86.53
Halobet SHalobet S 0.05% W/W/3% W/W Ointment198.0
Haloderm SHaloderm S 0.5% W/W/3% W/W Ointment89.5
Halotop SHalotop S 0.05 %W/V/3% W/V Lotion249.0
BetachoiceBetachoice Ointment109.0
Halovate SHalovate S Ointment196.0
Halox EsHalox Es 0.05% W/W/3% W/W Ointment115.0
Halox SHalox S Ointment196.5
Halsol SHalsol S Ointment67.74
Harmoni FHarmoni F 2 Mg/0.035 Mg/5 Mg Tablet281.4
KeralinKeralin Ointment70.0
Mela 3Mela 3 Cream158.05
Advan ThfAdvan Thf Cream196.0
Hyclean TfHyclean Tf Cream185.0
LitetoneLitetone Cream162.65
MelafectMelafect Cream99.0
XtraliteXtralite Ointment162.0
MelapikMelapik Cream135.0
O Fair PlusO Fair Plus Cream140.0
PiglowPiglow Cream123.0
Brite OptiBrite Opti Cream120.0
EveglowEveglow Cream135.7
Grazia UpGrazia Up Cream299.0
LomelaLomela Cream130.0
MelabestMelabest Cream109.86
Metasone PlusMetasone Plus Cream118.0
Skin FairSkin Fair Cream25.0
Ultrasone HtUltrasone Ht Ointment98.0
Melapik EverMelapik Ever Cream125.0
Metarub SMetarub S 3%W/W/0.1%W/W Ointment81.0
Metos SMetos S 50 Mg/1 Mg Ointment96.16
Mezo SMezo S Ointment117.0
ProsalicProsalic 1 Mg/50 Mg Ointment103.0
Midsone SfMidsone Sf 5%/0.1% Ointment110.68
Momentox SMomentox S 5%W/W/0.1%W/W Ointment76.23
Methazil Ear DropsMethazil Ear Drops47.41
Minokem NMinokem N 5% Lotion683.0
Shaltop AShaltop A Solution216.0
Mycoderm NmMycoderm Nm 2%/0.1%/1% Cream70.0
3 Mix3 Mix Cream65.5
BactimaxBactimax Cream54.75
Nadibact PlusNadibact Plus Cream64.5
NadimixNadimix Cream79.5
Nioclean AdNioclean Ad Gel125.0
OpthosulfOpthosulf 12.5%W/V/2%W/V/0.1%W/V Eye Drop28.96
Zinco SulphaZinco Sulpha 12.5%/1%/0.1% Eye Drop57.24
PentadermPentaderm Cream32.0
Rez Q DRez Q D 600 Mg/100 Mg Tablet223.36
Saliderm F 0.025%/6%/3% OintmentSaliderm F 0.025%/6%/3% Ointment51.0
TiniclineTinicline 250 Mg/300 Mg Tablet44.0
TopisoneTopisone Cream56.0
Vagi ClVagi Cl Tablet69.3
Clingen PlusClingen Plus Suppository85.01
WegamycinWegamycin Gel170.0
Hairmax ForteHairmax Forte Solution584.0
ChoiceChoice Tablet30.0
TriguardTriguard 0.2% Mouth Wash39.5

मुंहासे (पिंपल्स) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Baidyanath Surakta SyrupBaidyanath Surakta Syrup 100ml42.0
Nirogam Aloe Vera Body LotionNirogam Aloe Vera Body 100 Ml Lotion To Restore Skin Cells
Himalaya Neem Face WashHimalaya Herbals Purifying Neem Face Wash 150ml
Himalayan Acne-n-pimple CreamHimalaya Clarina Anti Acne Cream70.0
Himalaya Clarina Anti Acne Face MaskHimalaya Clarina Anti Acne Face Mask75.0
Himalaya Clarina Anti Acne Face WashHimalaya Clarina Anti Acne Face Wash75.0
Baidyanath Raktashodhak BatiBaidyanath Raktashodhak Tablets127.0
Zandu LalimaZandu Lalima82.0
Dabur Active Blood PurifierDabur Active Blood Purifier190.0
Divya Neem Ghan VatiDivya Neem Ghan Vati90.0
Himalaya Fairness Kesar Face washHimalaya Fairness Kesar Face Pack130.0
Himalaya Natural Glow Fairness Face WashHimalaya Natural Glow Fairness Cream80.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

मुंहासे (पिंपल्स) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 8 महीना पहले

Doctor shab face pe acne ya pimple hote hai to konsa blood test krwana hai jis se pta chal jaye ki ki bjya se allergy ya acne y a pimple hote hai

Dr. Suman Saroj BAMS, MS

Raj ji cbz karaye aur lipid profile bsl and urine test kara le ap

और पढ़ें ...