myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

तेलंगाना के सभी सरकारी अस्पतालों में ऑर्गन ट्रांसप्लांट मुफ्त में किए जाएंगे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एटाला राजेंद्र ने गुरुवार को यह बड़ी और ऐतिहासिक घोषणा की। मीडिया के सामने यह घोषणा करते हुए एटाला राजेंद्र ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में मानव अंगों के प्रत्यारोपण का काम 'आरोग्यश्री स्वास्थ्य परियोजना' के तहत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकारी अस्पतालों में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

खबरों के मुताबिक, मीडिया से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री एटाला राजेंद्र ने कहा, 'अभी तक केवल गांधी, उस्मानिया और एनआईएमस अस्पताल में ये ऑपरेशन सीमित संख्या में हो रहे थे। सरकार ने फैसला किया है कि वह और हेल्थ व पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती करेगी और जरूरत पड़ी तो इससे संबंधित कानून में संशोधन भी करेगी।' स्वास्थ्य मंत्री की मानें तो योजना को लागू करने के लिए सरकार 2,00 करोड़ रुपये खर्च करने को तैयार है। इससे सरकारी अस्पतालों में हेल्थकेयर सुविधाओं को बढ़ाने और बेहतर करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - केसीआर किट' क्या है जिससे तेलंगाना के सरकारी अस्पतालों में महिलाओं की डिलिवरी में इजाफा हुआ है?)

योजना पर और बात करते हुए तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'आरोग्यश्री को आगे और सुव्यवस्थित किया जाएगा ताकि मुफ्त इलाज के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से अतिरिक्त फंड की जरूरत न पड़े।' खबरों की मानें तो राज्य सरकार ने योजना पर खर्च करने के लिए 1,200 करोड़ रुपये का आवंटन कर दिया है। वहीं, इसे लागू करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने एक उप-समिति के हवाले से बताया कि मुफ्त टेस्टों (जैसे एक्स-रे और सीटी स्कैन) के लिए हैदराबाद वाले एरिया को आठ जोनों में वर्गीकृत किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, 'इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन की तेलंगाना डायग्नॉस्टिक्स लैब गरीबों के लिए इस समय 60 अलग-अलग प्रकार के टेस्ट कर रही है, जिनमें ब्लड टेस्ट शामिल है। नए मंडलों के तहत '108 आपातकालीन सेवा' को और बेहतर किया जाएगा। इसके साथ '238 एंबुलेंस सर्विस' का एकीकरण किया जाएगा।' स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन सबके अलावा मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के चुनाव क्षेत्र गजवेल में रहने वाले सभी लोगों के हेल्थ प्रोफाइल तैयार किए जाएंगे और उनका राज्यभर में रेप्लिकेशन किया जाएगा।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें