myUpchar Call

हर कोई सेक्स लाइफ का भरपूर आनंद लेता है. यह सभी लोगों की शारीरिक जरूरत भी होती है. कई लोग अपनी सेक्स लाइफ से काफी खुश होते हैं. वहीं, कुछ लोग अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट नहीं हो पाते हैं. उन्हें अपनी सेक्स लाइफ में कुछ न कुछ कमी महसूस होती है. दरअसल, ऐसा तब होता है, जब व्यक्ति सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाता है या फिर उसे यौन स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर रही होती है. वैसे तो सेक्स लाइफ किसी भी वजह से प्रभावित हो सकती है, लेकिन कुछ ऐसी खराब आदतें भी हैं, जो सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

आज इस लेख में आप सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचाने वाली कुछ खराब आदतों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

इंडिया का बेस्ट डिले स्प्रे फॉर मेन खरीदने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

  1. इन आदतों से प्रभावित होती है सेक्स लाइफ
  2. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

अनहेल्दी फूड्स, नींद न लेना और धूम्रपान आदि का असर सेहत पर तो पड़ता ही है. साथ ही इन सब आदतों से सेक्स लाइफ भी प्रभावित होती है. सेक्स लाइफ खराब करने वाली खराब आदतें इस प्रकार हैं -

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि प्रीमैच्योर इजेकुलेशन का आयुर्वेदिक इलाज क्या है, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

अनहेल्दी फूड्स का सेवन करना

जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फूड्स खाना जरूरी होता है. उसी तरह सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए भी हेल्दी फूड्स का ही सेवन करना जरूरी होता है. जो लोग अनहेल्दी फूड्स का अधिक सेवन करते हैं, उनमें अन्य लोगों की तुलना में सेक्स लाइफ अधिक प्रभावित होती है.

दरअसल, जंक फूड में कार्ब्स, शर्करा, संतृप्त और ट्रांस फैट होते हैं. ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को धीमा कर देते हैं. इससे सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है और आप अच्छी सेक्स परफॉर्मेंस नहीं दे पाते हैं. ऐसे में सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए फलसब्जियों और प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप नट्स, बीन्स और टोफू को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

(और पढ़ें - सुबह सेक्स करने के फायदे)

तनाव में रहना

लंबे समय तक तनाव या चिंता में रहने से व्यक्ति परेशान हो सकता है. तनाव व्यक्ति को थका देता है. इससे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है. इसका असर स्वास्थ्य के साथ ही सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है.

तनाव में रहने वाले व्यक्ति में यौन रुचि कम हो सकती है. जो लोग तनाव लेते हैं, उनमें यौन समस्याएं देखने को मिल सकती है. ऐसे में अगर आप भी तनाव में रहते हैं, तो तनाव को कम करने की कोशिश करें. तनाव कम करने के लिए आप योग व मेडिटेशन आदि कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक तरीके से तैयार टी बूस्टर कैप्सूल को खरीदने के लिए कृपया ब्लू लिंक पर जाएं.

अधिक नमक का सेवन

अधिक नमक भी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है. नमक या नमक से बनी चीजें खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने की आशंका होती है. ब्लड प्रेशर कामेच्छा को कम कर सकता है. इसलिए, कहा जाता है कि जो लोग बहुत अधिक नमक या मसालेदार चीजों का सेवन करते हैं. उनमें सेक्स टाइमिंग कम होती है. सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए सीमित मात्रा में नमक और सोडियम लेना सही रहता है.

(और पढ़ें - किंकी सेक्स के फायदे)

फोरप्ले न करना

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए फोरप्ले करना जरूरी माना गया है. फोरप्ले को नजरअंदाज करने से सेक्स टाइमिंग कम हो सकती है. इसलिए, सेक्स करने से पहले कुछ समय फोरप्ले को जरूर दें.

फोरप्ले करने से शरीर को सेक्स के लिए तैयार करने में मदद मिलती है. इससे व्यक्ति उत्तेजित होता है, सेक्स टाइमिंग भी बेहतर होती है. फोरप्ले में साथी को सेक्स के लिए तैयार करना होता है. आप किस करके, स्पर्श करके या प्यार भरी बातें करके फोरप्ले कर सकते हैं. 

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन का आयुर्वेदिक इलाज क्या है, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

नई चीजें ट्राई न करना

बार-बार एक ही तरह से सेक्स करने से साथी बोर हो सकता है. अगर आप नई चीजें ट्राई नहीं करते हैं, तो इससे आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित हो सकती है.

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए इसमें नई-नई चीजें ट्राई करने से नहीं डरना चाहिए. इसके लिए नई पोजीशन में सेक्स करें. वहीं, सेक्स से पहले फोरप्ले भी अलग-अलग तरीकों से करें. इससे साथी सेक्स के लिए उत्तेजित होगा, इससे सेक्स टाइमिंग बढ़ेगी. साथ ही सेक्स लाइफ को एंज्वॉय करना आसान होगा.

(और पढ़ें - अच्छी सेक्स लाइफ के लिए क्या करें)

व्यस्त रहना

जब कोई व्यक्ति दिन भर ऑफिस या घर के कामों में बिजी रहता है, तो वह सेक्स के प्रति अधिक रुचि नहीं लेता है. दिनभर के कामों में वह इतना थक जाता है कि व्यक्ति सिर्फ आराम करना चाहता है. इसलिए, सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए इसके लिए प्रॉपर टाइम निकालना बहुत जरूरी होता है. 

ऑफिस और घर के कामों के साथ ही अपने साथी के लिए भी समय निकालने की पूरी कोशिश करनी चाहिए. साथी के साथ प्यार और सेक्स करके आपकी लव लाइफ बेहतर बनी रहती है.

(और पढ़ें - सेक्स करना क्यों जरूरी है)

शराब पीना

शराब पीने से न सिर्फ सेहत, बल्कि सेक्स लाइफ को भी नुकसान होता है. शराब तनाव और थकान का मुख्य कारण होता है. ऐसे में पुरुष या महिला सेक्स के लिए उत्तेजित तो हो जाते हैं, लेकिन उनमें सेक्स टाइमिंग काफी कम होती है. इस स्थिति में साथी को ऑर्गेज्म तक पहुंचाने में दिक्कत आती है. शराब पीने का असर सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है. इसलिए, अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाए रखने के लिए शराब पीने से बचें. 

(और पढ़ें - संभोग न करने के नुकसान)

धूम्रपान

धूम्रपान करने की आदत न सिर्फ स्वास्थ्य को बल्कि सेक्स लाइफ को भी नुकसान पहुंचा सकती है. धूम्रपान करने से यौन इच्छा कम होने लगती है. दरअसल, तंबाकू में मौजूद रसायन रक्त के प्रवाह को खराब कर सकते हैं, इससे यौन समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए, अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो धूम्रपान का सेवन करना तुरंत बंद कर दें.

(और पढ़ें - सेक्स के तुरंत बाद क्या करना चाहिए)

नींद में कमी

अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं करते हैं, तो इससे सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंच सकता है. पर्याप्त नींद न लेने से व्यक्ति की कामेच्छा में कमी आ सकती है. अनिद्रा की वजह से सेक्स टाइमिंग कम हो सकती है. अध्ययनों में पाया गया है कि जो महिलाएं पूरी नींद लेती हैं, वे अधिक और बेहतर सेक्स करती हैं.

(और पढ़ें - सीमेन रिटेंशन के फायदे)

अनियंत्रित वजन

स्वस्थ रहने के लिए वजन का कंट्रोल में रहना जरूरी होता है. कम और अधिक वजन दोनों ही स्वास्थ्य समस्याओं की तरफ इशारा करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि अधिक वजन वाले पुरुषों में स्तंभन दोष (इरेक्टाइल डिसफंक्शन) होने की आशंका होती है. इस स्थिति में पुरुष लिंग उत्तेजित नहीं हो पाता है. अगर उत्तेजित हो भी जाता है, तो लंबे समय तक इरेक्शन बनाए रखना मुश्किल हो जाता है.

(और पढ़ें - स्त्री को जोश कब आता है)

जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करना जरूरी होता है, उसी तरह सेक्स लाइफ को बेहतर बनाए रखने के लिए भी अच्छी जीवनशैली अपनाना जरूरी है. जब आप अच्छा खाना-पीना नहीं खाते हैं या फिर तनाव में रहते हैं, तो इसका सीधा असर आपकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है. इसलिए, सेक्स लाइफ को एंज्वॉय करने के लिए अच्छी डाइट लें. अनहेल्दी चीजों से परहेज करें और खुश रहने की कोशिश करें. अगर आपको यौन समस्या परेशान कर रही है, तो ऐसे में एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें.

(और पढ़ें - मल्टीपल ऑर्गेज्म के फायदे)

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें