myUpchar Call

तनाव और सेक्स का आपस में गहरा संबंध है. कई शोध में ऐसा माना गया है कि तनाव को कम करने के लिए सेक्स बेहतर विकल्प है. इसके जरिए तनाव से राहत मिल सकती है. सेक्स से शरीर में ऑक्सीटोसिन सहित "फील गुड" हार्मोन का निर्माण तेजी से होने लगता है, जिस कारण तनाव और चिंता को दूर किया जा सकता है. ये हार्मोन मस्तिष्क व शरीर को रिलैक्स करते हैं.

आज इस लेख में आप विस्तार से जानेंगे कि किस प्रकार सेक्स के जरिए तनाव को कम किया जा सकता है -

लॉन्ग टाइम सेक्स कैप्सूल को कम कीमत पर अभी खरीदने के लिए यहां क्लिक करें.

  1. सेक्स कैसे तनाव और चिंता से राहत दिला सकता है?
  2. सेक्स के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ
  3. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

यौन गतिविधियों और ऑर्गेज्म से पूरे शरीर को आराम मिलता है और कई तरह के हार्मोन का भी निर्माण होता है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद होता है. इसमें तनाव व चिंता का कम होना भी शामिल है. आइए, इस बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं -

ऑक्सीटोसिन को बढ़ाता है

ऑक्सीटोसिन को "लव हार्मोन" के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह शारीरिक स्पर्श के दौरान रिलीज होता है, जैसे कि प्यार भरा स्पर्श और सेक्स आदि. यहां तक कि गर्भावस्था, शिशु के जन्म के वक्त और स्तनपान के दौरान भी रिलीज होता है. इस हार्मोन की वजह से दर्द से राहत मिल सकती है और मूड भी बेहतर हो सकता है.

(और पढ़ें - अच्छी सेक्स लाइफ के लिए क्या करें)

एंडोर्फिन का बढ़ना

एंडोर्फिन हार्मोन नहीं, बल्कि न्यूरोट्रांसमीटर (एक प्रकार का केमिकल) होता है. यह यौन गतिविधि, अन्य शारीरिक गतिविधि और किसी प्रकार का दर्द होने पर रिलीज होता है. ऑक्सीटोसिन की तरह यह भी तनाव को दूर कर सकता है और मूड को बेहतर कर सकता है.

पुरुषों की परफॉर्मेंस को बढ़ाने वाले डिले स्प्रे को अभी खरीदने के लिए ब्लू लिंक पर क्लिक करें.

कोर्टिसोल को करे कम

जिस तरह सेक्स के दौरान सकारात्मक प्रभाव वाले हार्मोन रिलीज होते हैं, ठीक उसी तरह एड्रेनालाइन और कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन का स्तर कम होता है. व्यक्ति के तनाव में आने पर शरीर में इन हार्मोन का निर्माण तेजी से होने लगता है. हालांकि, शरीर में कोर्टिसोल की थोड़ी-सी मात्रा होना जरूरी है, लेकिन इसकी अधिकता मस्तिष्क व शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. ऐसे में कोर्टिसोल को कम करके स्ट्रेस से कुछ हद तक राहत मिल सकती है.

शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

इन सबके अलावा भी स्वास्थ्य के लिए सेक्स के कई अन्य फायदे हैं, जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है -

मूड बेहतर करे

सेक्स मूड को बेहतर करने में भी सहायक हो सकता है. इससे अवसाद और चिंता से बचाव हो सकता है. 2021 के शोध में यह बात सामने आई है कि कोविड 19 महामारी के दौरान जो लोग सेक्शुअली एक्टिव थे, उनमें चिंता और तनाव के मामले कम देखे गए हैं. ऐसे में यह माना जा सकता है कि यह मूड को अच्छा रख सकता है.

कामेच्छा में कमी का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

बेहतर ब्रेन फंक्शन

आपके स्वास्थ्य और मूड को बेहतर करने के अलावा, सेक्स आपके दिमाग को तेज रखने में भी मदद कर सकता है. शोध में पाया गया है कि 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्क जिन्होंने अधिक बार यौन संबंध बनाए थे, उनकी याददाश्त से जुड़े टेस्ट में उन्होंने काफी बेहतर प्रदर्शन किया. ऐसे में मान सकते हैं कि सेक्स मेमोरी के लिए काफी अच्छा हो सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स के लिए गोक्षुर के फायदे)

रिश्ते में गहराई

सेक्स न सिर्फ मूड को बेहतर कर सकता है, बल्कि रिश्ते को और गहरा व मजबूत बना सकता है. इससे रिश्ते में प्यार और अपनापन और ज्यादा बढ़ जाता है. माना जाता है कि इससे रिश्ते में प्यार और भरोसा और मजबूत हो सकता है.

शुक्राणु की कमी का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

एक्सरसाइज से कम नहीं

आप सेक्स के दौरान अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं, क्योंकि यह किसी व्यायाम से कम नहीं है. रिसर्च के अनुसार, सेक्स से 150 से 200 कैलोरीज बर्न हो सकती है. यह पैदल चलने व तैराकी के दौरान बर्न होने वाली कैलोरी के समान है.

तनाव और चिंता का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

बेहतर नींद

शोध से पता चलता है कि यौन गतिविधि बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकती है. इससे न सिर्फ आपको जल्दी नींद आएगी, बल्कि आपकी नींद की गुणवत्ता भी बेहतर हो सकती है. हो सकता है इसमें भी हार्मोंस की अहम भूमिका हो. दरअसल, इसके पीछे बढ़े हुए ऑक्सीटोसिन और प्रोलैक्टिन (जो संभोग के बाद बढ़ सकते हैं) और कोर्टिसोल में कमी सभी बेहतर नींद का कारण बन सकते हैं. 

(और पढ़ें - सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें)

हृदय स्वास्थ्य के लिए सेक्स

सेक्स का एक और फायदा यह है कि यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. शोध में पाया गया है कि जो पुरुष सप्ताह में दो बार सेक्स करते हैं उनमें हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है. ऐसे में इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मान सकते हैं.

(और पढ़ें - सेक्स न करने के नुकसान)

इस लेख से यह स्पष्ट होता है कि सेक्स के जरिए तनाव को कम किया जा सकता है. सेक्स के दौरान ऑक्सीटोसिन जैसे कुछ हार्मोन शरीर में रिलीज होते हैं, जो तनाव को कम करने का काम करते हैं. इसके अलावा, ये हार्मोन शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करने का काम कर सकते हैं. इस लिहाज से कह सकते हैं कि सेक्स के जरिए तनाव व चिंता जैसी समस्याओं को कम किया जा सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स के तुरंत बाद क्या करें)

 

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें