myUpchar Call

पुरुषों में मर्दाना ताकत या यौन शक्ति की कमी होना, एक गंभीर समस्या हो सकती है. युवावस्था के बाद यह समस्या किसी भी पुरुष को हो सकती है. इन दिनों बदलते लाइफस्टाइल में कई युवा इस तरह की समस्या से ग्रसित हो रहे हैं. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की रिसर्च स्टडी के अनुसार, करीब 70 प्रतिशत युवा मर्दाना ताकत की कमी से जूझ रहे हैं.

स्मोकिंग, ड्रिंकिंग जैसी खराब आदतें व गलत लाइफस्टाइल से पुरुषों में मर्दाना ताकत कम हो जाती है. इससे पुरुषों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी पड़ सकता  है. साथ ही सेक्सुअल लाइफ में मायूसी आ जाती है और दैनिक जीवन भी असंतुलित होने लगता है. इस स्थिति से बचने के लिए मार्केट में कई तरह के कैप्सूल उपलब्ध हैं, जिससे मर्दाना ताकत वापस आ सकती है.

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए जड़ी बूटी)

आज हम इस लेख में हम मर्दाना ताकत बढ़ाने के कुछ असरदार कैप्सूल के बारे में जानेंगे-

  1. मर्दाना ताकत बढ़ाने के कैप्सूल
  2. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए व्यायाम, आयुर्वेदिक थेरेपीज, योग व सर्जरी इत्यादि उपाय प्रभावी हो सकते हैं. इसके अलावा, आप कुछ असरदार कैप्सूल का भी सहारा ले सकते हैं. इन कैप्सूल को तैयार करने वाली कंपलियों का दावा है कि यह आपकी मर्दाना ताकत को बढ़ाने में असरदार हो सकता है. ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए विस्तार से जानें कि मर्दाना ताकत बढ़ाने के कैप्सूल कौन-कौन से हैं-

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय)

दामियाना क्यू

दामियाना क्यू एक होम्योपैथिक कैप्सूल है, जो अधेड़ उम्र के पुरुषों में मर्दाना ताकत की कमी को दूर करने में सबसे फायदेमंद हो सकती है. इससे शारीरिक स्टैमिना में वृद्धि होती है और आपका स्ट्रेस भी कम होता है. यह कैप्सूल सेक्स के दौरान शीघ्र वीर्य स्खलन की समस्या से भी राहत प्रदान करता है. इसे रात में सोने से पहले आधा कप पानी के साथ 3-4 कैप्सूल लेने से आपकी मर्दाना ताकत बढ़ सकती है.

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के लिए डाइट)

हार्ड मैक्स

अल्ट्रा मेन्स हार्ड मैक्स एक मर्दाना ताकत बढ़ाने की प्राकृतिक दवा है. यह पारंपरिक जड़ी बूटियों से बनी है, जो पुरुषों में यौन शक्ति में सुधार करने में असरदार है. इसमें ओटमील स्ट्रॉ व माका एक्स्ट्रेक्ट जैसे इंग्रेडिएंट्स मौजूद होते हैं. रोजाना 2 कैप्सूल गर्म पानी के साथ लेने से आपके अंदर स्टैमिना की बढ़ोतरी होती है, तनाव कम होता है और आपके अंदर नई ऊर्जा का संचार करता है.

(और पढ़ें - स्टेमिना कैसे बढ़ाएं)

एजलेस मेल टुनाइट एक्सएल

यह मर्दाना ताकत बढ़ाने में फायदेमंद दवा मानी जाती है. इस दवा के फॉर्मूले में ऐसे मिश्रण शामिल हैं, जो नाइट्रिक ऑक्साइड को तेजी से बढ़ाने के लिए एक साथ काम करते हैं, जिससे यौन शक्ति बढ़ाने में तेजी आती है. बता दें कि नाइट्रिक ऑक्साइड को यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. दिन में खाने के बाद 2 कैप्सूल लेने से आपके अंदर स्ट्रेस की कमी होती है और एनर्जी लेवल भी बढ़ता है. ऐसे में मर्दाना ताकत को बढ़ाने में यह कैप्सूल आपके लिए प्रभावी माना जा सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स टाइम बढ़ाने के उपाय)

टोंगकट अली

यह विशेष रूप से उन पुरुषों के लिए काम आती है, जो हार्ड इरेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं और यौन शक्ति में सुधार करना चाहते हैं. टोंगकट अली में प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो मुख्य रूप से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करते हैं. इसके अलावा, यह मांसपेशियों को मजबूत, तनाव को दूर करने और खोई हुई ऊर्जा को वापस लाने में मददगार हो सकता है. दिन में 2-4 कैप्सूल लेने से आपको कम समय में मर्दाना ताकत बढ़ाने में सफलता मिल सकती है.

(और पढ़ें - टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के उपाय)

विरल-एक्स

यह दवा भी बेहतर इरेक्शन, कामेच्छा में वृद्धि और यौन शक्ति बढ़ाने में मदद कर सकती है. विरिल-एक्स से मर्दाना ताकत प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन केवल कैप्सूल्स लेने की आवश्यकता होती है. विरिल-एक्स दवा में जड़ी-बूटियों, जड़ों और खनिजों का एक शक्तिशाली मिश्रण होता है, जो हर बार अधिक संतोषजनक सेक्स करने में आपकी मदद करने के लिए एक साथ काम करते हैं. इसके सेवन से हर बार उत्तेजित होने पर सख्त और फुल इरेक्शन करने में मदद मिलती है.

(और पढ़ें - बेहतर सेक्स लाइफ के लिए योग)

अल्फामन एक्स्ट्रा लार्ज

यह भी मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली प्राकृतिक दवा है. इसे विशेष रूप से उन पुरुषों के लिए बनाया गया है, जिनके अंदर यौन शक्ति की कमी काफी समय से है. इस कैप्सूल के सेवन से आपके अंदर सेक्स करने के लिए आपका आत्मविश्वास वापस पाने में मदद मिलती है. यह दवा प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स, जैसे - माका, योहिमाईब से बनी है, जो मर्दाना ताकत बढ़ाने में असरदार होती हैं. रोजाना 3 कैप्सूल दूध या जूस के साथ लेने से आपका स्ट्रेस कम होता है व कामेच्छा में बढ़ाने में असरदार हो सकता है.

(और पढ़ें - पुरुषों के यौन रोग)

वसोस्तम

वसोस्तम पूरी तरह से यौन रोग के इलाज के तैयार की गई दवा है, जो मर्दाना ताकत बढ़ाने करने पर ध्यान केंद्रित करती है. इस दवा में पाइन बार्क, कोरियन रेड जिनसेंग व लॉन्ग जैक जैसे जैविक इंग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं. इस कैप्सूल के सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्ध हो सकती है, जिससे यौन इच्छा में भी सुधार हो सकता है और मांसपेशियों का भी निर्माण बेहतर तरीके से हो सकता है. यह मर्दाना ताकत बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकता है. दिन में 4 कैप्सूल लेने से मर्दाना ताकत बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - कम उम्र में स्तंभन दोष का कारण)

खराब लाइफस्टाइल और बुरी आदतों के चलते अधिकतर पुरुषों को कभी ना कभी मर्दाना ताकत की कमी जैसी यौन समस्याओं का सामना पड़ता है. वहीं, यदि आप वक्त रहते मर्दाना ताकत बढ़ाने के कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं और अपनी जीवनशैली में जरूरी बदलाव करते हैं, तो आपको जल्द ही मर्दाना ताकत बढ़ाने में मदद मिल सकती है. साथ ही अपनी यौन समस्याओं से निजात मिल सकती है. बस इन दवाओं का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें, ताकि किसी भी तरह के साइड-इफेक्ट से बचा जा सके.

(और पढ़ें - इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज)

Dr. Rajesh Manghnani

Dr. Rajesh Manghnani

सेक्सोलोजी
17 वर्षों का अनुभव

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ