myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हर पुरूष की चाह होती है कि उसका लिंग लंबा और मोटा हो। किशोरवय से ही लड़कों में इस तरह की चाह जन्म लेने लगती है। बाॅस्टन में स्थित हार्वर्ड मेडिकल स्कूल एंड ब्रिघम एंडा वुमेन हाॅस्पीटल के यूरोलाॅजिस्ट एम माइकल ओ लियरी कहते हैं, ‘लंबे और बड़े लिंग के लिए पुरूष कुछ भी करना चाहते हैं।’ सवाल है कि क्या वाकई लंबे और बड़े लिंग पाने के लिए पुरूष कुछ कर सकते हैं? विशेषज्ञें का दावा है कि लिंग को बड़ा करने के जो उपाय हैं, वे ज्यादा कारगर नहीं हैं। यदि ऐसा होता तो शायद तमाम देशों में ज्यादातर पुरूष का लिंग एक जैसा होता यानी लंबा और बड़ा। जबकि ऐसा नहीं है।इसके बावजूद पुरूषों की इस चाह में कोई कमी नहीं होती। ज्यादातर देशों में इस संबंध में जानकारी मौजूद है। कुछ पुरूष इसके लिए ऑपरेशन कराते हैं तो कुछ पुरूष दवाओं की मदद लेते हैं। लेकिन बुनियादी सवाल यह है कि क्या ये तरीके कारगर होते हैं? इस लेख में हम इस संबंध में विस्तार से चर्चा करेंगे।

(और पढ़ें - लिंग मोटा करने का तरीका)

क्या कोई व्यक्ति अपना लिंग बड़ा कर सकता है?

ज्यादातर पुरूषों को अपने लिंग का सामान्य साइज पसंद नहीं आता। इसका मतलब है कि वे बड़ा लिंग चाहते हैं ताकि सेक्सुअली वे ज्यादा सक्रिय रह सकें। निर्माताओं का मानना है कि उनके उत्पाद जैसे दवाई, क्रीम, स्ट्रेचिंग डिवाइसों की मदद से लिंग का आकार बढ़ाया जा सकता है। कुछ लोग इसके लिए सर्जरी की मदद लेते हैं। हालांकि यूरोलोजी केयर फाउंडेशन की मानें तो इनमें से कोई तरीका कारगर नहीं है।

(और पढ़ें - लिंग के टेढ़ेपन का इलाज)

कैसे होता है लिंग का आकार बड़ा

डाॅक्टर सर्जरी की मदद से पेल्विस को सुरक्षा देने वाले लिगामेंट्स को काटकर पुरूष के लिंग का आकार बढ़ा सकते हैं। लेकिन इस प्रक्रिया से केवल लिम्प पेनिस का आकार बड़ा दिखता है। इसके इतर बिना सर्जरी किए भी लिंग को बड़ा करने का तरीका मौजूद है। इसके लिए रबर बैंड-लैडन-डिवाइस है। जिस तरह दांतों में ब्रेसेस लगाए जाते हैं, उसी तरह यह डिवाइस लिंग में लगाया जाता है जो कि पुरूष के लिंग को आधा इंच बढ़ा देता है।

लिंग को मोटा करने के लिए सर्जीकल इम्प्लांट भी किया जाता है। इसके तहत लिंग की तवचा के अंदर सिलिकोन डाला जाता है जिससे लिंग का डायामीटर बढ़ जाता है। हो सकता है कि ये तरीका कारगर हो, लेकिन इससे लिंग का आकार अजीब नजर आ सकता है। यही नहीं इससे संक्रमण जैसी जटिलताएं भी हो सकती हैं। ऐसा होने पर जीवन भर के लिए लिंग का आकार प्रभावित हो जाता है जो कभी भी सामान्य नहीं हो सकता।

ऐसे में सवाल उठता है कि लिंग को मोटा और बड़ा करने का सुरक्षित तरीका क्या है? ईमानदारी से जवाब दें, तो आप इस सवाल का जवाब कभी नहीं जाान पाएंगे। यह प्रक्रिया पूरी तरह प्लास्टिक सर्जरी किए जाने की तरह है। जब तक कि सर्जरी हो नहीं जाती, तब तक यह कहा नहीं जा सकता कि आपको जो चाहिए था, आपको वही मिला है।

(और पढ़ें - क्या सच में हस्तमैथुन से लिंग होता है छोटा)

लिंग बड़ा करने के जोखिम

यदि आपने लिंग को बड़ा करवाने की ठान ही ली तो इसके बारे में निम्नलिखित कुछ जरूरी बातें जान लें:

  • अब तक किसी भी चिकित्सकीय संस्थान ने सामान्य लिंग वाले पुरूष को इस तरह के ऑपेरशन की अनुमति नहीं दी है।
  • विशेषज्ञों के अनुसार यह सुरक्षित भी नहीं होते और इसका प्रभाव भी कम होता है।
  • इस संबंध में कुछ अध्ययन हुए हैं, वे भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहन नहीं देते।
  • विशेषज्ञ यहां तक कहते हैं कि कई बार सर्जरी गलत होने की वजह से पुरूष को ताउम्र इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।
  • संक्रमण, काम इच्छा कम होना, नपुंसकता, लिंग के उत्तेजित होने की दिशा में बदलाव, संवेदना में कमी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।
और पढ़ें ...