myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आज इंटरनेट पर कई वेबसाइट्स लिंग बढ़ाने का तरीका व लिंग को लंबा करने की विधि को लेकर कई दावे करती हैं। लेकिन यह दावे करने वाली सभी वेबसाइट क्या सच कहती होगी? इस बारे में सभी लोग असमंजस में रहते हैं। भारतीय पुरुषों के बीच लिंग के आकार को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई है। वहीं लोग कुछ गलत तरीकों को अपनाकर अपने लिंग के साइज को बढ़ाने के उपाय खोजते रहते हैं। पुरुषों में इस अंग को बढ़ाने की उत्सुकता के चलते ही लिंग बढ़ाने की दवाओं व उत्पादों का बाजार आज अरबों रुपयों पर पहुंच गया है।

विशेषज्ञों का मनना हैं कि अपने लिंग को छोटा मानकर तनाव में रहने वाले अधिकतर पुरुषों के लिंग की लंबाई सामान्य ही होती है। वहीं विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि लिंग बढ़ाने व लंबा करने की दवाओं का इस्तेमाल करने से पहले पुरुषों को उस विषय पर डॉक्टरों से सहाल ले लेनी चाहिए।

(और पढ़ें - सेक्स एजुकेशन)

दरअसल, लिंग का आकार आपके शरीर के अनुसार ही होता है। लिंग के आकार को लेकर आप परेशान हैं, तो आपको किसी विशेषज्ञ के पास जाकर काउसिलिंग करवानी चाहिए। वह आपकी समस्या की सही वजह बता पाएंगे। वैसे तो लिंग के आकार को बढ़ाने के उपाय कम हैं लेकिन आप फिट रहकर और वजन को कम करके भी इस काम को आसान बना सकते हैं।

(और पढ़ें - sex ke fayde) 

  1. लिंग का आकार कितना होता है - Ling ka aakar kitna hota hai in Hindi
  2. क्या लिंग का साइज महत्व रखता है? - Kya ling ka size mahtva rakhta hai in Hindi
  3. लिंग बढ़ाने के घरेलू, प्राकृतिक उपाय और दवा - Ling badhane ke gharelu or prakartik upay in Hindi
  4. लिंग का आकार बढ़ाने के घरेलू तरीके - Ling ka aakar badhane ke tarike in Hindi
  5. लिंग को लंबा करने की विधि - Ling ko lamba karne ki vidhi in Hindi
  6. लिंग के साइज को बढ़ाने के लिए क्या खाएं - Ling ke size ko badhane vale aahar in Hindi
  7. लिंग को बढ़ाने वाले विटामिन - Ling ko badhane vale vitamin in Hindi
  8. लिंग लंबा, मोटा और बड़ा करने के तरीके जिनसे रहना चाहिए सावधान - Ling ko lamba or mota karne ke in upayon se rahen savdhan in Hindi
  9. शरीर के बारे में सकारात्मक सोच रखें - Sharir ke bare me sakaratmak soch rakhen in Hindi
  10. लिंग को मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका के डॉक्टर
  11. क्या लिंग को बड़ा करवाना, सच में कारगर है

किशोरों में लिंग की लंबाई का औसत आधार नहीं मापा जा सकता है, क्योंकि यह हर किसी के बढ़ने की प्रक्रिया अलग होती है।

पुरुषों पर किये गए एक अध्ययन के मुताबिक पुरुषों के लिंग की औसत लंबाई निम्नतः पाई गई -

  1. बिना तनाव व उत्तेजना (erection) के लंबाई – 8.12 सेंटीमीटर (3.2 इंच) सामान्य स्थिति में
  2. बिना तनाव व उत्तेजना के मोटाई – 9.14 सेंटीमीटर (3.6 इंच)
  3. तनाव व उत्तेजना के बाद लंबाई – 13.01 सेंटीमीटर (5.1 इंच)
  4. तनाव व उत्तेजना के बाद मोटाई – 11.46 सेंटीमीटर (4.5 इंच)

तनावपूर्ण लिंग के आकार कई प्रकार के होते हैं। कुछ के तनाव सीधे होते हैं, जबकि कई लोगों के तनाव के बाद लिंग का साइज(आकार) थोड़ा नीचे की ओर रहता है। वहीं कुछ के दाईं तो कुछ के बाईं ओर झुके हुए होते हैं। अगर यह झुकाव ज्यादा होता है तो आपको सेक्स के दौरान दर्द व मुश्किल हो सकती है।

हर व्यक्ति की उम्र के अनुसार वृद्धि होने की प्रक्रिया भिन्न होती है। इसके साथ ही उनके लिंग की लंबाई भी अलग-अलग होती है। व्यस्क होने के दौरान 11 से 18 वर्ष की उम्र में लिंग के आकार में तेजी से वृद्धि होती है और इसके बढ़ने का सिलसिला 21 वर्ष तक निरंतर चलता रहता है।

(और पढ़ें - संभोग के फायदे)

लिंग के आकार को लेकर पुरुषों में मन अपने साथी को संतुष्ट कर पाने का डर बैठा रहता है। कुछ पुरुष कपड़े उतारने के बाद खुद के लिंग के आकार को लेकर भी चिंतित रहते हैं।

भारत के पुरुषों में लिंग का साइज उनके आत्मविश्वास और शरीर की मर्दानगी का प्रतीक समझा जाता है, जो एकदम गलत धारणा है। आपको भारतीय पुरुषों के लिंग के आकार की औसत लंबाई हम ऊपर बता ही चुके है। लिंग का साइज महत्व नहीं रखता, बल्कि एहम बात यह होती है कि आप अपने साथी को संतुष्ट कर सकते हैं कि नहीं। तो अपने लिंग के आकार पर नहीं बल्कि अपनी यौन तकनीक पर ज़्यादा ध्यान दें। 

(और पढ़ें - महिलाएं सेक्स में पुरुषों से क्या चाहती हैं)

जिन पुरुषों के लिंग का आकार छोटा होता है वह तनाव में आ जाते हैं। मानसिक रूप से तनाव में आने के कारण पुरुषों को स्तंभन दोष (नपुंसकता; erectile dysfunction) होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके साथ ही वह कई अन्य तरह के यौन रोगों से भी पीड़ित हो जाते हैं। अगर आप भी इस तरह की परेशानी से ग्रस्त हैं तो आपको किसी डॉक्टर से काउंसिलिंग करने की जरूरत होती है।

(और पढ़ें - किस कैसे करें)

लिंग का आकार बढ़ाने के तरीके तो बहुत है, लेकिन कुछ काम करते है, तो कुछ नहीं। अगर आप अपने लिंग को लंबा और मोटा करने के तरीके खोज रहें हैं तो कुछ औषधियां आपकी मदद कर सकती हैं। यह औषधियां आपके लिंग के आस-पास के हिस्से में रक्त संचार को बढ़ाती है, जिससे तनाव व उत्तेजना के समय आपका लिंग पूरी तरह से उत्तेजित हो पाता है। इसके अलावा आप लिंग बड़ा करने के लिए योगा, खान-पान में बदलाव व कुछ एक्सरसाइज की आदत से लाभ पा सकते हैं। तो जानते इन औषधियों के बारे में जो आपके लिंग लंबा करने की विधि में काम आती हैं।

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

इन औषधियों के कुछ वितरीत प्रभाव भी हो सकते हैं। इनके इस्तेमाल से पहले आपको किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए -

  1. गोखरू – गोखरू एक स्वदेशी औषधी है और यह गर्म क्षेत्रों में पाई जाती है। हमारे देश में यह जड़ी बूटी आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही प्रयोग में लाई जाती रही है। इसको शरीर की मजबूती व कमजोरी को दूर करने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है।
    इस पर कई तरह के अध्ययन किए गए है जिनमें पाया गया कि गोखरू टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुष की यौन शक्ति, लिंग के आकार व उसकी कठोरता को बढ़ाने वाले हार्मोन होते हैं।
  2. जिनसेंग (Ginseng) - जिनसेंग दक्षिणी कोरिया, साइबेरिया व उत्तरी कोरिया में पाई जाने वाली औषधी है। इस जूड़ी बूटी में मौजूद तत्व हमारी नसों को ठीक करने का काम करते हैं। कुछ अध्ययन में पाया गया है कि यह यौन क्रिया में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए फायदेमंद होते हैं, जबकि इसके फायदों को लेकर चिकित्सा जगत में कोई ठोस आधार मौजूद नहीं हैं।
    जिनसेंग को कई दवाइयों में प्रयोग किया जाता है। इससे कैंसर, हृदय रोग, अनिद्रा व अन्य विकार होने की संभावनाए भी होती है। इस कारण इसको नियमित रूप से लेने से पहले आपको किसी डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। (और पढ़ें - पहली बार सेक्स)
    ​अगर आप इस दवा को लेने वाले हों तो आपको इस दवा के लेबल या पैकेट पर “कोरियन जिनसेंग रूट” लिखा हुआ देखना चाहिए।
  3. गिंको बाइलोबा (Gingko Biloba) - गिंको बाइलोबा जड़ी बूटी दिमागी क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। इसके अलावा यह हमारे शरीर और लिंग में रक्त के संचार में बढ़ोतरी करती है। लिंग को लंबा करने की दवा के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अध्ययन में पाया गया है कि सेक्सुअल क्रियाओं में आने वाली बाधा से होने वाले अवसाद को दूर करने के लिए गिंको बाइलोबा काफी फायदेमंद होती है। यह याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद करती है। इसके अलावा इसके कुछ हानिकारक प्रभाव भी होते हैं। यह आपको चाय की पत्ती के साथ व गोलियों के रूप में भी बाजार आसानी से मिल जाती है।
  4. माका (Maca supplement) – लिंग के साइज को बढ़ाने के लिए माका के पाउडर का प्रयोग किया जाता है। इसको कामोत्तेजना बढ़ाने वाली दवाई माना जाता है। इसके अंदर ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी अंदरूनी शक्ति के स्तर को बढ़ाते हैं और पुरूषों के लिंग में होने वाली उत्तेजना को ठीक रखते हैं। इसके चलते इसका इस्तेमाल बड़ी संख्या में किया जाता है।
  5. एल-आर्गिनन (L-arginine) – लिंग लंबा करने की दवा के लिए इसका इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। यह एक तरह का अमिनो एसिड की तरह काम करता है, जो लिंग में उत्तेजना के दौरान उसको पूरा लंबा करने के लिए रक्त के प्रवाह को ठीक करता है। इसकी 1ग्राम खुराक को दिन में तीन बार लेना होता है। इसको नियमित रूप से लेने से आपके शुक्राणुओं की संख्या व प्रजनन क्षमता में सुधार आता है। यौन रोग के लिए व लिंग बढ़ाने की दवा के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है।  अगर आप हृदय रोग की दवा ले रहें हैं तो इसका सेवन करने से बचें।

(और पढ़ें - शादी से पहले सेक्स)

लिंग को लंबा और मोटा करने की दवा आज हर कोई पाना चाहता है, लेकिन आप अपनी दिनचर्या में थोड़े से बदलाव से ही आपने लिंग के साइज को आसानी से बढ़ा सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर व उसके किसी भी अंग की लंबाई को बढ़ाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में ध्यान देना होता है। आपको अपनी दिनचर्या में ऐसे कामों को करना होगा जो आपको फिट रखें व आपके रक्त के प्रवाह को सामान्य रूप से ठीक रखें। दिनचर्या में निम्न बदलावों के कारण आप आसानी से लिंग को लंबा कर सकते हैं।   

  1. धूम्रपान न करें -
    लिंग का आकार उत्तेजना से पहले व बाद मेें, आपके शरीर के खून पर निर्भर करता है। धूम्रपान व कोई अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करना आपकी नसों के मार्ग को छोटा कर देता है। जिसके चलते शरीर के अंगों में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता है। इससे लिंग की नसों में भी रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। जिस कारण लिंग के आकार को सही वृद्धि नहीं मिल पाती है। अगर आप अपने लिंग को बढ़ाने के लिए उपाय ढूंढ रहें हैं तो आपको जल्द ही धूम्रपान की आदत को छोड़ना होगा। (और पढ़ें - धूम्रपान छोड़ने के उपाय)
  2. नियमित व्यायाम करें - 
    आपके शरीर का संचालन ही रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है। नियमित व्यायाम करने से शरीर के सभी अंगों में रक्त का प्रवाह होता है और शरीर पूरी तरह से सक्रिया अवस्था में आ जाता है। साथ ही इससे लिंग की नसों में भी रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से काम करता है। अगर आप व्यायाम या कोई भी एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपके लिंग में पूरी तरह से तरह उत्तेजना नहीं आ पाएगी। इसलिए सभी को दिन में कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज करनी ही चाहिए। इसके लिए आप तैराकी करें, जॉगिंग करें, सैर करें या साइकिलिंग करें। यह सभी व्यायाम आपके रक्त प्रवाह को ठीक करते हैं।
    लिंग को बड़ा करने के लिए विशेष रूप से कोई एक्सरसाइज नहीं है। लिंग के आकार को बढ़ाने के लिए आपको शरीर के सभी भागों को क्रियाशील और सुचारू रखना होगा।
  3. पेल्विक मांसपेशियों के लिए व्यायाम करें -
    अगर आप अपने लिंग को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आपको पेल्विक क्षेत्र की मांसपेशियों पर खिंचाव लाने वाले व्यायाम करने होंगे। पेल्विक क्षेत्र आपके नाभी के नीचे का हिस्सा होता है, जहां से आपके लिंग की नसें जुड़ी होती है। लिंग में उत्तेजना के दौरान रक्त के प्रवाह को इस जगह से नियंत्रित किया जाता है। पेल्विक की मांसपेशियों की मजबूती के लिए किंजल नामक एक्सरसाइज की जाती है। इससे आपकी सेक्सुअल जिंदगी में सुधार होता है।  (और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)
  4. पेट की चर्बी कम करें -
    पेट के बढ़ जाने से आपका लिंग छोटा लगने लगता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको कोई ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ती। पेट के चर्बी को घटाने के दौरान आप लिंग की लंबाई में आए बदलावों को भी देख सकते हैं। एक रिपोर्ट में इस बात को बताया गया है कि जिन पुरुषों की कमर 32इंच की जगह 42इंच तक थी उनमें से करीब 50 प्रतिशत पुरुष ऐसे थे जिनमें स्तंभन दोष (लिंग में उत्तेजना न आना) की शिकायत पाई गई। (और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के उपाय)
    इस कारण जिन पुरुषों के पेट की चर्बी ज्यादा है उनको लिंग की लंबाई के लिए इसको कम करना चाहिए।

(और पढ़ें - महिला ऑर्गेज्म)

  • लिंग का आकार बड़ा दिखाने का तरीका
    आपको बता दें कि जननांग यानी लिंग के पास उगे बालों को छोटा रखने से भी आपके लिंग की लंबाई ज्यादा दिखती है। वहीं इनके बड़े होने पर आपको लिंग के साइज के छोटे होने का भ्रम हो जाता है।
  • लिंग का लंबा और मोटा दिखाने का तरीका
    जब आप लिंग के पास उगने वाले बालों को छोटा रखते हैं तो लिंग मोटा दिखने लगता है। वहीं यह पहले से ज्यादा आकर्षक भी दिखता है। इसके आकर्षक दिखने से आप में भी आत्मविश्वास आ जाता है। 

(और पढ़ें - फोरप्ले क्या है)

लिंग बड़ा करने के उपायों में आप कुछ विशेष तरह के खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। अगली बार आप जब बाजार जाएं तो इन खाद्य पदार्थों को जरूर लेकर आएं। इनमें आपके लिंग में उत्तेजना व आकार को बढ़ाने के तत्व पाएं जाते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में। (और पढ़े - यौन शक्ति बढ़ाने वाले आहार)

  • प्याज - 
    कई तरह के शोधों में पाया गया है कि प्याज में आपके लिंग को लंबा करने के लिए सभी तत्व मौजूद होते हैं। दरअसल प्याज में मौजूद तत्व खून को जमने से रोकते हैं।= साथ ही यह हृदय से बहने वाले खून के प्रवाह क सुचारू कर देते हैं। जिससे लिंग के साइज में बढ़ोतरी होने लगती है।
  • सैल्मन मछली - 
    सैल्मन मछली में ओमेग 3 व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे लिंग को लंबा करने का काम करते हैं। 
  • केला -
    आपके दिल और रक्त कोशिकाओं के लिए केला एक उपयोगी खाद्य पदार्थ माना जाता है। इसके साथ ही यह आपके लिंग के आकार को भी बड़ा करने के लिए महत्वपूर्ण होता है।
  • तरबूज -
    तरबूज का सेवन करने से लिंग में उत्तेजना आती है। तरबूज में अमीनो एसिड पाया जाता है जो नसों के फैलाव को बनाए रखता है। तरबूज को पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए इसीलिए ही जरूरी बताया जाता है।

(और पढ़ें - लिव इन रिलेशनशिप)

लिंग बढ़ाने के तरीकों में विटामिन भी अहम भूमिका रखते हैं। अगर आप भी अपने लिंग को लंबा करने के तरीकों के विषय में जानने के इच्छुक हैं तो आपको इन विटामिन्स को भी अपने आहार में शामिल करना होगा।

  • विटामिन ए – विटामिन ए शरीर के लिए बेहद ही आवश्यक होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो आपको कई रोगों से दूर रखते हैं। किसी भी तरह के रोग आपके लिंग के आकार को बढ़ने से रोकते हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा विटामिन ए वाले आहार खाने चाहिए। गाजर और शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है।
  • विटामिन बी5 – विटामिन बी5 आपके लिंग को बढ़ाने में सहायक होता है। यह आपके लिंग के द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बाद भी इसमें वृद्धि करने की सक्रियता को बनाए रखता है। विटामिन बी5 सूरजमुखी के बीजों में, अनाज में व मशरूम में पाया जाता है।
  • विटामिन सी – यौन क्षमता को बढ़ाने व लिंग को लंबा करने के तरीकों के लिए विटामिन सी का उपयोग किया जाना चाहिए। लिंग के साइज को बढ़ाने वाला विटामिन सी अमरूद, ब्रोकली और पीली शिमला मिर्च में पाया जाता है। इसके अलावा भी यह कई चीजों से आप ग्रहण कर सकते है।

(और पढ़ें - सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां)

यहाँ कुछ आम दिए जाने वाले सुझाव बताये गए हैं जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए। इनके इस्तेमाल से लिंग के लंबे, मोटे या बड़े होने की कोई गारंटी नहीं है, बल्कि नुक्सान हो सकता है -

  1. लिंग को लंबा करने वाले उत्पादो -
    लिंग के आकार को बढ़ाने का दावा करने वाले उत्पादों से दूर रहें। लिंग को बड़ा करना अधिकतर पुरुषों की इच्छा होती है। लेकिन जो उत्पाद इसको बड़ा करने का जादुई उपाय बताते हैं आप उनसे जरा दूरी बनाकर ही रखें। लिंग के आकार का बढ़ना अनुवांनशिक होता है। इसको बढ़ाने का दावा करने वाले उत्पाद आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं।
  2. हर्बल वियाग्रा -
    इस तरह की दवा से आपको दूर रहना चाहिए। इसमें कई तरह की जड़ी बूटियों को मिलाया जाता है, जो आपके लिंग के रक्त प्रवाह को बढ़ाती हैं। लेकिन इस तरह की दवाइयों के इस्तेमाल से कई तरह के नकारात्मक प्रभाव भी हमारे शरीर पर पड़ते हैं। इस तरह की दवाइयों को ऑनलाइन खरीदने से बचें और इनको इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।
  3. लिंग की लंबाई के लिए उस पर वजन लटकाना - 
    लिंग के आकार को बड़ा करने के लिए कई बार उसमें वजन लटका दिया जाता है। जिसका असर उसकी मोटाई पर पड़ता है। वहीं कई बार सर्जरी के बाद लिंग में अप्राकृतिक खिंचाव किया जाता है जो लिंग में आने वाले स्टेच मार्कस को दूर करता है।
  4. लिंग को बड़ा करने की सर्जरी -
    लिंग को लंबा करने के लिए की जाने वाली सर्जरी में कई तरह के साइड इफैक्ट(नकारात्मक प्रभाव) भी देखने को मिलते हैं। इस तरह की सर्जरी के बाद कई दिनों तक आपके लिंग में उत्तेजना नहीं होती है, जबकि कुछ मामलों में तो उत्तेजना होना ही बंद हो जाती है। इसके अलावा स्तंभन दोष आदि की परेशानी भी शुरू हो जाती है।
  5. वैक्यूम पंप का इस्तेमाल -
    लिंग बड़ा करने के लिए वैक्यूम पंप की मदद भी ली जाती है। इससे आपके लिंग के आकार को पंप करके बड़ा किया जाता है, जो आपके लिंग में रक्त के प्रवाह को ठीक करता है। इस तरह के वैक्यूम पंप का इस्तेमाल छोटी अवधी के लिए किया जाता है। वहीं नपुसंकता व लिंग में उत्तेजना लाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन लंबे समय तक इसके इस्तेमाल से लिंग के ऊतक नष्ट हो जाते हैं। साथ ही साथ लिंग की उत्तेजना में  भी कमी आने लगती है। 

(और पढ़ें - हस्तमैथुन के नुकसान)

अगर आप लिंग के आकार को बढ़ाने के विषय में परेशान रहते हैं तो आपको शरीर अन्य अंगों पर भी ध्यान देना होगा, जरूरी नहीं है कि आप एक ही अंग को लेकर परेशान या तनाव में रहें। अपने शरीर के प्रति सकारात्मक सोच रखें। आइए जानते हैं इस सोच को बनाने के लिए जरूरी टिप्स।

  • आपका शरीर पूर्ण रूप से स्वस्थ है। आप किसी भी अंग की लंबाई या मोटाइ पर ज्यादा ध्यान न दें।
  • अपने वजन को नियंत्रण में रखें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। आपका स्वस्थ शरीर ही आपको खुशी प्रदान करता है।
  • हमेशा अपने लिंग के साइज को ही दोष न दें। इसके अलावा भी कई अन्य तरीकों को अपनाकर आप साथी को पूर्ण रूप से संतुष्टि दे सकते हैं।
  • खुद की तुलना खिलाड़ियों, मॉडल व हीरो से न करें। आप जैसे है वैसे ठीक है। इस बात पर ही अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • ज्यादा से ज्यादा समय वो काम करें जो आपको पसंद हो, जैसे कहीं घूमने चले जाएं या किसी खेल में हिस्सा लें।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में संभोग और डिलीवरी के बाद सेक्स)

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...

References

  1. Veale D, Miles 1, Bramley S, Muir G, Hodsoll J. Am I normal? A systematic review and construction of nomograms for flaccid and erect penis length and circumference in up to 15,521 men.. 2015 Jun;115(6):978-86. PMID: 25487360
  2. Ishii T, Sasaki G, Hasegawa T, Sato S, Matsuo N, Ogata T. Testosterone enanthate therapy is effective and independent of SRD5A2 and AR gene polymorphisms in boys with micropenis. 2004 Jul;172(1):319-24.PMID: 15201804
  3. Sasaki G, Ogata T, Ishii T, Kosaki K, Sato S, Homma K, Takahashi T, Hasegawa T, Matsuo N.Micropenis and the 5alpha-reductase-2 (SRD5A2) gene: mutation and V89L polymorphism analysis in 81 Japanese patients. 2003 Jul;88(7):3431-6.PMID: 12843198
  4. Jeffrey and Joshua Gillis. A review of penile elongation surgery. 2017 Feb; 6(1): 69–78. PMID: 28217452
  5. National Health Service [internet]. UK; Penis enlargement
  6. Hindwai. A Review on Plants Used for Improvement of Sexual Performance and Virility. BioMed Research International.[internet].
  7. Hong B, Ji YH, Hong JH, Nam KY, Ahn TY. A double-blind crossover study evaluating the efficacy of korean red ginseng in patients with erectile dysfunction: a preliminary report. 2002 Nov;168(5):2070-3. PMID: 12394711
  8. Nikoobakht M, Shahnazari A, Rezaeidanesh M, Mehrsai A, Pourmand G. Effect of penile-extender device in increasing penile size in men with shortened penis: preliminary results. 2011 Nov;8(11):3188-92. PMID: 20102448
  9. Hindwai. Penile Enhancement Procedures with Simultaneous Penile Prosthesis Placement. BioMed Research International.[internet].