myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हर व्यक्ति के जीवन में समाज महत्वपूर्ण भूमिका में होता है। हमारे आपसी रिश्तों की कड़ी से ही समाज बनता है। आज कितने ही रिश्ते बनते-बिगड़ते है और यही प्रकृति का नियम भी है, लेकिन इन रिश्तों में शारीरिक संबंध ही महत्वपूर्ण नहीं, बल्कि रिश्तों का बुनियादी ढांचा सामंजस्यपूर्ण संबंधों पर टिका होता है। इसलिए किसी भी नए संबंध में रोमांस होना बेहद जरूरी है।

(और पढ़ें - रिश्तों को बेहतर और मजबूत कैसे बनाये)

आइए जानते हैं नए रिश्तों के उन टिप्स के बारे में जो आपकी जिदंगी को आनंद से भर देंगे। इन टिप्स को आजमाकर आप अपने नए संबंधों को खुशहाल बना सकते हैं - 

  • कैसे  दिखतें है कोई मायने नहीं रखता

कई बार लड़कियों और लड़कों को ऐसा लगता है कि उनका साथी बेहद ही खूबसूरत होना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि हर खूबसूरत दिखने वाला साथी अच्छे व्यक्तित्व का नहीं हो सकता है। खूबसूरत दिखने वाले साथी को पाने के बाद ही पता चलता है कि वो आपके लिए सही है या नहीं। 

  • अतीत के बारे में विचार ना करें

जब आप नए रिश्ते से जुड़ते हैं तो आपको इस बात पर विचार नहीं करना चाहिए कि आपका पार्टनर आपके एक्स के बारे में जानना चाहता है। और न ही अपने पार्टनर के अतीत को लेकर अपने मन में कोई गलत विचार रखें। जो बीत गया उस बात पर आपको विचार करके नए रिश्ते को खराब नहीं करने चाहिए। 

  • खुद के व्यवहार पर भी दें ध्यान

अगर कुछ परेशानियां आ रही हैं तो आपको अपने व्यवहार पर भी ध्यान देने की जरूरत है। पिछले रिश्ते में अगर कोई कमियां रह गई हो तो आपको उन कमियों पर विचार करके नए रिश्ते इन कमियों को दूर करने के लिए भी काम करना चाहिए। ताकि वो ही परेशानियां आपके नए रिश्ते को खराब न कर सके। (और पढ़ें - पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)  

  • जरूरी नहीं की हर पल उनके पास ही रहें

आज कल महिलाएं व पुरुष दोनों ही करियर को लेकर सजग है। ऐसे में आप अपने काम में व्यस्त रहकर भी नए संबंधों को बरकरार रख सकते हैं। ऐसा नहीं हैं कि आप हमेशा उनके पास ही रहें। अगर रोज मिलना न भी हो तो भी आप सप्ताह में एक ही बार मिलकर भी उनेक साथ खुशनुमा पल बीता सकते हैं, लेकिन इसके लिए आप दोनों को ही एक दूसरे के प्रति वफादार होना होगा। 

  • अपनी उम्मीदों के बारे में बात जरूर करें

ऐसा देखा जाता है कि आप नए रिश्ते से जो चाहते हैं उस बारे में बात नहीं कर पाते हैं। साथी से इस बारे में बात करना बेहद ही जरूरी हैं, लेकिन आप अपनी पहली ही मुलाकात में यह नहीं बता दें कि आप रिश्ते में क्या-क्या चाहते हैं। एक दो महिनों का समय साथ बिताएं, एक दूसरे को जाने, उसके बाद जब आपको लगे कि साथी भी आपके साथ रहने के लिए तैयार हो गया है, तो रिश्ते को लेकर अपनी उम्मीदों को उनके सामने रख दें। 

  • कभी भी ऐसा न दिखाएं की आपको उनकी बेहद जरूरत है

कहा जाता है कि अगर आप अपने नए रिश्ते में तुरंत ही पार्टनर को इस बात का एहसास दिला देते हैं कि आपको उनकी सख्त जरूरत है, तो रिश्ते में सिर्फ सामने वाले पार्टनर की ही बात को सर्वोपरी माना जाने लगता है। नए रिश्तें में अपनी अहमियत को बनाए रखने के लिए आपको अपनी भावनाओं को थोड़ा बांध कर रखना होगा

  • व्यक्तित्व को बनाएं रहस्मय

नए संबंधों के दौरान अपने व्यक्तित्व को रहस्यमय बनाए रखें। अपने नए साथी से एकदम से अपने बारे में सब कुछ न बता दें। बल्कि धीरे-धीरे उसे आपके बारे में जानने का मौका दें।

  • झूठ का सहारा न लें

किसी भी संबंध की शुरुआत झूठ से नहीं होनी चाहिए इसीलिए नए रिश्ते की शुरुआत झूठ से न करें।

  • भरोसा दिलाना जरूरी

आप अपने साथी को अपनी भावनाओं व रिश्ते को लेकर आपकी सोच के लिए विश्वास दिलाएं। इसके अलावा उनकी बातों पर भी विश्वास रखें। साथी पर पूरी तरह से विश्वास करना एक-दूसरे के लिए बेहद ही जरूरी होता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि उनकी गलतियों को भी नजरअंदाज कर दिया जाए। 

  • रोमांटिक पलों को करें प्लान

रोमांटिक जिंदगी जीने का हर किसी का सपना होता है, इस सपने को साकार करने के लिए आपको अपने साथी के साथ ज्यादा और बेहतरीन पल गुजारने की जरूरत होती है। इनको खास व महत्वपूर्ण बनाने के लिए योजना बनाना भी जरूरी है। 

  • साथी की पसंद व नापसंद को भी जानें

आपने रिश्ते को खुशहाल बनान के लिए आपको अपने साथी की पसंद के बारे में जानना होगा, इसके साथ ही उसकी नापसंद को भी ध्यान देना होगा। इसके अलावा एक दूसरे की अच्छाइयों को जानना भी बेहद जरूरी है।

  • साथी की बुराई को दूर करने में मदद करें

यदि आपके साथी में किसी तरह की कोई समस्या या बुराई है तो उसको इसके लिए नीचा न दिखाएं, बल्कि आप उनकी मदद करें और उनकी बुराई को दूर करने में सहायक बनें। 

  • साथी के सपनों के बारे में जानें

एक-दूसरे की इच्छाओं और सपनों के बारे में जानने की करें और उन्हें लगातार प्रोत्साहन भी देते रहें।

  • जीवन की महत्वकांक्षाओं को जानें

नए संबंधों में जरूरी हो जाता है कि आप अपने साथी की प्राथमिकताओं को जानें। वह किस चीज पर अधिक ध्यान देता है। अपने करियर पर, दोस्तों पर या आपसी रिश्तों पर। उसके लिए जीवन में क्या चीज अहम है।

  • खूबियों को जरूर सराहें

यदि आपको अपने पार्टनर की कुछ खूबियां अच्छी लगती हैं तो उन्हें अपनाने की कोशिश करें व साथी की तारीफ करने से भी न चूकें।

  • मानसिक और भावनात्मक रूप से जुड़ना जरूरी

शुरूआत में शारीरिक संबंध बनाने की न सोचेें। पहले मानसिक और भावनात्मक रूप से अपने साथी से जुड़े और उसे समझे।

इन टिप्स को आजमाकर न सिर्फ आप खुशहाल जीवन जी सकते हैं, बल्कि एक रोमांटिक लाइफ का मजा भी ले सकते हैं।

(और पढ़ें - सेक्स के बारे में जानकारी)

  1. नए रिश्ते को खुशहाल बनाने के टिप्स के डॉक्टर
Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...