myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पहली बार सेक्स करना हर लड़की और लड़के के लिए महत्वपूर्ण है। इस दौरान दोनों के मन में तरह-तरह के सवाल होते हैं। किसी से पहली बार सेक्स करने में तनाव, डर और घबराहट लगातार मन में हलचल पैदा करती रहती है। साथ ही इस समय पार्टनर के सामने गलत छवि न बन जाने का डर भी लगातार सताता रहता है।

(और पढ़ें - सेक्स की जानकारी)

यदि आप जल्द ही शादी करने जा रहें हैं या किसी के साथ इस तरह के संबंध बनाने जा रहें हैं, तो आपको कुछ टिप्स का खासतौर पर ख्याल रखना होगा। इस मौके पर आपको शारीरिक तैयारी से ज्यादा मानसिक तैयारी पर ध्यान देना होगा, लेकिन शारीरिक तैयारियां पूरी करना भी बेहद ही जरूरी है। 

(और पढ़ें - सेक्स के फायदे)

आइए जानें पहली बार सेक्स करते समय क्या करना चाहिए -

  1. पहली बार सेक्स के लिए मानसिक तौर से तैयार हों - Pehli baar sex ke liye mansik taur se taiyar hon
  2. पहली बार शारीरिक सम्बन्ध के लिए शारीरिक तौर से तैयार हों - Pehli baar sex ke liye sharirik taur se taiyar hon
  3. पहली बार सेक्स के बाद खून आना - Pehli bar sex ke baad khoon aana
  4. पहली बार संभोग के लिेए टिप्स - Pehli baar sex ke liye tips
  5. पहले बार यौन सम्बन्ध में दर्द होना - Pehli baar sex me dard hona
  6. पहली बार सेक्स के डॉक्टर
  • आपके मन में आने वाले सवालों के सही जवाब आपको ही तलाशने होंगे। इसको लेकर जब तक आपके मन में डर रहेगा तब तक आप इसको सही और सहज तरीके से नहीं कर पाएंगे। 
  • पहली बार शारीरिक संबंध बनाते समय डर और घबराहट हो सकती है, लेकिन इसके बारे में ज्यादा न सोचें। अगर आप पहले से ही कुछ सोचकर जा रहें हैं और वैसा न हो तो आपको परेशानी और निराशा भी हो सकती है। 
  • इस दौरान आपके साथ जो भी पल हो उसे सहज रूप से आपको स्वीकार करना होगा। किसी खास मित्र से इस बारे में बात कर सकते हैं। (और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं)
  • सेक्स से पूर्व आप अपने साथी से भी इस विषय पर बात करके उनको इसके लिए सहज बना सकते हैं।
  • महिलाओं को भी अपने पति के साथ सहज तरीके से ही पेश आना चाहिए। साथ ही साथी को भी सहज करके आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकती हैं।

(और पढ़ें - सेक्स करने के तरीके)

पहली बार सेक्स कर रहें हो या इसके बाद, आपको इसके लिए हर बार शारीरिक तौर पर स्वस्थ होना पड़ेगा। इसके लिए आपको शरीर की गतिविधियों पर पूरा ध्यान देना होगा। पहली बार सेक्स करने के लिए स्टेमिना की जरूरत होती है। इसके अलावा आपको इस तरह से बनना होगा कि वो जल्द न थके। चलिए जानते हैं पहली बार सेक्स के दौरान किस तरह से शारीरिक तौर पर हो तैयार...

  • वैसे तो सेक्स के दौरान पूरे शरीर को मजबूत होना चाहिए, ताकि जब आपका पार्टनर आपके साथ सेक्स करें तो आप भी उसके साथ पूरे जोश से सहयोग कर पाएं। महिला और पुरुषों दोनों को ही हाथ और बाजुओं की एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपके हाथ मजबूत होंगे और आप अपने पार्टनर के वजन को संभाल पाएंगे। (और पढ़ें- जानें व्यायाम करने का सही समय
  • अपने वजन को नियंत्रण में रखें। पहली बार सेक्स करने जा रहें हैं तो वजन को नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर आपके पार्टनर को आपका वजन बहुत ज्यादा लगा तो इस दौरान आपका पूरा मूड खराब हो सकता है। 
  • जांघों के पास के हिस्से से जुड़ी हुई एक्सरसाइज जरूर करें। इसके अलावा अपने शरीर को गठीला बनाने की जगह इसको लचीला बनाने पर भी जोर देना होगा।

(और पढ़ें - सेक्स से जुड़े सच और झूठ)

नहीं, यह कोई जरूरी नहीं है कि हर महिला को पहली बार सेक्स करते समय खून आए। जिन महिलाओं को पहली बार सेक्स करते समय खून नहीं निकलता वो भी सामान्य ही होती है। इस अवस्था में खून न निकलना भी महिलाओं की सामान्य अवस्था को बताता है।

पहली बार सेक्स करते समय महिला की योनि से रक्त का स्त्राव उनकी हाइमन की झिल्ली टूटने के कारण होता है। हाइमन त्वचा की बेहद पतली परत होती है, जो महिलाओं की योनिमुख पर ही स्थित होती है। हाइमन की परत ठीक होने पर यह मुख्यतः सेक्स के दौरान टूट जाती है।

(और पढ़ें - सेक्स के बाद योनी से ब्लीडिंग)

पहली बार सेक्स करने के अलावा भी हाइमन निम्न कारणों से टूट सकती है।

  • धुड़सवारी करने से
  • टैम्पोन का इस्तेमाल करने से

महिलाओं को हाइमन के टूटने के बारे में पता नहीं चल पाता है। इसमें हर बार दर्द और असामान्य रक्त स्त्राव नहीं होता है। इसलिए यदि किसी महिला की हाइमन टूट जाए, तो यह नहीं समझना चाहिए कि वो कुंवारी (Virgin; कौमार्य) नहीं है। अगर पहली बार सेक्स करते समय आपको अधिक रक्त स्त्राव हो तो आप किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से भी बात कर सकती हैं।

(और पढ़ें - योनि से रक्तस्राव)

  • जरूरी नहीं कि पहली बार सेक्स के दौरान लड़का ही पहल करें, यदि आपका साथी पहल करने से डर रहा है तो आप भी पहल कर सकती हैं, लेकिन दोनों में से कोई भी एकदम से ही उतावले न हो। 
  • पुरूषों को खासतौर पर अपने साथी के साथ एकदम से ही सेक्स संबंध नहीं बनाने चाहिए, बल्कि इससे पहले अपने साथी को सहज महसूस करवाना चाहिए जिससे वह आपका साथ दे पाएं।
  • पहली बार सेक्स करने से पहले आप अपने साथी से बातें करें और इसी दौरान फोरप्ले भी कर सकते है। (और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के उपाय)
  • यदि आपके मन में कोई डर या आशंकाएं है तो कुछ भी करने से पहले थोड़ा सा वक्त लें। पहली बार सेक्स करने में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।
  • पति-पत्नी का रिश्ता जीवन भर के लिए होता है, उसकी शुरुआत अगर अच्छी बातों से हो तो अच्छा है। कम से कम शुरू के दो घंटे अपने लाइफ पार्टनर को जानने की कोशिश करें। 
  • सेक्स प्रेम का अंतिम रूप है। अपने साथी को पूरी तरह यकीन दिला दें, कि आप उसके लिए सबसे बेहतर पार्टनर हैं। (और पढ़ें - kamasutra in hindi)
  • पहली बार सेक्स के दौरान आप जल्दबाजी न करें। बेहतर होगा कि आप पहले अपने पार्टनर को बाहों में भर लें।
  • पहली बार शारीरिक संबंध बनाते समय लोग कई बार उतावलापन दिखाने लगते हैं। लेकिन इस समय आप अपनी भावनाओं को काबू में रखें। पहली बार इस तरह के संबंध को बनाने में थोड़ा डर हर किसी को लगता है।
  • पहली बार शारीरिक संबंध बनाते समय किसी प्रकार का नया प्रयोग करने से बचना चाहिए। (और पढ़ें - योनि के बारे में जानकारी
  • इस दौरान आप साथी को उनकी पंसद का कोई उपहार दे सकते हैं।
  • इसके अलावा सबसे जरूरी बात की जब भी सेक्स करें सुरक्षित रूप से ही करें और दूसरा इसमें महिलाओं के सम्मान का भी पूरा ध्यान दें। उनसे किसी भी प्रकार की जोर जबरदस्ती करने की कोशिश कतई न करें। (और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)

इन टिप्स को अपनाकर आप पहली बार सेक्स की रात को न सिर्फ यादगार बना सकते हैं, बल्कि पार्टनर की नजरों में अपनी रोमांटिक छवि भी बना सकते हैं।

(और पढ़ें - सेक्स पोजीशन)

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि पहली बार सेक्स करने से महिलाओं की योनि में दर्द होने लगता है। वहीं कुछ इस बात को मात्र भम्र ही मानते हैं। महिलाओं के मन में इस तरह की बात के लिए कई तरह के विचार आते हैं। कुछ मामलों में ऐसा देखने को मिलता है लेकिन हर महिला के साथ ही ऐसा हो यह संभव नहीं है। यह सेक्स समस्या नहीं होती है। पहली बार सेक्स के बाद महिलाओं की योनि में कई कारणों से दर्द हो सकता है। शारीरिक बनावट के तौर पर  सभी महिलाएं अलग-अलग होती हैं। इसलिए इनकी समस्याएं भी भिन्न हो सकती हैं। पहली बार सेक्स करने के बाद कई महिलाओं में यूरिन करने में भी दर्द होता है। चलिए जानते हैं पहली बार सेक्स करने बाद होने वाली कुछ परेशानियों के बारे में....

  • पुरुषों की तरह ही महिलाओं के अंदर भी सेक्स के प्रति रुचि होती है। पहली बार सेक्स के दौरान सहज न हो पाने व तनाव के कारण महिलाओं मे मानसिक व शारीरिक परेशानियां होने लगती है। 
  • महिला जब जबदस्ती सेक्स संबंध करती है तो भी उनको कई तरह की परेशानियां होने लगती है। 
  • पहली बार सेक्स को लेकर आपके मन में बैठे डर के कारण भी महिलाएं इसमें पूरी तरह से सहयोग नहीं कर पाती हैं। 
  • मन के डर के कारण ही महिलाएं पहली बार सेक्स में सहज नहीं होती और इससे ही उनका योनि स्राव (सेक्स से पहले योनि से निकलने वाला द्रव) पहले ही हो जाता है। (और पढ़ें - शीघ्रपतन को दूर करने के उपाय
  • जीवन में किसी घटना से कारण कई बार महिलाएं बेहद ही घबरा जाती है और सेक्स के समय उसी घटना को याद कर वह सहम जाती है। वहीं साथी के छूने भर से ही असहज महसूस करने लगती है। 
  • महिलाएं जब उत्तेजित हो जाती हैं या चरमआनंद को पा लेती है, उसके बाद भी साथी सेक्स करता रहे तो भी महिलाओं की योनि में दर्द हो जाता है।
  • महिलाओं की योनि में संक्रमण होने पर भी पहली बार सेक्स करते समय दर्द होता है। 
  •  पहली बार सेक्स करते समय के दर्द को महसूस करने के बाद महिलाएं सेक्स संबंध से बनाने से दूरी बना लेती है। जो उनके रिश्ते को खराब करता  है। इसका कारण फोरप्ले न होना या लुब्रिकेशन में कमी आना भी हो सकता है। 
  • कई बार संक्रमण के कारण भी ऐसा होता है। 
  • महिलाएं सेक्स के दौरान जब सहज नहीं होती तो उनकी योनि में संकुचन हो जाता है, ऐसे में पुरुष साथी का जबरदस्ती सेक्स करने के चलते भी योनि में दर्द हो जाता है। 
  • आपके पीरियड्स की वजह से पहली बार सेक्स और अधिक दर्द पूर्ण हो सकता है। 

(और पढ़ें - नपुसंकता का उपचार)

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...