myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सेक्स के मामले में अगर आप साथी के बदलते बर्ताव को नहीं समझ पाते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

(और पढ़ें - सेक्स ना करने के नुकसान)

शादी के बाद सेक्स जीवन को खुशहाल बनाने का एक तरीका होता है। लेकिन, यह जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपका साथी हर बार तैयार हो। कई बार देखा जाता है कि महिलाएं अपने घर व ऑफिस के कामों के बोझ से इतना थकान महसूस करती हैं कि उनको सेक्स करने का मन ही नहीं करता। वहीं कई बार पुरुष भी अपने काम और निजी उलझनों के बोझ में इतना परेशान हो जाते हैं कि वह भी सेक्स न करने के बहाने बना लेते हैं। लेकिन, इस स्थिति में पति और पत्नी दोनों को ही साथी की भावनाओं के बारे में समझना होगा और सामने वाले की भावनाओं के अनुसार ही आचरण करना होगा।

(और पढ़ें - रिश्तों को कैसे सुधारे)

सेक्स न करने के लिए महिला व पुरुष जो बहाने बनाते हैं, चलिए जानते हैं इन प्रचलित बहानों के बारे में।

  1. सेक्स से बचने के लिए महिलाओं के बहाने - Common excuses of women about sex in hindi
  2. सेक्स से बचने के लिए पुरुषों के बहाने - Common excuses of men about sex in hindi
  3. सेक्स से दूरी के सामान्य कारण - Sex se duri ke samanya karan
  4. सेक्स से बचने के लिए महिलाओं व पुरूषों के बहाने के डॉक्टर

1. मेरा मूड नहीं है

हायपोएक्टिव सेक्सुअल डिजायर डिसऑर्डर (सेक्स की इच्छा न होने वाला विकार) के मामले महिलाओं में बहुत ज्यादा देखने को मिलते हैं। यह बात 18 से 59 साल की महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन से साबित हुई है। इस विकार से ग्रस्त व्यक्ति को सेक्स में ज्यादा दिलचस्पी नहीं होती। इस विकार के प्राथमिक चरण में महिला को सेक्स की इच्छा ही नहीं होती है, जबकि द्वितीय चरण में सेक्स के प्रति उसकी दिलचस्पी बिलकुल खत्म हो जाती है। स्थिति बिगड़ने पर वह सेक्स से दूर भागने लगती है। इस विकार की वजह किसी से बात करने में परेशानी, लड़ाई, प्यार का न मिल पाना व अकेलापन अादि हो सकता है।

(और पढ़ें - सेक्स एजुकेशन)

महिलाएं पुरुषों के मुकाबले सेक्स के बारे में कम विचार करती हैं। सेक्स से पहले उनके मूड को ठीक करने की आवश्यकता होती है। 

विशेषज्ञ की राय: इस स्थिति में पुरुषों को संयम बरतना चाहिए। ऐसा होने पर आप अपने साथी को सेक्स के लिए तैयार करने के लिए उनको अच्छा महसूस कराएं। इसके लिए आप उनकी तारीफ करें व किसी काम को करने में उनकी मदद करें। उनके साथ प्यार से पेश आएं, जबरदस्ती करने से रिश्ते खराब होते हैं।  

2. मुझे थकान हो रही है

महिला चाहे गृहिणी हो या प्रोफेशनल, तमाम परेशानियां और थकान उनके लिए इंजॉय (मस्ती) का मौका कम ही छोड़ती हैं। फिर कुछ शोधों से भी यह बात साबित हो चुकी है कि तनाव में रहने वाली महिलाओं को सेक्स में ज्यादा दिलचस्पी नहीं होती। इसके अलावा, सेक्स को लेकर परेशान होना, प्रेग्नेंसी का डर, दर्द आदि की वजह से भी वे सेक्स से दूर रहती हैं।

(और पढ़ें - सेक्स के दौरान या बाद में ऐंठन)

विशेषज्ञों की राय: उनके साथ प्यार से पेश आएं और उनके लिए कुछ नया करने की कोशिश करें। फोरप्ले पर ध्यान दें।

3. सिर में दर्द होना

आज के दौर में महिलाएं आत्मनिर्भर हो चुकी हैं। महिलाओं के आत्मनिर्भर होने के साथ ही आज वह पुरुषों के साथ हर क्षेत्र में आगे आ चुकी हैं। ऑफिस में महिलाओं को भी काम के बोझ तले काम करना पड़ता है। वहीं घर से ऑफिस व ऑफिस से घर जाने-आने में ही उनका सारा दिन बीत जाता है। इन सभी कार्यों में महिलाएं इतनी थक जाती हैं कि उन को सिर दर्द होने लगता हैं। ऐसे में सेक्स की ओर उनका ध्यान जाता ही नहीं है। 

विशेषज्ञों की राय: महिलाओं को समझना होगा कि सेक्स आपके तनाव को दूर करने का एक जरिया है। यह स्वाभाविक और असरदार है। पुरुष भी ऑफिस के बाद जब घर आते हैं, तो काफी थकान महसूस करते हैं। ऐसे में महिला व पुरुष दोनों के लिए सेक्स थकान को दूर करने के सरल उपाय की तरह काम करता है।

(और पढ़ें - सेक्स पोजीशन)

4. अभी नहीं, कभी और..

अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं पूजा आदि कार्यों के लिए सेक्स से दूरी बनाने लगती हैं। ईश्वर से अपनी मनोकामनाओं को पूरा करवाने के लिए महिलाएं अक्सर खुद को पंसद आने वाली चीजें जैसे- टीवी देखना, घूमना व सेक्स करना तक छोड़ देती हैं। 

विशेषज्ञों की राय : लोग सोचते हैं कि यदि वह अपनी पसंद की चीजों और कार्यों का छोड़ देंगे तो ईश्वर उनसे खुश होकर, उनकी मनोकामनाओं को पूरा कर देंगे। आपको अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए स्वयं प्रयास करने चाहिए, त्याग करना ही एक मात्र विकल्प नहीं है, ईश्वर तो आपकी सच्ची भावना से भी आपको सब कुछ प्रदान कर सकता है। इसलिए आप अपने मन की जरूरतों को अनदेखा न करें।

(और पढ़ें - कामसूत्र)

5. बेबी उठ जाएगा

माना जाता है कि बच्चा हो जाने के बाद अधिकतर दम्पत्ति की जिदंगी में कई बदलाव आ जाते हैं। कई दम्पत्ति को बच्चा हो जाने के बाद उनकी जिंदगी से सेक्स लगभग दूर ही हो जाता है। संयुक्त परिवार में भी पति-पत्नी को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। महिलाएं इस स्थिति में ज्यादा सर्तक रहती हैं। जबकि बच्चों के हो जाने के बाद, महिलाओं का सारा समय बच्चों के ही इर्द-गिर्द घूमता है। ऐसे में वह सेक्सुअल गतिविधियों के बारे में सोचती तक नहीं हैं। 

विशेषज्ञों की राय : इस तरह की स्थिति आने पर आप अपने साथी के साथ बच्चों के बिना ही कहीं घूमने जाने का प्लान तैयार कर लें। इस दौरान आप बच्चों को किसी कैंप या स्कूल के पिकनिक में भेज दें। बाहर जाने पर आप दोनों ही एक दूसरे के साथ खुशनुमा पलों को महसूस करें। 

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में सेक्स)

6. धार्मिक बहाने

हमारे देश के अधिकतर धर्मों में पुरुषों को महिलाओं के मुकाबले अधिक अधिकार मिले हैं। लगभग सभी धर्मों में सेक्स या सेक्सुअल गतिविधियों को अशुद्ध ही बताया जाता है। इस तरह की आदत को केवल आनंदित होने का बुरा माध्यम माना जाता है। जो महिलाएं पूजन कार्यों में शामिल होती हैै, वह खुद को पवित्र रखने के लिए सेक्स आदि क्रियाओं से दूरी बनाने लगती हैं। 

विशेषज्ञों की राय: धार्मिक कार्यों में शामिल महिलाओं को सेक्स को बुरा मानकर इससे दूर रहने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। ईश्वर ने ही आपको यह शरीर प्रदान किया है। 

(और पढ़ें - मासिक धर्म के दौरान सेक्स)

7. अभी पीरियड चल रहा है

महिलाओं का जब सेक्स करने का मन नहीं होता तो वह अक्सर यह बहाना कर दिया करती हैं। लेकिन, कई बार ऐसा होता भी है। इस दौरान होने वाले दर्द में महिलाओं को साथी की बाहों में समय गुजारना ज्यादा अच्छा लगता है। अगर महिलाओं की परेशानी सही है तो पुरुषों को भी उनकी परेशानी को समझना होगा। 

विशेषज्ञों की राय:  पीरियड के दौरान पुरुषों का यह फर्ज बनता है कि वह साथी का भरपूर ख्याल रखें। कई लोग कहते हैं कि पीरिड्स के समय में महिलाओं की कामोत्तेजना बढ़ जाती है। लेकिन पुरुषों को इस समय महिलाओं के साथ एक अच्छे मित्र की तरह ही पेश आना चाहिए। अगर आप उनके साथ सेक्स करना चाहते हैं तो इस बारे में उनसे बात करें।

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स)

1. मेरे पेट में गैस हो रही है

 पुरुषों के पेट में गैस होना एक सामान्य परेशानी होती है और जब वह इस स्थिति में असहज महसूस करते हैं तो अपने साथी के साथ सेक्स करने से करताने लगते हैं। इसके लिए वे कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन जब यह परेशानी बढ़ जाती है तो वह खाना खाते ही बाहर घुमने चले जाते हैं और लंबी सैर करने के बाद घर आकर सो जाते हैं। 

विशेषज्ञों की राय :  इस तरह की परेशानी से आज कई भारतीय परेशान हैं और अब यह समस्या लोगों की सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करने लगी है। इस समस्या से बचने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाकर इसका इलाज करवाना चाहिए।

(और पढ़ें - पेट की गैस के घरेलू उपाय)

2. मैं अपने दोस्तों के साथ जा रहा हूं

अधिकतर पुरूष शादी के बाद भी दोस्तों के साथ बाहर घुमना ज्यादा पसंद करते हैं। उनको दोस्तों के साथ पार्टी और मौज मस्ती करना अच्छा लगता है। इसके कारण कई पुरुष अपने महिला साथी/ पत्नी को समय नहीं दे पाते हैं और न ही सेक्स के बारे में सोच पाते हैं। 

विशेषज्ञों की राय : दोस्तों के साथ बाहर घुमने में कोई गलत बात नहीं हैं, लेकिन अगर आप घर और पत्नी को अनदेखा कर दोस्तों के साथ नियमित समय बिता रहें हैं तो ऐसे में आपको अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सजग होना होगा। कहीं बाहर जाना भी हो तो आप पत्नी को साथ लेकर जाएं। इससे आप दोनों के बीच आपसी रिश्ता मजबूत होगा।

(और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स)

3. अभी मुझको थोड़ा काम है

पुरुष जब किसी काम में लगे होते हैं और यदि उनका सेक्स करने का मन नहीं करता है, ऐसे में वह अपने साथी को कहते हैं कि वह काम को पूरा करने के बाद ही सोने आएंगे। अगर आप सोना चाहती हैं तो सो जाएं। कई बार आपके ऑफिस के काम के कारण आपकी सेक्स लाइफ में दूरियां आ जाती हैं।

विशेषज्ञों की राय : जब साथी इस तरह की बातें कहे तो पत्नी को उनकी बात को समझना चाहिए, क्या पता सही में पति के पास बेहद ज्यादा काम हो। वहीं दूसरी ओर, पुरुषों को भी अपने घर के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए ऑफिस के काम को ऑफिस में पूरा कर लेना चाहिए।

(और पढ़ें - sex karne ke tarike)

4. मुझे जल्द ही स्पोर्ट्स प्रैक्टिस के लिए जाना है

कई लड़के इस बात को महसूस करते हैं कि अगर वो स्पोर्ट्स मैच से कुछ दिनों पहले सेक्स करते हैं तो उनका खेल में प्रदर्शन खराब हो जाएगा। 

विशेषज्ञों की राय: कई बार इस बात की पुष्टि हो गई चुकी है कि मैच से कुछ दिनों पहले सेक्स करने से आपके खेल प्रदर्शन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। बल्कि सेक्स करने से आपको मानसिक शांति मिलती है।

(और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं)

5. मेरे पास कंडोम नहीं है

सेक्स के लिए पूरी तरह से सजग रहने वाले पुरुष कंडोम न होने पर असुरक्षित तरीके से सेक्स नहीं करते हैं। इस तरह के सेक्स करने से हर किसी को बचना ही चाहिए। बेशक कुछ पुरुष इस तरह की बातों से बहाना भी बनाते हों, परंतु इस वजह से सेक्स न करना बेहद जरूरी है।     

(और पढ़ें - कंडोम का इस्तेमाल)

विशेषज्ञों की राय ः जो पुरुष इस तरह की परेशानी की वजह से सेक्स से दूरी बनाते हैं उनको अपने घर की किसी सुरक्षित जगह पर, दूसरों की पहुंच से दूर कुछ कंडोम को खरीदकर पहले से ही रख लेना चाहिए, ताकि सेक्स के दौरान उनको कंडोम न होने से कोई परेशानी न हो। 

(और पढ़ें - महिला कंडोम क्या है)

1. कमी का अहसास

कुछ महिलाओं व पुरुषों को लाइट में कपड़े उतारने में दिक्कत होती है और सेक्स के तुरंत बाद कपड़े पहनने की जल्दी होती है। ऐसा तभी होता है, जब महिला या पुरुष साथी अपने शरीर को लेकर सहज न हो। अचानक वजन का बढ़ना, स्ट्रेच मार्क्स, दाग या पार्टनर के ताने उनमें हीन भावना जगा सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के आसान तरीके)

क्या करें: उन्हें किसी हीरोइन या मॉडल की तरह से बनने को न कहें। उन्हें बताएं कि जीरो साइज न होने के बावजूद वह आपको बेहद खूबसूरत लगती हैं।

2. डाइट का रोल

सेक्स ड्राइव बढ़ाने में खाने का भी अहम रोल होता है। 25 साल की एक लड़की ने शादी से पहले वजन घटाने के लिए खूब डाइटिंग की। शादी तक वह पतली तो हो गई, लेकिन शादी के बाद उसने ऐसे आहार का सेवन किया जिससे उसको थकान व अन्य परेशानियां होने लगी। जिसके बाद सेक्स की तरफ उसका ध्यान गया ही नहीं। आपको बता दें कि कुछ आहार हमारे स्टैमिना को बढ़ाते हैं, तो कुछ आहार जैसे जंक फूड व कैफीन आदि हमारी काम इच्छाओं को कम करते हैं।  

क्या करें : ध्यान रखें कि आपकी पार्टनर चॉकलेट, ओटमील, अखरोट जैसी चीजें खूब खाएं। दरअसल, ये यौन इच्छा को बढ़ाते हैं। साथ ही, आलू के चिप्स की जगह उन्हें सलाद दें और कोल्ड ड्रिंक की जगह पर पानी।

(और पढ़ें - यौन शक्ति बढ़ाने वाले आहार)

3. दवाइयों पर दें ध्यान

घबराहट, तनाव, डिप्रेशन को दूर करने के लिए ली जाने वाली दवाइयां भी महिलाओं की सेक्स में दिलचस्पी कम करती है। गर्भनिरोधक गोलियां लेने से महिलाओं की ओवुलेशन साइकल में बदलाव आती है और इस वजह से भी सेक्स में उनकी इच्छा पर असर होता है।

क्या करें : अगर किसी खास दवाई को लेने से आपकी पार्टनर की सेक्स क्रिया प्रभावित हो रही है, तो इस मामले में डॉक्टर की सलाह लें।

4. कुछ दोष समाज का भी

हमारे समाज में सेक्स को लेकर लड़कियों को कभी खुलने नहीं दिया जाता। ऐसे में उनके मन में सेक्स को लेकर तमाम सवाल व दुविधाएं रहती हैं, जिससे कई बार शादी के लंबे समय बाद तक वे अपने पति के साथ शेयर नहीं कर पाती हैं।

क्या करें : पार्टनर की काउंसलिंग करवाएं। मैरिज काउंसलिंग व कुछ किताबों की मदद से उनको इसके लिए सहज बनाने की कोशिश करें। इसके अलावा फोरप्ले पर भी पूरा ध्यान दें।

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...