myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आमतौर पर सेक्स के बाद आप क्या करते हैं? ज्यादातर कपल सो जाते हैं या फिर अन्य काम में जुट जाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सेक्स के बाद आपको अपने स्वास्थ्य को जहन में रखते हुए कुछ काम जरूर करने चाहिए। दरअसल सेक्स के बाद यदि आप अपनी साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखेंगे तो इससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है, अंदरूनी अंग में बैक्टीरिया पनप सकते हैं। अतः सेक्स की स्वस्थ आदतों को अपनाएं ताकि संक्रमण और जर्म्स से दूर रह सकें। अपनी सफाई के साथ-साथ अपनी बिस्तर की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें।

(और पढ़ें - सेक्स कब और कितनी बार करें)

हाथ धोएं

सेक्स के बाद ही नहीं बल्कि सेक्स के पहले भी आपको अपने हाथों को अच्छी तरह धोना चाहिए। डाॅक्टरों का कहना है कि उनके पास ज्यादातर वही मरीज आते हैं, जो सेक्स के बाद अपनी सफाई का पूरा ध्यान नहीं रखते। वैसे सेक्स को एंज्वाॅय करने के लिए अपनी सफाई का ध्यान देना जरूरी भी है। सामान्यतः जो लोग सफाई पसंद होते हैं, वे गंदी चीजों को हाथ लगाना पसंद नहीं करते। इससे सेक्स का मजा भी किरकिरा हो सकता है। इसके अलावा हाथों के जरिए सेक्स के पहले, सेक्स के दौरान और सेक्स के बाद आसानी से बैक्टीरिया फैल सकते हैं। मतलब यह है कि आप अंदरूनी अंग के बैक्टीरिया को एक-दूसरे के शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचा सकते हैं। इसलिए सेक्स के बाद हाथों को स्क्रब करके अच्छी तरह धोएं।

(और पढ़ें - कंडोम के बिना सेक्स करने के जोखिम)

अंदरूनी अंग के अंदर रगड़े नहीं

कुछ महिलाएं शायद अतिरिक्त सफाई पसंद होती हैं। सेक्स के तुरंत बाद ये महिलाएं न सिर्फ हाथ धोती हैं बल्कि अंदरूनी अंग यानी योनि के अंदर तक की सफाई करती हैं। ऐसा करने से योनि साफ होने के बजाय इसमें संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि योनि अपनी सफाई खुद करती है। इसमें ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो योनि की सफाई का काम करते हैं। अत: यदि आप बाजार के उत्पाद का इस्तेमाल करती हैं तो योनि में मौजूद बुरे बैक्टीरिया के साथ-साथ अच्छे बैक्टीरिया भी मर जाते हैं। साथ ही योनि में मौजूद बैक्टीरिया में असंतुलन हो सकता है। योनि की सफाई करनी ही है तो सादे पानी से धोएं। इसके बाद यूं ही छोड़ दें। यह भी ध्यान रखें कि योनि से हल्की गंध आना सामान्य है। कुछ महिलाएं इस गंध से परेशान हो जाती हैं। यह कोई समस्या नहीं है। अतः इसे लेकर परेशान न हों।

(और पढ़ें - सेक्स न करने के नुकसान)

पेशाब करें

सेक्स के दौरान महिलाओं के मूत्रमार्ग में बैक्टीरिया जा सकते हैं। मूत्रमार्ग वह ट्यूब सरीखी जगह होती है जहां से पेशाब होकर निकलता है। मूत्रमार्ग में किसी तरह के बैक्टीरिया के पैदा होने से संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है। जबकि पेशाब करने से जर्म्स इस मार्ग से बाहर निकल जाते हैं। अतः पार्टनर के साथ प्यार भरी मस्ती करने के बाद बाथरूम में जाएं और पेशाब कर आएं। यह बात सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं बल्कि पुरूषों पर भी लागू होती है। महिलाओं को अपने गुप्तांगों को आगे से पीछे की दिशा में धोना चाहिए।

(और पढ़ें - सेक्स थेरेपी के फायदे)

कुल्ला करें

यदि आपने ओरल सेक्स का मजा लिया है तो आपको कुल्ला जरूर करना चाहिए, विशेषज्ञ इस बात की सलाह देते हैं। हाल में हुए कुछ अध्ययनों ने इस बात की ओर इशारा किया है ओरल सेक्स के दौरान बैक्टीरियल इंफेक्शन फैल सकता है जैसे गोनोरिया और क्लैमाइडिया। विषेषज्ञों की मानें ओरल सेक्स के बाद ब्रश करने और कुल्ला करने से इस तरह के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि यदि मुंह में किसी तरह का कट है तो एसटीआई होने की आशंका में इजाफा हो सकता है। इसीलिए ओरल सेक्स के दौरान अपने मुंह का ख्याल जरूर रखें।

(और पढ़ें - यौन स्वास्थ्य और सेक्स एजुकेशन)

अंतःवस्त्र बदलें

सेक्स के तुरंत बाद अपने अंतःवस्त्र जरूर बदलें। ज्यादातर महिलाएं ऐसा नहीं करतीं। ध्यान रखें कि सेक्स के दौरान यदि आपने अंतःवस्त्र पहना हुआ था, तो उसमें सेक्स संबंधित तरल पदार्थ (वीर्य आदि) लगा हो सकता है, जिससे बैक्टीरिया के फैलने की गुंजाईश बढ़ जाती है। अंदरूनी अंग की सफाई के बाद सेक्स के दौरान इस्तेमाल की हुई अंतःवस्त्र कतई न पहनें। बेहतर यही होगा कि अंतःवस्त्र बदल लें और स्वस्थ रहें। यही चीज पुरूषों को भी माननी चाहिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान

अपने बेडरूम में कुछ जरूरी चीजें रखें ताकि सेक्स के तुरंत बाद इनका उपयोग किया जा सके जैसे-

  • तौलिया: कुछ लोगों को सेक्स के दौरान बहुत ज्यादा पसीना आता है। यदि आपको भी यह समस्या है तो तौलिया अपने पास रखें ताकि पसीना आने पर खुद को पोंछ सकें।
  • एक गिलास पानी पीएं: जैसा कि सेक्स के बाद पेशाब करना जरूरी है, इसी तरह पानी पीना भी आवश्यक है। जब आपके शरीर में भरपूर मात्रा में पानी होगा तो पेशाब करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। आप एक दिन में कितनी ही बार सेक्स क्यों न करें, हर बार सेक्स के बाद पेशाब करें। इससे पेशाब के जरिये बैक्टीरिया बाहर निकल जाएंगे। इसी तरह हर बार पानी भी पीएं ताकि शरीर में बार-बार पेशाब करने की वजह से पानी की कमी न हो सके।

कुल मिलाकर कहने की बात ये है कि सेक्स का पूरा मजा लें। साथ ही अपनी साफ़-सफाई का भी पूरा ध्यान रखें।

और पढ़ें ...