myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अंडे को स्वास्थ्य के बेहतर विकल्प के तौर पर जाना जाता है। अधिकांश हेल्थ एक्सपर्ट्स अच्छी फिटनेट के लिए अंडे खाने का सुझाव भी देते हैं। लेकिन हाल ही के एक अध्ययन में पता चला है कि अंडे का अत्याधिक सेवन आपकी सेहत को सुधारने के बजाय बिगाड़ भी सकता है। दरअसल नई रिसर्च के जरिए शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि जो लोग प्रतिदिन एक या एक से अधिक (50 ग्राम के बराबर) अंडे खाते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।

(और पढ़ें - डायबिटीज के मरीजों में स्ट्रेस हार्मोन और हाई ब्लड शुगर के बीच क्या लिंक है, जानें)

डायबिटीज का 60 प्रतिशत जोखिम
नई रिसर्च के निष्कर्षों से पता चला है कि अंडे खाने वाले ऐसे लोगों में शुगर का जोखिम 60 प्रतिशत बढ़ जाता है। वहीं, एक आश्चर्य की बात यह है कि पुरुषों की तुलना में इसका ज्यादा प्रभाव महिलाओं में दिखता है। रिपोर्ट के मुताबिक चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी और कतर यूनिवर्सिटी के सहयोग से यह अध्ययन किया गया है, जिसमें शोधकर्ताओं ने साउथ ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के नेतृत्व में किए गए लान्जिटूडनल स्टडी का आंकलन किया है। यह अपने आप में पहला शोध है जो कि साल 1991 से 2009 के बीच चीनी वयस्कों के एक बड़े सैंपल साइज के आधार पर अंडे की अत्यधिक खपत को लेकर किया गया। इस स्टडी में चीन के स्वास्थ्य और पोषण सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 8,545 वयस्कों को शामिल किया गया था, जिनकी औसत उम्र 50 साल थी।

(और पढ़ें - शुगर (मधुमेह) कम करने के घरेलू उपाय)

एपिडेमियोलॉजिस्ट और पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट मिंग ली का कहना है कि रिसर्च से डायबिटीज के बढ़ते जोखिम का पता चला है जो कि एक चिंता का विषय है। वो आगे कहते हैं  "डाइट और मॉडिफाएबल (परिवर्तनीय) फैक्टर वो अहम बिंदु है, जिन्हें टाइप-2 डायबिटीज के शुरुआती योगदान के लिए जाना जाता है। इसलिए आहार कारकों की रेंज को समझना होगा जो बीमारी के बढ़ते प्रसार को प्रभावित कर सकता है।" गौरतलब है कि पिछले कुछ दशकों में चीन के लोगों की खानपान की आदतों में बड़ा बदलाव आया है। चीनी लोग अब अनाज और सब्जियों से युक्त पारंपरिक आहार को छोड़ प्रोसेस्ड फूड की ओर बढ़ चले हैं। इस प्रोसेस्ड फूड में अधिक मात्रा में मांस और एनर्जी वाले फूड के साथ स्नैक्स शामिल हैं।

(और पढ़ें - डायबिटीज में चावल खा सकते हैं या नहीं)

प्रतिदिन एक अंडा खाना भी जोखिम भरा
ब्रिटिश जर्नल ऑफ़ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक पेपर में मिंग ली ने, कहा, चीन में अंडे की खपत लगातार बढ़ी है। साल 1991 से 2009 के बीच चीन में अंडे खाने वाले लोगों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई। हमें पता चला कि लंबे समय तक अंडे खाने (प्रति दिन 38 ग्राम से अधिक) से चीनी वयस्कों में शुगर का जोखिम लगभग 25 प्रतिशत बढ़ गया।" इसके साथ ही उन्होंने दावा भी किया कि जो वयस्क नियमित रूप से अधिक मात्रा में (50 ग्राम से अधिक या प्रति दिन एक अंडे के बराबर) अंडे का सेवन करते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा 60 प्रतिशत बढ़ गया। कुल मिलाकर इस अध्ययन के निष्कर्ष से पता चला है कि चीनी वयस्कों में अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करना, डायबिटीज के जोखिम से जुड़ा था। लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि इस विषय पर अभी और रिसर्च की जरूरत होगी।

(और पढ़ें - टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को आलू से पूरी तरह से परहेज करने की जरूरत नहीं, नई स्टडी का दावा)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ