myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बाल झड़ने की समस्या आज के समय में पुरुषों और महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी चिंता का विषय बन गई है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसका मुख्य कारण डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी होना) भी हो सकता है। जी हां आपके झड़ते बालों की वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

आज हम इस लेख में जानेंगें कि कैसे डिहाइड्रेशन के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है और इन दोनों के बीच क्या संबंध है।

सबसे पहले तो यह जान लें कि किसी वयस्क व्यक्ति के सिर पर लगभग 1,00,000 से 1,50,000 बाल होते हैं और इनमें से प्रत्येक दिन 100 बाल झड़ना सामान्य बात है लेकिन इससे ज्यादा संख्या में बाल टूटना आपके लिए खतरे का संकेत हो सकता है। 

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मेडिसन के एसोसिएट प्रोफेसर और किडनी स्पेशलिस्ट डॉ. जूलियन सेफ्टर के अनुसार, स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

पानी और बालों का संबंध

बालों की सेहत के लिए पानी कई कारणों से आवश्यक है। पानी से बालों की जड़ों तक जरूरी विटामिन पहुंचते हैं। यह बालों की कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, जिनमें नए बाल उत्पन्न करने वाली कोशिकाएं भी शामिल हैं। पानी बाल झड़ने का कारण बनने वाले विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से साफ करता है।

पर्याप्त पानी नहीं पीने से बालों के साथ-साथ त्वचा में भी सूखापन आ सकता है और इस समस्या से बचने के लिए व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने की जरूरत होती है। पानी पूरे शरीर में पोषक तत्वों और खनिजों के प्रवाह में कोशिकाओं की मदद करता है।

शराब की लत है डिहाइड्रेशन की वजह  

वैसे तो शरीर में पानी की कमी होने के कई कारण हैं लेकिन अल्कोहल डिहाइड्रेशन के मुख्य कारणों में से एक है। शराब की लत से ग्रस्त लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या ज्यादा देखी जाती है। शराब मूत्रवर्द्धक होती जिससे बार-बार पेशाब आता है और इस वजह से बड़ी तेजी से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसी वजह से रात को शराब पीने के बाद अगली सुबह हैंगओवर में सबसे ज्यादा दर्द महसूस हो सकता है। इस दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और शरीर को हाइड्रेशन की जरूरत होती है।

इसके अलावा पानी बालों के रोमछिद्रों को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे शरीर का लगभग 55 से 75 फीसदी हिस्सा पानी होता है और इसका शरीर की कई प्रणालियों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी की वजह से त्वचा अपनी मजबूती और लचीलापन खो सकती है। इसके कारण बालों के रोमछिद्रों और हेयर शाफ्ट (जड़ से लेकर अंतिम छोर तक के बाल) को नुकसान पहुंच सकता है।

(और पढ़ें - पानी की कमी को दूर करने के लिए ज़रूर खाएँ ये फल)

इसके अतिरिक्त जब पानी की कमी के चलते बाल अंदर से सूख जाते हैं, तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इससे गंजेपन जैसी समस्या भी हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि पर्याप्त पानी पीने से बाल स्वस्थ रहते हैं। इससे नए बाल उगने में भी मदद मिलती है  व बालों में रूसी की समस्या भी कम होती है। 

(और पढ़ें - शरीर के वजन के हिसाब से कितना पानी पीना चाहिए)

हाइड्रेटेड रहने के उपाय:

  • थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में पानी पीते रहें 
  • फलों का सेवन करें 
  • पसीना ज्यादा आता है तो नारियल पानी पीएं
  • नमक से परहेज करें
और पढ़ें ...