myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गर्मियों के दिनों में छाछ सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। यह शरीर को ठंडक और स्फूर्ति देती है।

गर्मी के दिनों में शरीर के तापमान को सही रखने के लिए दूध से बने पदार्थो का सेवन किया जाता है। इसलिए गर्मियों में लस्सी, श्रीखंड और छाछ का बहुत ज्यादा प्रयोग होता है, वैसे तो दही, पनीर दूध से बनी सारी चीज़े ही शरीर के लिए फायदेमंद हैं लेकिन छाछ सबसे अधिक लाभदायक है। छाछ को कुछ लोग मट्ठा भी बोलते हैं। यह भारत के दक्षिणी क्षेत्र में सबसे ज़्यादा पाया जाता है। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक पेय है।

छाछ में विटामिन ए, ब, सी, इ और क पाया जाता है। छाछ स्वास्थ्य पोषक तत्व जैसे लोहा, जस्ता, पोटेशियम आदि से भरा होता है। यह सभी मिनरल्स शरीर के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। यदि आप खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ में काला नमक मिलाकर पियें तो पाचन संबंधी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। छाछ के उपयोग के अनेकों फायदे हैं।

यह आसानी से पचती है। इसे भोजन के साथ लेना भी बहुत अच्छा होता है। छाछ से भूख ना लगना, अपच, पेट की जलन के साथ साथ और भी कई समस्याएं दूर होती हैं। अगर हम यह कहें कि गर्मियों में छाछ का सेवन अमृत के समान है तो यह कहना ग़लत नही होगा। 

(और पढ़ें - बदहजमी के घरेलू उपाय)

छाछ के सेवन से ना केवल शारीरिक बल्कि सौन्दर्य लाभ भी मिलते हैं। इसका नियमित सेवन करने से चेहरा चमकने लगता है। यहाँ तक कि प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में छाछ को इंसान के लिए बेहद उपयोगी बताया गया है।

दही को मथने के बाद छाछ का मिर्माण होता है। छाछ का सेवन हमारे शरीर से बीमारियों को दूर भगाता है। यदि आप गर्मी के दिनों में बाजार में बिकने वाले ठंडे पेय पदार्थ का उपयोग करते हैं, तो हम आप को बता दें वह पेय पदार्थ आप के सम्पूर्ण शरीर के लिए हानिकारक है। इसलिए गर्मी के दिनों में ठंडे पेय के लिए छाछ का उपयोग करें। यदि आपको लू लग गयी हो या किसी तरह की शारारिक समस्या है तब भी इसका सेवन आप के लिए लाभदायक है।

  1. छाछ बनाने की विधि
  2. छाछ के फायदे वजन घटाने में
  3. छाछ के गुण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
  4. मट्ठा के फायदे हड्डियां मजबूत बनाये
  5. त्वचा के लिए मट्ठा के फायदे
  6. कब्ज और एसिडिटी में छाछ के फायदे
  7. छाछ के गुण बालो को सुंदर बनाए
  8. छाछ पीने के फायदे शरीर में पानी की कमी को पूरा करें
  9. छाछ के कुछ अन्य फायदे

किसी बड़े बर्तन में दही डाल कर पांच गुना पानी मिलालें अब उसे अच्छी तरह मथले, अब मथने के बाद जो द्रवय बनता है उसे हम छाछ या मट्ठा कहते हैं। आप छाछ या मट्ठे का अपने हिसाब से सेवन कर सकते हैं। आप इसे सैंधा या काला नमक मिलाकर या भुना हुआ जीरा मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

जो लोग अपना वजन घटना चाहते हैं उन लोगो को भी नियमित छाछ का सेवन करना चाहिए। छाछ में प्रेबिओटिक ( prebiotic ) मौजूद होता है जो वजन को कम करने में मदद करता है। यदि आप डाइट (diet ) करते हैं तो छाछ का सेवन ज़रूर करें इसमें कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है। वैज्ञानिकों के अनुसार वजन बढ़ने का एक कारण आँतो के कीड़े भी होते हैं जो की अनियमित खाना खाने से हमारे शरीर में पनपने लगते हैं। लेकिन छाछ के उपयोग से यह कीड़े खत्म हो जाते हैं।

जिन लोगों का इम्युनिटी सिस्टम (immunity system) कमज़ोर होता है उन लोगों को रोजाना छाछ का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसमें मौजूद हेल्थी बैक्टीरिया (healthy bacteria), कार्बोहायड्रेट और लेक्टोज़ आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इस के उपयोग से आप अपने आप को ऊर्जा से भरपूर महसूस करोगे।

छाछ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है। यह हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। छाछ के उपयोग से कमर दर्द और जोड़ो के दर्द से राहत मिलता है।

छाछ का सेवन हमारे त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह हमारे शरीर के लिए प्राकृतिक क्लीनज़र (cleanser ) का काम करता है। त्वचा को साफ करने के लिए छाछ में गुलाब जल और बादाम के तेल की बूंदे मिलाएं फिर इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें।

कई बार धूप में जाने की वजह से त्वचा पर टैनिंग (tanning ) हो जाती है। इससे निपटने के लिए भी छाछ उपयोगी है। त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए के लिए टमाटर के रस में 2 बड़े चम्मच छाछ को मिलाएं और अपनें त्वचा पर लगा कर कुछ देर रखने के बाद धो लें। 1 हफ्ते में आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

यदि आपको झुर्रियां है तो छाछ में आटा मिलाकर लेप करने से. झुर्रियों से छुटकारा पाने में फायदा होगा।

यदि आपको कब्ज की शिकायद रहती है तो आप छाछ में अजवाइन मिलाकर पियें। इस के उपयोग से खाना नहीं पचने की समस्या दूर हो जाएगी। यदि किसी को एसिडिटी की समस्या हो तो छाछ में मिश्री, काली मिर्च, सेंधा नमक मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या जड़ से ख़तम हो जाती है। 

(और पढ़ें - कब्ज के कारण)

छाछ बालों की समस्या में भी यह फायदेमंद है। यदि आप खूबसूरत बाल चाहते हैं तो छाछ में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दे अब आप अपने बालों को ठंड़े पानी से धो लें। इस के उपयोग से आप के बाल चमकीलें और खूबसूरत दिखने लगेंगे। बालों में रूसी होने पर खट्टी छाछ से हफ्ते में दो दिन बालों को धोने से रूसी से बहुत जल्दी छुटकारा मिलजाता है।

गर्मी की वजह से शरीर से पसीना निकलता है। जिसकी वजह से कभी-कभी शरीर में पानी की कमी हो जाती है। लेकिन यदि आप छाछ का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

सुबह शाम छाछ पीने से स्मरण शक्ति तेज होती है। हिचकी की परेशानी होने पर छाछ में सोंठ डालकर इसका सेवन करें। हिचकी दूर हो जाएगी। खाना खाने के बाद हमेशा छाछ पीने से हमारे शरीर में ताक़त आती है और शरीर की दुर्बलता दूर होती है।

और पढ़ें ...