myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गर्मियों में स्विमिंग पूल में कूदना किसे अच्छा नहीं लगता है। स्विमिंग से न केवल आराम महसूस होता है बल्कि यह हमारे पूरे शरीर के लिए एक अच्छी कसरत भी है। लेकिन अगर हम तैरने से पहले और तैरने के बाद सावधानी नहीं रखते हैं तो हमारी त्वचा और बालों पर ख़राब प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए तैराकी करने के साथ साथ नीचे बताई हुई बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी है -

  1. तैराकी करते समय स्किन टैन से कैसे बचें - How to avoid tanning due to swimming in hindi
  2. स्विमिंग करते समय कैसे रखें क्लोरीन से बालों को सुरक्षित - How to protect hair from chlorine when swimming in hindi
  3. तैरने के बाद बरतें ये सावधानी - Precautions to be taken after swimming in hindi
  4. स्विमिंग के बाद कैसे हटाएं त्वचा से टैन - How to remove skin tan after swimming in hindi
  5. स्विमिंग के बाद कैसे करें शुष्क बालों का इलाज - How to treat dry hair after swimming in hindi
  6. स्विमिंग कब नहीं करनी चाहिए - When to avoid swimming

स्विमिंग करते समय अपनी त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि स्विमिंग पूल में क्लोरीनयुक्त पानी का उपयोग किया जाता है जो हमारी त्वचा को प्रभावित कर सकता है। यदि आप नियमित रूप से स्विमिंग करते हैं तो यह आपकी त्वचा के निर्जलीकरण (dehydrate) का कारन हो सकता है और अगर आप दिन या शाम के दौरान तैरने के लिए जाते हैं तो सूरज का प्रभाव त्वचा की क्षति को और बढ़ा सकता है। यह आपकी त्वचा को टैन (tan) कर सकता है जो आसानी से नहीं जाता हैं। इसलिए यदि आप खुले पूल में सुबह 6 बजे से रात 6 बजे के बीच तैरने जाते हैं तो आपको स्क्वैलिन और जिंक युक्त मॉइस्चराइज़र लगाकर उसके ऊपर वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन लगाकर स्विमिंग करनी चाहिए। 

सनस्क्रीन का प्रभाव 40 मिनट के बाद खत्म होना शुरू हो जाता है। इसलिए आप ज्यादा देर तैरने के लिए फिर से उसे लगाएं या 40 मिनट से ज्यादा नहीं तैरे।

(और पढ़ें – सन टैन दूर करने के घरेलू उपाय)

यदि आप स्विमिंग करने स्विमिंग कैप पहन कर भी जाते हैं फिर भी आपको अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए उनपर ध्यान देना जरूरी है। आपको स्विमिंग पूल में जाने से पहले अपने बालों पर तेल या हेयर सीरम लगा कर तैरना चाहिए क्योंकि क्लोरीनयुक्त पानी का लगातार संपर्क आपके बालों को खराब कर सकता है और उन्हें बहुत ज्यादा रूखा बना सकता है। टोपी आपकी बालों की रक्षा के लिए पर्याप्त नहीं है। बालों पर तेल या सीरम लगाने से यह आपके बालों और क्लोरीनयुक्त पानी के बीच एक बाधा पैदा करते हैं और आपके बालों को नुकसान होने से बचाते हैं।

(और पढ़ें – चमेली बालों में लगाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी है फायदेमंद)

जैसे ही आप स्विमिंग पूल से बाहर निकलें आप एक शॉवर लें। शॉवर लेने से क्लोरीन का प्रभाव आपके शरीर से हट जाएगा। शॉवर लेते समय साबुन के बजाय हल्के शॉवर जेल का प्रयोग करें ताकि आपकी त्वचा निर्जलित होने से बच सके। अपने बालों की रक्षा के लिए हल्के शैम्पू का प्रयोग करें जैसे बेबी शैम्पू और अपने बालों को ब्लो ड्राई कर ना सुखाए। अपनी त्वचा को किसी नरम तौलिए से हलके हाथों से सुखाएं और त्वचा को नमी देने के लिए नम त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। साथ-साथ अपने पैर और हाथों की अंगुलियों पर भी मॉइस्चराइज़र लगाएं 

सुनिश्चित करें कि जिस स्विमिंग पूल में आप स्विमिंग करने जा रहे हैं वो स्वच्छ हो क्योंकि अगर पूल गन्दा हो तो वो वायरल और कवक संक्रमणों का गड बन जाता है।

(और पढ़ें – स्विमिंग (तैराकी) के फायदे)

यदि आपकी त्वचा टैन हो गई है तो कच्चा दूध, बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगा लें और 15 मिनट तक छोड़ दें। अब इसे पानी से धो लें। इस पेस्ट का आप साप्ताहिक स्किनकेयर के लिए उपयोग करें। इसके उपयोग से आपका मौजूदा टैन हटने लगेगा और आपकी त्वचा को फिर तकण होने से बच जाएगी।

(और पढ़ें – सिर्फ़ 5 दिन में चेहरे और शरीर से सन टैन को हटायें)

यदि आपके बाल सूखे और बेजान लग रहे हैं तो आप जैतून के तेल में दही और अंडा मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर जड़ से टिप तक लगाएं और शॉवर कैप से सिर को ढक लें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इसका उपयोग आप सप्ताह में एक बार करें।

(और पढ़ें – ये आम गलतियाँ जो आपके बालों को करती हैं खराब)

यदि आपकी त्वचा शुष्क या उखड रही सी है तो आपको तैरने से बचना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों को एटॉपिक डर्मेटाइटिस, एक्जिमा या छालरोग हो उन्हें तैराने से बचना चाहिए। अन्यथा उनकी त्वचा की स्थिति अधिक ख़राब हो सकती है। यदि आप किसी भी संक्रमण जैसे बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण से पीड़ित हैं तो आपको तैरने से बचना चाहिए क्योंकि एक तो यह संक्रमण दूसरों तक फैल सकता है और दूसरा क्लोरीन का पानी आपके संक्रमण को और बढ़ा सकता है।

और पढ़ें ...